10 Most Beautiful Places in the World - दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

sbse uper

10 Most Beautiful Places in the World - दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

 




Most Beautiful Places in the World

Most Beautiful Places in the World : दुनिया में बहुत से लोग हैं जिन्हे देश-विदेश के सबसे खूबसूरत स्थानो पर घूमने जाते रहते हैं जिसमें ज्यादातर लोग थाईलैंड , मलेशिया , बैकांक , सिंगापुर के ट्रीप कर चुके होंगे और वहां के खूबसूरत नजारे का आनंद भी ले लिए होंगे । लेकिन इसके अलावा हम आज आपको ऐसे स्थानो के बारे में जानकारी देंगे जहां पर जाना आपको पसंद आ सकता हैं । आप उस खूबसूरत नजारे के बारे में पढकर ये अनुभव करेंगे की आप कोई मैजीकल दुनियां में आ गए हैं । तो चलिए शुरु करते हैं 10 Most Beautiful Places In The World - दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह के बारे में नीचे विस्तार से पढेंगे ।


दुनिया का सबसे खूबसूरत जगह (Most Beautiful Places in the World )

अगर आपको दुनिया के खूबसूरत जगहो पर घूमना और उसके बारे मे जानना पसंद है तो हम यहां पर दस सबसे सुंदर जगह के बारे में जानकारी लेकर आएं है जो नीचे दिया गया हैं <

                    1 - बोरा बोरा आइलैंड 

bora bora island


बोरा बोरा आइलैंड की खूबसूरती दुनिया में बहुत प्रसिद्ध  है । पॉलिनेशिया में स्थीत लैगून और बैरियर रीफ से घीरा हुआ यह आइलैंड Tourists का मन मोह लेता है इसके चारो ओर छोटी-छोटी सुंदर घाटियाँ , हरे-भरे घने जंगल , सफेद समुद्र तट , नीले पानी की झील  से घीरा होने के कारण इसकी खूबसूरती में और चार चांद लग जाता है इसीलिए लोग इस टूरिस्ट डेस्टिनेशन के खूबसूरत नजारे का आनंद लेने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं । अगर आप भी अगर आप भी दुनिया के सबसे सुंदर द्वीप का आनंद लेना चाहते हैं तो बोरा-बोरा आइलैंड आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं ।

                            2 - बागान, म्यामांर

bagan
                        Image Credit - Common Wikimedia

म्यमांर का बागान शहर बहुत ही प्राचीन है जहां पर विशेष रुप से बौद्ध धार्मिक स्थल जैसे बहुत से मठ , बौद्ध स्तूप उपस्थीत है जिसमें से एक प्रसिद्ध स्थल आनंद मंदिर बौद्ध धर्म के आस्था का केंद्र है यहा  खूबसूरत घास के मैदान मन को इतना लुभाता है कि यहां पर बार-बार जाने को मन करता है । देश दुनिया से हजारो पर्यटक बागान शहर की खुबसुरती और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल को देखने आते हैं ।

                  3 - टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार, केरल

tea garden hill
Image credit - Common Wikimedia


केरल में मुन्नार का टी गार्डन हिल की खूबसूरती एक अनोखी दुनिया का एहसास दिलाता है चारो हरियाली से घिरा टी गार्डन हील ऐसा प्रतीत होता है कि प्रकृती की पुरी सुंदरता इसी में समाहित है । मुन्नार का टी गार्डन हिल चाय के बागान के लिए प्रसिद्ध है जो दक्षिण भारत के प्रमुख हिल स्टेशन में से एक माना जाता हैं ।

प्रकृती की गोद में बैठा मुन्नार का टी गार्डन हिल दुनिया को अपनी खूबसूरती से आकर्षित करता है जो लोगो के लिए एक पर्यटन स्थल भी है । अगर आप यहां आते हैं तो आपको और भी सुंदर पर्यटन स्थल मिल जाएंगे जैसे रोज गार्डेन , अनामुड़ी पीक , लक्कम वाटरफॉल , नीलकुरिंजी , टाटा टी म्युजियम आदि और भी सुंदर पर्टन स्थल देखने को मिलेंगे जिसे देखने पर आपका मन और रोमांचित होगा ।

                 4 - गीजा का पिरामिड , मिस्र 


giza great peramid
Image Credit - Common Wikimedia


गीजा का पिरामीड मिस्त्र के प्राचीन सभ्यता के साथ-साथ दुनिया के सात अजूबों मे शामिल गीजा का ग्रेट पिरामीड का ढाँचा ऐसे बनाया गया है जिससे आने वाले किसी भी प्राकृतिक आपदाओं को यह असानी से झेल सकता है इस रहस्यमयी पिरामीड को राजाओ के शव को दफनाने के लिए वर्षों पहले बनाया गया था जिसके अंदर बहुत से अनुसूलझे रहस्य है इसी कारण यह दुनिया की सबसे उँची बनावट कहे जाने वाले गीजा के पिरामीड आज भी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है ?

                    5 - द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना , चीन 


the great wll china
Image Credit - Wikipedia


चीन में स्थित " द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना " को दुनिया की सबसे उँची दिवार कहा जाता है जो दुनिया के सात अजूबा मे से एक है ऐसा माना जाता है कि इस दिवार का निर्माण यहा के पूर्व राजाओ ने हजारो वर्षो पूर्व बाहरी आक्रमणकारियों से अपनी सुरक्षा के लिए बनवाया था जिसकी लंबाई और चौडा़ई इतना ज्यादा है की इसे देखकर कोई इंसान आश्चर्यचकित हो जाता है तथा आपको यह जानकर हैरानी होगा कि विश्व की सबसे लंबी दिवार को बनाने में 20 लाख मजदूर लगे थे आज भी इस महान दीवार को देखने दुनिया से हजारो लोग हर साल आते हैं ।

               6 - हिताची सीसाइड पार्क, जापान

हिताची सीसाइड पार्क
Image Credit - Wikimedia Common


जापान का हिताची सीसाइड पार्क दुनिया में अपने सुंदर फूलों की खूबसूरती के लिए जाना जाता हैं आपको बता दें की इस पार्क में इतने सारे बढिया फूलों के किश्म है जो चारो तरफ फैली हुई हैं जिसको देखने पर ये आकाश के बादल समान प्रतीत होते हैं । यहां पर निमोफिला प्रजाति के फूलों की संख्या ज्यादा है जिसे  बेबी ब्लू फूल आइज भी कहा जाता है हैरानी की बात यह है कि निमोफिला प्रजाति के फूलों के उगने का समय अप्रैल के मध्य से मई के मध्य तक रहता है अगर आप इन प्रजाति के फूलों के समुंद्र को व्यक्तीगत रुप से देखना चाहते हैं तो आपको एक साल का इंतजार करना पड़ता है । इस पार्क में आने के बाद ऐसा लगता है कि आप अपने ख्वाबों की दुनिया में आ चुके हैं ।

                   7 - नियाग्रा फॉल्स, अमेरिका 

niagra waterfall
Image Credit - Wikimedia Common


दुनिया का सबसे उँचा झरना कहा जाने वाला अमेरिका का नियाग्रा वाटरफॉल्स  बहुत ही मशहुर है इस खूबसूरत वाटरफॉल्स से गिरते हुए पानी के दृश्य का नजारा खूबसूरत और मनोरम लगता है जब पानी का विशाल भंडार इस झरने से निकलता है तो  उसका नजारा देखने लायक होता है । झरने की यही खूबसूरती लोगो को अपनी ओर आकर्षित करती हैं और हर साल करोड़ो लोग इस वाटरफॉल्स को देखने आते हैं

                    8 - डल झील, जम्मू कश्मीर 

dal lake
Image Credit - Wikipedia


अगर आप प्रकृति की सुंदर छवि झील को अपने ऑखों से निहारना चाहते हैं तो डल झील आपके के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं जो जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में पड़ता हैं । डल झील के चारो ओर बर्फ से भरे पहाड़ तथा हरे-भरे पेड़ , उद्यान इस झील की खूबसूरती को और बढाते हैं झील में तैरते हुए कमल के फूल का दृश्य बहुत ही मनोरम लगता है इसी सुंदरता के कारण लोग यहा खींचे चले आते है । इसी कारण डल झील को   " कश्मीर के ताज में गहना " कहा जाता है । डल झील का पानी ठंडी के मौसम में जमकर बर्फ बन जाता है ।


                9 - खूबसूरत लकड़ी के मकान, रुस

wooden house


रुस के घने जंगलो में छिपे हुए बहुत से लकड़ी का मकान बहुत ही खूबसूरत लगता है जंगलो के बीच संकीर्ण स्थानो पर कलात्मक तरीके से बना हुआ यह Wooden House पहले एक रहस्य थे जहां पर किसी का पहुचना असंभव था . लेकिन अब इसकी जानकारी होने पर यह सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है । इस मकान की खाशियत यह है कि इतने सालों से रहस्य रहकर भी इस मकान की सुंदरता अभी भी बरकरार है ।

                   10 - एलनिदो , फिलीपींस

el nido
Image Credit - Wikimedia Common


अगर आप का मन कोई जादुई दुनिया में सैर करने का है तो एलनिदो जा सकते हैं यहा के बदलते मौसम इसके आकर्षण को और बढाती है आपको यहां पर सिक्रेट लेक , बीचेस जैसे स्थान देखने को मिलेंगे जहां जाने के बाद मन रोमांचित हो जाएगा । एलनिदो दुनिया के सबसे खूबसूरत आइलैंड में से एक है । यहां के समुंद्र के किनारे खड़ा होकर डूबते हुए सूर्य को के दृश्य को देखना मैजीकल दुनिया का अनुभव कराता हैं ।

Conclusion - आज के पोस्ट में आपने देश-विदेश के खूबसूरत स्थानो के बारे में जाना जो घूमने के लिए बहुत बढिया जगह हैं तथा यहां पर जाने के फायदा यह है कि आप यहां की प्रकृती की मनोरम और आकर्षण दृश्य का आनंद उठाने के साथ-साथ यहां के बारे में बहुत सी जानकारी भी ले सकते हैं । आशा करता हूँ की यह पोस्ट 10 Most Beautiful Places in the World - दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह को पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह

भूतों से जुड़े भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में

जिंदगी से जुड़े मजाकिया तथ्य और रोचक जानकारी

मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य व महत्वपूर्ण जानकारी

जिंदगी से जुड़ी रोचक व मोटिवेशनल तथ्य  

अनोखे रोचक तथ्य व जानकारी










एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

thanks for feedback

Top Post Ad

Below Post Ad

close