अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

sbse uper

अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

 

perfect

किसी ने कहा है कि हमारे Life के इन पल में यानी की Present Time मे किया गया Work आने वाले Future की नींव रखती है यानि कि आज हमारी जो Habbit है उसी पर हमारा Future निर्भर करता है
तो चलिए हम आगे बात करेंगे की Apne Aap Ko Perfect Kaise Banaye तथा Apna Roll Model Kaise Chune के बारे में बात करेंगे ।

Read This ➡ बॉलीवुड सिंगर कैसे बने

Apne Aap Ko Perfect Kaise Banaye              अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

 Apna Roll Model Kaise Chune

Perfect का अर्थ लोग कई तरह से निकालते है बहुत से लोग जॉब,पैसा,सुंदरता,अच्छा लाइफ स्टाइल को Perfect मानते हैं तथा कई लोग अपने उद्देश्य को पूरा होने जाने पर अपने आप को परफेक्ट
मानते है लेकिन हर लोग परफेक्ट नही होते हैं
वही पर बात आती है कि Roll Model Kaise Chune की बात आती है ।
रोल मॉडल वह व्यक्ति होता है जिससे आप प्रेरित हो जिसकी संघर्ष व सफलता देखकर हमको उनके जैसा बनने की प्रेरणा देता है।

Read This ➡ क्या अंतरिक्ष में मनुष्य की लंबाई बढ जाती है

परफेक्ट बनने के टिप्स

Apna Roll Model Kaise Chune

1- अपना एक अच्छा Roll Model चुने

Role Model एक ऐसा Person होता है जो आपको उस जैसा बनने का प्रेरणा देता है।
किसी Person के Life में एक Role Model की महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि अगर आपके Life मे एक Right रोल माडल मिल गया तो आपकी पुरी लाईफ बदल जाएगी यानी Perfect हो जाएगी और आप बहुत आगे निकल जाएंगे। Role Model चुनने में शीघ्रता ना करें इसलिए बहुत सोच समझ कर अपना रोल माडल चुनें ।
अगर अपने को परफेक्ट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक अपना Role Model चुनना होगा। बहुत से लोग तो अपने मॉ-बाप को ही रोल मॉडल मान लेते हैं  अब यहा पर बात आ जाती है कि RoleModel कैसे चुना जाये ।

Rol Model

 अपना रोल मॉडल कैसे चुनें

अब समझते हैं कि रोल माडल कैसे चुना जाये तो मान लिजीए आप एक Student हो और आप से पूछा जाए कि आप अपनी लाईफ में क्या बनना चाहते हो तथा आप किसको अपना आदर्श मानते हो तो लगभग सभी लोगो का एक ही जवाब आता है कि मै अपने माता-पिता को आदर्श मानता हूँ  तथा हमे डॉक्टर बनना है व इंजीनियर बनना है ।
Role Model उसे चुने जिसे देखकर आप प्रेरित होते है उनके जैसा बनना चाहते है ।
जैसे मान लो आप को एक बिजनेस मैन बनना है तो आप मुकेश अंबानी व बिल गेट्स को अपना Role Model बनाना होगा ।

Read This ➡ व्हाइट हाउस से भी अधिक है इस इमारत की सिक्योरिटी,जानिए- इसमें ऐसा क्या रखा हैं

आपको और एक बात बता दूँ कि रोल मॉडल भी दो प्रकार का होता है एक होता है Real Role Model और दुसरा Virtual Role Model होता है।
Real Role Model वह होते जो आपके Field में नही होते है लेकिन आप उनको फॉलो करके उनके जैसा बनना पसंद करते हैं ।
Virtual Role Model वो होते है जो आपके Field में हैं यानि की आपके आस-पास है आप उनसे मिल सकते हो कंटैक्ट कर सकते हो ।
यदि आपको क्रिकेटर बनना है तो आपको सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श बनाना होगा।
यदि आप पिता को आदर्श मानते हो तो पिता एक किसान है तो आपके दिमाग में भी एक किसान बनने का विचार आता रहेगा तो आप कैसे मुकेश अंबानी,और सचिन तेंदुलकर जैसा कैसे बन सकते है
मेरे कहने का अर्थ आपको ठेस पहुचाना नही है ।
कहने का अर्थ यह है कि Role Model उन्ही को चुने जिस फिल्ड में आपकी रुचि हो तथा अपने Life में आपने जो लक्ष्य Target किए है उस फिल्ड में सफल होने वाले Person को चुने तथा उनके संघर्ष को देखे और उनको Follow करें । इस तरह से आप अपने आप को परफेक्ट  बना सकते हैं ।

2- प्रतिदीन कुछ नया करें

अपने को Perfect बनाने के लिए आपको हर दिन कुछ नया करना होगा चाहे वह कुछ भी काम क्यों ना हो बस रास्ता अलग हो पर मंजील एक होना चाहिए
कहते हैं न कि परिवर्तन ही जीवन का अधार है इसलिए अपनी आदत में बदलाव किजीए लाइफ में बदलाव अपने आप हो जाएगा ।
हम प्रतिदीन जैसा अपने दिन की शुरुआत करते हैं वैसे हमारा पूरा दीन बीत जाता है इसलिए अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करिये । प्रात:काल सबसे पहले  कोई Motivational बुक पढिए । जिससे आपका दिमाग Positive हो सके और आप अपने उद्देश्य को पूरा करने में अग्रसर रहेंगे ।

3 - मन को एकाग्रचित रखें

जिंदगी में बहुत सी मुसीबते आती है तथा आगे बढने में बहुत सी रुकावटे आएंगी इसलिए आपको बिचलित नही होना है अपने मन को एकदम शांत और एकाग्र रखना है। अगर आपका मन शांत या एकाग्र नही है किसी बात को लेकर बिचलित हो रहा है तो सबसे पहले उस बात को हल करने की कोशिश करिए ।और अभी भी यही परेशानी हे रहा है तो आप को ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए ,भगवान की भक्ति भावना में मन लगाए तथा अच्छी-अच्छी मेटिवेशनल बुक पढिए उसके बाद आपका मन एकाग्र व शांत हो जाएगा ।

Read This जानिए मनुष्य की आँखे कितने मेगापिक्सल की होती है

4- Selfless Services -

अगर आपको Perfect Person बनना है तो आपको प्रतिदीन किसी न किसी का सहायता करना चाहिए ।हमे वह सब पुरानी बाते भुलानी पड़ेगी जैसे कि हम सोचते हैं कि इनकी तभी हेल्प करेंगे जब हमारा कोई Profit होगा।
इसलिए ये सब बाते अपने दिमाग से हटा दिजीए ।
सोंच बदलो देश बदलो, इसलिए बिना स्वार्थ के किसी भी Person की हेल्प करो,इतना सब होने के बाद जरा सोंचिए हमारा लाईफ कितना खुशनुमा हो जाएगा। लोग हमारा Respect करने लगेंगे इसी को सेल्फ सर्विस कहते हैं।

5- अपने पसंद के अनुसार काम करें ।

अगर Apne Aap Ko Perfect Banana hai तो आप को दिन में एक बार अपने पसंद का काम करना होगा चाहे जो भी आपको पसंद हो जैसे कोई गेम,या बुक पढना कोई भी काम कर सकते है जिसमे भी आपको रुची हो। अपने पसंद के अनुसार दिन में काम कर लेने पर ये होता है कि हम Relax हो जाते हैं अपने आप को तरो-ताजा महशुस करते हैं जिससे हमें अपने लछ्य को एक साकारात्मक सोंच के साथ पुरा करने में लग जाते हैं।

6- अपने काम के प्रति कभी आलस ना करें

अपने काम को कभी टालना नही चाहिए क्योंकि अगर आपको एक परफेक्ट person बनना है तो आपको आज के work को आज ही निपटाना चाहिए क्योंकि काम को टालना हमारे अंदर Negative Thinking लाता है ।आज तक जो भी सफल इंसान बने है उनको आज जो भी work करना होता है वह उसे उसी समय कर देते हैं और असफल लोग काम को टालते रहते हैं।


Conclusion - आज आपने इस आर्टिकल में पढा कि Apne Aap Ko Perfect Kaise Banaye और Apna Roll Model Kaise Chune के बारे में जाना।आशा करता हूँ कि मेरा यह लेख आप के लिए उपयोगी सिद्ध होगा ।

अगर आपको मेरा लेख पसंद आया हो तो कृपया निचे दिये गये Facebook Page के Like ऑप्सन पर Click करें । धन्यवाद













एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close