पॉलिटिशियन कैसे बने ?

sbse uper

पॉलिटिशियन कैसे बने ?

 


Politician Kaise Bane : जुनून एक ऐसी सवारी है अगर किसी भी व्यक्ती के उपर बैठ जाती है तो वह उसे शिखर तक पहुचाकर ही छोड़ती है ।हर  शख्स का एक सपना एक जुनून होता है कि वह भी अपने जीवन मे कुछ बड़ा करे । बहुत से लोगो पर डॉक्टर बनने का जुनून सवार होता है तथा किसी को इंजीनियर और किसी को एक कुशल नेता बनने का शौक होता है यानि की हर व्यक्ति का कोई ना कोई मकसद जरुर होता है । तो आज हम इस पोस्ट में राजनीति के उपर चर्चा करेंगे कि, पॉलिटिशियन कैसे बनें(Politician Kaise Bane या नेता कैसे बने (Leader Kaise Bane )के बारे में जानेंगे ।

नेता क्या होता हैं ।

नेता (Leader ) किसी समुह या संगठन या समाज तथा देश का वह व्यक्ति होता है जिसकी बातो का लोग सम्मान करते है उसके व्यक्तीत्व को लोग प्रणाम करते है । नेता का भी लोगो के प्रति दायित्व होते है जिसको पूरा करके वे समाज तथा देश के लीडर के रुप मे उभरते हैं । कुशल नेता बनना इतना असान भी नही है इसके लिए जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है  तथा बहुत से समाजिक कार्य करने पड़ते है तथा लोगो से बात करने गुण आप मे होने चाहिए इसके साथ-साथ लोगो के सुख-दुख में भागीदार भी बनना पड़ता है ।नेता लोगो के समुह का वह एकलौता अवाज होता है जिससे लोग उनपर भरोसा करते हैं ।

फ्लिपकार्ट में पुराने मोबाइल बदलकर नये मोबाइल कैसे ले ?

भारत का संविधान हर वो वैध भारतीय नागरिक को समान अधिकार प्रदान करता है जो राजनीति में आना चाहते है ।बहुत से लोगो का ये मानना है कि  राजनीति मे कैरियर बनाना उन लोगो के लिए असान रहता है जिनकी परिवारिक पृष्ठभूमी राजनीति से जुड़ी है हलॉकि यह भी बात बिल्कुल सत्य है कि उनके लिए थोड़ा असान हो जाता है लेकिन इस बात से भी इनकार नही किया जा सकता कि जिनका पृष्ठभूमी राजनीति से जुड़ी नही है वो राजनेता नही बन सकते,बन सकते है इसके लिए आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा ।आज हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं कि पॉलिटिशियन कैसे बने या नेता कैसे बने, नेता बनने के लिए क्या गुण होना चाहिए।

Politician


पॉलिटिशियन कैसे बने ( Politician Kaise Bane)


Politician बनना कठिन है लेकिन उतना भी कठिन नही है कि कोई नही बन सकता है तथा इसके लिए कोई बड़ी डिग्री की भी आवश्यकता नही है बस आपको इससे संबधित योग्यता व गुण होने चाहिए जो आपको निचे बताने जा रहे है कि क्या स्किल जरुरी है एक Politician बनने के लिए तथा नेता कैसे बनते है (How to Become Politician ) के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

मोबाइल फोन किस्त पर कैसे लेते है ?

स्कुल के दिनो से राजनीति समझें ?

स्कुल के दिनो से ही राजनीती को समझना एक अच्छा विकल्प होता है क्योंकि युवाअवस्था ही है जो आपको एक परिपक्व लीडर बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है । इसलिए आप इन दिनो से ही राजनीति के सफर की शुरुआत करें,अपने स्कुल की समस्या हो या समाजिक समस्या हो सभी को सुने और इसका समाधान निकालने की कोशिश करें इसके बाद आपको विभीन्न न्युज चैनल,पत्रिकाएं के माध्यम से अपने समाज व देश में घटित होने वाली समस्याए को देखे और इस पर विचार करें ।अगर आपको लीडर बनना है तो आपको अपने देश की सरकार के कामकाज उनके द्वारा गठित मंत्रीपरिषद की कार्य करने की तरिका को समझना होगा।तथा इसके अलावा पछ-विपछ की भूमिका,सरकार के कार्य करने की रणनीति,दुसरे देशो के साथ संबध इनके बारे मेंं आपको अमल करना पड़ेगा तभी आगे चलकर आप भविष्य में एक कुशल नेता बन पाएंगे ।

वाहन लोन कैसे ले ?

राजनैतिक पार्टीयो को जाने

अब दुसरा स्टेप आता है राजनीतिक पार्टियो को जानने और समझने की ताकि उनपर विचार कर सके
हमारे देश में विभीन्न प्रकार की राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी तथा क्षेत्रीय पार्टी काम करती है जिनके बारे में जानना एक बनने वाले एक लीडर को आवश्यक है । हर पार्टी का अपना कार्य सिद्धांत अलग होता है इसलिए उनका एजेंडा भी अलग होता है हर युवा वर्ग जो राजनिति में आना चाहते है उनको  इन पार्टियो की विचारधारा को बारीकी से समझना पड़ेगा।यह जानना आवश्यक होता है कि उनके कार्य करने का तरीका कैसा है एक है या भिन्न-भिन्न तरीको से सभी पार्टिया काम करती है ।इतना सब जानना आवश्यक है अगर नही जानेंगे तथा उनके कार्य सिद्धांतो को नही समझेंगे तो आपको Leader बनना कठिन हो सकता है इसलिए अगर आपका मकसद नेता बनने का है तो इन सभी बातो पर ध्यान देना पड़ेगा ।


स्मार्ट कैसे बने ?

रैलियों में सम्मल्लित होकर

Leader अपनी पार्टी के प्रचार करने तथा अपने कार्यकर्ताओ से मिलने के लिए हर जगह रैलिया करते रहते है इसलिए आपको इन रैलियों में सम्मलित होकर उनके सिद्धांतो और योजनाओ को समझना चाहिए । शुरु में आपको कोई पार्टी ज्वाइन नही करना है तथा ये नही देखना है कि ये इनकी पार्टी है तथा वह उनकी पार्टी है, आपको सभी पार्टियो में जाना चाहिए और उनके नेता व कार्यकर्ताओ के बारे में पता करना चाहिए कि उनके कार्य करने की रणनीति क्या है या तरीका क्या है ।इतना सब करने के बाद आपको खुद समझ आ जाएगा कि किस पार्टी में रहना है तब आप उस पार्टी को बाद में चलकर ज्वाइन कर सकते है जो आगे चलकर आपको एक अच्छा नेता बनने में अनुभव प्रदान करेगा ।

अपने क्षेत्र में लोकप्रियता बनायें ।

एक कुशल नेता बनने के लिए आपको अपने क्षेत्र जहाँ पर आपको आगे चलकर नेतृत्व करना है वहा आपको पापुलर होना पड़ेगा इसके लिए आपको विभीन्न प्रकार के आयोजनो में बढ-चढकर हिस्सा लेना पड़ेगा और अपने पार्टी के बारे में लोगो को बताएं और साथ ही लोगो की मांग क्या है इस पर विचार-बिमर्श करें तथा अपने क्षेत्र के मुद्दे को उठाये जिससे लोग आपको जान सके पहचान सके ।
आज कंपटीशन के जमाने में बहुत से आप जैसे लोग भी मिलेंगे वो भी आपसे उपर जाना चाहेंगे ।लेकिन आपको अपना धैर्य बना कर आगे बढना है तथा अपने आप को कुशल लीडर के तौर पर उन लोगो को दिखाना है तथा साबित करना है और उनसे आगे निकलना है अगर आपको एक कुशल नेता बनना है तो इन सब चुनौतियो का सामना करना ही पड़ेगा। एक अच्छा Politician बनने के लिए तथा अपने क्षेत्र में लोकप्रियता बढाने के लिए आपको अपने क्षेत्र में आवश्यक काम के मुद्दे को उठाएं तथा उसका निवारण करने का प्रयास करें ।

Whatsapp से कोविड वैक्सीन स्लॉट कैसे बुक करे ?

छात्र प्रतिनिधि का चुनाव लड़े ?


अगर सच कहा जाए तो आपका राजनीतिक सफर यही से शुरु होता है ।अगर आपके परिवार की पृष्ठभूमि किसी Politician से नही जुड़ी हुई है तो आप यहा से अपना सफर शुरु कर सकते है। भारत में लगभग सभी कॉलेज व विश्वविद्यालय छात्र संघ के लिए एक लीडर चुनते है इसलिए अगर आपको एक सफल लीडर बनना है तो आपको आपको कॉलेज में छात्र प्रतिनिधि का चुनाव जीतकर छात्रो का प्रतिनिधित्व करें तथा उनकी समस्या को सुने और कॉलेज प्रशाशन के समछ छात्रो की समस्या को पेश करें ।

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने ?

किसी राजनैतिक पार्टी के स्टुडेंट विंग ज्वाइन करें ।

अगर आपको नेता बनना है तो आपको अपने कॉलेज  में किसी बड़े राजनीतिक पार्टी का स्टुडेंट विंग ज्वाइन करना पड़ेगा तथा किसी भी पार्टी की सदस्यता लेने से पहले आपको उस पार्टी के विचारधारा को समझकर और जानकर ही ज्वाइन करें,क्योंकि ऐसी बड़ी राजनैतिक पार्टिया हर कालेज में सक्रिय रहती है और वह उसी व्यक्ती को सदस्या देती है जो उसके पार्टी के विचाधारा से अवगत हो तथा उसके बारे मे जानता हो ।

चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहे ।

Politician बनने के लिए व्यक्ति को आने वाले चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। क्योंकि जब हम किसी राजनीतिक पार्टी की सदस्यता लेते है तब हमारे समछ चुनौतिया पैदा होने लगती है जैसे किसी सत्तारुढी पार्टी के खिलाफ,घटित घटनाओ तथा विभीन्न मुद्दो पर विरोध प्रदर्शन करते रहते है जिसमे घायल होने की संभावना बनी रहती है
तथा कभी विरोध प्रदर्शन में पुलिस द्वारा उठाये कदम से आपको जेल भी जाना पड़ सकता है तथा साथ ही आप पर अगर कोई अपराधीक मामला भी दर्ज हो सकता है तो आपके कैरियर को भी चुनौतियो का सामना करना पड़ सकता है । ऐसे विरोध प्रदर्शन में अक्सर हिंसक झड़पे तथा आरोप-प्रत्यारोप भी होता है जिसका सामना आपको करना पड़ता है ।अत: आपको अगर नेता बनना है तो ऐसे चुनौतियो का सामना करना पड़ सकता है ।

गलत नीतियो का विरोध करें ।

politician वो होता है जो अपने समाज व देश में होने वाले गलत नीतियों का विरोध करे तथा उसके खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहे । आपको लोगो की समस्याए सुने और उसे पूरा करने के लिए प्रदर्शन करना चाहिए तथा इस बात का ध्यान रखना चाहिए प्रदर्शन शांति और अहिंसा के रास्ते होनी चाहिए कभी-कभी क्या होता है कि प्रदर्शन के दौरान गलत परिस्थितीया उत्पन्न होने लगती है ऐसा होने पर उसे संभालना आपको जरुरी हो ताकि कोई ऐसी घटना ना घटे जिससे जान-माल की हानि हो।
अगर आपको Politician बनना है तो आपके अंदर प्रदर्शन करने के गुण व तरीका मालूम होने चाहिए।
और एक बात मै आपको बता दूँ कि जब भी आप किसी मुद्दे पर प्रदर्शन करने वाले हो तो उससे पहले अपने स्थानीय पुलिस से परमिशन ले कर ही करें ।

अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये ?

पॉलिटिशियन बनने के संबध मे आवश्यक बातें ?

Politician में अपना कैरियर बनाने के लिए आपको काफी संघर्ष करना पड़ेगा तथा इसमें समय भी लगता है अत: आपके पास धैर्य व सहनशीलता बनाए रखनी है । अगर आपकी परिवारिक पृष्ठ भूमि राजनीति से नही है तो आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा । लेकिन अगर है तो आपको पार्टी के टिकट असानी से मिल जाएगा ।एक सफल Politician वही होता हैं जिसमें कठिन परिस्थितीयो मे धैर्य रखने की छमता तथा और  लोगो की समस्याए को सुलझाकर निरंतर संघर्ष करता रहता है तभी लोग उसको अपने मन-मस्तिष्क मे बैठा लेते है और उसको सपोर्ट करते है इस तरह से एक राजनेता के सफर की शुरुआत होती है ।

Conclusion - आज के पोस्ट में आपने पढा कि पॉलिटिशियन कैसे बने(Politician Kaise Bane )या नेता कैसे बने (Leader Kaise Bane) अगर यह पोस्ट पसंद आया है तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को Like करना ना भुले ।









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close