बालों का झड़ना अब बंद, आजमाएं ये तरीका(Hair loss now stop,Try this method)

sbse uper

बालों का झड़ना अब बंद, आजमाएं ये तरीका(Hair loss now stop,Try this method)

 

अगर आप बालों के टुटने से परेशान हैं या आपके बाल कमजोर हो गये हैं जिससे गिर रहें है तो आज से आपके बालों का झड़ना अब बंद, आजमाएं ये तरीका(Hair loss now stop,Try this method) पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की बाल क्यों झड़ते है तथा बालों को गिरने से कैसे रोंके ( hair loss now stop ) और बालों को गिरने से कैसे रोंके उपाय को जानेंगे जिससे आप अपने बालों को सेफ रखंगे ?

hair fall problem


बालों को गिरने से कैसे रोंके ( hair loss now stop )

लोग अपने बालों को गिरने से बचाने के लिए बहुत टिप्स तथा महगें प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं फिर भी हेयर फॉल प्रोबलम्स से छुटकारा नही मिल पाता है जो उनके लिए सबसे बड़ी चींता का बिषय होती है और हो भी क्यूँ ना , क्योंकि सभी लोग जानते हैं कि शरीर की सुंदरता को निखारने के लिए शिर के बालों का अहम रोल हैं ।
अगर सिर पर बाल ही कम रहें या ना रहे तो कितना भी ब्रांडेड कपड़ा पहन लो तथा अपने को कितना भी अट्रैक्टिव बना लो या अपने चेहरे पर कितना भी ग्लो टिप्स अजमां लों, फिर भी बालों के कम होने से आपके चेहरे की निखार कम हो जाती है ।

बाल क्यों झड़ते हैं

बालों का गिरना एक ऐसी समस्या हो गयी है जिसमे पुरुष हो या महिला दोनो को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने व खुबसुरत हो ,क्योंकि इससे व्यक्ति के चेहरे की सुंदरता और बढ जाती है । बालों को गिरने से बचाने के लिए हम मार्केट से विभिन्न प्रकार के हेयर प्रोडक्ट लाते है,फिर भी वही समस्या देखने को मिलती रहती है इन प्रोडक्ट में मौजुद केमिकल हमारे बालों को नुकसान पहुचाते हैं ।
आजकल के भागदौड़ की जिवनशैली में हम सब ,खराब अहार,अव्यवस्थित दिनचर्या कई बातें आपके बालों के डैमेज होने के लिए जम्मेदार हो सकती है.

बाल किस कमी से झड़ते हैं

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि  बाल किस विटामीन की कमी से झड़ते हैं यह अच्छा प्रश्न है , क्योंकि बालो का गिरने का कारण विटामीन की कमी भी हो सकता हैं अगर इनकी पर्याप्त मात्रा हमारे बालों को ना मिले तो हमारे बालों का विकास नही हो पाता हैं जैसे  प्रोटीन , विटामीन डी, जिंक , आयरन की कमी आदि से हेयर फॉल की समस्या आने लगती हैं तथा कभी-कभी इन विटामिन की कमी से बहुत से लोगो के भौहें तथा पलकों के बाल कमजोर हो जाते हैं और टूट जाते है ।

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते हैं

अपने बालों को डैमेज और टुटने से बचाने के लिए हमें अपने प्रतिदीन के अहार पर ध्यान देना जरुरी हो जाता है । आप अपने अहार मे हरी सब्जीयां , मछली , फल , अंडे आदि का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामीन , जिंक , विटामीन डी , आयरन भरपुर मात्रा में मौजुद होते हैं जो हमारे बालों को मजबूत बनाते है और टुटने से बचाते हैं जिससे हमारे बालों का विकास होता है और वह लंबे ओर घने होते हैं ।

बालों को गिरने से कैसे रोंके उपाय

बहुत से लोग इंटरनेट पर बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक खोजते रहते है लेकिन आयर्वेद में बहुत से ऐसे उपाय बताये गये है जिसके इस्तेमाल से हम घर पर ही इसका हेयर पैक बना कर अपने बालों पर लगा सकतें है जिससे हमारे बालों का गिरना कम हो जाता है तथा जड़ों से मजबूत रखता है । तो चलिये हम नीचे जानेंगे की हम बालों को गिरने से कैसे रोके उपाय के बारें मे पढते हैं ।

Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

आँवला व एलोवेरा से रखें अपने बालों को  हेल्दी व स्ट्रांग- (Keep your hair healthy and strong with avala and aloe vera)

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बाल झड़ते हैं तो क्या लगाना चाहिए तो मै तो यही कहूँगा कि आप आवंला और ऐलोवेरा का जेल बनाकर अपने बालों पर लगाएं जो आपके बालों के लिए हो ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं.अगर आप भी अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते है तो इस हेयर पैक को घर पर बना सकते है।

आवंला में विटामिन सी तथा आयरन के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पायी जाती है । अगर आपके बाल ज्यादा गिर रहे है तो आवंला का हेयर पैक बनाकर लगाना चाहिये।

ऐलोवेरा को विटामिन सी व बी का स्त्रोत माना जाता है  यह सारे पोषक तत्व बालो के सेहत के लिए फायदेमंद होते है। एलोवेरा में सिस्टीन और लाईसिन जैसे तत्व पाये जाते है जो बालों के विकास व मजबूत रखने मे सहायता करते है। ऐलोवेरा को आप ऐसे भी तोड़कर अपने सिर मे लगा सकते है।

जिम वर्कआउट शुरु करने का सही तरिका

आंवला व एलोवेरा के हेयर पैक बनाने की विधि- 

सबसे पहले बर्तन मे 2 चम्मच आंवला का पाउडर लें।
इस पावडर मे 1 चम्मच एलोवेरा जैल तथा 1/2 चम्मच नींबू का रस डालकर एक साथ तीनो को मिक्स कर दे।अब इसको अपने बालों मे लगा सकते है । इसे लगाने के बाद आधे घंटे तक सुखे होने तक रहने दे उसके बाद अपने बालों को धो सकते है । इसको हफ्ते मे एकबार जरुर लगाना चाहिए जिससे आपका बाल जड़ से मजबूत होगा तथा बालों का गिरना धीरेेेे-धीरे कम हो जाएगा।

निष्कर्ष - सिर के बालों का झड़ना या टुटना पर्यावरण कारक , पोषक तत्वो की कमी जिसे हम उपर बताये गए उपाय से धीरे-धीरे ठीक कर सकते हैं ।
मुझे उम्मीद है कि बालों का झड़ना अब बंद, आजमाएं ये तरीका(Hair loss now stop,Try this method) आपके लिए फायदेमंद साबित होगा ।

डिस्केलमर- यह दी गई जानकारी इंटरनेट के अध्ययन अधार पर लिखा गया है ।अत:किसी भी टिप्स और उपाय का उपयोग करने से पहले इससे संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरुर लें।

यह भी पढें - 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close