पूरे शरीर का तेजी से वजन कैसे घटाएं ,जानकारी , टिप्स - How to lose weight fast

sbse uper

पूरे शरीर का तेजी से वजन कैसे घटाएं ,जानकारी , टिप्स - How to lose weight fast

 


तेजी से वजन कैसे घटाएं : अगर आप भी ओवर वेट से परेशान है और आप अपना फैट बर्न करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकती है आपको इस के माध्यम से बताए गए हेल्थ टिप्स की जानकारी स्टेप बाॉय स्टेप फॉलो करना हैं तो चलिए हम शुरु करते है कि तेजी से वजन कैसे घटाएं , जानकारी , टिप्स - How to lose weight fast

weight lose


तेजी से वजन कैसे घटाएं जानकारी हिंदी में (how to lose weight fast in Hindi )

बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपनी शरीर का वजन कम करने लिए भोजन कम करने लगते है जिससे उनका हेल्थ और खराब हो जाता हैं और कुछ लोग डाइट में बदलाव करते हैं लेकिन उसपर अमल नही करते हैं नतीजा यही निकलता है कि उनका वेट लॉस नही हो पाता है वे सुनी-सुनाई बातों पर ध्यान केंद्रित करने लगते हैं और फिर दुसरा टिप्स आजमाने लगते हैं जिससे फायदा नही होता है और निराश हो जाते हैं ।

अपने Belly fat को कम करने के लिए आपको सबसे पहले एक  वेट लॉस प्लान तैयार करना होगा जो आपको सीमित समय में Weight lose का Benfit दें जिसमें आपका fat burn diet plan ,मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस प्लान आदि विभीन्न प्रकार को एक प्लान के तहत करेंगे तो इससे हेल्थ बेनफिट जरुर मिलेगा ।

वजन बढने का कारण

किसी भी आदमी का ज्यादा वजन कैसे बढता है इसके बहुत से कारण है जैसे प्रतिदीन जंक-फूड का सेवन करना ,खाद्य पदार्थ में कैलोरी की ज्यादा मात्रा होना , खाने का टाइम फिक्स न रहना बहुत से ऐसे कारक हैं जो आपके शरीर का वजन बढाते हैं इसलिए अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए तथा शरीर में ज्यादा वसा की मात्रा को कम करना होगा जिससे हमें वजन घटाने में मदद मिले ।

बहुत से लोगों ऐसे होते हैं जो पर्याप्त नींद नही लेते हैं  जिससे कारण उनके अंदर हमेशा स्ट्रेस बना रहता है जो वजन बढने का कारण हो सकती है और भारी भरकम शरीर वाले लोगो में एक संशय बना रहता है कि उनके अंदर कुछ न कुछ खाने की इच्छा हर समय करता रहता है और इस प्रकार वो हर समय खाते रहते है तथा पानी का सेवन कम करते हैं जिससे उनका मेटाबॉलिजम अनियंत्रित हो जाता है जिस कारण उनका वजन बढते जाता हैं ।

अपनी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए

तेजी से वजन कैसे घटाएं टिप्स

अगर आपका वजन ज्यादा है और आप जानना चाहते हैं कि क्या तेजी से वजन घटाया जा सकता है तो मै यही कहूंगा कि हां जरुर घटाया जा सकता है बसर्ते आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान में बदलाव करना पड़ेगा तथा कुछ हेल्थ संबंधी एक्सरसाइज करने पड़ेंगे जो आपके वजन को तेजी से कम करने में लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं ।

आज मैं आपको कुछ नैचुरल टिप्स और डेली वर्कआउट तथा कुछ डाइट प्लान के बारे में बताउंगा जिससे आप अपना वजन को तेजी से कम कर सकते हैं अगर आप वेट लॉस एक्सरसाइज इन होम भी करना चाहते हैं तो आप इस टिप्स के को फॉलो करें ।

मार्नींग वॉक करें ?

अपना Weight gain करने के लिए मार्नींग वॉक करना सबसे असरदार तरीका माना गया हैं रोजाना 30-40 मीनट पैदल चलने से आपके शरीर में पसीना के साथ अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और शरीर में वसा की मात्रा कम होने लगती हैं जो वजन को कम करने में सहायता करता है इसलिए सुबह टहलने के फायदे बहुत है जिस कारण आप पुरे दीन स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे ।

फुल बॉडी वर्कआउट करें

अपने वजन को कम करने के लिए फुल डेली वर्कआउट करना चाहिए जिस कारण शरीर में मांसपेसिया में खीचाव उत्पन्न होता हैं जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कवर करता हैं जिससे हमार वजन तेजी से कम होने लगता है फुल बॉडी वर्कआउट में आप  जंपिग जैक वर्कआउट , पुश-अप शोल्डर वर्कआउट , सर्किट वर्कआउट , स्क्वाट वर्क आउट कर सकते हैं
इन वर्कआउट को करने से एक फायदा है कि आपके पुरा शरीर का एक्सरसाइज हो जाता है जिसमें आपके मसल्श और मांसपेशियो पर ज्यादा असर करता है जो वेट लूज करने में सहायता करता हैं ।

लो कैलोरी फूड का सेवन करें

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए तो इसके लिए आप लो कैलोरी फूड का सेवन करें जिसमें आपके डाइट अहार में कैलोरी की मात्रा कम होनी चाहिए आप प्रतिदीन कितना कैलोरी लेते हैं इन सबकी जानकारी रखें । जिसमें आप प्रोटीन युक्त खाद्यपदार्थ , फाइबर , मिनरल्स , विटामिन्स से युक्त भोज्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए जिससे आपके वजन जल्दी कम होने लगते हैं ।

बालों को गिरने से कैसे रोंके ?

वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

वजन को कम करने के लिए आपको अपने डाइट प्लान के अनुसार भोजन करना चाहिए जिसमें कम कैलोरी वाले आहार सामिल हो । आप खाने में ब्रााउन राइस , गेहूँ , ज्वार , बाजरा ,रागी , चना , मूंग ,मसूर जैसे अनाजो से उयुक्त आहार का सेवन करें जिसमे प्रोटीन के साथ - साथ कम कैलोरी प्राप्त होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है ।

वजन कम करने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए

सुबह में जब हम नास्ता करते हैं उस समय हम ज्यादातर तला हुआ आहार खा लेते हैं लेकिन अगर आपको अपना वजन कम करना हैं तो इ सबको छोड़ना होगा और आप अपने सुबह के ब्रेकफॉस्ट में अंडे , केले ,
इडली सांभर , दलिया पोहा , दही आदि विभीन्न प्रकार जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा हो उपयोग करना चाहिए ।

चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय

वजन कम करने के लिए रात में क्या खाना चाहिए

रात का भोजन आपके शरीर के वजन पर बहुत पर बहुत प्रभाव डालता है आप रात को सोने और डिनर करने एक अच्छा अंतराल रखे की हमें रात में कब सोना है और कब डीनर करना हैं ज्यादातर लोग डीनर को स्कीप कर देते है इसलिए की वे मानते हैं कि रात को खाना - खाने से वजन बढता है लेकिन आप को डिनर स्कीप नही करना है बल्की कैलोरी की मात्रा के अनुसार सही अहार ग्रहण करना है । आप रात में भोजन में एवोकाडो , हरी पत्तीयों की सब्जी बनाकर खा सकते है जिसमें हरी मिर्ची सामिल हो और साथ में खीरा के सलाद का सेवन कर सकते है अगर और भी कुछ Dinner Diet में सम्मलित करना चाहते हैं तो उसमें कैलोरी की मात्रा को ध्यान में रख कर खाना चाहिए ।

वजन कम करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

वजन को कम या नियंत्रित करने के लिए नैचुरल आहार आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जैसे फल , नट्स और बीज स्वास्थ्य के साथ - साथ वजन को भी नियंत्रित करता है । जिसमें गाजर , चूकंदर , बीन्स , सेब , खरबूजा , ब्रोकली के साथ - साथ फ्लैक्स , कद्दू के बीज , अखरोट , बादाम आदि का सेवन करें जिसमें पौष्टिक तत्व भरपुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में फैट बर्न करता है जिससे आपके बॉडी को स्लीम और फीट होने में मदद मिल सकती है ।

वजन कम करने के लिए क्या पीना चाहिए ?

अपने वजन पर नियंत्रित एवं उसे कम करने के लिए आपको Weight Lose Drink का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर ज्यादा हो । आप पेय के रुप में नारियल पानी , ग्रीन टी , सूप , लौकी का जूस आदि का सेवन करें जिससे वजन घटाने मे सहायता मिले तथा इसके साथ - साथ आपको प्रतिदीन पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए ।

वजन कम करने के लिए क्या नही खाना और पीना चाहिए ।

बहुत से लोग वैसे होते हैं जो वजन घटाने के लिए कुछ भी ग्रहण कर लेते हैं जिससे उनका वजन घटने के बजाए बढने लगता हैं जैसे आप को इसमें दही की मात्रा सीमित रखकर खाना चाहिए तथा शुगर युक्त पेय पदार्थो को इग्नोर करें तथा अपना घर पर बना हुआ भोजन ग्रहण करें बाहर का खाना ना खाएं और अपने भोजन में नमक की मात्रा को सीमित रखे ।

Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

Disclaimer - इस पोस्ट में दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी , टिप्स कोई चकित्सीय सलाह का विकल्प नही है । तथा carealltype इसकी पुस्टी नही करता हैं इसे कृपया सुझाव के रुप में ले । अत : इसमें दी गयी जानकारी और टिप्स को आजमाने से पहले संबंधित डाक्टर से संपर्क कर लें ।

अंत में - वजन को नियंत्रित व कम करने के लिए उपर बताए गए टिप्स , डाइट प्लान ,वर्कआउट के माध्यम से वेट लूज कर सकते है उम्मीद करता हूँ कि आज के पोस्ट में दी गयी जानकारी  पूरे शरीर का तेजी से वजन कैसे घटाएं ,जानकारी , टिप्स - How to lose weight fast को पढकर अच्छा लगा होगा ?
धन्यवाद ।

यह भी पढें -

स्मार्ट कैसे बने ?

अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

जिम के नुकसान














Top Post Ad

Below Post Ad

close