चेहरे की झुरियों को कैसे हटाए ? how to remove wrinkles on face

sbse uper

चेहरे की झुरियों को कैसे हटाए ? how to remove wrinkles on face

 


चेहरा शरीर की सुंदरता को आकर्षक बनाये रखता है लेकिन  चेहरे पर झुर्रियां आ जाए तो चेहरे का निखार कम हो जाता है आज कल बहुत से लोगो के चेहरे पर झुर्रियां आने की समस्या सामने आ रही है । इसके कई कारण भी हो सकते हैं जैसे ये बढती उम्र के कारण या वातावरण का प्रतिकूल होना भी इसका कारण हो सकता है तथा बहुत से लोग अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्रीम लगाते है कारण यह भी हो सकता है ।
अब समस्या ये आ रही है कि झुर्रिया त्वचा पर आ रही है तो इसका निवारण कैसे कर सकते हैं ताकि झुर्रिया को खत्म किया जा सके । तो आज के पोस्ट में हम इसी बात पर चर्चा करेेेंगे कि चेहरे की झुरियों को कैसे हटाए या त्वचा की झुर्रियो को कैसे हटाया जाए ।


skin care



चेहरे की झुरियों को कैसे हटाए ?  how to remove wrinkles on face


मार्केट में त्वचा की झुर्रियो को समाप्त करने के बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध हैं पर इसमें आपको साइड इफेक्ट का खतरा बना रहता है लेकिन हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू चीजें लाये है जिसके इस्तेमाल से आप को कोई साइड इफेक्ट का खतरा नही रहेगा तथा आपके चेहरे की झुर्रिया को खत्म करने में मदद करेगा और त्वचा ग्लो करने लगेगा तथा चेहरा पर निखार आएगी ।


Read This ➡  चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय ।

पपीता

पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना गया है पपीता में औषधीय गुण पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है । आप पपीता का छिलका उतारकर उसके छोटे टुकड़े कर के मैश कर के पेस्ट बना लें । झुर्रियों को समाप्त करने के लिए आप इसको फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं । इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं तथा इसके अलावा अगर आप के हाथ और पैर में झुर्रियां है तो इसको लगाकर पांच मिनट के लिए सुखने तक छोड़ दे उसके बाद पानी से धोकर चेहरे या त्वचा को साफ कर लें।

नारियल तेल

नारियल तेल में विशेष औषधिय गुण पाये जाते हैं जो हमारे बालो के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते है ।अगर आपके चेहरे पर झूर्रिया हैं तो रात को सोने से पहले नारियल तेल अपने चेहरे पर लगायें । कुछ दीनो बाद झुर्रियां कम होने लगेगी और त्वचा समान्य तथा स्वस्थ दिखने लगेगा ।


Read This ➡ Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

शहद

शहद में त्वचा की झुर्रियां मिटाने के औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाये जाते है ।शहद के साथ नींबू काे मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे,झुर्रियां खत्म होने लगती है और चेहरे का रंग आकर्षक लगने लगता है । अगर आपके चेहरे पर झुर्रिया हैं तो आप दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाकर उसे सुखने तक छोड़ दें तथा उसके बाद उसे ताजे पानी से स्कीन को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें ।

केला

केला चेहरे तथा त्वचा की झुर्रियां मिटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है । आप केले के छिलके को उतारकर मैस करके पेस्ट बना लें तथा आप केले द्वारा बनायी गई फेसपैक को अपने चेहर या त्वचा पर लगा लें जहा झुर्रियां निकल रही है।और एक बात और ध्यान रहे की केले के फेसपैक को त्वचा पर सुखने तक लगाए रखें । और उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें ।

बेसन


Read This ➡ इन फूड्स के ज्यादा सेवन से होती है इम्यूनिटी कमजोर ।

चेहरे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप बेसन का उपयोग कर सकते हैं । एक चम्मच बेसन मे एक चुटकी हल्दी तथा पांच बूंद जैतून का तेल डालकर मिक्स कर दें । अच्छे तरह से मिलाने के बाद आप इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे तक सुखने तक छोड़ दे । इसके बाद आप साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें । इसके बाद आपके चेहरे से धीरे-धीरे झुर्रियां समाप्त होने लगेगी ।

डिस्कलेमर - इस पोस्ट में दी गई जानकारी समान्य अध्ययन के अधार पर लिखी गयी है तथा यह कोई भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प  नही हैं । अत: चेहरे तथा त्वचा की किसी भी समस्या के समाधान के लिए कृपया डाक्टर से संपर्क  कर लें ।

Top Post Ad

Below Post Ad

close