Top 10 Scary Facts in Hindi - भूतों से जुड़े भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में

sbse uper

Top 10 Scary Facts in Hindi - भूतों से जुड़े भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में

 


Scary Facts in Hindi : आपने भूत-प्रेत और आत्माओं के बारे में जरुर कही न कही पर सुना होगा क्या इस दुनिया में अभी भी वास्तव भूत है क्या उनकी रुह भी किसी स्थान पर विचरण कर सकती है इन सभी बातों में वास्तविकता हैं कि नही ये मैं भी नही जानता हूँ लेकिन मै आपको कुछ ऐसी घटनाओ  से अवगत कराना चाहता हूँ जो हकीकत में घटित हुए हैं और इतना ही नही हम आगे Ghost Facts पर भी प्रकाश डालेंगे । Top 10 Scary Facts in Hindi - भूतों से जुड़े  भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में

नोट - हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल केवल जानकारी के लिए है तथा इस पोस्ट का उद्देश्य किसी भी अंधविश्वास को बढावा देना नही हैं ।

facts


Top 10 Horror Facts in Hindi


                       The Cry Boy Painting


the crying baby
          Image Credit - wikipedia


यह बात सुनने में आप को काल्पनिक लगेगा परन्तु यह सत्य है कि इटली के मशहुर चित्रकार ' जियोवनी ब्रागोलिन ' ने The Crying Baby की एक पेंटिग बनाई जो इतनी मशहुर हुई की लोग इसे अपने घरो में लगाने लगे इस ' द क्राइंग ब्वॉय ' पेटिंग का रहस्य बहुत ही अजीब था यानि की जिन लोगो ने इस पेंटिग को अपने घरो में लगाया था उनके घर जल गए तथा घर के पुरे समान जल गए लेकिन एक बस्तु नही जली और वो थी उस बच्चे की पेंटींग तभी से इसको शापित पेंटिंग के रुप में जाना जाने लगा । उन हादसो के बाद लोगो द्वारा हैलोवीन त्यौहार के अवसर पर संध्या के समय The Cry Boy Painting की अधिक से अधिक प्रतियां को जलाया गया उसके बाद इस तश्वीर से होने वालें हादसो में धीरे-धीरे कमी आने लगी ।

                             Poveglia Island


Poveglia Island
                Image Credit - Wikipedia

" मौत के टापू " नाम से विख्यात इटली का Poveglia Island का इतिहास बहुत ही भयानक है . यह माना जाता है कि यहां पर बहुत साल पहले प्लेग नामक बिमारी फैली थी जिसकी चपेट में बहुत से मरीज आ गए थे । प्लेग से ग्रसित मरीजों को उपचार के लिए Poveglia Island जिसको हॉस्पीटल बनाया गया था सभी मरीजो को उसमें रखा गया था . लेकिन प्रतिदीन मरीजो की संख्या इतनी बढ गयी की Poveglia Island में जगह नही रहा और इस कारण अधिक मरीजो को जिंदा जला दिया गया . जिस कारण यहां पर भूत-प्रेत की घटनाए सामने आने लगी और लोगो में डर दिखने लगा .यहा की सरकार द्वारा इस हॉस्पीटल को पुन : खोलने पर विचार किया गया लेकिन इस घटनाओं के कारण Poveglia Island को पुरी तरह से बंद कर दिया गया ।


                           Vadodara ( Gujarat )


झलक झखला दिखला जा


सन् 2006 में गुजरात के वडोदरा के एक गांव में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया । बात यह थी कि अगर इस गांव में कोई ' अक्सर ' फिल्म का गाना झलक दिखला जा बजा दे तो उसके सामने भूत प्रकट हो जाता हैं और अभी बात यही पर नही खत्म हई है आगे का गाना एक बार आ जा आ जा आ जा अगर कोई अपने मुख से बोल दे तो भूत आकर उसे पकड़ लेता है । बाद में इन सब बातो को अफवाह बताया गया और उस समय इस गाने को बजाने पर रोक लगा दी गई थी ।


                             Nale Ba..


नाले बा


बात बेंगलुरू शहर के एक गांव की है जहां पर यह अफवाह फैली थी की रात के समय में एक चुड़ैल घर आकर दरवाजा खटखटाती है और जो दरवाजा खोलता है उसकी मौत हो जाती है । उस समय लोग चुड़ैल को अपने घर पर आने से रोकने के लिए दरवाजे पर " नाले बा  " लिखते थे जिसका मतलब कल आना होता था ।
इससे डर से छुटकारा पाने के लिए लोग अपने घरो में पुजा-पाठ के अनुष्ठान कराने लगे जिस कारण यह बंद हो गया और लोगो के मन से चुड़ैल का डर दुर होने लगा
इस बात में कितनी सच्चाई था इसका स्पष्ट कारण पता नही चल सका ।


                         Kuldhara ( Rajasthan )

नाले बा


Read This - टेरेसा फिडाल्गो की कहानी

भारत के राजस्थान राज्य के कुलधरा (Kuldhara) गांव जो कई वर्षो से वीरान पड़ा है इस गांव के लोग अचानक कहां पर पलायन कर गए आज तक किसी को पता नही चला ।
इस गांव के रहस्य के बारे में यह बताया जाता है कि 200 साल पहले इस गांव के आस-पास कुल मिलाकर 84 गांव का रियासत था जिसका दीवान सालम सिंह था इसकी बुरी नजर एक गांव की लड़की पर पड़ गई ऐसे में वह अगले दिन उस लड़की को अपने पास बुलाने का संदेश दिया . उस संदेश को सभी गांव वालो ने अस्वीकार किया और उस लड़की को दीवान के पास ना भेजने का फैसला किया तथा अपने आत्मसम्मान को बचाने के लिए गांव से पलायन कर गए और जाते वक्त उस गांव को श्राप दिए जिससे आज भी वह गांव वीरान और खंडहर है. सोंचने वाली बात यह है कि अब 84 गांव में से 82 गांव तो बन पाया है लेकिन दो गांव कुलधरा व खाभा को बनाने का प्रयास किया गया लेकिन प्रयास बिफल रहा . मई 2013 मे दिल्ली से भूत-प्रेत व आत्माओं पर रिसर्च करने वाली पेरानार्मल सोसायटी की टीम ने कुलधरा पहुची जहा उसने उस गांव में रात बिताई और वो भी बताते हैं कि इस जगह पर जरुर कुछ असमान्य  है लेकिन स्पष्ट क्या है इसका सही से जानकारी नही लगा पाया गया है.  आज यह जगह पुरातत्व विभाग के संरक्षण में हैं ।


                           Asakura Hospital



Image Credit - haikyo.org

यह रहस्यमयी जानकारी जापान के एक Asakura Hospital की है जहां पर यहां के डॉक्टर द्वारा मरीजो का गलत इलाज करने के कारण 40 से अधिक मरीजो की मृत्यु हो जाती है इस मौत के बाद यहां पर रुहानी अवाजे सुनाई देने लगी जिस कारण इस हॉस्पीटल में लोगों और मरीजों द्वारा अजीबो-गरीब हरकत देखने को मिलने लगा . यहां के मरीज अपने सर को दिवार पर पटक रहे थे जिस कारण उनकी मृत्यु हो जाती है इस घटना का दिन पर दिन बढने के कारण , 2001 में हॉस्पीटल को बंद करना पड़ा ।

                                 Tiyanak


                      Image Source - Pinterest

यह भूतिया रहस्य फिलीपींन के लोक कथोओं में वर्णित Tiyanak एक छोटे बच्चे के Ghost के रुप में दर्शाया गया हैं । जो जंगल में अकेला रहता है अंधेरी व काली रात में चिल्लाता और रोता है जिसकी आवाज सुनकर लोग उसकी मदद के लिए उसके पास जाते हैं तब वह अपना असली रुप धारण कर लोगो को डराता है और उसे वही मार देता हैं ।


                        Tomino's Hell


                 Image Source - fandom.com

यह कहानी जापान के एक डरावनी कविता Tomino's Hell से संबंधित है जिसे Saijo Yaso के द्वारा लिखा गया था । इस डरावनी कविता का सच तब सामने आया जब 1998 में Goki Yomata ने इसे अपने एक किताब The Heart is like a Rolling Stone में प्रकाशित किया । इस कविता में डरावनी बात यह है कि एक व्यक्ती जिसका नाम  Tomino हैं वह मर जाता है और मरकर नरक में चला जाता हैं ऐसा मानना है कि इस कविता को जो जोर-जोर से पढता हैं उसकी मौत हो जाती है इसलिए इसको मन ही मन पढने के लिए बताया गया ।

                           Kuchisake-Onna


                     Image Source - Pinterest

Kuchisake-Onna एक भूतनी की कहानी जो जापान में बहुत फेमस है इससे संबंधित यह तथ्य उजागर होते हैं कि यह डरावनी और भयानक शक्ल की भूतनी चेहरे पर मास्क लगाए अपने हाथो में कैंची लेकर घुमती है और जो भी इंसान इसके सामने आता है उससे एक सवाल करती है कि "क्या वे सुंदर है " उसके जबाब में अगर कोई ना बोल दे तो उसे वही पर जान से मार देती है और जब हाँ में जबाब दे दिया तो उसे उस कैंची से उसका मुंह काटकर अपने तरह बना लेती हैं ।


                              La Llorona


                  Image Credit - Wikipedia

अमेरिकन और मेक्सिकन लोककथाओं पर अधारित यह कहानी एक ऐसी महिला की है जो अपने बच्चों की याद में तड़पती है और उन्हें ढूंढने के लिए तालाब , नदी के किनारे घुमती रहती है जिस कारण इसका The Weeping Woman नाम दिया गया । Maria नाम की औरत जिसके दो पुत्र होते हैं वह अपने पति से बहुत प्रेम करती है एक दीन वह अपने पति को किसी दुसरी औरत के साथ देख लेती हैं इस कारण गुस्सा होकर अपने बच्चों को पानी में डुबा देती है और उन्हे मार देती हैं इस घटना से उसे बहुत अफसोस होता है और उसने भी पानी में डुबकर जान दे देती है तभी से ये भूतनी बनकर रात में अपने बच्चो को खोजने निकलती है ।

अंत में -
यह थी आज की मजेदार Horror Facts जिसे पढकर आपको मजा आया होगा इन सभी Haunted Fact में से आप को कौन सा Facts अच्छा लगा ये कमेंट कर जरुर बताएं । उम्मीद करता हूँ कि यह Top 10 Scary Facts in Hindi - भूतों से जुड़े  भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में पढकर आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

डिस्कलेमर -
यह पोस्ट इंटरनेट पर उपस्थित डरावने तथ्य से संबंधित सामग्रियों के अध्ययन के अधार पर लिखा गया है जिसका उद्देश्य केवल जानकारी देना हैं  ना कि अंधविश्वास को बढावा देना । यह सत्य है या असत्य  Carealltype इसका स्पष्टीकरण नही करता है ।


यह भी पढे - 

मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

जिंदगी से जुड़े मजाकिया तथ्य

जिंदगी से जुड़े मोटिवेशनल तथ्य 

अनोखे रोचक तथ्य 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close