glowing skin tips: चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय

sbse uper

glowing skin tips: चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय

 

skin tips

Table Of Content

सुंदर दिखने के तरिके

1- चंदन से लाभ

2- नींबू से फायदे

3- बेसन से फायदे

4- कच्चे केला के फायदे

5- शहद से लाभ

    निष्कर्ष

    डिस्क्लेमर


आज के समय हर आदमी गोरा होना चाहता है चेहरे का गोरापन शरीर के सौंदर्य को और बढा देता है आजकल के भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपने कामो को करने के लिए बाहर जातें है जिससे उनके शरीर पर ज्यादा धुप,धुल कण, प्रदुषण आदि से शरीर की त्वचा का रंग सावला हो जाता है।स्वस्थ रहने के लिए जैसे शरीर को विटामिन,प्रोटीन,कैल्सियम आदि की आवश्यकता होती है वैसे ही शरीर की त्वचा के लिए भी इनकी आवश्यकता होती है।आज के समय में हर आदमी अपनी शाररिक सौंदर्य को बढाने के लिए  कई तरह के उपाय करता है। यहां तक की वह मार्केट से भी प्रोडक्ट खरिद कर लाता है लेकिन कोई फायदा नही होता है।अगर फायदा भी होता है तो साइड इफेक्ट का खतरा बना रहता है।हलॉकि मार्केट में भी कई तरह के ऐसे प्रोडक्ट मिलते है जो हमारे समस्या को ठीक किया जा सकता है।लेकिन इनका नुकसान का भी चांस रहता है हम यहा पर प्राकृतिक कुछ घरेलू उपाय के   के बारे में जानेंगे जिससे हमें कोई खतरा नही रहता है।तो चलिए आज हम पढेेंगे की वह घरेलू उपाय क्या है जो चेहरे को गोरा करने में फायदेमंद होता है।


Read This➡ Best Fitness App: आपका भी बढ गया है वजन तो यह वर्कआउट आपको स्लीम और फिट रखने में मदद करेंगे

गोरा होने के पांच घरेलू उपाय(Five home remedies to be fair)

1- चंदन से लाभ -आयुर्वेद जगत में चंदन के बहुत फायदे बताए गए हैं चंदन के उपयोग से न केवल त्वचा में चमक व निखार ही नही आती है बल्की चंदन त्वचा संबधी रोग में भी अत्यंत लाभकारी माना गया है।अत: चंदन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर  लगाने से त्वचा ग्लो करने लगती है और सावलांपन दुर होकर त्वचा धीरे-धीरे  गोरा होने लगती है।

2- नींबू से फायदा- नींबू हमारे सेहत के साथ-साथ त्वचा संबधी विकारो को दुर करता है।यह आपको कही पर भी या मार्केट में असानी से मिल जाएगा।अब बात करते है नींबू के फायदे की ,तो आप नीबू के रस को कटा हुआ खिरा में मिलाकर त्वचा पर लगाएं।इसको ऐसे लगाए जैसे तेल लगाते है यानि की पुरे शरीर पर इसका लेप करके मिला दें।हलांकि गोल कटे हुए खीरे को नींबू के साथ मिलाकर अपने चेहरे या त्वचा पर  रख भी सकते है।इसके बाद कुछ दिनो में फर्क महसुस करने लगेंगे की कैसे आपकी त्वचा से दाग धब्बे मिट रहें है और चेहरे पर निखार आ रही है।

3- बेसन से लाभ - बेसन के बारे में तो आप सब अच्छी तरह से जानते होंगे।इस का प्रयोग आमतौर पर सभी घरो में होता रहता है।और क्या आपको पता है कि बेसन खाद्य पदार्थ के अलावा चेहरे को गोरा बनाने में भी सहायक है। आप बेसन में थोड़ी हल्दी की मात्रा और दुध या दही मिलाकर फेसपैक बना लें और अपने त्वचा या चेहरे पर इसका लेप लगाएं।इस तरह से आप कुछ दिनो तक लगाते रहें और धीरे-धीरे आप फर्क देखने लगेंगे की कैसे चेहरे पर चमक आ गयी है।

4- कच्चा केला के फायदे- चेहरे का गोरा होने के संबध मे केले का प्रयोग बहुत पहले से किया जाता आ रहा है।आधा पके हुए केले को पीस कर इसमें दुध मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का सावंलापन दुर होने लगता है और त्वचा में निखार आने लगती है।केले और दुध के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट बाद इसको ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लेने के बाद आपको इसका असर जल्दी देखने को मिलेगा।

5- शहद से लाभ- शहद सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है तथा इसका प्रयोग चेहरे के सांवलापन दुर करने के लिए भी किया जाता है।शहद में एंटी-बैक्टेरियल गुण पाएं जाते है जो त्वचा को माइश्चराइज करने का काम करते है।आप शहद को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दिजीए और उसके बाद हल्के गर्म पानी से इसको धो लिजीए।

निष्कर्ष- आज आपने त्वचा संबंधी समस्याओ के निवारण के लिए तरह-तरह के उपाय के बारे जाना कैसे इन सबके सेवन से अपने चेहर व त्वचा को साफ्ट बनाया जा सकता है।इसके अलावा स्किन डॉक्टर के परामर्श अनुसार त्वचा संबंधी समस्या को उचित खान पान पर भी ध्यान देकर दुर किया जा सकता है जैसे अपने भोजन मे विटामिन,मिनरल आदि अगर उचित मात्रा मे हो तो त्वचा संबंधी समस्याओ को दुर किया जा सकता है जिससे चेहरे पर ग्लो आने लगती है।

डिस्कलेमर- इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी या तरिके समान्य स्टडी के तौर पर लिखा गया।अत:त्वचा संबंधी किसी भी समस्या के लिए डाक्टर अथवा स्किन एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें।

Read This➡ Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये ?

Top Post Ad

Below Post Ad

close