The 5 Most Luxurious Train in the World | दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

The 5 Most Luxurious Train in the World | दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

 

Luxury train


Luxurious Train : देश-दुनिया में बहुत सी ट्रेन चलती हैं जिससे हम सफर करते हैं लेकिन कभी आपने ये सोचा है कि क्या ट्रेन का किराया लाखो रुपये हो सकता है यदि होता हैं तो इस ट्रेनो में ऐसी क्या खाशियत है कि यह इतनी महंगा होता हैं । तो मैं आपको बता दूँ कि दुनियां में इतनी महंगी लग्जरी ट्रेन है जिसमें यात्रा करने पर Royal फीलिंग आती है जो किसी शाही महल से कम नही है इन लग्जरी ट्रेनो की सुची में विदेशी ट्रेनो के साथ-साथ अपने देश की भी ट्रेन है जिसमें यात्रा करना एक याद बन जाता है जिसे कभी भुलाया नही जा सकता । अगर आप इन लग्जरी ट्रेनों के बारे में जानना चाहते हैं तो  दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन | Top 5 Luxurious Train in the World के बारे में नीचे पढ सकते हैं ।


दुनिया की 5 सबसे लग्जरी ट्रेन |  The 5 Most Luxurious Train in the World

दुनिया में बहुत से लग्जरी ट्रेन हैं लेकिन हम आपको यहां पर देश-दुनिया की 5 शानदार ट्रेनों के बारे में जानकारी देंगे जो नीचे दिया गया हैं ।


                        रॉयल स्कॉट्समैन, युके

royal scotsman
Image Credit - wikipedia


ओरिएंट-एक्सप्रेस होटल द्वारा चलाई जाने वाली ब्रिटेन की रॉयल स्कॉट्समैन ट्रेन का जैसा नाम वैसे ही इसका काम भी है यानी की इस लक्जरी ट्रेन में यात्रा करने पर आपको Royal Facilities  प्रदान की जाती है आपके हर प्रकार की सुविधाओं का आवश्यकताओं की पूर्ती शाही तरीके से की जाती हैं जैसे भिन्न प्रकार की महंगी Wine और Expensive Food का आनंद ले सकते हैं इसमें यात्रा करने पर आपको एक शाही अंदाज का अनुभव होगा । अगर आप इस रॉयल ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको पहले से बुकिंग करानी होगी जिसका प्रति व्यक्ती के लिए किराया 4000 युएस डॉलर आपको चुकाना पड़ेगा ।


                  महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन, इंडिया

maharaja express
Image Credit - wikimedia common


भारत की महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन को पुरी तरह से Royal Palace की तरह डीजाईन किया गया है जो आपको दिल्ली से मंबई तक के सफर में खूबसूरत लोकेशन्स की सैर कराती है । जिसके हर एक अपार्टमेंट में आपको mansion की फीलिंग आएगा तथा इस लग्जरी ट्रेन में आपको फाइव स्टार होटल से भी अधिक  फैसलिटीज प्रदान की जाती है जिसमें आप पुरी तरह से राजाओ-महाराजाओं की भॉति अपनी Luxrious से भरी जिंदगी का आनंद यात्रा के दरम्यान ले सकते हैं ।
अगर आप भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस की Ride करना चाहते हैं तो आपको 3 रात और 4 दिन के पैकेज के लिए लगभग 300000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे ।

                     Andean Explorer Train

andean explorer
Image Credit - flickr.com


अगर स्लीपर लग्जरी ट्रेन की बात करें तो यह साउथ अमेरिका की यह पहली ट्रेन है जो आपको उँचे पर्वतो , सुंदर झीलों तथा विभीन्न प्रकार के सुरंग से होते हुए हरे-भरे घने जंगलो के बीच सफर कराती हैं इसके अंदर आपको 24 कमरे मिलेंगे जिसके अंदर पारंपरिक हाथ से डिजाइन किए हुए कपड़ें का इस्तेमाल हुआ है जिसे पुरी तरह शाही महल के तरह अच्छे से सुसज्जित किया गया है । अगर Andean Explorer Train के अंदर फैसिलिटी की बात करें तो इसमें आपको स्पा , जिम , पियानो बार , अच्छे रेस्तरां , पुस्तकालय आदि मिलती हैं
इसके अलावा इसमें आपको massage और Facial की भी सुविधा प्रदान की जाती है । यदि आप इस ट्रेन में यात्रा करते हैं तो वो आपके जीवन के शानदार लम्हें होंगे जो आप कभी भूल नही सकते हैं । अगर Andean Explorer Train Ticket की बात करें तो इसका किराया लगभग 725000 रुपये हैं ।


               सेवेन स्टार्स क्यूशू ( Seven Star Kyushu )

seven star kyushu
Image Source - wikipedia


जापान की 7-Star Kyushu ट्रेन को एशिया की पहली लग्जरियश ट्रेन कहा जाता है जो यहां के 7 जिलों के खूबसूरत नजारो का सैर कराती है इसके  Interior को इतना अच्छे से सजाया गया है कि देखने पर  tourist destination जैसा लगता है । इसके अंदर आपको बार , रेस्तरां , स्पा आदि की सुविधा प्रदान की गई है और इस लग्जरी ट्रेन की खाश बात यह है कि इसमें आपको म्यूजीकल एंटरटेनमेंट का पुरी सुविधा है तथा इसके अलावा आप शाम के पियानो बार में जा सकते हैं । यही सब फैसलिटी इस ट्रेन को और खाश बनाती है । इस ट्रेन में सफर करने के लिए 3 रात 4 दीन के पैकेज के लिए आपको 5400 युएस डालर खर्च करने पड़ेंगे यानी 378000 भारतीय रुपये देने होंगे

                     द डेक्कन ओडिसी, इंडिया

द डेक्कन ओडिसी
Image Credit - flickr.com


दुनियां में लग्जरी ट्रेनो की सुची में भारत की एक और ट्रेन द डेक्कन ओडिसी भी आती है जिसे पैलेस ऑन व्हील्स के समान ही तैयार किया गया है । यह सुपर डीलक्स लग्जरी ट्रेन आपको 7 दीन की यात्राओ में आपको महाराष्ट्र के किसी न किसी पर्यटन स्थल ,चर्च , गुफाए , म्युजियम ,मंदिर , मस्जीद आदि स्थानों की सफक कराती है जिसमे यात्रा करना एक यादगार लम्हें बन जाती है । इस ट्रेन में आपको स्वादिष्ट शाही भोजन के साथ स्पा , बार व मनोरंजन के सभी साधन उपलब्ध मिलेंगे ।

अंत में -
आज के पोस्ट में हमने जितने भी लग्जरी ट्रेनों के बार में बताया उनका किराया महंगा तो है लेकिन इनमें सफर करना रॉयल पैलेस का अनुभव कराता है अगर आप इसमें सफर करते हैं तो आपके सफर का हर एक पल रोमांचक होगा । उम्मीद करता हूँ कि आज का पोस्ट दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन | Top 5 Luxurious Train in the World के बारे में जानकारी आपको पसंद आया होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह




   

close