पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये ?

sbse uper

पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये ?

 


पत्रकार कैसे बने जब हम टीवी पर किसी  News Reporter या News Anchors को देखते हैं तो उससे बहुत ही प्रभावित होते है तथा हम भी चाहते हैं कि उसके जैसा बने तथा सभी लोग चाहते हैं कि वे टीवी पर दिखे तथा कुछ लोग तो इनकी नकल भी करते है । वे कैमरे के सामने अपने आप को रिकार्डींग पर रखकर रिपोर्टींग करने लगते हैं जैसे किसी का इंटरव्यु ले रहे हो ।
हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको न्युज रिपोर्टर कैसे बने या पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये से संबधित जानकारी देंगे । पत्रकार कैसे बने Journalist Kaise Bane .

Journalist


पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये ?
Journalist Kaise Bane
News Reporter Kaise Bane


पत्रकार क्या होता है ?

पत्रकार समाज तथा देश का एक आईना होता है जो समाज तथा देश-विदेश में घटित होने वाले घटनाक्रम को विभीन्न न्यूज चैनलो तथा पत्रिकाओ के माध्यम से लोगो तक जानकारी पहुचाता है । हमलोग प्रतिदीन विभीन्न प्रकार के न्यूज चैनलो और पत्रिकाओ के माध्यम से दुनिया में विभीन्न क्षेत्रो में घटित होने वाली राजनीति,धार्मिक,शैक्षिक,सांस्कृतिक तथा समाजिक आदि क्षेत्रो आदि की जो समस्या देखते और पढते है वह एक पत्रकार द्वारा इकट्ठा की गयी जानकारी होती  है । जिसको पत्रकार भीन्न-भीन्न माध्यमो से लोगो के सामने पेश करता है जिसको एक पत्रकार (Journalist ) कहते है ।

पत्रकार का स्कोप

वर्तमान समय में पत्रकार के भीन्न-भिन्न रुप हो गये है लेकिन इनका एक ही उद्गेश्य होता है देश और दुनिया की खबरो को प्रत्येक लोगो तक पहुचाना ।क्योंकि लोग भी यही चाहते है हैं कि उनको दुनिया की खबर हमे हर समय मिलती रहे यानि की लोगो को देश-दुनिया के समाचार जानने की उत्सुकता ने मीडीया को इतना विकसीत कर दिया है कि इस क्षेत्र में नौकरी की संभावनाए बहुत देखने को मिल रही है।
अगर पत्रकारिता में कैरियर और स्कोप की बात की जाए तो इसमें बहुत ही रोजगार के अवसर है जैसे आजकल बहुत न्यूज चैनल और न्यूज पत्रिका आ गयी है जिसमें आप न्यूज रिपोर्टर,कैमरा मैन,फोटोग्राफर जो भी आपका पसंद हो आप इनमें से किसी में जॉब कर सकते है । तथा इसके अलावा आपको प्रिंट मीडिया,इलेक्ट्रानिक मीडिया,वेब मीडिया आदि में अनेको जॉब के अवशर मिलेंगे जिसे करके आप अपना भविष्य सवाँर सकते हैं ।

पत्रकारिता की विशेषता

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आपको लिखना पसंद आना चाहिए आप में एक लिखने की अद्भुत कला होनू चाहिए क्योंकि एक पत्रकार की लिखने की शैली ही बताती है कि उसके आर्टिकल में कितनी विशेषता है।तथा journlist बनने के लिए लिखने के साथ-साथ न्यूज पढने की अच्छी आदत होनी चाहिए,क्योंकि जब आपका पत्रकारिता में जो शुरुआती समय होता है वह अनुभव का होता है इसलिए न्युज पढने से आपको लिखने की स्कील के बारे में पता चलेगा तथा पढने से हर क्षेत्रो में आपको नॉलेज प्राप्त होगा जो आपके लिए एक अनुभव होगा
इसके अलावा आपको अपने सीनियर पत्रकार या अन्य पत्रकारो के साथ हर समय कनेक्ट रहना पड़ेगा मतलब जब आप एक पत्रकार बन जाते हैं तो आपको अपना नेटवर्क बढाना होगा अन्य दुसरे पत्रकारो के साथ रहकर,सेमिनार आदि जगहो पर सम्मलित होकर अपना नेटवर्क बनाने की कोशिश करनी होगी और अनुभव लेना होगा ।

पत्रकारिता के लिए कोर्स

अगर आप पत्रकारिता कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा आपके अंदर कुछ गुण होने चाहिए जैसे कि एक पत्रकार को परिश्रमी, साहसी,ईमानदार,शांत तथा साकारात्मक सोच वाला होना चाहिए जो किसी भी परिस्थति से असानी से निपट सकें ।अगर आप पत्रकारिता का कोर्स करना चाहते है तो आपको कुछ कोर्स करने आवश्यकता होती  है जिसकी जानकारी निचे दी गयी है ।

बैचलर ऑफ आर्ट (जर्नलिज्म)

इस कोर्स को आप बहुत असानी से कर सकते है तथा इसमें फीस भी कम लगता है तथा इसके अंतर्गत आपको सभी तरह की जानकारी प्रदान की जाती है जो पत्रकारिता से संबधित है ।
बैचलर ऑफ आर्ट्स (जर्नलिज्म ) का कोर्स करने के लिए आपका 12वीं कक्षा 60 प्रतिशत अंको के साथ उत्रीर्ण होना आवश्यक है तथा इस कोर्स को करने के लिए 3 वर्ष का समय लगता है और इस कोर्ष की अनुमानित फीस 25 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिवर्ष है ।

बैचलर ऑफ साइंस/एनिमेशन और मल्टीमीडीया

आज के समय मे जिस कोर्स की ज्यादा डिमांड है तो वह बैचलर ऑफ साइंस/एनिमेशन और मल्टीमीडीया का है जिसमें आपको एडिटींग,एनिमेशन,और मल्टीमीडीया से संबधित जानकारी प्रदान की जाती है जो कि यह एक टेक्निकल कोर्स के रुप मे जाना जाता है और इसमे अच्छे जॉब के बहुत अवसर मिलते है  जैसे इसमें आपको न्यूज एडिट करना तथा ग्राफिक्स तैयार करना,विडीओ मेकर आदि काम करना होता है ।
यह कोर्स भी 3 साल का होता है तथा अगर फीस की बात की जाए तो हर कालेज का अपना-अपना एक फीस स्ट्रक्चर होता है इसकी संभवत: अनुमानित फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपये पर्तिवर्ष होती है । आप इस कोर्स को 12वीं सीइंस मे 60 प्रतिशत अंको से उत्रीण करने के बाद एडमीशन ले सकते है ।

बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एण्ड मास कम्युनिकेशन

अगर आप प्रिंट मीडीया,न्यूज चैनल,रिपोर्टर,पब्लिक रिलेशन आदि में जॉब करना पसंद करते हैं तो यह कोर्स आप के लिए बहुत ही बढिया है ।इस कोर्स में आप को बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक जानकारी प्रदान की जाती है यानि की यह कोर्स जर्नलिज्म का संपूर्ण कोर्स माना जाता हैं ।
अगर आप इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको 12वीं साइंस में 60 प्रतिशत अंको  के साथ पास होना जरुरी है और इस कोर्स की फीस की बात की जाए तो आपका लगभग इसमें 50 हजार से 2.5 लाख प्रतिवर्ष रुपये का खर्च आ सकता है ।

जर्नलिज्म के लिए डिप्लोमा कोर्स

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंण्ड मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन वेब मीडीया आनलाइन मीडीया
डिप्लोमा इन ब्रोडकॉस्ट जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन प्रिंट मीडीया
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रानिक मीडीया

जर्नलिज्म कोर्स के बाद नौकरी के लिए कहा प्राप्त करें ?

जब आप पत्राकारिता की कोर्स पुरी हो जाती है तो आप निचे दिये गये निम्न क्षेत्रो में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है ।
मैग्जीन
पोर्टल वेबसाइट
रेडियो चैनल
एड्वर्टाइजींग एजेंसीज
एजुकेशनल इंस्ट्युट
न्युजपेपर

पत्रकार को कितनी सैलरी मिलती है ।

अगर आप का पत्रकारिता में शुरुआती दौर है तो आप को लगभग 20 हजार से 30 हजार के बीच सैसरी मिलती है और जैसे ही इसमे का आपका अनुभव बढता जाएगा आपकी सैलरी भी बढती जाएगी । अगर आपको Aaj tak,Zee News,Abp News,NDTV India,The Lallantop आदि चैनलो में अगर नौकरी मिल जाती है तो आपको अच्छी सैलरी पैकेज मिलती है ।

Conclusion -  इस पोस्ट के माध्यम से आपने पत्रकार कैसे बने की जानकारी प्राप्त की आशा करता हूँ कि Journalist Kaise Bane की जानकारी आपको समझ मे आ गयी होगी । अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को लाइक करें तथा अपने दोस्तो के साथ शेयर करें ।

Read More

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह

 दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर 

भारत के 6 सबसे जहरीले सांप

 दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

 दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

 साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है ? Cyber Security Course कैसे करें ।










close