प्यार कैसे होता है | Love की फीलिंग कैसी होती है ?

प्यार कैसे होता है | Love की फीलिंग कैसी होती है ?

 


Pyar Kaise Hota Hai : हमारे जिंदगी का सबसे खुशनुमा एहसास प्यार होता है जो हमे अपनो से मिलता है या फिर हम किसी अपनो से करते हैं । प्यार के भी कई रुप होते है जरुरी नही है कि  स्त्री और पुरुष के आकर्षण को ही प्यार कहते है प्रेम किसी से भी हो सकता है जिसे हमने नीचे बहुत अच्छी तरह से परिभाषित किया है फिर भी आज के समय में बहुत से लड़को और लड़कियों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर में यह प्यार कैसे होता है कैसे जाने प्यार सच्चा है या टाइमपास इन सभी बातो के बारे में अच्छे से जानेंगे यदि आप किसी से प्यार करते हैं या करती हैं और आप ये निर्णय नही ले पा रहे है कि प्रेम कैसे होता है । 
जब होता है तो कैसी फीलिंग्स होती है या हम कैसे जाने कि हमे किसी से प्यार हुआ है या प्यार को समझने का तरीका क्या है या लड़की जब प्यार में होती है तो वह क्या-क्या करती है या लड़कियों के इशारे समझना , Ladko के प्यार के इशारे समझना इन सभी सच्चे प्यार के इशारे को हम बहुत अच्छी तरह से जानेंगे जिससे आप यह जान जाएंगे की प्यार कैसे होता है ( Pyar Kaise Hota Hai ) यदि आपको इनसे संबंधित पुरी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें तभी आप प्यार के बारे में अच्छी तरह से जान पाएंगे 

pyar kaise hota hai

प्यार कैसे होता है हिंदी | Pyar Kaise Hota Hai


प्यार क्या है ?


प्यार एक खुबसुरत एहसास है जो एक दुसरो के भावनाओ के साथ जुड़ी होती है यह दो दिलो की वह मजबूत बंधन होती है जिसमें नि:स्वार्थ प्रेम , त्याग , समर्पण का पूर्ण समावेश होता है जिसमें शब्दो का अभाव होता है सिर्फ एक दुसरेे के प्रति भावना की अनुभूती झलकती रहती है ।
युवा अवस्था में दुसरा रुप आकर्षण भी कह सकते है जो किसी के प्यार में इतना आकर्षित हो जाता है कि वह उसके बिना रह नही सकता है उसे पाना असंभव क्यो न हो फिर भी उसे पाने की जिद करता हो उसे अपने पास होने का एहसास करता हो जिसे हर जगह देखने की चाह रखता हो।

 उसके खुशी होने पर खुश होता है और दुख आने पर उसके साथ खड़ा होता है विपत्ती के समय उसकी हेल्प करता हैं हर समय उसको खुश देखना चाहता है उसे अपने ख्वाबो में इस तरह सजा लिया है कि मानो वही उसकी जिंदगी है इससे आगे कुछ नही है  , शायद यही प्यार है ।

यह भी पढें - भारत में हनीमून के लिए 10 बेस्ट जगह

प्यार किसे कहते है ?

ढाई अक्षर का वह नाम जिसे प्रेम कहते हैं इन शब्दो का जिंदगी में बहुत सुंदर रोल होता है प्यार नाम जुबां पर आते ही मन मस्तिष्क में कुछ फिलिंग्स आने लगती है सुन कर मन प्रसन्नचित हो जाता है दिल उसके ख्यालों में धड़कने लगता है तथा आँखें उसे देखने के लिए तरसने लगती है हर जगह सिर्फ वही दिखाई देता है जिसे आप चाहते हैं या आपका दिमाग हर समय उसी के बारे में कल्पना करता रहता हैं । 

उससे जिंदगी में इतना लगाव हो जाता है कि उसके पास रहने से लाइफ खुशनुमा हो जाती हैं उसे हर चीज सुंदर लगने लगता है दिन और रात सुंदर लगने लगते है सपनो में उसके साथ बाते करने लगते है यदि वह हमसे दुर चला जाता है तो जिंदगी अधूरी सी लगती है दिल उसके लिए बार-बार रोता है दिन और रात काटना मुश्किल हो जाता है कही उसके नाम की अवाज कानो में आने पर आँखे उसे देखने के लिए नजरें इधर-उधर बिखेरती रहती हैं कि शायद वह आ गई है या दिख गया है उसे देखने के लिए मन बेचैन हो जाता है शायद इसी फीलिंग्स को प्यार कहते है ।

यह भी पढें - लड़की को क्या Gift देना चाहिए ?

प्यार कैसे होता है ? 

प्यार शब्द बहुत ही निराला होता है जिसकी फीलिंग को बताया नही जा सकता सिर्फ महसूस किया जा सकता है । प्यार किसी से भी हो सकता है कही भी हो सकता है किसी भी समय हो सकता है क्योंकि प्यार एक अनोखा एहसास होता हैं ।
जब किसी विशेष व्यक्ती से लगाव होने लगता है तो हम उसकी केयर करने लगते हैं उस फॉलो करने लगते है उसके साथ समय बिताने व उससे बात करने की कोशिश करने लगते है तथा उसकी पसंद और नापसंद जानने की कोशिश करने लगते है उसकी सभी ख्वाहिशें पुरी करने की कोशिश करते है जिससे वह हर समय खुश रहे , इस कारण हमे उसकी हर एक अदा अच्छी लगने लगती है उसके दिल में हम घर बना लेते हैं जिससे वह भी आप पर विश्वास करने लगती है/लगता है उसे अपनत्व का आभास होने लगता है कि नही कोई है मेरा जो मुझे दिलो-जान से चाहता है वह मुझे कभी धोखा नही देगा उसके साथ मै सुरक्षित और खुश रह सकती हूँ  यही विश्वास दो दिलो में प्यार जगाता है जिससे हम समझ जाते हैं कि हमे प्यार हो गया है ।

यह भी पढें - लड़कियों को कैसे लड़के पसंद हैं ?

कैसे जाने की हमे प्यार हो गया है ?

जैसा कि हमने आपको उपर बताया है कि प्यार एक फीलिंग है या वह भावना है जो जुबां से बताया नही जा सकता है उस इंसान से किया जा सकता है जिससे आप सच्चे प्यार करते हैं , लेकिन जो हमसे प्यार करते हैं क्या वह सच्चा प्यार है अगर वह मेरे प्यार को नही समझती या समझता है तो किसी को प्यार का एहसास कैसे दिलाएं कि वह हमसे प्यार करने लगे । अगर जानना है कि आपको प्यार हुआ है कि नही तो आप नीचे बताई गई कुछ बातो से यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको प्यार हुआ है कि नही इसलिए इसे आगे और पढें ।

सच्चे प्यार के लक्षण

हम सभी के जिंदगी में एक दिन ऐसा समय भी आता है जब हमे लगने लगता कि हमें प्यार हो गया है हलाँकि प्यार की कोई उम्र सीमा नही होती है कभी भी हो सकता है लेकिन फिर भी जब प्यार किसी से होता है तो हमे मालूम कैसे चलता है ये सब प्यार के लक्षण जानना जरुरी होता है जब आप इन प्यार के लक्षण को अच्छी तरह से जान जाएंगे ।

तब आपको समझ आ जाएगा कि प्यार कैसे होता है इसलिए हमने नीचे सच्चे प्यार के लक्षण बताए है अगर आपको ऐसा लगता है कि या आप ये निर्णय नही ले पा रहे हैं कि सच्चे प्यार के लक्षण को कैसे पहचाना जाए तो इसे आप नीचे अच्छी तरह से पढ सकते हैं कि सच्चे प्यार की निशानियां कितनी है ।

यह भी पढें - अपने पसंद की लड़की कैसे पटाए ?

सच्चे प्यार की निशानियां

  • जब किसी की याद में खोए खोए रहने लगे ऐसा लगे कि ख्वाबों में उससे बात कर रहे हैं ।
  • बैठकर उसकी चेहरे की कल्पना करना उससे बातें करना और मन ही मन मुस्कुराना ।
  • सोते समय जब उसी का चेहरा नजर आने लगे जिससे आप चाहते है ।
  • जिस रास्ते से वह जाती है वहां बैठकर उसके आने जाने का इंतजार करना ।
  • राश्ते में वह कही दिख जाए तो दिल बेचैन हो जाना कि उससे बातें कैसे करे ।
  • जब वह पास आ जाए तो होंठ खामोश हो जाए और आँखो ही आँखो में बात होने लगे ।
  • किसी दुसरो से उसके बारे में बुरा-भला न सुनना अगर ऐसा सुना तो उसका विरोध करना ।
  • उससे मिली कोई बस्तु या गिफ्ट को बहुत अच्छी तरह संभाल कर रखना उसे बार-बार देखते रहना ।
  • जब उसकी हर एक अदाएं अच्छी लगने लगे जैसे उसकी बाते करना तथा उसकी शरारतें ।
  • जब अपने कानो से उसका नाम सुने तो चेहरे पर खुशी आ जाना उसकी अवाज का बहुत पसंद आना ।
  • जब वह दुर चली जाए तो दुखी हो जाना और उसके आने की प्रतीक्षा करना ।
  • बहुत दिनो के बाद जब उसे देखे तो बहुत खुश हो जाना उसके आने से ऐसा लगने लगा की पुरी दुनिया सुंदर हो गई है हमें हर खुशी मिल गई है ।
  • जब कोई अपना फेवरेट सांग सुन रहे हैं तो ऐसा लगता है कि वह गाना हमारे उपर ही अधारित है जिसकी हर एक धुन में अपना प्यार सामने नजर आता है ।
  • जब आप किसी के प्यार में पड़ते हैं तो आपका लाईफ स्टाइल बदल जाता है आप सोचने लगते हैं स्मार्ट कैसे बने जिस कारण जिम वर्कआउट करना , बॉडी बनाना तथा अच्छे कपड़े पहनना आदि काम करने लगते हैं ।

यह भी पढें - अपनी पसंद की लड़की को इंप्रेस कैसे

Love की फीलिंग कैसी होती है ?

प्यार की शुरुआत जब होती है तो दो दिलों की जिंदगी खुशनुमा हो जाती है जिससे एक दुसरे के प्रति गहरा लगाव हो जाता है जो दिल का एक रिश्ता बन जाता है वह इमोशन भर होता है जिसमें इतनी नजदीकियां हो जाती है कि दो प्यार करने वाले बिना कुछ बताए एक दुसरे की भावनाओ को समझने लगते हैं उनकी आँखें दिल में छिपी हुई सभी बाते बता देती है जो प्यार करने वालो का एहसास होता है शायद , Love की फीलिंग ऐसी ही होती है ।
प्यार नि:स्वार्थ होता है इसमें किसी से ना कुछ चाह रहती है ना उम्मीद रखी जाती है यह आंतरिक भावनाओ से ग्रसित होती है इस कारण कभी-कभी प्यार करने वालो को गम भी मिलते हैं जिससे प्यार की अनुभूती होती है कि यही प्यार है । प्यार कभी खुशी कभी गम का मिश्रण होता है जो दो प्यार करने वालो के जिंदगी में आते रहते हैं जिससे यह एहसास होता है कि यही प्यार की फीलिंग है ।
जिंदगी को काटना तो असान है लेकिन अगर किसी से प्यार हो जाए और वह ना मिले तो लाइफ फीका हो जाता है ऐसा लगता है कि अब जिंदगी में कुछ नही है चारो ओर गम का साया नजर आने लगता है । इस लिए प्यार एक फीलिंग है जिसमें आपको कभी खुशी तो कभी गम भी मिलते हैं  । शायद , यही Love की फिलिंग होती है ।

प्यार होने के बाद क्या होता है

जिसे सच्चा प्यार हो जाता है वह एक अलग दुनिया में जिने लगते है उसके दिल की खुशी उनके हाव-भाव में झलकने लगती है जो बाते उनके लफ्ज बयां नही कर सकते हैं वे एक दुसरे के आखों मे पढकर महसूस कर लेते हैं । उन्हे लाइफ बहुत ही हसीन लगने लगती है वे उनके याद में इतने खो जाते हैं कि। या Goom Hai Kisi Ke Pyar Mein के गाने के समान जिंदगी जीने लगते हैं । दिन रात उससे फोन पर बाते करना या सुबह के समय उसके मैसेज का इंतजार करना या एसएमएस करना , चैटिंग करना अच्छा लगने लगता है ।
कहा जाता है कि जिसको प्यार हो जाता है उसकी दुनिया खूबसूरत हो जाती है उसकी पूरी पर्सनालिटी बदल जाती है वह एक अलग दुनिया में ही जीने लगता है अपने आप से बाते करना , हंसना , मुस्कुराना उसकी आदत बन जाती है ।

पहला प्यार क्यों नहीं भुलाया जा सकता?

पहला प्यार जिंदगी का सबसे अनमोल रिश्ता होता हैं जो दिल के फीलिंग के साथ जुड़ी होती है ।
प्यार की शुरुआत या पहला प्यार अक्सर कम उम्र में होता है जिसमें बहुत सी यादें जुड़ी होती हैं जिनकी लिस्ट बहुत लंबी होती हैं जिसमें स्कुल से लेकर कालेज तक में पढाई करना साथ खेलना कुदना और हंसी मजाक आदि उस समय की यादे ताजा रहती है । प्यार होना केवल स्कुल-कालेज तक ही सीमित नही है यह कही भी हो सकता है जिसकी छोटी-छोटी बातें हमारे दिल में घर बना लेती हैं और हम उसे भुल नही बाते हैं ।
साथ बिताए प्यार के वे लम्हें तथा वह दिन और खुबसूरत जगह जहां उनकी प्यार की यादे जुड़ी होती है कितने भी वर्ष बीत जाए वहां जाने पर उनके पहले प्यार की याद ताजा हो जाती है जो सच्चे प्यार की झलक दिखलाती है इसलिए कहा गया है कि पहला प्यार सच्चा प्यार होता है वह कही भी रहे किसी भी स्थिती में रहे अपने प्यार को याद करता ही है । शायद इसलिए , पहला प्यार भुलाया नही जा सकता है ।

यह भी पढें - प्यार को कैसे भुलाये ?

अंत में -

प्यार दो दिलो के आंतरिक भावना की मजबूत डोर होती है जो एक दुसरे के विश्वास , त्याग और समर्पण पर आश्रित होती है जिनका सब कुछ एक दुसरे से प्रेम करना ही होता है जो कि एक सच्चा रिश्ता होता है जो एक दुसरे पर बहुत Trust करते हैं उनकी केयर करते हैं इसलिए उनका प्यार सच्चा प्यार कहलाता हैं ।
आज के पोस्ट में आपने प्यार के बारे में बहुत सी जानकारियां हासिल किया मुझे उम्मीद है कि यह प्यार कैसे होता है ( Pyar Kaise Hota Hai ) पोस्ट पढकर आपको बहुत अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -

















close