बॉलीवुड सिंगर कैसे बने (Singer Banne Ke Tips Hindi Me)

sbse uper

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने (Singer Banne Ke Tips Hindi Me)



आज के समय में लगभग बहुत से युवा सुरो की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहते है।इसके लिए वें हर समय गायकी में अपना समय बिताते हैं।उनका सपना होता हैं कि Singer के रुप में अपनी पहचान हो सके । लेकिन एक बात मै आपको बता दूं कि singing कोई स्कुल,कालेज या कोंचिंग का कोई स्पेशल कोर्स नही है कि आप इतने समय तक इसमे लगे रहे और सिंगर बन गये।सिंगर बनने के लिए सबसे पहले आप में बचपन से वो टैलेंट व रुची होना चाहिए तभी आप इसमें कदम रखे । क्योंकि यही एक अच्छे सिंगर बनने की निशानी होती है और आज तक जितने भी सिंगर हुए हैं उनमे बचपन से यह टैलेंट देखा गया है अगर आपको भी लगता है कि मेरे अंदर  भी वो सुर-ताल है मैं भी सिंगिग कर सकता हूँ तब आप इस छेत्र में कैरियर बनाने के लिए सोंच सकते हैं । जिनके पास सिंगिग में टैलेंट व रुची है उनके मन में बहुत सारे प्रश्न उठते हैं कि singer kaise bane या singer kaise bante hai तो चलिए हम इस आर्टिकल में आपको वो सब तरिका बताएंगे कि bollywood singer kaise bane तथा famous singer kaise bante और यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि singer banane ka tarika kya hai तो चलिए आगे हम पढते हैं कि singer banane ke liye kya karna chahiye के बारे में हिंदी में विस्तार से जानेंगे।

singer



 Singer Kaise Bane Tips Hindi Me 


प्रतिदीन प्रैक्टिस करें


एक अच्छा गायक बनने के लिए आपको हर दिन किसी म्यूजीक पर अच्छे तरह से अपने सुर-ताल मिलाकर प्रैक्टिस करनी चाहिए  क्योंकि इससे आपके अवाज में दिन-प्रतिदीन निखार आती है तथा बड़े-बड़े सिंगरो के गानो को अच्छी तरह से सुनकर उसका विश्लेषण करें तत्पश्चात पुन: प्रैक्टिस करें।और अपनी खान-पान पर ध्यान देना चाहिए खाने में ऐसा कोई भी चीज का सेवन ना करें जिससे आपका गला खराब हो जाए। प्रैक्टिस करते समय छोटी-छोटी बातो का ध्यान देना चाहिए या छोटी गलतियों को ध्यान में रखकर सुधार करना चाहिए।


सिंगिग कंम्पटीशन में हिस्सा ले


आज कल बड़े शहरो से लेकर छोटे गावों तक में Singing Competition  होता रहता है जिसमे आपको भाग लेकर अपने सुरो का हुनर प्रस्तुत करना चाहिए यदि इसमें आपका सुर अच्छा नही रहा और आप असफल भी हो जाते है तो कम से कम आपको ये तो पता चलेगा कि कमी कहा-कहा पर है और फिर आप इसको प्रैक्टीस करके आप इसमे सुधार करके आप एक अच्छा सिंगर बन सकते हैं।


अपना खुद का गाना बनाये


यहा पर कुछ छोटी-छोटी बातो का ध्यान दे जैसे की गाना को कैसे लिखे या गाना कैसे बनाये तथा गाना गाने के तरिके ।आप अपना स्वयं का गाना self compose करने की कोशिश करें ताकि आपकी अलग पहचान बन सके ।अब आप सोचेंगे की song बनाने के लिए music studio,Instrument आदि की आवश्यकता होगी यह बात सही है लेकिन अभी आपका शुरुआती चरण है अभी आप बॉलीवुड के लिए song थोड़े नही बना रहे हैं तो आप सिम्पल तरिके से Song  लिखकर गा सकते है।


अपना अच्छा नेटवर्क बनाये


Singing Field मे बने रहने के लिए इससे जुड़े लोगो जैसे Musician ,singer से Contact बनाये रखे ताकि आपको Singing के Chance मिलता रहे। और इस बात का ध्यान रहे कि जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा उतना ही आपको Singing का Chance मिलता रहेगा।इसलिए आपको चाहिए कि आप Social Media जैसे Facebook Instagram पर New Singer के साथ Contact बनाये रखें ताकि समय-समय पर आपको होने वाले Singing Competition की जानकारीया मिलती रहे।


अपने Singing को Promote करें


एक अच्छे सिंगर की निशानी यह होती है कि वह अपने द्वारा गाये हुए गाने को वॉइस रिकार्ड करें और उसको इंटरनेट,सोशल मिडीया,युट्यूब प्लेटफार्म पर अपलोड करें।आप सांग को इन पर अपलोड करके फेमस होने के साथ-साथ पैसा भी कमा सकते है ।


TV Reality Show में हिस्सा लें


जब आप बड़े-बडे शहरो में सिंगीग करते है और लोग आपकी सराहना करने लगते है यानि कि आप लोगो के मन-भाव में उभरते हुए नये  सिंगर के रुप में फेमस होने लगते है और लोग आपको पसंद करने लगते है और आपको और उँचाई पर देखने की इच्छा व्यक्त करने लगते है।जैसै की bollywood me singing karna में देखना चाहते है तो बॉलीवुड में सिंगिग करने के लिए आपको सबसे बढिया Singing Reality Show एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

क्योंकि इसके माध्यम से आप अपने अवाज को उस बॉलीवुड की दुनिया में पहुचा सकते है जिसका आप सपना देखते हैं।इसके लिए मुंबई मे कई Reality Show होते रहते है जैसे Indian Idol, Rising Star जिसमें आप सिगिंग करके आप बॉलीवुड में एक नई पहचान बना सकते हैं।


Singer Banne Ke Liye Yogyata


अगर आप बचपन से गाना गाने की प्रैक्टिस कर रहें है तथा आपकी अवाज में वो मधुरता तथा गाना गाने का गुण है  तो सिंगर बनना कोई मुश्किल कार्य नही है बस आपको इन बातो पर ध्यान देना होगा।


  • सिंगीग के लिए अच्छी भाषा शैली तथा अवाज को मधुर बनाने का प्रयास करें।
  • एक अच्छे सिंगर की निसानी है कि वह अपना धैर्य व आत्मविश्वास बनाये रखे 
  • एक गायक बनने के लिए सेहत और खान-पान पर ध्यान देना चाहिए जिससे गला खराब ना हो।
  • एक अच्छा गायक बनने के लिए कठिन परिश्रम के साथ समय की पाबंदी की आवश्यकता होती है।
  • एक सिंगर बनने के लिए आपको अपने Audiance को Face करना आना चाहिए
  • सिंगर बनने के लिए आपको गानो के Lyrics याद करने मे सक्षम होना चाहिए ।

Conclusion -  

आपने ने इस पोस्ट में Singer Kaise Bannte Hai Tips In Hindi में पढकर यह जान गये होंगे की Bollywood Singer Kaise Bane. आशा करता हूँ कि यह लेख Singer Kaise Bane आपके लिए एक मार्गदर्शन साबित हो सकता है।

यह भी पढें - 

पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये ?

दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह





Top Post Ad

Below Post Ad

close