सुबह टहलने के फायदे - Morning Walk Tips

sbse uper

सुबह टहलने के फायदे - Morning Walk Tips

 

Morning Walk Tips : हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमे नियमित रुप से Daily Workout , Excercise , सुबह मे टहलने आदि को करने की सलाह दी जाती है जिसे हम प्रतिदीन एक नई उर्जा के साथ अपना कार्य कर सकें । बहुत से लोग सुबह-शाम जिम वर्कआउट करके अपने शरीर को फिट बनाए रखते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने स्वास्थ को बनाए रखने के लिए योगा आदि एक्सरसाइज भी करते हैं  तथा बहुत से ऐसे लोग है जो जिम नही जा पाते या एक्सरसाइज नही कर पाते हैं लेकिन वह भी अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह टहलते हैं ।
सुबह में टहलने से हमारे शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह से बना रहता है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए हम निचे पढेंगे की सुबह टहलने के फायदे - morning walk Tips क्या है ।

Morning Walk


सुबह में टहलने के फायदे क्या है ?

  • सुबह के समय वॉकिंग करना या टहलना एक तरह से प्राणायाम के समान हैं क्योकि सुबह का वातावरण एकदम शांत होता है वातावरण में मौजुद धुल-कण सुबह के समय एकदम स्थिर हो जाते है जिससे हमें आक्सीजन भारी मात्रा में मिलती है और हम खुले वातावरण में सांस लेते है जिससे हमारे शरीर का रक्त चाप नियंत्रण मे रहता है इसलिए प्रतीदीन सुबह मे जो मॉर्निंग वॉक करते हैं उनको ब्लड प्रेशर की समस्या कभी नही होती हैं । इसलिए चकीत्सक भी सलाह देते हैं कि सुबह में टहलना स्वास्थ केे लिए लाभदायक होता है ।
  • आज कल की व्यस्त जीवन शैली में दिन भर अपने काम को करने नें समय निकल जाता है और जब हम रात को सोकर सुबह में जगते हैं तो हमे आल्श्य जैसा महशुस होता है । लेकिन जब हम वही सुबह में घुमने चले जाते हैं तो हमारा आलश्य दुर हो जाता है और शरीर में एक तरह से ताजगी आ जाती है जिससे हमारा मन और चित्त दोनो प्रसन्न हो जाता है और हम दिन भर अपने कार्यो को एक नई उर्जा के साथ करते हैं और हमारा दिन बढिया से गुजरता है ।
  • सुबह में पैदल चलने के फायदे बहुत है क्योंकि जब हमारा शरीर धीरे-धीरे गति करता है तो हमारे शरीर में एक नवीन उर्जा का निर्माण होता है जो हमारे लिए शाररिक व मानसिक तौर पर बहुत ही फायदेमंद होता है यदि सुबह-सुबह टहलने को हम अध्यात्म रुप से देखे तो इसे भी एक योग क्रिया मान गया है जिसके द्वारा संत-महात्मा विचरण करके अपने मन और मष्तिस्क को अध्यात्म की तरफ आकर्षित करते थे ।
  • अगर आप नियमित रुप से प्रतिदीन टहलने जाते हैं तो आप के शरीर का वजन संतुलित रहेगा तथा शरीर की अतीरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होती जाएगी इसलिए रोजाना चालीस मिनट कम से कम टहलने का अभ्यास करना चाहिए ।
  • अगर अब भी आप जानना चाहते है कि सुबह टहलने से क्या लाभ होता है तो मै आप को बता दूँ कि मार्निंग वॉक करने से हमारे शरीर की हड्डीया मजबुत होती है मांसपेशियो में नया रक्त का संचार होता है और टहलना हमारे ऑखो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है हमारे ऑखो की रोशनी बढती है तथा साथ ही हमारी यादाश्त को भी बढाने में लाभकारी होता हैं।

सुबह में टहलने का सही समय क्या है

अगर आप भी जानना चाहते है कि सुबह कितने बजे टहलना चाहिए तो इसके लिए आपको सुबह में जब हल्की धुप निकलती है तो उस समय टहलना चाहिए क्यों कि अंधेरे में टहलने से ज्यादा फायदेमंद आपको सुर्य की किरणो के निकलने के समय टहलना अधिक लाभकारी होता है क्योंकि इस समय सुर्य की किरणों से हमारे शरीर को विटामीन डी भरपुर मात्रा मे मिलती है तथा दुसरा फायदा यह है कि अंधेरे में हमारे वातावरण के सारे पेड़ पौधे कार्बनडाई आक्साइड छोड़ते है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए सुर्योदय के समय टहने से हमारे फेफड़े को भरपुर आक्सीजन मिलती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होती है ।
यह भी पढें - अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

सुबह पैदल कितना टहलना चाहिए

बहुत से लोग ऐसे है कि वह जानना चाहते हैं कि मार्निंग वॉक कितने किलोमीटर करना चाहिए तो इसका सही समय है 30 मीनट तक आप टहल सकते है और यदि टहलना चाहते है तो अपना समय बढा सकते हैं लेकिन सभी का टहलने का अपना अलग अंदाज होता है टहलते समय हमे यह ध्यान देने की जरुरत यह होती है कि हमारा शरीर समान्य गति से ज्यादा तेज गति ( ब्रिस्क वाकिंग ) से चल रहा हो जो हमारे स्वास्थ के लिए अधिक फायदेमंद होता है ।

मॉर्निंग वॉक के बाद क्या खाना चाहिए

मॉर्निंग वॉक के बाद हमारे शरीर को पौष्टीक अहार की जरुरत होती है इसके लिए आपको अपना डॉइट चार्ट बनानी होगी जिसमें विभीन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेट , फाइबर , प्रोटीन , विटामिन तथा मिनरल युक्त अहार का उपयोग करना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे । तथा इसके अतिरिक्त अगर आप फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो इससे बचना चाहिए ।

डिस्क्लेमर - इस पोस्ट में लिखी गई स्वास्थय संबंधी जानकारियाँ इंटरनेट पर मौजुद सामग्री के समान्य अध्ययन के अधार पर लिखी गयी है तथा यह कोई चकित्सीय सलाह का विकल्प नही हैं अत: कोई भी स्वास्थ्य से संबंधित कार्य करने से पहले अपने चकित्सक से परामर्श ले  ।

यह भी पढें -  Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

निष्कर्ष - अगर हम अपनी लाईफ में प्रतिदीन कम से कम आधे घण्टे का समय निकाल कर मार्निंग वॉक करे तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता मजबूत होगा और हम लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे । आज के पोस्ट में हमने पढा कि सुबह टहलने के फायदे - morning walk Tips . के बारे में जाना और समझा कि सुबह मे टहलना हमारे स्वास्थ के लिए कितना लाभकारी है ।
आशा करता हूँ कि यह पोस्ट पढकर आपको बहुत अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - glowing skin tips

किवी फल के फायदे








Top Post Ad

Below Post Ad

close