जिम कैसे करें । जिम वर्कआउट करने का सही तरीका ।

sbse uper

जिम कैसे करें । जिम वर्कआउट करने का सही तरीका ।

 आज हम इस पोस्ट में Gym  Kaise Kare के बारे में जानेंगे । बहुत से लोग अपनी Health को Fit रखने के लिए Daily Workout करते है इसमें से बहुत लोगो का मन  Gym Join की ओर होता है पर फिर वे सोंचते है कि Gym Suru Kaise करे या Gym Karne ka Tarika Kya Hai के बारे में सोंचने लगते है । इस Post के माध्यम से हम इन्ही सब बातो पर चर्चा करेंगे कि शुरुआती समय में जिम कैसे करें तथा Gym में Admission लेने के बाद सही तरिके से Workout कैसे करते है तथा Gym के बाद क्या करना चाहिए इन सभी बातो के बारे में पढेंगे ।

आजकल के युवाओ का एक सपना होता है कि वह Smart Kaise Bane तथा Daily Workout करके अपने शरीर का फिटनेस कैसे बरकरार रखे ।

gym karne ka tarika


अगर आप भी Gym Join करना चाहते है या Gym में Admission ले लिए हैं तो यह आपने एक अच्छा Decision लिया है क्योंकि Fitness से बढकर कुछ नही है तो अब हम पढेंगे की कैसे जिम वर्कआऊट करने वाले Beginner को Gym करते वक्त  किन बातो का ध्यान रखना चाहिए तथा कौन-कौन से तरिका अपनाना चाहिए इस Post के द्वारा आपको वो हर जानकारी मिलेगी जिससे आप अपने बॉडी को Fit रख सकते हो।अगर आपने बॉडी बनाने के लिए जिम Join किया है तो इस पोस्ट का मुख्य उद्देश्य यही कि Gym Kaise Kare तथा Body के Fitness को कैसे बनाए रखे की सभी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी ।

Read This➡ glowing skin tips: चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय

Read This ➡ इन फूड्स के ज्यादा सेवन से होती है इम्यूनिटी कमजोर


जिम वर्कआउट करने का सही तरीका
Gym Kaise Kare


 एक अच्छा जिम सेंटर ज्वाइन करे


आपके Body Fitness का Flexible बनाए रखने के लिए तथा अपने  Fitness को और Devlop करने के लिए आपको एक अच्छा फिटनेस सेंटर खोजना चाहिए क्योंकि Gym Kaise Kare या Gym Karne Ka Tarika Kya Hai एक अच्छा फिटनेस सेंटर ही बता सकता है और करा सकता है। इसलिए एक अच्छा जिम सेंटर का पता करिए तथा उस जिम सेंटर की Facility क्या है तथा वहा का वातावरण कैसा है उसमें लोगो को सिखाने वाले ट्रैनर और कोच के बारे में पता करिए कि क्या वह सही में Training Tips दे रहे है या सिर्फ बात करके ही मनोरंजन कर रहे है ।तथा सबसे बड़ी बात यह है कि जिम सेंटर जब आप ज्वाईन कर लेते हो तो वहा अंदर हर जगह की मुआयना करलो ताकि आपको सब मालूम हो जाए कि कौन सी वस्तु कहा रखी है इन सब बातो को ध्यान में रखकर ही कोई Gym सेंटर ज्वाइन करना चाहिए ।

Read this - जिम के नुकसान ।

ट्रेनर की मदद जरुर ले

जब आपका Start up Day रहता है तब आपको जिम सेंटर में कुछ नही मालूम रहता है कि क्या करें कहा से शुरुआत करें । बहुत से लोग दुसरे का देखकर Heavy Weight उठाने लगते है और Excercise शुरु कर देते है ऐसा आपको नही करना है क्योंकि आज आपका पहला दिन हैं तो आप ट्रेनर से मिले और उनको बताए कि मेरा पहला दिन है और मुझे बॉडी फिटनेस बनाने की जरुरत है या जो भी आपको जरुरत है Trainer को बताएं ।उसके बाद ट्रेनर के बताए गए Tips और Step को ध्यान लगाकर Practice करिए 


अपना स्पोर्टस वियर चुने 


अगर आपको Gym Workout करते समय अपने आप को Comfortable  रखना है तो सबसे पहले आपको अपना Sports Wear चुनना पड़ेगा । क्योंकि यह जरुरी है कि आप वही कपड़े पहनकर जिम करें जिससे आपको Excercise करते वक्त परेशानी का अनुभव ना हो । बहुत से लोग होते है कि जिंस पहन कर चले जाते है या कुछ भी पहन कर चले जाते है यह आपके लिए सही नही है । और एक बात आपके लिए जानना आवश्यक है कि स्पोर्टस वियर के साथ-साथ स्पोर्टस सूज भी पहन कर जिम जाए इससे आप सभी तरह के Workout कर सकते है ।  

Read This ➡ बालों का झड़ना अब बंद, आजमाएं ये तरीका

Read This ➡ Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

एक्सरसाइज प्लान बनाएं


अब अगला स्टेप  Excercise Plan बनाने के लिए आता है जिम मे वर्कआउट से पहले आपको एक Target चुनना होगा कि आप किस लिए आपने जिम को Join किया है । मानलो किसी को अपना मोटापा कम करना होता है तथा किसी को बॉडी बनाना होता है या कोई सिर्फ फिटनेस के लिए आते है तो ये सब मे से आपको अपना टार्गेट बनाना है । टार्गेट बना लेने के बाद आपको उसके अनुसार वर्कआउट करना चाहिए इसलिए आप अपने फिटनेस गोल  के बारे में अपने Trainer से बात करे तथा उसके गाइडलाईन में Workout करें तो आपको बहुत फायदा होगा । यदि आप अपने मर्जी से जिम में वर्कआउट करते हो तो आपको अपने फिटनेस गोल के बारे में पता होना चाहिए कि किसके लिए कौन सा वर्कआउट करना चाहिए अगर नही पता है और आप बिना जाने  बिना किसी के गाइडलाइन में  एक्सरसाइज करते हो तो इससे कुछ फैयदा नही होने वाला है क्योकि इससे आपका पैसा और समय दोनो फालतू खर्च होगा ।


अपने आप पर फोकस करें


कहा जाता है कि कोई भी काम को अगर सही प्लान और तकनीक से किया जाए तो उसका Result बढिया आता है । इसलिए आप जब Gym में Workout करते हो तो अपना फिटनेस गोल बनाए रखे और अपने Workout पर ध्यान दे । बहुत से लोग ऐसे होते है कि वे Gym में Workout तो करते है लेकिन दुसरो का देखकर ।आपको अपने आप को देखना है यदि आप मसल्श बना रहे है तो आपका फोकस इधर होना चाहिएन ना कि दुसरो के तरफ ।इसलिए Excercise करते वक्त आपका Mind आपके टार्गेट की तरफ सेट होना चाहिए तभी आपको इसका फायदा होगा और बेहतर Result भी मिलेगा।


एक्सरसाइज के लिए सही Weight का चुनाव करें 


 Excercise करते समय अपने Capicity को भी ध्यान दे क्योकि ज्यादा लोग ऐसे होते है कि वे सोचते है कि ज्यादा weight से warm up करने से मसल्श जल्दी Increase होता है तो मै आपको बता दु कि ऐसा कुछ भी नही है जो ज्यादा Weight से Excercise करते है उनका Experiance होता है भारी वजन से Exercise करने से आपको तब फायदा होगा जब आप सही तकनीक और सही स्टेप को फॉलो करोगे । इसलिए आप अपने मन से ये विचार बाहर निकाल दिजीए कि ज्यादा भारी वजन से Excercise करने से मशल्स जल्दी बनते है और बॉडी जल्दी Increase होती है ।


अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे


जब हम Gym से घर आते है तो हमारा शरीर इतना वर्कआउट करके थका रहता है इसलिए अपने शरीर को  प्रापर रेस्ट दे ताकि अगले दिन Excercise के लिए हमारा शरीर फिर से तैयार हो सके ।अब अगली बात आती है खाने की तो इसके लिए मै कहूंगा कि यह सबसे जरुरी है क्योंकि जिस तरह हम जिम में इतना हैवी एक्सरसाइज करते है उसी तरह से हमे हैवी फूड पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि हमारा स्वास्थ्य बना रहे ।आप प्रोटीन,कार्ब्स,वसा तथा दुध आदि लेने चाहिए ताकि आपकी Body एनर्जेटिक बनी रहे और आप जिस Fitness गोल के लिए Gym वर्कआउट कर रहे है उसका Result आपके सामने बेहतर आए ।


FAQ : Gym Kaise Kare


पहली बार जिम कैसे करें?

सबसे पहले फुल बॉडी चेकअप कराएं
जिम के लिए कंफर्टेबल कपड़े पहने
एक अच्छा जिम चुने
पुरी तैयारी के साथ जिम जाएं
अपना गोल निर्धारित करें
बेसिक एक्सरसाइज से शुुरुआत करें

घर पर जिम कैसे करें

अगर आप घर पर जिम करना चाहते हैं तो निमन ये एक्सरसाइज कर सकते हैं
1 -  पुश अप्स एक्सरसाइज
2 - स्‍क्‍वैट्स एक्‍सरसाइज
3 - हाई नीज एक्‍सरसाइज
4 - जंपिंग जैक्‍स
5 - स्‍टैंडिंग लंजेज
6 - सिंगल लैग स्‍टैंड

जिम करने की सही उम्र क्या है

एक्सपर्ट के मुताबिक जिम करने का सही उम्र 18-20 साल के बाद है । इस उम्र के बाद जिम करने के बाद आपका फिटनेस लेवल जल्दी ग्रो होता है और आपके शरीर के लिए भी कोई नुकसानदेह नही रहेगा ।

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

अगर आपको जल्दी वजन बढाना है तो आप कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन वसा आदि से युक्त भोजन करें ।

वजन बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए

अंडा , दुध , केला , प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ , पीनट बटर आदि सुबह में खाना चाहिए


Conclusion - आपने इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी हासिल किया कि Gym Kaise Kare तथा Gym Workout करने का सही तरिका क्या है । आशा करता हूँ कि उपर बताए गए पोस्ट पढकर आपको जिम की सभी जानकारिया समझ में आ गयी होगी । यहि यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो आप मेरे Facebook Page को Like और अपने दोस्तो को Share करना ना भूले ।

Read This ➡ Best Fitness App: आपका भी बढ गया है वजन तो यह वर्कआउट आपको स्लीम और फिट रखने में मदद करेंगे





Top Post Ad

Below Post Ad

close