इन फूड्स के ज्यादा सेवन से होती है इम्यूनिटी कमजोर(Immunity weakens due to excessive consumption of these foods)

sbse uper

इन फूड्स के ज्यादा सेवन से होती है इम्यूनिटी कमजोर(Immunity weakens due to excessive consumption of these foods)

Fast Food


अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोग-प्रतिरोधक छमता मजबूत रहना जरुरी हैं। क्योंकि अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप जल्दी बिमार पड़ते हैं। इसका कारण यह है कि आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान नही देते हैं कि क्या चीज आपको फायदेमंद है और क्या चीज ज्यादा खाने से नुकसान भी कर सकता है।हर आदमी अपनी रोग-प्रतिरोधक छमता को बढाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। कई लोग तो घर में आयुर्वेदिक काढा आदि बनाकर पीते है जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी है जो नुकसान भी करती है। तो आईए जानते है कि कौन सी चींजे है जो हमारे रोग-प्रतिरोधक छमता को धीरे-धीरे हानि पहुचाती है।

किवी फल सेहत के लिए कितना है फायदेमंद

प्रोसेस्ड फूड

 इस तरह के फूड डिब्बा बंद या पैक्ड होते है  जिसे प्रिजर्व करने के लिए केमिकल प्रोसेसिंग की जाती है सरल भाषा मे कहा जाए तो प्रोसेस्ड फूड कुछ सेहत के लिए हेल्दी होते है तथा कुछ सेहत के लिए नुकसानदायक भी होते है इसलिए हमे प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए।

फास्ट फूड 

आज के समय में पिज्जा,बर्गर,चौउमिंग,                                पेस्ट्री,समोसा, कोलड्रिंक आदि जंकफुड हर गली नुक्कड़ चौराहे सभी जगहो पर लोगो खाते हुए देखने को मिलता है।खाने मे स्वादिष्ट तो होता है लेकिन हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक भी होता है।


नमक वाले खाद्य पदार्थ

चिप्स,ज्यादा नमकीन वाले पदार्थ भी हमारे स्वास्थ्य पर बहुत असर डालता है इनका ज्यादा मात्रा में सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नही रहता है।

डीप फ्राइड फूड

इस भागदैड़ की जिंदगी में लोग अच्छे डाईट का ध्यान तो रखते है लेकिन उसको बलेंस नही कर पाते है ।बहुत से लोगो को डीप फ्राइड फूड बहुत पसंद आता है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए नुकसान भी करता है। इसलिए ज्यादा तला-भूना हुए फूड से परहेज करें।

चीनी का ज्यादा सेवन

बहुत से लोग चीनी का सेवन ज्यादा करते है तथा ज्यादा चीनी भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। इसलिए चीनी का सेवन कम से कम करनी चाहिए ।आप चीनी के विकल्प के रुप में शहद,खजूर,फलो का रस तथा फलो का प्रयोग करें क्योकि इसमें मौजूद शक्कर की मात्रा से हमे कोई नुकसान नही होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close