कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ?

sbse uper

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ?

 

प्यार सच्चा है या टाइमपास : प्यार का अहसास इस जीवन में सभी को होता है यह प्रकृति का अनोखा उपहार होता है जिसका कनेक्शन सीधे दिल के साथ जुड़ा होता है । सच्चा प्यार दिल के इतना करीब होता है कि अगर इसके बीच तमाम दुरियाँ व रुकावटे आ जाए तो भी यह अपने दिल और आँखो के पास रहने का एहसास दिलाता है । जीवन में कितने भी बड़ी समस्याए व रुकावटे आ जाए लेकिन उन एक दुसरे की समस्याओ को साथ रहकर उसे दुर करना यह सच्चे प्यार की निशानी हैं । कहा जाता है कि प्यार अंधा होता है और यह जात-पात , उंच-नीच , गरीब-अमीर नही देखता है तथा प्यार में गलत सही क्या है यह नही देख पाता है  । तो चलिए  हम कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास इसी टॉपिक पर नीचे विस्तार से जानेंगे ।

True Love


कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ( how to know love is real or time pass In Hindi )


सच्चा प्यार क्या है ?

true love


प्रेम एक वो मार्मिक शब्द है जिसकी कल्पना मात्र से हमारे अंदर उसकी छवि जागृत हो जाती है जिससे हम प्यार करते है और हर समय उसकी यादो में समय गुजारना तथा अपने मन-मस्तिष्क के चारो तरफ उसका चेहरा बार-बार ध्यान करना यह एक सच्चे प्यार की निशानी है अगर सच्चे प्यार या  प्यार कैसे होता है दुसरे तरीको से कहे तो प्यार वो अनमोल रिश्ता है जिसकी डोर एक दुसरे के विश्वास पर टिकी होती है जो दो प्यार करने वालो के बीच मजबूती से बधी होती है इस प्यार की डोर मे इतनी ताकत होती है कि इनके जीवन में कितनी भी विकट परिस्थिती क्यों न उत्पन्न हो जाए लेकिन यह कभी नही टुटती है अर्थात कभी साथ नही छोड़ती है । तो इसी को कहते है असली प्यार या सच्चा प्यार जो एक दुसरे पर विश्वास करके जिंदगी साथ-साथ बिताए ।

यह भी पढें : सच्चा प्यार क्या होता है शायरी

झुठा प्यार क्या है ?

रिश्ता शायरी


सच्चे प्यार करने वालो के दिमाग में कभी यह ख्याल नही आता है कि प्यार सच्चा है या झूठा , वह पूरी तरह से एक दुसरे पर विश्वास कर लेते हैं । लेकिन कुछ लोगो के दिमाग में यह बात आती है कि प्यार तो झूठा भी हो सकता है या टाइमपास हो सकता है तो यह बात भी बिल्कुल सही है ऐसा भी हो सकता है । क्योंकि झूठे प्यार की बहुत सी निशानियाँ होती है जिसे हम समझ कर पहले ही एलर्ट हो सकते हैं जैसे मान लो आप जिससे प्यार करते हो वह आपसे झूठ बोलता है तथा कोई बात को छुपाता है और आपको मालूम पड़ने पर घुमाकर जबाब देना यह सब झूठे प्यार हैं । सच्चा प्यार आपको कभी दुखी नही देख सकता आपके हर एक प्राब्लम को दुर करने की कोशिश करेगा , अगर वह ऐसा नही करता है और झुठ के बहाने बनाकर पल्ला झाड़ कर चला जाता है तो वह प्यार झूठा है । इसके अतिरिक्त अगर आपसे कोई सच्चा प्यार करता है तो वह कभी भी आपको अकेला छोड़ कर नही जा सकता या सकती है

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर

सच्चा प्यार अपने साथी को प्रत्येक परिस्थिती चाहे वह सुख हो या दुख में साथ देता है वह उसके सुखी जीवन की कामना करता है उसके दुखो को अपना समझकर उसके कदम-कदम मिलाकर चलता है और उसकी प्रत्येक परेशानी को हल करने की कोशिश करता है उसकी जिंदगी में दोबारा खुशी की लहर उत्पन्न करता है उसकी हर एक भावना को समझता है उसका आदर व सम्मान करता है उसे कभी धोखा नही देता है यह होता है सच्चा प्यार जो बिना कुछ कहे बातो को समझता है ।

झूठा प्यार ठीक इसके विपरीत होता है जिसकी प्रेम की डोरी कच्ची होती है जो एक दुसरे की भावनाए से कोई फर्क नही पड़ता हैं कि आप की जिंदगी में क्या परेशानियाँ है या आप किस सिचुएसन से गुजर रहे हो ऐसे लोगो से इनका कोई मतलब नही होता है । ऐसे लोग अपने साथी को झुठे वादे और झूठे यकीन दिलाते रहते है और कब आपको धोखा देकर चले जाए कहा नही जा सकता है ।

यह भी पढें - दो प्यार करने वालों की शायरी

सच्चे प्यार करने वाले को कैसे पहचानें ?


आज के समय में सच्चे प्यार को पहचानना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि सच्चा प्यार करने वाला कभी भी इसका प्रदर्शन नही करता है कि मै तुमसे सच्चा प्यार करता हूँ । सच्चे प्यार को समझने के लिए एक भावनात्मक रुप की जरुरत होती है जिसे महशुश किया जा सकता है । फिर भी सच्चे प्यार को पहचानने के लिए कुछ ऐसी बाते हैं जिसे अगर ध्यान दिया जाए तो उसे पहचाना जा सकता है आखिर में लव क्या है जैसे आपके साथी का आपके सामने सही बोलना चाहे उसकी गलती ही क्यों नहो अपनी गलती आपके सामने अगर बयां करता है तो वह आपसे बहुत प्यार करता है । तथा इसके अलावा आपका पार्टनर आपकी कमियों और परेशानियों को जानते हुए भी अगर आपका साथ देता है तो उसे सच्चा प्यार कहते है । इसके अतिरिक्त सच्चा प्रेम करने वाला आपके प्रति समर्पण की भावना रखता है जो किसी भी परिसिथिती में  चाहे वह कोई भी संकट क्यो न हो आपके साथ रहकर उसे झेलता है और बिना शर्त के उस संकट को दुर करने की कोशिश करता है ऐसे लोग दिल के सच्चे होते है ।

झूठे प्यार में पड़ने से कैसे बचें ? 

अगर आप लड़का हो या लड़की आपको किसी से प्यार हो गया है और आप जानना चाहते है कि झूठे प्यार से कैसे बचे तो आपको कुछ बातें ध्यान देनी होगी और झूठा प्यार क्या है इसे समझना होगा । जैसे आपके पार्टनर द्वारा कुछ समय के बाद इग्नोर करना , टाइम न देना , छोटी-छोटी बातो पर डांट कर बोलना , फोन काल कम रीसिव करना , आप पर शक करना , विश्वास में कमी , अपनी सिक्रेट बातें न बताता हो आदि और भी ऐसी जानकारी को नोटिस करें और उसकी पहचान करें तब आपको समझ आ जाएगा कि वह हमें दिल से या सच्चा प्यार नही करता है या करती है तो इस तरह से आप झूठे प्यार की पहचान कर सकते हैं और बच सकते हैं ।


यह भी पढें -टॉप 20 हिंदी शायरी । Top 20 Hindi Shayri With Image

निष्कर्ष - यह बात तो स्पष्ट रुप से मानी गयी है कि प्रेम करने वाले यह नही देख पाते है कि प्यार झूठा है या फिर सच्चा , इसका पता कुछ समय बाद चलता है फिर भी उपर बताई गयी बातो का हमेशा ध्यान रखना चाहिए आज के पोस्ट में हमने यह पढा कि कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास के अंतर के बारे में जाना । आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -

लड़की को क्या Gift देना चाहिए ? 

प्यार को कैसे भुलाये ?

लड़की को अपने प्यार में पागल कैसे करें ( टॉप 5 स्पेशल टिप्स )

प्यार प्राप्त करने के लिए 5 अद्भुत तरीके


Top Post Ad

Below Post Ad

close