भारत में हनीमून के लिए 10 बेस्ट जगह | Best Honeymoon Destination In India

sbse uper

भारत में हनीमून के लिए 10 बेस्ट जगह | Best Honeymoon Destination In India

 


जब दो कपल शादी के पवित्र बंधन से जुड़ जाते हैं वह अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत करने के लिए किसी ऐसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश करते हैं जहां पर वह एक दुसरे को जान सके तथा साथ में खुशी के लम्हे बिताए और नए जीवन की शुरुआत कर सके । अगर आप भी एक मैरिड कपल हैं और रोमांटिक जगह की तलाश कर रहे है जहां पर शांति हो , प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती हो तो भारत में ऐसे बहुत से आपको पर्यटन स्थल मिल जाएगा जहां पर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं अपने सुखी वैवाहिक जीवन को आगे बढाने के लिए आप इन खूबसूरत स्थान पर जाकर अपने मन को तरोताजा कर सकते हैं । तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही Best Honeymoon Destination In India | भारत में हनीमून के लिए 10 बेस्ट जगह के बारे में बताएंगे जहां पर आप अपने पार्टनर के साथ जा सकते है ।

भारत में हनीमून के लिए 10 बेस्ट जगह | Best Honeymoon Destination In India


भारत में हनीमून के लिए बेस्ट जगह 
[ Best Honeymoon Destination ]

1 - अंडमान और निकोबार द्वीप

hevlok island



अगर आप अपने पार्टनर के साथ सबसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश कर रहें हैं तो आपके लिए अंडमान निकोबार द्वीप समूह एक बढिया विकल्प हैं । यहां के खूबसुरत समुंद्र तट , नीले पानी की लहरें और पुरे आईलैंंड पर चमचमाती सूर्य की किरणों का नजारा देखने पर इतना आकर्षक लगता है कि कपल का मन मोह लेता है इसलिए मैरिड कपल इस बीच पर आकर बहुत एन्ज्वॉय करते हैं और अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताते हैं । सुबह के समय बर्फ की सफेद बीच पर नंगे पैर सैर करना और अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डालकर डूबते सूर्य का नजारा देखने पर ऐसा लगता है कि हम कोई जादुई दुनिया में आ गए हैं । यदि आपकी अभी नई शादी हुई है और आप ट्रेंडिग हनीमून डेस्टिनेशन का प्लान बना रहे है तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सैर करने का प्लान बनाएं । यहां  आकर आप अपने पार्टनर के साथ फेमस राधानगर बीच और हेवलॉक द्वीप पर जाना ना भूले ।

2- मनाली

manali


अगर आप सर्दियों में बर्फ के आकर्षक पहाड़ियां , रंग बिरंगे फुलों के बगीचे , और खूबसूरत झरनों के बीच अपने पार्टनर के साथ मस्ती करना चाहते है तो मनाली के लिए हनीमून प्लान बना सकते हैं । प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण कूल्लू घाटी में स्थित मनाली नई शादी-शुदा जोड़े के लिए सबसे बेस्ट रोमांटिक जगह में से एक है ।
शर्दियों के मौसम में यहा के फेमस रोहतांग दर्रे पर होने वाली बर्फो की वर्षा का कपल्स खुब लुत्फ उठाते हैं तथा वहां से कुछ किमी की दुरी पर स्थित सोलंग घाटी जहां आपको सुंदर बर्फ की ढलानों वाली घाटियाँ मिलेगी  जिसपर आप स्कीइंग तथा और भी एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते है । अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण मनाली भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक हैं । यहां पर मैरिड कपल का हनीमून के लिए जाना सबसे पहली पसंद हैं । इसलिए इसे  " भारत का स्वीट्जरलैंड बोला जाता हैं " । इस प्राकृतिक पर्यटन स्थल का आनंद लेने के लिए हर साल देश और विदेश से लाखो लोग लोग आते हैं ।

यह भी पढें -

3 - शिमला

shimla


अगर आप अपने पार्टनर के साथ कही पर हनीमून ट्रिप का प्लान बना रहे है तो आपके लिए शिमला एक बेस्ट हनीमून लोकेशंस हो सकता है । अगर आप प्रकृती प्रेमी है और उँचे-उँचे पहाड़ो पर पेड़ो की हरियाली देखने और फोटो शूट कराने का शौख रखते हैं और अपने पार्टनर के साथ बर्फ की ढलानों पर स्कीइंग का आनंद लेना चाहते हैं तो शिमला आ सकते हैं यहां पर आपको प्रकृती का अद्भूत नजारा देखने को मिलता है पहाड़ो पर आशमान छूते चीड़ और देवदार के वृछ देखने पर मन हर्षित हो जाता है तथा उँचे पहड़ो के ढलानो के बीच बसे हुए घर को देखने का अपना एक अलग ही अंदाज है यहां के खूबसूरत हिल स्टेशन , हरे-भरे जंगलो से घिरी यहां की पहाड़ियां शिमला को और खूबसूरत बना देती है । सात पहाड़ियों का शहर कहे जाने वाले शिमला वास्तव में एक बेस्ट पर्यटन स्थल है । इसके अलावा आप यहां के प्रसिद्ध माल रोड पर आपको बहुत से शॉपिंग सेंटर व रेस्तरां मिल जाएगा जहां से आप कोई भी समान ले सकते हैं ।

4 - मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज


हिमांचल प्रदेश में स्थित मैक्लॉडगंज भारत की संस्कृति विरासत और प्रसिद्ध बौद्ध केंद्रो के लिए जाना जाता है।दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहो में से एक मैक्लॉडगंज
एक हिल स्टेशन के साथ-साथ तिब्बती संस्कृती से जुड़़ा हुआ यह प्राकृतिक जगह का वातावरण बहुत ही शांतिमय हैं जहां पर बौद्ध गुरु दलाई लामा का निवास स्थान भी है । भारत के विभीन्न पर्यटन स्थलो से अलग पहचान बनाया हुआ मैक्लॉडगंज में देश - विदेश से बहुत से पर्यटक आते हैं और यहां रात के समय कैंप लगा कर चांदनी रात में चाँद के मनोरम दृश्य को देखते है जो प्रेमी जोड़ो के लिए एक रोमांटिक नजारा बन जाता हैं । अगर आप शादी-शुदा कपल है और आप ऐसे ही मनोरम छवि का आनंद तथा शांतिपूर्ण वातावरण का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो मै कहूँगा कि आप मैक्लॉडगंज  आकर अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं ।

यह भा पढें -

5 - तवांग घाटी, अरुणाचल प्रदेश

तवांग घाटी


अरुणाचल प्रदेश में बसा हुआ तवांग शहर दुनिया भर में अपने उँचे-उँचे पहाड़ो तथा सुंदर बौद्ध मठो के लिए जाना जाता है जिससे पर्यटक यहां के भव्य दृश्य को देखने के लिए आने पर विवश हो जाते हैं । तवांग घाटी चारो ओर पहाड़ियो से घिरी हुई है जहां पर हर तरफ आप को रंग-बिरंगे घर और पेड़-पौधे देखने को मिलेंगे ।
प्रकृती की गोद से लिपटी हुई शांतिमय तवांग घाटी हनीमून कपल्स को एक खूबसूरत दुनिया का एहसास कराती है इसके अलावा यहां पर आपको सबसे प्रसिद्ध और सुंदर माधुरी झील को देखने का भी मौका मिलेगा ऐर अगर आपके पास एक्स्ट्रा समय रहता है तो आप नूरनांग झरने के दृश्य को देखना ना भुले । प्रकृति की इस अनोखेे दृश्य के कारण ही तवांग घाटी दुनिया में प्रसिद्ध है अगर आप शादी के बाद कही घुमने का प्लान बनाया है तो आप तवांग घाटी की ओर रुख कर सकते हैं जो मैरिड कपल्स के लिए एक फेमस हनीमून स्पॉट है

6 - श्रीनगर

Srinagar


शादी के बाद बहुत से कपल हनीमून मनाने के लिए श्रीनगर आते हैं जो पर्यटको का सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है । धरती पर स्वर्ग के समान श्रीनगर की खूबसूरती यहां वातावरण में झलकती हैं जो यहां के प्रसिद्ध डल झील में देखने को मिलती है इस झील में तैरते हुए हाउसबोट और कमल के फूलों का का नजारा देखने लायक होता है तथा रात के समय डल झील की खूबसूरती और देखने लायक होती है जब हाउसबोट पर जलने वाली लाइट का प्रकाश झील के पानी में पड़ता है तो एसा लगता है कि अकाश में तारा टिमटिमा रहें है रात इतनी सुहानी होने लगती है कि इस जगह पर आए हुए हनीमून कपल्स के लिए रोमांश से भरी रोमांटीक जगह बन जाती है । श्रीनगर की खूबसूरती इतनी ज्यादा है कि इसको शब्दो से बयां नही किया जा सकता , केवल आकर ही यहां कि सुंदर प्राकृतिक दृश्यो का अनुभव किया जा सकता है इसी कारण इसे भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है । आप यहां पर शालीमार बाग , निशात बाग , मुगल गार्डन तथा रंग - बिरंगे फुलो के बगीचो का मनोरम दृश्य देख सकते हैं यकिन मानिए शादी के बाद यहां पर आकर घूमना आपके लिए एक यादगार पल बन जाएगा ।

यह भी पढें -


7 - ऊटी

ooty


ऊटी को भारत की शानदार पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है । शादी-शुदा कपल और भी बहुत से पर्यटक यहां आकर सुंदर पेड-पौधे और घुमावदार सड़को के बीच सफर का आनंद लेते हैं । यहां कि फेमस  नीलगिरी की पहाड़ियां , सुंदर झीले तथा हरी-भरी प्रकृती का मनोरम दृश्य देखने लायक होता है अगर आप आपको रिलैक्सींग हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश है तो आप ऊटी आ सकते हैं । और अपने पार्टनर के साथ यहां की सुंदर झीलो में वोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं तथा रंग-बिरंगे फुलो के बगीचो में अपने पार्टनर का हाथ पकड़ कर घुम सकते हैं । इसके अलावा यहां आपको कलहट्टी वॉटर फॉल्स , कोटागिरी , डेडाबेट्टा चोटी तथा मदुमलाई वन्य जीव अभ्यारण देखने को मिलेंगे । इसी सुंदरता को देखने के लिए हर साल लाखो लोग यहां आते है यहां पर हर साल कोई न कोई फिल्म की शूटिंग भी होती रहती है इसलिए ऊटी को बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग लोकेसंश के लिए भी जाना जाता है ।

8 - केरल

kerala


केरल की सुंदरता वहां कि प्रकृति में देखने को मिलती है जहां कुदरत का खूबसूरत नजारा सैलानियों को अपने ओर आकर्षित करता है अगर आप उँचे पहाड़ , हरे-भरे नारियल के पेड़ और खूबसूरत बीच का लुत्फ लेना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ केरल हनीमून प्लेस पर जाने का विचार कर सकते हैं । यहां की प्रकृती बहुत ही मनमोहक और हरियाली है जहां पर आप वोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं । इसके अलावा आपको यहां पर सुंदर समुद्र तट मिलेंगे जिसमें सबसे फेमस कोवलम बीच , मरुदेश्वर बीच , वर्कला बीच , बेकल बीच और अन्य बीच पर अपने पार्टनर के साथ अपना क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं । अगर आपको उँचाई पर घुमने का शौक है तो आप इडुक्की , मुन्नार , देवीकुलम , पेरीमेड पहाड़ियों का आनंद ले सकते हैं । शादी-शुदा कपल के लिए यह सबसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन है इस लिए यहां घुमने के लिए देश-विदेश से बहुत से सैलानी आते हैं।

यह भी पढें -

9 - दार्जीलिंग

darjling


अगर आपको हरियाली से ढकी धरती तथा खूबसूरत हिल स्टेशन देखना है तो आपके हनीमून के लिए दार्जीलिंग बेस्ट प्लेस हैं । दुनिया भर में मशहुर यहां के चाय के बगान को द्खने का नजारा ही अद्भूत है ऐसा लगता है कि पुरी धरती हरी चद्दरो से ढक गई है । यहां पर खूबसूरत हरे-भरे देवदार के जंगह , ऊँची बर्फीली पहाड़ियाँ तथा सुन्दर झरने से गिरता पानी को देखने पर ऐसा एहसास होता है कि पुरी प्रकृति की सुंदरता इसी जगह समां गई है । यहां पर स्थित टाइगर हिल से निकलते हुए सूर्य का नजारा देख सकते जो बहुत ही अद्भूत लगता है । आपको यहां पर घुमने के लिए बहुत से सुंदर जगह मिलेगी जहां आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक समय बिता सकते हैं । दार्जलिंग की इसी खूबसूरती के कारण इसे ' क्वीन ऑफ हिल्स ' कहा जाता है जिसको देखने देश-विदेश से बहुत से लोग आते हैं ।

10 - गोवा

goa


अगर बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन की बात हो और गोवा का नाम ना आए ये हो नही सकता है गोवा भारत के सबसे सुंदर और फेमस हनीमून प्लेस हैं । यहा पर नई शादी के बाद बहुत से कपल्स आते हैं और अपनी प्यार की शुरुआत करते हैं । अगर आप भी कही ऐसे ही रोमांटिक  हनीमून मनाने की जगह की तलाश कर रहे हैं जहां पर खूबसूरत समुद्र तट , प्रकृती का मनोरम दृश्य देखने को मिले तो आपके लिए गोवा बेस्ट विकल्प हो सकता है आप यहा पर अपने पार्टनर के साथ हाथो में हाथ डालकर सुनहरे वातावरण मेम बीचे्स पर सैर कर सकते है जिससे आप और आपके पार्टनर यह लम्हां कभी नही भुल सकते हैं । आप यहां पर सिंकेरियन बीच , मीरामार बीच , मीरामार बीच ,पालोलेम बीच और कैलेंगुट बीच तथा अन्य बीचे्स का आनंद ले सकते हैं ।

अंत में -

मैरिड कपल के लिए हनीमून पर जाना एक सपना होता है लगभग सभी लोग शादी के बाद बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश करते हैं जहां पर वह जाकर अपने नई वैवाहित रिश्तों की शुरुआत करते हैं । आज के पोस्ट आपने भारत के बिभीन्न पर्यटन स्थलों के बारे में जाना उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close