घर से चलने वाला बिजनेस कौन सा है ? ( टॉप 5 ट्रेंडिंग बिजनेस )

sbse uper

घर से चलने वाला बिजनेस कौन सा है ? ( टॉप 5 ट्रेंडिंग बिजनेस )

 

Ghar Se Chalne Wala Buisness : लोग पैसा कमाने के लिए बहुत से तरीके आजमाते है कोई नौकरी करता है तो कोई व्यवसाय करता है फिर भी पर्याप्त पैसा नही कमा पाता है क्योंकि नौकरी में तो आपका पैसा सिमीत है कि महीने के अंत में इतनी सैलरी मिलती है लेकिन व्यवसाय में कोई फिक्स नही रहता है कि आप कितना पैसा कमा सकते हैं । फिर भी बिजनेस तो करते हैं लेकिन उसमें भी अच्छी कमाई नही होती है इसका कारण है कि हम प्रॉफिटेबल बिजनेस की च्वॉइस नही कर पाते हैं और बिजनेस शुरु कर देते हैं ।

ghar se chalne wala buisness


अगर आप को सक्सेसफुल बिजनेस करना है तो कोई स्मार्ट बिजनेस की ओर ध्यान देना चाहिए तभी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं । आज के पोस्ट में हम आपके लिए ऐसे ही ट्रेडिंग बिजनेस लेकर आए हैं जिसको घर से चलने वाला बिजनेस ( Ghar Se Chalne Wala Buisness ) भी कर सकते हैं या कही भी आप व्यवसाय शुरु कर सकते हैं । अगर आप इस तरह के न्यू बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहें है तो आप इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक पढिए और जो भी परफेक्ट बिजनेस लगे वो कर सकते हैं ।

यह भी पढें -

घर से चलने वाला बिजनेस ( Ghar Se Chalne Wala Buisness )


अगर आप आज के समय में बिजनेस में मुनाफा कमाना चाहते हैं तो नीचे दिये गए इन 5 नया बिजनेस को शुरु कर सकते है ।

वेडिंग प्लानिंग बिजनेस 

आज के समय में लोग अपने या अपने सगे-संबंधियो के शादीयों में वेडिंग प्लानर की व्यवस्था करते हैं ताकि उनको भी शादी में फुल एन्ज्वॉय करने का मौका मिल सके । शादी-विवाह के समय घरो में बहुत सी चीजो की प्रबंध करने की आवश्यकता पड़ती है जैसे टेंट , फोटोग्राफी , खान-पान की व्यवस्था , बैंड-बाजा , डीजे , फूल-माला , कैटरिंग , लाइट की व्यवस्था , डेकोरेशन , इत्यादि सब करना पड़ता है जिस कारण शादी वाले घर के लोगो को विवाह का आनंद लेने का मौका बहुत कम मिलता है इसलिए इन सभी कार्यो के लिए शादी के योजनाकार ( Wedding Planner ) को यह कार्यभार सौंप देते है  ।

अगर आप वेडिंग प्लानर का काम करना चाहते हैं या इस फिल्ड में महारथ हासिल करना चाहते हैं तो आपको वेडिंग प्लानर बनने के लिए इवेंट मैनेजमेंट ( Event Management ) का कोर्स करना पड़ेगा तभी आप इस फिल्ड में प्रोफेशनल काम कर सकते हैं । अगर आप इसमें कोई डीग्री सर्टिफिकेट हासिल कर लेते हैं तो आपको किसी प्राइवेट कंपनी में शुरुआत में 25 हजार से 30 हजार रुपये महीना प्राप्त कर सकते हैं
यदि आपको नौकरी नही करनी है घर से चलने वाला बिजनेस  (Ghar Se Chalne Wala Buisness ) करना है तो आप वेडिंग प्लानिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते है । जिसके लिए आपके एक टीम क्रिएट करने से लेकर ऑफिस सेटप , मार्केटिंग का पुरा प्लान बनाकर अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग

अगर आपको न्यू स्मार्ट बिजनेस करना है तो आपके लिए डिजीटल मार्केटिंग बिजनेस एक बढियां विकल्प हो सकता है क्योंकि आज का समय इंटरनेट का है और ऑफलाइन मार्केटिंग से ज्यादा ऑनलाईन मार्केटिंक करना सफल है और सरल है । क्योंकि आप बहुत ही कम समय में अपने टार्गेट कस्टमर तक पहुच बनाकर अर्निंग कर सकते हैं । डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके अंदर स्किल होने चाहिए तभी आप इसमें सफल हो सकते हैं ।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी नही है तो आप इसका दो - तीन महीने का ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं । चाहे तो आप कुछ पैसे खर्च कर कोर्सेरा और युडेमी पर अपना कोर्स कर सर्टिफिकेट ले सकते हैं । आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीका बहुत से है जिससे आप महीनो के लाखो रुपये तक कमा सकते हैं । आप Affiliate Marketing , Blogging , Youtube , Content Writing , Seo Service , Email Marketing , Video Editor , Network Marketing , etc के द्वारा पैसा कमा सकते हैं ।

यह भी पढें -

बेकरी बिजनेस ( Bakery Buisness )


अगर आप तेजी से ग्रो करने वाला बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए बेकरी बिजनेस या क्लाउड किचन का व्यवसाय एक बढिया विकल्प है । आज के समय में लोग Unique Bakery Items बहुत ज्यादा खाना पसंद करते हैं जैसे बेकरी चॉकलेट , बेकरी केक , स्वादिष्ट मिठाइयां , बेकरी नमकीन तथा विभिन्न फ्लेवर के च्युगंम,टॉफी/कैंडी आदि इसलिए , अगर आपको खाद्य पदार्थो में रुचि है और इसे बनाने का स्किल आपके पास है तो आप बहुत कम निवेश  से बेकरी बिजनेस स्टार्टप प्लान बना सकते हैं तथा आप घर से चलने वाला बिजनेस ( Ghar Se Chalne Wala Buisnes ) का रुप दे सकते हैं ।

बेकरी बिजनेस शुरु करने के लिए आपको कम से कम 15 लाख रुपये निवेश करने की आवश्यकता होगी जिसमें आपका बेकरी मशीन की कीमत भी देनी होगी तथा अपने बेकरी शॉप डिजाइन करवाने में भी आपका पैसा लगेगा । यदि आपके पास इतना बजट है तो आप बड़ा बेकरी उद्योग खोल सकते हैं पर , यदि आपके पास निवेश करने के लिए उतना पैसे नही है तो आप शुरुआत में होम बेकरी व्यवसाय शुरु कर सकते हैं जिसमें आपको आर्डर मिलने पर अपने किचन से काम स्टार्ट करना है और बेकरी फुड आइटम्स को अपने कस्टमर तक पहुचाना है ।
धीरे-धीरे आप सोशल मीडिया आदि के माध्यम से अपने व्यापार का प्रचार करें और कुछ दिन में जब आपकी अच्छी कमाई होने लगे तब आप बड़ा ऑनलाइन बेकरी स्टार्ट कर सकते हैं ।

ट्रांसलेटर सर्विस

देश से लेकर विदेश तक बहुत सी अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं जिसमें सौ से ज्यादा भाषाएं तो सिर्फ भारत में ही बोली जाती है । अगर आपको किसी भाषा में महारथ हासिल है या आप फॉरेन लैंग्वेज कोर्स कर चुके है जैसे अपनी भाषा के साथ-साथ किसी अन्य भाषा  चैयनिज , फ्रेंच , जर्मन , स्पेनिश , कोरियन मे बोलना लिखना-पड़ना जानते  हैं तो आप , देश-विदेश में ट्रांसलेटर के तौर पर कई नेशनस और मल्टीनेशनल कंपनियो में अपना कैरियर बना सकतेे हैं सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं ।

ट्रांसलेटर का काम एक भाषा को दुसरे भाषा में अनुवाद करना होता है जैसे आप हिंदी और चायनिज दोनो भाषाएं जानते है कोई चायनिज आपसे कहे कि ये हिंदी की किताब को चायनिज में पढो तो आप , जिस तरह हिंदी पढ रहें है उसी तरह हिंदी को चैयनिज में अनुवाद कर उसे पुरा सटीक बताना पड़ता है । तो इस तरह आप एक अनुवादक बन जाते हैं । यदि आप फॉरेन लैंग्वेज के साथ-साथ अपने देश के अन्य और भाषाओ के जानकार हैं तो आप घर बैठे भी पैसा कमा सकते है इसके लिए आप ट्रांसलेटन एजेंसियां ,पीआर एजेंसियां तथा सरकारी विभाग में संपर्क कर काम कर सकते हैं  । इसके अलावा आप कही आफिस खोलकर लोगो को ट्रांसलेटर सर्विस दे सकते हैं भी पैसा कमा सकते हैं ।
यह भी पढें -

सिक्योरिटी एजेंसी

आजकल हर जगह चोरी की की समस्या बहुत तेजी से बढ रही है । लोग अपने घर , वाहन , कॉलोनी या सोसाइटी को सेफ रखने के लिए सिक्योरिटी गार्ड को रखते हैं ताकि उनके यहा चोरी की घटनाएं ना हो सके जिसके लिए लोग सिक्योरिटी एजेंसी से संपर्क करते हैं और सिक्योरिटी एजेंसी वाले उनको वहां कि रखवाली के लिए गार्ड को नियुक्त करते हैं । ऐसे में अगर आप सिक्योरिटी एजेंसी खोलते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है । आप एजेंसी के माध्यम से बहुत से लोगो को रोजगार दे सकते हैं ।

अगर आपके लिए निवेश करने के लिए बजट है तो आप सिक्योरिटी एजेंसी खोलकर लोगो को ये सेवाएं दे सकते है । सिक्योरिटी एजेंसी को ओपन करने के लिए सबसे पहले इसका लाइसेंस बनवाना पड़ता है और जब आपका रजिस्ट्रेशन का पुरा प्रोसेस हो जाता है तो आप आफिस से अपना कार्य कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

अंत मे -

अगर आपको उपर बताये गये न्यू बिजनेस आइडिया में से कोई भी बिजनेस वर्क अच्छा लगे तो आप वह शुरु कर सकते हैं । लेकिन कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले मार्केट रिसर्च , बिजनेस प्लान ,लागत आदि के बारे में भी पहले पता कर लेना चाहिए । और उसके बाद बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए । तो आज के पोस्ट में आपने घर से चलने वाला बिजनेस ( Ghar Se Chalne Wala Buisness ) के बारे में पढा । हमे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी । धन्यवाद

यह भी पढें -







close