Medical स्टोर कैसे खोले | Pharmacy Buisness के लिए क्या करना पड़ता है ?

sbse uper

Medical स्टोर कैसे खोले | Pharmacy Buisness के लिए क्या करना पड़ता है ?

 









Medical Store Kaise Khole : हर एक व्यक्ती अपने जीवन में स्वस्थ और निरोग रहना चाहता है वह नही चाहता है कि कभी उसे कोई दवा या डाक्टर की जरुरत पड़़े लेकिन फिर भी व्यक्ती कभी न कभी शरीर से अस्वस्थ हो जाता है जिस कारण अपनी शाररिक समस्याओं को लेकर बिमार व्यक्ती किसी  डॉक्टर से संपर्क करता है और अपनी समस्या बताता हैं  जिसके बाद डॉक्टर मरीज की बात सुनकर उसे दवा लिखकर देता है और उसे फार्मेसी शॉप से लेने के लिए बोलता है । अत: कह सकते हैं कि गांव हो या शहर सभी जगह मेडिकल स्टोर की आवश्यकता पड़ती है । ज्यादातर लोग छोटे बिमारियों में बड़े हॉस्पीटल या डॉक्टर के यहां जाने से बचते हैं वह सीधे मेडिकल स्टोर जाकर वहां से दवा ले लेते हैं । इस लिए कहा जा सकता है कि Medical shop business एक बारह महीने चलने वाला बिजनेस है जिसमें लोगो को Medicine की जरुरत हर समय पड़ती रहती है । आज हम इस पोस्ट में पढेंगे की Medical स्टोर कैसे खोले | दवा की दुकान में कितना फायदा है ?

अगर आप भी फार्मेसी बिजनेस करना चाहते है तो आप  इसे असानी से शुरु कर सकते हैं । क्योंकि आज के समय का यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस माना जाता है जो आपको बहुत से गांव व शहरो में देखने को मिलता है कि कैसे लोग अपना मेडिकल शॉप चला रहे हैं ।

medical store


मेडिकल स्टोर क्या है ?

मेडिकल शॉप वह स्थान होता है जहां पर स्वास्थ्य संबंधी  सभी प्रकार की दवाईयों को स्टोर करके रखा जाता है ।
जहां पर मेडिकल स्टोर चलाने वाला व्यक्ती भीन्न प्रकार के रोगो के उपचार संबंधी दवा रखता है और लोगो द्वारा मांग किए जाने पर उन्हे उचित दवा प्रदान करता है ।
इनमें बहुत सी दवां डॉक्टर के द्वारा लिखी गई पर्ची दिखाने पर मिलती है और कुछ दवाएं जो साधारण रोगो के लिए होती है वह मेडिकल शॉप वाला खुद भी दे सकता है ।

यह भी पढें - 

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ?

मेडिकल स्टोर में मरीजो के लिए रोगो के उपचार संबंधी दवाइयां रखी जाती है किस मरीज को कौन सा दवा देनी है इसकी जानकारी मेडिकल चलाने वाले व्यक्ती को होना जरुरी होता है इसके लिए मेडिकल शॉप खोलने वाले व्यक्ती को मेडिकल संबंधी पढाई कर फार्मेसिस्ट की डिग्री हासिल करना पड़ता है । तब जाकर व्यक्ती को अधिकार मिलता है कि वह मेडिकल संबंधी दवा लोगो को दे सके । तथा इसके उपरांत जब व्यक्ती अपना मेडिकल स्टोर खोलता है तो उसके लिए भी जरुरी लाइसेंस तथा अपने स्टोर को रजिस्टर आदि कराने की जरुरत पड़ती है जिसे हम आपको नीचे बिस्तार से बता रहें है ।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके पास फार्मेसी संबंधी क्वॉलीफिकेशन होना जरुरी है जिसके लिए आपको इंटरमीडीएट की परीक्षा पीसीएम सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद फार्मेसी संबंधी कोर्स करने पड़ते है जो नीचे अच्छे से बताया गया है ।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कौन से कोर्स करने पड़ते है ?

अगर आपके मेडिकल स्टोर खोलना है तो सबसे पहले फार्मेसी कोर्स कर फार्मेसी सर्टिफिकेट प्राप्त करना होता है अन्यथा इसके बिना आपके मेडिकल शॉप चलाने का अधिकार नही मिल सकता है आप नीचे बताए गए फार्मेसी कोर्स व अवधि में से किसी एक कोर्स को पुरा कर सर्टिफिकेट हासिल कर लेते हैं तो आप मेडिकल स्टोर चला सकते हैं ।

1 - बी - फार्मा - बैचलर ऑफ फार्मेसी - 3 वर्ष
2 - डी - फार्मा - डीप्लोमा इन फार्मेसी - 2 वर्ष
3 - एम - फार्मा - मास्टर ऑफ फार्मेसी - 2 वर्ष
4 - Pharma-D - डॉक्टर ऑफ फार्मेसी - 6 वर्ष

यह भी पढें - 

राज्य फार्मेसी काउंसिल कैसे रजिस्टर करें ।

अगर आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने राज्य के फार्मेसी काउंसिल के साथ रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसमें आपके मेडिकल स्टोर के व्यसाय के प्रकार जिसमें मुख्य रुप से टाउनशिप फार्मेसी , हॉस्पिटल फार्मेसी , स्टैंडअलोन फार्मेसी , चैन फार्मेसी में से अपने व्यवसाय का चयन कर तथा अपने शैक्षिणिक दस्तवाेज तथा अन्य जरुरी दस्तावेज को राज्य फार्मेसी काउंसिल में जमा करके रजिस्टर करवा सकते हैं । यदि आप चाहे तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन भी कर सकते हैं यह प्रक्रिया पुरी होने के बाद आप एक पंजकृत फार्मासिस्ट बन सकते हैं जिसको मेडिकल स्टोर खोलने का अधिकार हो जाता है ।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए लाइसेंस कैसे बनता है ?

अगर आप एक फार्मासिस्ट बन गए हैं और अपना एक फार्मेसी शॉप खोल कर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक ड्रग लाइसेंस बनवाने की जरुरत पड़ेगी जो आप स्टेट ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के पास एजुकेशन सर्टिफिकेट और पर्सनल सर्टिफिकेट व अन्य दस्तावेज की प्रक्रिया पुरी कर अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपको आवश्यक शुल्क भी देना पड़ेगा । जब आप इन डॉक्युमेंट प्रोसेस को पुरा कर लेते हैं तब आपका लाइसेंस कुछ दीन के बाद बन जाता है ।

मेडिकल स्टोर कैसे चलाएं ?


जब आप मेडिकल शॉप बिजनेस का मन बना लिए हैं तो अब इसके लिए कभी भी और किसी भी समय शुरु कर सकते हैं. क्योंकि आपके पास फार्मेसी की डिग्री के साथ-साथ लाइसेंस और राज्य फार्मेसी काउंसिल का पंजीकरण भी हैं . अब आपका अधिकार बन जाता है कि आप मेडिकल स्टोर को खोल सकते हैं ।
फार्मेसी बिजनेस शुरु करने के लिए आपको अपने ब्यवसाय को ठीक से समझना होगा और एक अच्छा जगह का चुनाव कर बिजनेस प्लान बनाना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है ।

यह भी पढें - 

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जगह का चुनाव कैसे करे ?

जब आप मेडिकल स्टोर खोलने का मन बना लिए हैं तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना आवश्यक हो जाता है कि आप अपने स्टोर को कहां खोल रहे हैं ।
इसके लिए उस स्थान का चयन करना चाहिए जहां पर आस-पास हास्पीटल हो या कोई भीड़ वाली जगह जहां पर बहुत से लोग आते-जाते रहते हों ऐसे लोकेसंश पर स्टोर खोलने पर आपको फायदा होगा और सबसे ज्यादा कमाई भी हो सकती है । इसके उपरांत आप चाहे तो किसी डॉक्टर से टाई अप कर उसके अंडर मेडिकल प्रोडक्ट या मेडीसीन लाकर स्टोर के माध्यम से लोगो को दे सकते हैं या आप अपने विचार स्वरुप मेडिकल स्टोर गांव या शहर कही पर भी खोलने के लिए स्वतंत्र है । बस आपको आगे यह काम करना पड़ेगा कि आप अपने मेडिकल स्टोर का प्रमोशन जितना अच्छे तरीके से करेंगे उतना आपका व्यवसाय चलेगा आप चाहे तो  पैंपलेट,सोशल नेटवर्किंग साइट्स आदि माध्यम से अपना मेडिकल शॉप का प्रमोशन कर सकते है ।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है ?

अगर मेडिकल स्टोर की लागत की बात की जाए तो ये आप पर निर्भर करता है कि आप इसमें कितना निवेश कर सकते हैं अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरु करते हैं तो आपको 5 या 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा जिसमें आपको अपने स्टोर के अंदर बहुत से मेडिकल स्टोर आइटम , प्रोडक्ट और दवाईयों का स्टॉक रखना होगा यानि आपके मेडिकल शॉप पर सभी दवाईयां उपलब्ध होनी चाहिए । इसके उपरांत अगर आपके पास बजट थोड़ा कम है तो आप इसे 2 लाख रुपये में भी शुरु कर सकते हैं और जब आप की आय बढती जाए तब आप और मेडीसीन तथा मेडिकल स्टोर आइटम लाकर रख सकते हैं और अपना फार्मेसी व्यवसाय चला सकते हैं ।

मेडिकल स्टोर से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

अगर मेडिकल स्टोर प्रॉफिट मार्जिन की बात की जाए तो इस फार्मेसी बिजनेस में बहुत फायदा होता हैं । शुरु में यह आपके उपर निर्भर करता है कि आप इसमें कितने इनवेस्ट करते हो अपना बिजनेस कैसे चलाते हो या कितने मेडीसीन सेल करते है आपका बिजनेस कहां पर है यह सब चीजे भी आपके बिजनेस के आय में मायने रखती है । लेकिन फिर भी यह कहा जा सकता है  कि यह एक सदाबहार बिजनेस है जिसकी मांग हर समय रहती है अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको लगभग 30 से 40 हजार रुपये महीने की आमदनी हो सकती है ।

अंत में -
आज के पोस्ट में आपने फार्मेसी बिजनेस के बारे में जाना कि मेडिकल स्टोर कैसे खोले व फार्मेसी बिजनेस शुरु करने के लिए क्या करना पड़ता है जिसके बारे में आपने विस्तार से समझा । अगर आप इस बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं तो उपर बतायी हुई जानकारी को पढ ले और ठीक समझ लें तभी आप मेडिकल स्टोर खोलने का प्लान बनाएं । उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 














Top Post Ad

Below Post Ad

close