भारत के 6 सबसे जहरीले सांप

भारत के 6 सबसे जहरीले सांप

 

snake  in india

Most Venomous Snake : भारत में सांपो की बहुत सी प्रजातियाँ पायी जाती है लेकिन इनमें से कुछ ही सांप जहरीले होते हैं और बहुत से ऐसे सांप होते हैं जिसमें जहर नही होता है । सांप ज्यादा जंगल , झाड़ियाँ और लंबे घास के मैदान आदि जगहो पर रहना पसंद करते है जिसमें इनका मुख्य भोजन  चूहा और मेढक होता हैं । कभी-कभी ये चूहे पकड़ने के लिए हमारे घरो में भी चले आते हैं जिस कारण हम पहचान नही पाते हैं कि कौन सा सांप है ।

तो चलिए हम आज भारत के 6 सबसे जहरीले सांप | 6 Most Venomous Snake In India के बारे में जानकारी देते हैं ।

भारत के सबसे जहरीले सांप ( Most Venomous Snake In India )

इस लेख के द्वारा भारत के मुख्यत: 6 प्रकार के जहरीले सांप के बारे में बताया गया हैं जिसके काटने से इंसान की मृत्यु हो जाती हैं जिनके नाम और उनके बारे में जानकारी नीचे दिया गया हैं 

                   किंग कोबरा (King Cobra) 

king cobra
Image Source - wikimedia common


किंग कोबरा ( King Cobra ) का नाम तो आपने सुना ही होगा यह भारत का ही नही बल्की पुरी दुनिया का सबसे खतरनाक सांप है । ऐसा माना जाता है कि यह सांप इतना फुर्तीला होता है कि अपने आस-पास किसी भी गतिविधी को यह दुर से भाप कर अपने पुरे शरीर के एक तिहाई हिस्सा को उपर उठाकर लंबा-चौड़ा फन फैलाकर बैठ जाता है । इसके अंदर पाए जाने वाले कार्डियोटॉक्सिन और सिनौप्टिक न्यूरोटॉक्सीन ( Cardiotoxin and Synoptic Neurotoxins ) जहर एक वयस्क हाथी जैसे जानवर को भी मौत की नींद सुला सकता हैं । इंसानो पर इसके जहर से तंत्रिका तंत्र ( Nervous System ) प्रभावित हो जाता है जिससे व्यक्ती को धीरे -धीरे दिखाई देना बंद हो जाता हैं और 30 मिनट के अंदर इलाज न मिले तो इंसान की मृत्यु हो सकती हैं ।

                              इंडियन क्रेट

इंडियन क्रेट
Image Credit - wikimedia Common

 इंडियन क्रेट भारत का सबसे जहरीला सांप ( Most Venomous Snake ) है तथा इसका जहर इतना पावरफुल होता है कि जब यह एक बार Bite करता है तो इससे निकलने वाले Neurotoxins Poision की मात्रा से लगभग 60 से 70 इंसान की मृत्यु हो सकती है । कभी-कभी यह गर्मीयों में इंसान के विस्तर में चुपके से घुस जाता है और इंसान को काट लेता है जिससे व्यक्ती बोल नही पाता है केवल शरीर में Twitch होता है और व्यक्ती को उचित समय पर इलाज नही मिला तो नींद में ही मृत्यु हो जाती है इसी लिए इंडियन क्रेट को साइलेंट किलर कहा जाता है जिसकी 12 प्रजातियां पायी जाती है

                           भारतीय कोबरा ( नाग )

इंडियन स्पेक्टल्ड कोबरा
Image Source - Wikimedia Common


इस प्रजाति के सांप को भारत में नाग आदि नामों से जाना जाता है इसके फन पर चश्मे के आकार का निशान मिलता है जिसके कारण इसे इंडियन स्पेक्टल्ड कोबरा कहा जाता है । हिंदु धर्म में यह सर्प आस्था से जुड़ा हुआ है जिसकी पुजा की जाती है । इंडियन कोबरा के जहर में न्यूरोटॉक्सिक पाया जाता है जो जानलेवा होता है जिसके काटने पर इंसान का लकवाग्रस्त हो जाना , आँखो के सामने अंधेरा छा जाना , मुँह से झाग निकलना जैसी समस्याएं होने लगती है । यदि समय पर इलाज नही होने पर इंसान की जान भी जा सकती है ।

                                रसेल्स वाइपर

रसेल्स वाइपर
Image Credit - Wikimedia Common


रसेल्स वाइपर बहुत ही गुस्सैल प्रवृत्ति का सांप हैं यह अपनी फुंकार से सामने वाले इंसान या किसी जीव को डराता है इसकी फुंकार में आपको प्रेशर कुकर की सीटी जैसा अवाज सुनाई पड़ती है । और जब यह इंसान के उपर हमला करता है तो इसके हीमोटॉक्सिक जहर के प्रभाव से व्यक्ती को घबड़ाहट , चक्कर , मिचली , उल्टी आदि आने लगता है ।  यह साप घने जंगल , घास के मैदान , चट्टानों आदि में ज्यादा पाया जाता है इसके शरीर पर काले और भुरे रंग के छल्ले पाए जाते हैं जिसे लोग अजगर समझ कर भ्रमित हो जाते हैं । इस सांप के काटने से भारत में हर साल लगभग 20 से 25 हजार जाने जाती हैं ।

                                सॉ-स्केल्ड वाइपर

सॉ स्केल्ड वाइपर
Image Credit - Wikimedia Common 


यह सांप भी वाइपर प्रजाति के श्रेणी में आते हैं ये देखने में आकार में छोटे होते हैं लेकिन बहुत ही खतरनाक होते हैं यह किसी जीव हमला करने से पहले अपने शरीर को S के आकार में मोड़ लेते है और उसके बाद Bite करते हैं । यह सांप भी कटीली झाड़ी , पेड़ के छालो में  तथा चट्टानो के मध्य पाये जाते हैं । सॉ-स्केल्ड वाइपर  का जहर भारत के चार सबसे जहरीले सांपो में से एक माना जाता है यदि यह किसी इंसान को काट ले तो व्यक्ती का धीरे -धीरे ब्लड प्रेशर कम होने लगता है और लगभग 30 मीनट के अंदर जान जा सकती हैं  ।

इंडियन पिट वाइपर

इंडियन पिट वाइपर
Image Credit - Wikimedia Common

भारत के दक्षिणी भाग में पाया जाने वाला यह सांप अन्य भारतीय जहरीले सांपो में से एक है जो हरें रंग के चमकदार होते हैं । यह ज्यादातर जंगलो में पेड़ो पर तथा बांसो के छिद्र में पाए जाते हैं । इंडियन पिट वाइपर के जहर में भी न्यूरोटॉक्सिक पाया जाता है जो बहुत ही खतरनाक होता है . अगर यह किसी इंसान को Bite करता है तो इससे निकला हुआ 120-250 मिलीग्राम जहर व्यक्ती के खुन को जमा देता है जिस कारण किडनी फेल हो जाना और धीरे-धीरे शरीर के आर्गन काम करना बंद कर देते हैं । अगर इंसान को समय रहते इलाज न कराया जाए तो उसकी मृत्यु निश्चीत हो जाती है । इसे बम्बू वाइपर तथा ट्री वाइपर भी कहा जाता है ।

अंत में -

सांप जंगल में पाए जाने वाले जीव होते हैं जो ज्यादातर चूहा , मेढक को अपने भोजन के लिए शिकार करते हैं ।
उपर बताए गए जहरीले सांप यदि किसी इंसान को काट लेता है तो उसके पास कुछ घंटो का समय होता है अगर वह उचित समय पर उपचार करवा लेता है तो उसकी जान बच सकती है नही तो इनके काटने से इंसान की मृत्यु हो जाती है । 
इसलिए सर्पदंश के बाद व्यक्ती को चिकित्सालय जाकर स्नेक एंटी वेनम इंजेक्शन लगवा लेनी चाहिए । उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट भारत के 6 सबसे जहरीले सांप | 6 Most Venomous Snake In India के बारे में पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 

 दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह

भूतों से जुड़े भयानक तथ्य  व घटना 

 दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन






close