जिम जाने के पहले ये बाते जान ले तो , नही होगा कोई नुकसान

sbse uper

जिम जाने के पहले ये बाते जान ले तो , नही होगा कोई नुकसान

 

आप Jym Join करना चाहते है तो उससे पहले ये बाते जान ले आपको Jym Ke Nuksan से बचा सकते है ।
आप भी सोचते होंगे की जिम करने से क्या नुकसान हो सकता है हमने कभी नही सुना है,लेकिन इसके फायदे के बारे में तो सुना है भला इससे इससे कोई नुकसान भी होता है अगर आप भी यही सोचते है तो आपकी सोंच सही है लेकिन इस पोस्ट में मै जिम के नुकसान की स्पष्टता सिद्ध नही कर रहा हूँ बल्कि मेरा आशय ये बताना है कि आपको किन पस्थितियो मे जिम करना चाहिए या उससे बचना चाहिए नही तो आपके शरीर पर विपरीत असर पड़ सकता हैं ।

Jym ke nuksan


हम सभी जिम करने ये सोंचकर जाते है कि इससे हमारा फायदा होगा इसके लिए अपने आप को स्लीम और फीट रखने के लिए जिम में बहुत से वर्कआउट करते है ।
पर जिम करना एक भारी काम होता है जिसका पुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है इसलिए जिम जाने से पहले आपको कुछ जानकारियाँ तथा सावधानिया जान लेना आवश्यक है जिससे हम जिम के नुकसान (Jym Ke Nuksan ) से बच सकते हैं ।

जिम के नुकसान (Jym Ke Nuksan )


जिम में हम रेगुलर वर्कआउट करते है तथा इसके वजह से हमें फायदा होता है । लेकिन अगर इसे जानकारी के अभाव में या असावधानी पूर्वक किया जाए तो यह नुकसान भी कर सकता है । अगर आप जानना चाहते हैं कि जिम वर्कआउट कैसे करें कि कोई नुकसान ना हो तो चलिए नीचे जानते है और समझते है ।

Read This - चेहरे की झुरियों को कैसे हटाए

ज्यादा कम उम्र में जिम ज्वाइन ना करें ।

जिम में  वर्कआउट करना एक हार्ड वर्क होता है जिसे हमारे शरीर में मसल्श को विकास करने के लिए किया जाता है ऐसे में अगर कोई मासुम बालक जिम वर्काउट करता है तो उसके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है
बच्चो की हाथो की हड्डियां बहुत ही नाजुक और संवेदनशील होती है तथा मांसपेसिया नरम और मुलायम होती है । लगातार जिम में हार्ड वर्कआउट करने से शरीर में के विकास पर भी असर पड़ सकता है
इसलिए अगर आप जिम ज्वाइन करना चाहते हैं तो 14 साल के बाद ही ज्वाइन कर करें तब तक आप अपने घर पर ही हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें ज्यादा हार्ड एक्सरसाइज करने से बचे और जब आपके जिम करने का सही उम्र हो जाए तो कोई अच्छा जिम सेंटर देखकर उसमें एडमिशन ले सकते हैं ।

Read This - स्मार्ट कैसे बनें ?

जिम जाने के लिए सही समय चुने

जिम जाने के लिए अपना एक परफेक्ट समय का चुनाव करें और उसी समय जिम वर्कआउट के लिए जाए ।
वैसे कोई भी वर्कआउट के लिए सुबह का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है क्योंकि दिन भर हम किसी कामो में व्यस्त रहते है और रात भर सो कर जब सुबह जगते है तो हमारे शरीर में एक नवीन उर्जा तथा ताजगी दिखाई देती है और मेटाबॉलिज्म भी बना रहता है जिससे हमे जिम वर्काउट करने पर बहुत फायदा मिलता है ।
वही अगर आप दोपहर में जिम कर रहे हो तो यह आपके लिए नुकसान भी हो सकता है क्योंकि दोपहर का समय भोजन का होता है और भोजन करने के तुरंत बाद वर्कआउट नही करना चाहिए कम से कम चार-पाच घण्टे के अंतराल पर जिम जाना चाहिए ।

शरीर में ज्यादा तेज दर्द हो तो जिम ज्वाइन ना करें

जिम वर्कआउट आप तभी करें जब आपका शरीर स्वस्थ हो यदि आपको बुखार है या शरीर में कही पर ज्यादा दर्द है जैसे कमर दर्द या पैरो में ज्यादा दर्द है तो जिम में एक्सरसाइज करने से बचें । इसलिए इस स्थिती में जिम जाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
बहुत से ऐसे लोग है जो इन सब बातो को नजर अंदाज कर देते है लेकिन आप ऐसा ना करें क्योंकि ऐसी स्थिती में आपके मांसपेसियो में अतिरिक्त खिचाव आ सकता है क्या पता आपके कमर और पैरो में क्या परेशानिया हो । इस स्थिती मे आपके लिए एक ही विकल्प सही रहेगा कि आप डाक्टर द्वारा उचित सलाह लेकर ही जिम जाए ।

Read This - अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये ?

जिम के बाद क्या खाना चाहिए ।

अगर आप जिम ज्वाइन करने की सोंच रहे है या कर रहें है तो सबसे पहले आपको अपने डाइट पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि जिम में हार्डवर्क करने के बाद शरीर से कैलोरी बर्न होती है जिसका भरपाई आपका अहार करता है । अगर आप जिस तरह वर्कआउट जिम में कर रहे हो उस तरह ही आपका डाइट भी अच्छी होनी चाहिए अगर ऐसा नही होता है तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए अपने वर्कआउट के हिसाब से अपने डाइट का बैलेंस बनाए रखे । आपको अपने डाइट में प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट ,विटामिन युक्त अहार व फलो का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो ।
तथा फास्टफूड खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह आपके इम्यूनिटी कमजोर बना देते है ।

जिम छोड़ने के नुकसान

जिम वर्कआउट करना एक नित्य क्रिया है जिसको करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है लेकिन किसी कारण वस आपको अचानक जिम छोड़ना पड़ता है तो यह आपके फिटनेस की दृष्टि से सही नही रहता है
जिसका असर आपके वजन पर भी पड़ सकता है क्योंकि रोज एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबोलिज्म बना रहता है जिसे अचानक छोड़ देने से वह कम हो जाता है जब हम जिम वर्कआउट करते है तो हमारे शरीर से अतिरिक्त कैलोरी रिलीज होती है और वही जब वर्कआउट छोड़ देते है तब वही एक्सट्रा कैलोरी वसा के रुप में हमारे शरीर में इकट्ठा हो जाती है जिसका प्रभाव आपके  शरीर के वजन पर होता है ।
जिम करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है आप हर समय एक्टिव रहते हो और अगर आप जिम छोड़ते हो तो शरीर में आलस्य , निद्रा ,किसी काम में मन न लगना आदि भी हो सकता है तो ये है जिम छोड़ने के नुकसान जो आपके फिटनेस लेवल को प्रभावित कर सकता है ।

Read This -  चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय

Conclusion - अगर उपर बताए गयी जानकारी को ध्यान में रखकर अगर आप जिम वर्कआउट करते हैं तो आपके फिटनेस के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा । तो आप इस तरह से आप जिम के नुकसान (Gym Ke Nuksan )
से बच सकते हैं और आशा करता हूँ कि जिम जाने के पहले ये बात जान ले, नही होगा कोई  नुकसान पोस्ट आपको पसंद आया होगा । धन्यवाद

Disclaimer - इस लेख में लिखी गई सभी जानकारियाँ समान्य अध्ययन के अधार पर लिखी गयी है तथा यहा पर दी गई स्वास्थ संबंधी जानकारी किसी चकित्सीय सलाह का विकल्प नही हैं इसलिए यहा पर दी गयी जानकारी पुरी तरह से कारगर होंगे इसका हम दावा नही करते , अत : कोई भी टिप्स अजमाने से पहले आप अपने डाक्टर से संपर्क जरुर करें ।

Read This - Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

Read This - बालों का झड़ना अब बंद, आजमाएं ये तरीका


















Top Post Ad

Below Post Ad

close