प्यार को कैसे भुलाये ?

sbse uper

प्यार को कैसे भुलाये ?


प्यार को कैसे भुलाये : प्यार एक खुबसुरत एहसास जिसमे वर्षो से बधे हुए दो प्रेमी जोड़ो की खुबसुरत कहानी ये बयां करती है कि इनमे कितना प्रेम है कितनी नजदीकियाँ  है इनके बीच कभी दुरिया नही हो सकती है लेकिन कभी ऐसा भी समय आता है जिसमें विश्वास की डोर कमजोर पड़ने लगती है उनके प्यार के बीच दरार उत्पन्न हो जाती है वे लोग जो इतना प्यार करते थे एक दुसरे से , लेकिन अब देखना पसंद नही करते तथा एक दुसरे को चाहकर भी फिर से दोबारा रिश्ता नही जोड़ पाते और उनको एक ही विकल्प नजर आता है कि प्यार को कैसे भूलाये । जिसे भुलकर दोबारा एक नई जिंदगी की शुरुआत कर सके ।  तो चलिए नीचे प्यार को भुलने के विकल्प पर विस्तार से पढते हैं ।

प्यार


क्या प्यार को भुलाया जा सकता है

हमारे जिदगी में प्यार का वो पल वो इमोशंस तथा सभी खुबसुरत लम्हे जिसकी यादे कभी हमारे लिए जीने का मकसद होती थी जिसके बिना हम एक पल नही रह पाते थे लेकिन आज ऐसा क्या हुआ जो हम उन पलो को याद करने से कतराते है हम उस अतित को भूलना चाहते हैं जो जिसकी यादें कभी हमे सोने नही देती थी
लेकिन अब हर पल बिताए गये उसके साथ के वो दिन उसकी यादें अब एक भारी बोझ के समान प्रतीत होती है अब उन बोझ को अपने आप से दुर करना चाहते हैं
अपने उस प्यार को भुलना चाहते है जिसे हम कभी कहते थे की हम तुम्हारे बिना एक पल नही रह सकते तुम्हारा साथ कभी नही छोड़ेगे तुम्हारे साथ जिंदगी गुजारेंगे बहुत तरह के वादे साथ मिलकर जिंदगी में किए थे जो सच्चे प्यार को प्रदर्शित करते  है ।
Love


अब सवाल यह उठता है कि जब इतना गहरा रिश्ता है और इन रिश्तो को तोड़ना चाहते है तो क्या ऐसा हो सकता है कि कोई भी अपने प्यार को कैसे भूल सकता है प्यार का एहसास इतना हमारे दिल के अंदर समा गया होता है कि उसे बाहर निकालना बहुत मुश्किल सा लगता है फिर भी यह जिंदगी है ना जाने किस मोड़ पर किस को लाकर खड़ा कर दे कहा नही जा सकता  ।
कभी - कभी ऐसा होता है कि हम किसी से बहुत प्यार करते थे और कभी जिंदगी में ऐसा समय आया कि हम उसे भूलना चाहते है उसको अपनी यादो से एकदम मिटा देना चाहते हैं लेकिन यह इतना असान नही है फिर भी कुछ बाते या कुछ तर्क और अपनी जिंदगी में बदलाव से संबंधित कुछ जानकारियों को जानकर अगर उसको अच्छे तरह से फॉलो किया जाए तो शायद उसकी यादो को भुलाया जा सकता है । तो चलिए हम प्यार को कैसे भुलाए इसी टॉपिक पर नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे और कुछ अनुभव शेयर करेंगे जिस कारण आप अपनी समस्याएं को दुर कर सकते हैं ।

ये भी पढे : किसी को प्यार का एहसास कैसे दिलाये ?

अपने प्यार को कैसे भुलाये -  Pyar Ko Kaise Bhulaye Tips Hindi Me

किसी भी शख्स के जिंदगी मे अगर अपने प्यार को भुलने की चुनौती आता है ये उसके लिए बहुत कठिन कार्य होता है लेकिन जिंदगी को एक नया रुप तथा सुचारु रुप से चलाने के लिए उसे भुल जाना ही बेहतर होता है इसके लिए हम नीचे आपके लिए कुछ टिप्स बता रहे है जिसकी मदद से आप अपवे प्यार को असानी से भूल सकते हैं -

अपने आप पर ध्यान दे

अपने प्यार को भुलना सभी के लिए कठिन कार्य हो सकता है लेकिन अगर ऐसा करना है तो आपको सबसे पहले अपने उपर ध्यान देने की जरुरत है आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करना पड़ेगा तथा छोटी-छोटी बातो को नजरअंदाज करना होगा वह बस्तुए जो उसकी याद दिलाती है उसे बाहर करे ताकि उसे देखकर याद ना आए इन बातो को ध्यान देकर आपको उसको भुलने में मदद कर सकती है ।

उन विशेष स्थानो पर न जाए

उस स्थान पर जाने से बचना होगा जहां पर उसकी यादे जुड़ी हुई है उसके स्थान को छोड़कर दुसरे स्थान पर जाने की कोशिश करें क्योंकि अगर आप उस स्थान पर जाने की कोशिश करेंगे जहां जाने पर उसकी बार-बार याद आती है तो उसको आप कभी नही भुल सकते तथा आपको उसे भुलना मुश्कील हो जाएगा ।

ये भी पढेकैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ?

उसे याद करना बंद करे

जब भी आप किसी से दुर होते हो तो उसकी याद आने लगती है यह आदत आपको दुर करना होगा आपको उसकी याद आने का प्रमुख कारणो मे से एक हो सकता है सोशल मीडिया जिसमे आप को उससे संबंधित सभी यादो को मिटाना होगा तथा उसके बारे में सोचना बंद करना होगा कि वह क्या कर रही होगी कैसी होगी इन सभी को रोकना होगा तभी उसे भुलने में सफल हो सकते हैं ।
प्यार


कुछ नया करने की कोशिश करें

किसी भी शख्स को भुलने के लिए एक बात बहुत मायने रखती है कि आप उसे भुलने के साथ अपने जिंदगी में कुछ नया करने की सोंचे जिसे आप कभी करना चाहते थे आपका वो उद्देश्य जिसको आपने पहले बनाया था कि इस उद्देश्य को पुरा करना ही हमारा मकसद है जिससे हमारा जीवन बदल जाएगा इसलिए पुरानी बातो को भुलकर अपनी जिंदगी में कुछ नया करें

अपने परिवार व अच्छे दोस्तो के साथ समय बिताए

जब भी आप ब्रेकअप की स्थिती से गुजरते हो तो यह सबसे नाजुक समय होता है आपको अपने साथ रहने वाले अच्छे लोगो का चयन करना होगा क्योंकि परिवार और अच्छे मित्र ऐसे होते है जो आपको उसकी यादो को भुलाने में सहायक होते है उनके पास रहने से आपको ऐसी खुशियाँ मिलेगी जिससे आप अपने अतित को भुल सकते हो जो केवल आपका अपने लोग ही कर सकते हैं ।

हिंदी लव शायरी।

उसे माफ करो

जिंदगी मे माफ करना और अपना जीवन नया तरीके से शुरु करना ये बेहतर विकल्प हो सकता है क्योकि अगर आप उसे माफ नही करोगे तो आपके अंदर उसके प्रति बदले की भावना उत्पन्न होगी जो आपको पुन: उसी स्थान पर ले आकर खड़ा कर देगी । आप यह मत सोचो की उसने मेरे जिंदगी में मेरे साथ क्या किया क्या नही किया । इन सभी बातो को भुलकर उसे माफ करो और अपना एक नई जिंदगी की शुरुआत करों ।

निष्कर्ष - यह जिंदगी है जो सभी को अपने जीवन मे कुछ नया करने का विकल्प प्रदान करती है आप अपने अतित को भुलाकर अपने जिंदगी में कुछ नया करने का कोशिश करें यह विकल्प आपके सामने है कि आप उसे स्वीकार करते है या पीछे हटकर फिर से उन अतीत की गहराईयों में जाकर अपने आप को कष्ट देना चाहते हैं ये पुरी तरह से आप पर निर्भर करता है । आज का यह पोस्ट पूर्णतया अपने प्यार को कैसे भुलाये के टॉपिक पर अधारित था मुझे आशा है कि यह पोस्ट पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढे - दिल का हाल बताना नही आता शायरी


close