एक सफल एक्टर कैसे बने ? टिप्स तथा सभी जानकारी हिंदी में

sbse uper

एक सफल एक्टर कैसे बने ? टिप्स तथा सभी जानकारी हिंदी में

 


एक्टर कैसे बने : हम सब अपने Mobile और TV में बहुत से बॉलीवुड मूवीज (Bollywood Movie ) ,टीवी सीरियल (TV serial) देखकर मनोरंजन करते हैं जो हम लोगो को इतना अच्छा लगता है कि उसमें काम करने वाले एक्टर (Actor) का नाम याद हो जाता है और वह कैसे एक्टिंग कर रहा है उसका हम नकल करते हैं और सोंचते है कि ऐसा तो हम भी कर सकते हैं । अगर आपको भी एक्टिंग में रुची है या आप भी Bollywood Actor  बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है अगर आप सोंच रहें हैं कि एक्टिंग में परफेक्ट कैसे बनें तो यह पोस्ट शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें । एक सफल एक्टर कैसे बने ? टिप्स तथा सभी जानकारी हिंदी में

एक्टर कैसे बने ( Actor Kaise Bane )

फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा तथा अपने परिश्रम और स्ट्रगल से अपने अंदर Acting का हुनर विकसीत करना होगा तभी आप एक सफल एक्टर बन सकते हैं । एक्टर बनना बहुत कठिन है लेकिन असंभव नही हैं . अगर  आप में एक्टिंग सीखने का जुनून है तो आप इस फिल्ड में आ सकते हैं । यहां पर एक्टर बनने संबंधी सभी जानकार नीचे दिया गया है जिसे पढकर आप सफलता हासिल कर सकते हैं ।

actor kaise bane


एक्टर का मतलब क्या होता है ।

एक्टर उस अभिनेता और अभिनेत्री को संदर्भित करता है जो किसी मंच के द्वारा नाटक , मूवी, सीरियल , में किसी पात्र की भूमिका का अभिनय कर लोगो के सामने प्रस्तुत करता हैं । 

एक्टिंग के 9 रस  ( 9 Ras Of Acting in Hindi )

आपको अगर एक अच्छा एक्टर बनना है तो Acting के 9 Emotions / Mood  के लिए अपने को तैयार करना होगा । जब आप कोई मुवी देखते हो या आप कही जा रहे है और रास्ते में कोई अच्छा एक्टिंग कर रहा हैं जिसे देखकर लोग वीडीयो बना रहे हैं तो वह फिल्म व  एक्टींग हमारे दिमाग में Store हो जाती है ।
मतलब यह है कि जब आप एक्टींग की प्रैक्टीस करते हैं उस समय आपके दिमाग में पहले देखी गयी फिल्मो में एक्टर की एक्टींग , या रोड पर देखी गयी किसी की एक्टींग आपको उस समय याद आनी चाहिए आपको वैसे Emotions के साथ रिहर्सल करनी चाहिए ।
नीचे और जानते हैं कि एक्टींग के 9 रस ( Emotions ) कौन - कौन से हैं ।

अद्भूत ( Wonder )
हास्य रस ( Comedy )
भयानक रस ( Fear )
शांत रस ( Peace )
करुणा रस ( Sad )
श्रंगार रस ( Love )
रौद्र रस ( Anger )
वीर रस ( Brave )
वीभत्स ( Digust )

Read This - पैसे वाला कैसे बने ?

एक्टर कैसे बन सकते हैं

एक्टिंग (Acting ) एक ऐसा क्षेत्र हैं जहां पर प्रैक्टिस करके अपने आपको Improve करना पड़ेगा आपको अपने टैलेंट को समझना होगा कि आप क्यों एक्टर बनना चाहते हैं किस लिए चाहते हैं यदि बनना ही चाहते हैं तो आप किस प्रकार की एक्टिंग कर सकते हैं आपके पास क्या Skill है । यदि थोड़ा बहुत Acting Skill है भी तो उसे इंप्रूव करने के लिए क्या जरुरी रहेगा जिससे हम बढिया अभिनय कर सकते हैं । यह सभी बाते अभिनय की दुनिया में बहुत मायने रखती है । अगर आप  चाहते हैं कि Acting Field में स्मार्ट कैसे बनें तो अपने आपको जानना होगा तथा अपनी Skill को समझकर उस पर निरंतर अभ्यास करके अभिनय के क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती हैं ।

एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है

एक्टर बनने के लिए तथा इस Field  में Carrier बनाने के लिए आपके अंदर एक passion होना चाहिए ।  Film Industry में एक्टर बनने लिए आपको सही दिशा में Struggle करना पड़ेगा तथा  इसके लिए अपने Favorite Actor को फॉलो करें , खुद को तैयार करें   , Acting Classes ज्वॉइन करें , acting practice scripts , Modelling आदि के माध्यम से अपने को पुरी तरह तैयार करें । उसके बाद अपना Luck आजमाने के लिए अलग-अलग स्थानो पर पुरे Confiedent के साथ ऑडिशन देते रहें ।

एक्टर बनने में कितने साल लगते हैं?

आज के समय में एक्टिंग के फिल्ड में बहुत कंपटीशन हो गया है और रहा आपका सवाल की एक्टर बनने में कितने साल लगते हैं तो यह आप के टैलेंट पर निर्भर करता है कि आपने एक्टींग के लिए तैयारी कैसे किया है  फिल्म इंडस्ट्री में जिनके पास टैलेंट है स्कील है उनको कम समय में सफलता मिल जाती हैं  यानी सीधे बात करें तो किसी को एक-दो महीना लगता है किसी को एक-दो साल लगते है तथा बहुत लोगो को कई साल लग जाते हैं और वे कई साल तक Struggle करते रहते हैं ।

Read This - बॉलीवुड सिंगर कैसे बने ?

एक्टर कैसे बने टिप्स

एक्टर बनने के लिए अपने अंदर Self-confidence बनाए रखना जरुरी होता है . क्योंकि जब आप Audition देने जाते है और आपका Performance सही नही रहता हैं तब आपको Reject कर दिया जाता है . इस स्थीति में आपको निराश नही होना हैं और ना ही Demoralized होना है . बल्की फिर से कोशिश करते रहना चाहिए । अगर आप एक्टर बनने के टिप्स के  बारे में और जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे पढ सकते है ।

अभिनेता बनने की प्रेरणा

एक सफल एक्टर बनने के लिए आपको सही डायरेक्शन में परिश्रम करना पड़ेगा तथा महान अभिनेताओं के संघर्ष भरे जीवन से प्रेरणा लेना होगा जैसे अमिताभ बच्चन , शाहरुख खान और अक्षय कुमार के संघर्ष भरे जीवन के बारें में जाने कि कैसे इन महान कलाकारो ने Actor बनने से पहले अपने जीवन में संघर्ष किया तब जाकर उनको ये मुकाम हासिल हुआ है

एक्टर बनने के पहले क्या करना चाहिए

जब आप फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने को सोंचते हैं उससे पहले आप कुछ आवश्यक बाते जान लेना आवश्यक हो जाता हैं जो आपको ऑडिशन में सफलता दिलाता है ।

  • एक्टर बनने के लिए खुद को तैयार करें ।
  • फिटनेस पर ध्यान दें ।
  • अपने पसंदीदा एक्टर को फॉलो करें ।
  • एक्टिंग स्कुल ज्वॉइन करें ।
  • घर पर एक्टिंग का प्रैक्टिस करें ।
  • थियेटर ज्वॉइन करें ।
  • इंटरनेट के माध्यम से Acting सीखें ।
  • एक्टिंग का वीडियो बनाएं और You tube , Social Media पर शेयर करें ।
  • अपने एक्टिंग स्कील को Improve करें ।
  • अपना लुक Atrractive रखें  ।
  • Modelling करें ।
  • अलग - अलग पोज में फोटोशूट कराएं ।
  • सोशल मीडिया से जुड़ें ।
  • Resume बनाएं ।
  • ऑडिशन देते रहें ।
  • कोई भी opportunity मिस ना करें ।

एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है


बहुत लोगो का Dream होता है कि फिल्म का हीरो कैसे बने ? तो इसके लिए आपको " ख्वाबों का शहर " मुंबई की ओर रुख करना पड़ेगा तथा वहां पर बहुत से जगहो पर आपको ऑडिशन देना पड़ेगा । लेकिन उससे पहले ,कास्टिंग एजेंसी , फिल्म एंड टीवी सीरियल प्रोडक्शन हाउस आदि जगहो पर अपना Profile भेजकर अपने ऑडिशन देने का काम आसान कर सकते हैं इससे यह फायदा होगा कि आपको वहां जाकर इधर-उधर भटकना नही पड़ेगा आपको ऑडिशन के लिए Call या कोई Notification आएगा तब आप वहां जाकर Best Performance दे सकते हैं । और अधिक जानकारी के लिए मै आपको बता दूँ कि अगर आप एक्टर बनने के उद्देश्य से मुंबई जा रहे हैं तो आप वहां पर चार बंगला , आराम नगर , इनफिनिटी मॉल आदि जगहों पर Visit करके ऑडिशन दे सकते हैं जहां पर आप जैसे हजारो लोग ऑडिशन देने के लिए मिलेंगे ।

Read This - पॉलिटिशियन कैसे बने ?


एक्टर बनने के लिए कितना पैसा खर्च होता है?


अगर आप टीवी एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको किसी Acting Institute में Admission लेना करना पड़ेगा जिसमें आपको Best Acting Skill की ट्रेनिंग दी जाती है । हलॉकि ट्रेनिंग के दौरान आपसे कुछ फीस ली जाती है जो नीचे दिया गया है ।


एक्टिंग स्कूल की फीस कितनी है


  • नेशनल स्कूल फॉर ड्रामा, दिल्ही – 8500 प्रति महीना
  • भारतेंदु एकेडमी ड्रॉमा ड्रामास्टिक आर्ट्स, लखनऊ – 17000
  • अनुपम खेर एक्टर प्रिप्रेस, मुंबई – 2 लाख
  • बेर्री जॉन एक्टिंग स्टूडियो, मुंबई –  1,75,000
  • रोशन तनेजा स्कूल ऑफ एक्टिंग, मुंबई – 1,60,000
  • व्हिस्टिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई – 3 लाख
  • किशोर नमित कपूर एक्टिंग इंस्टिट्यूट, मुंबई – 2 लाख

एक्टिंग कोर्स कितने दिन का होता है?

आप एक सफल एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको Acting Classes ज्वाइन करना पढेंगा जिसमें 3 महीने से लेकर 3 वर्ष तक का कोर्स कराया जाता है यह आपके लक पर निर्भर करता है कि आप कितने दिनो में सफल होते हैं । इसकी जानकारी नीचे दिया गया है -

  • Fast track Diploma in Acting  ( 6-12 Month )
  • Certificate course in Acting  ( 3-6 month )
  • Diploma in Acting ( 6-12 month )
  • Bachelor in Performing arts ( 3 year )
  • PG Diploma in Acting (1-2 year )
  • Diploma In Dramatic Arts ( 2- 3 Year )
  • Diploma in Performing  Arts ( 2 year )

एक्टिंग कैसे सीखे

अगर आप एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो आप इसे घर पर रहकर भी सीख सकते हैं और TV Actor बन सकते हैं ।। एक्टिंग की प्रैक्टिस करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जो नीचे बताया गया है-

  • मिरर के सामने खड़ा होकर प्रैक्टिस करें ।
  • एक्टिंग इमोसंश , सुर , बॉडी लांग्वेज आदि को ध्यान रखकर प्रैक्टिस करें ।
  • अपने रोल मॉडल एक्टर के डॉयलाग प्रैक्टिस करें ।
  • Mirror के सामने Eye Contect बनाकर रखें
  • किसी पात्र की भूमिका निभाकर प्रैक्टिस करें ।
  • एक्टींग से संबंधित Book पढें
  • मोबाइल कैमरे के सामने प्रैक्टिस करें
  • एक्टिंग वीडियो क्रिएट करें तथा सोशल मीडिया पर शेयर करे ।
  • मूवी , कामेडी वीडियो आदि को देखकर  अपना Acting Skill को Improve करें ।

ऑनलाइन एक्टिंग कैसे सीखें

आज के समय में लोगो में ऑनलाइन एक्टिंग सीखने का क्रेज बहुत बढ गया है जिससे वे घर बैठकर Online Acting Classes ज्वॉइन करके अपना समय और पैसा दोने बचा रहें है । एक्टिंग सीखने के लिए अगर आप मुंबई जैसे शहरो में जाते हैं और Acting Classes ज्वॉइन करते हैं तो आपक लगभग 1से 2 लाख रुपया खर्च आ जाता है लेकिन वही अगर आप ऑनलाइन एक्टिंग  सीखते हैं तो आपका लगभग 5-10 हजार रुपये खर्च पड़ता है । ऑनलाइन एक्टिंग सीखने के लिए आप  You Tube का सहारा ले सकते है जहां पर आपको अच्छा Acting Course मिल जाएगा जिसक द्वारा आप एक्टींग सीख सकते बैं । अगर आपको एक्टींग और ऑडिशन के बारे में जानकारी चाहिए तो आप Join Film YouTube Channel पर जानकारी ले सकते हैं  तथा इस चैनल द्वारा बताई गयी सभी बातों को फॉलो कर अपने आप को Improve कर सकते हैं ।


एक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई जरूरी है

एक्टर बनने के लिए या एक्टींग में कैरियर बनाने के लिए जरुरी नही हैं कि आप पढे लिखे हो . अगर आप के अंदर एक्टिंग की अच्छी स्कील है और टैलेंट है तो आप अच्छा एक्टर बन सकते हो .  हलॉकि अगर आप कोई एक्टिंग स्कुल ज्वॉइन करते हैं तो आप को कम से कम 12 वी पास होना जरुरी होता है । लेकिन Acting के Field में कंपटीशन बहुत ज्यादा है इस लिए हम आपको यही सलाह देंगे की आप पहले अच्छे से पढाई करें Aducated Person बनें जिससे आने वाले समय में अगर आप Actor बनने में सफल नही हो पाते हैं तो आपके पास Education रहेगा जिससे आप कोई नौकरी भी कर सकते हैं ।

एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

एक्टर बनने के लिए कोई उम्र निर्धारित नही होता है आप किसी भी Age मे Actor बन सकते है . इसके लिए आपमें Passion होना चाहिए , अच्छी Acting Skill आनी चाहिए ।

एक्टर बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए?

एक्टर एक कलाकार होता है जिसका काम होता है भिन्न-भिन्न इमोशंस के साथ एक्टिंग करना । और एक कलाकार चाहे वह हाइट में बड़ा हो या छोटा वह एक्टर ही कहलाता है इसमें हाइट कोई मायने नही रखता हैं . बस एक ही चीज मायने रखती है उसके Acting करना । अत : किसी भी हाइट का आदमी एक्टर बन सकते हैं

अंत में -
फिल्म जगत में कैरियर बनाने का सपना देखना अच्छी बात है लेकिन इसके लिए आपको एक्टींग की बहुत प्रैक्टिस करनी पड़ेगी तथा सफलता मिलने तक आपको Struggle करना पड़ेगा ।
आज के पोस्ट में आपने एक सफल एक्टर कैसे बने ? टिप्स तथा सभी जानकारी हिंदी में के बारे में पढा । उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा धन्यवाद

यह भी पढें - 

दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर 

दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और जगह

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह





















Top Post Ad

Below Post Ad

close