टॉप 5 गांव का बिजनेस - 2023 में शुरुआत करें और लाखो रुपये कमाएं

sbse uper

टॉप 5 गांव का बिजनेस - 2023 में शुरुआत करें और लाखो रुपये कमाएं

 




टॉप 5 गांव का बिजनेस : ग्रामीण क्षेत्रों (rural areas ) में बहुत से लोगो द्वारा यह सुना जाता है कि गांव में नया व्यवसाय का कोई आप्सन नही है जो भी अच्छा बिजनेस है वह केवल शहर में ही सक्सेस है लेकिन ऐसा नही है व्यवसाय बहुत है बस उसके बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए कि आजकल मार्केट में कौन से प्रोडक्ट की मांग ज्यादा है या आप जो खेती कर रहे हैं किस उत्पाद में ज्यादा फायदा है । तथा इसके अलावा किसानो की क्या जरुरत है उसे किस तरह से उपलब्ध कराया जाए जिससे किसानो को भी फायदा हो और हमें भी फायदा हो । कोई भी व्यवसाय करने से पहले हर बिजनेस मैन को उन बातो को जानना जरुरी होता हैं कि बाजार की मांग क्या है उसकी जरुरत क्या है तभी आप कोई भी व्यवसाय में सफलता हासिल कर सकते हैं । हम ऐसे ही टॉप 5 गांव का बिजनेस लेकर आए है जो गांव में शुरु करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है ।

टॉप 5 गांव का बिजनेस


टॉप 5 गांव का बिजनेस की जानकारी

आज हम पढेंगे - 

1 - आर्गेनिक फार्मिंग बिजनेस
2 - कोल्ड स्टोरेज बिजनेस
3 - लाइवस्‍टोक फार्मिंग बिजनेस
4 - फर्टीलाइजर सीड बिजनेस
5 - हर्बल फार्मिंग बिजनेस


1 - आर्गेनिक फार्मिंग बिजनेस


जैविक कृषि ( Organic Farming ) हमारे देश में पहले से ही की जा रही है जिससे खेतो में गोबर , गोमुत्र , आदि के प्रयोग से खेतो की उपजाऊ बनाया जाता था जिससे निकलने वाले अनाज और सब्जियाँ शुद्ध होती थी जिसके सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता था लेकिन आज के समय में कम समय में फसलो के पैदवार बढाने के लिए ज्यादातर लोग रसायनिक खेती  ( Chemical farming ) कर रहें है जिसमें रसायनिक खाद , कीटनाशक दवाइयाँ , स्प्रे आदि के द्वारा ज्यादा मात्रा में आनाज और सब्जीयों का उत्पादन होता हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत ही नुकसान दायक होती है ।
अब धीरे-धीरे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत होने लगे है और प्राकृतिक रुप से शुद्ध फल , अनाज और सब्जीयो के उत्पादन के उपयोग को पसंद करने लगे हैं
जिस कारण  ऑर्गेनिक उत्पादित प्रोडक्ट की मांग मार्केट में ज्यादा होने लगी हैं । अगर आप इस स्थिती में Organic Farming Buisness करते हैं तो आपके प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा रहेगी जिससे आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट होगा ।
इस व्यवसाय ( Buisness ) को आप छोटे स्तर पर भी कर सकते हैं और अगर बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आर्गेनिक फार्मिंग के व्यवसाय लिए लाईसेंस लेना पड़ेगा जिसके बाद आप इसे गांव तथा शहरो में आर्गेनिक स्टोर खोलकर अपना व्यवसाय चला सकते है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार भी जैविक खेती को बढावा देने के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाओ के तहत सब्सिडी  प्रदान करती है ।

2 - कोल्ड स्टोरेज बिजनेस

गाव में फल , सब्जियां , डेयरी प्रोडक्ट ,  पोल्ट्री प्रोडक्ट आदि को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) की आवश्यकता होती है । जो गांवो में उपलब्ध नही होता है और अगर है भी तो वह दुर रहता है जिससे किसान को रखरखाव का उचित साधन उपलब्ध न होने के कारण  उसकी फल , सब्जीयों को खराब होने की संभावना ज्यादा होती है
ऐसे में किसान अपने वस्तुओ को खराब होने से बचाने के लिए कोल्ड स्टोरेज की ओर रुख करता हैं ।
ऐसे में अगर आप कोल्ड स्टोरेज बिजनेस करते हैं तो यह आपके लिए प्रॉफिटेबल बिजनेस मॉडल हो सकता है । हलॉकि बड़ा कोल्ड स्टोर खोलना कोई मामुली बात नही है इसके लिए बड़ी पूँजी की आवश्यकता होती है जिसमें सरकार की तरफ से 30 से 50 प्रतिशत कोल्ड स्टोरेज सब्सिडी भी प्रदान की जाती है । इसके अलावा आप चाहे तो गांव में मिनी कोल्ड स्टोरेज भी खोल सकते हैं जिसमें फल व सब्जीयों को असानी से स्टोर किया जा सकता है । यदि  मिनी कोल्ड स्टोरेज लागत की बात करें तो आप इसे 4 से 5 लाख की पूँजी लगाकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते हैं ।

3 - लाइवस्‍टोक फार्मिंग बिजनेस

वर्तमान समय में हमारे देश के कई राज्यो में पशुओ पर लंपी वायरस बिमारी का संकट मडरा रहा है जो ज्यादातर लंपी वायरस के लक्षण गाय और भैस पर देखे जा रहें है । सरकार भी लंपी स्कीन डिजीज को रोकने के लिए पुरा प्रयास कर रही है । अब आगे जानते हैं लाइवस्‍टोक फार्मिंग यानि की पशुधन से जुड़ा व्यवसाय , जो  आज के समय में गांव के किसान और व्यपारियो के अच्छी आय का स्त्रोत है जिसमें गाय , भैंस बकरी, मुर्गियाँ, भेड़ आदि पशु शामिल है जिस कारण पशुपालन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ गए हैं । अगर आप गांव में सबसे अच्छा व्यवसाय खोज रहें है तो यह आपके लिए बढिया विकल्प हो सकता हैं । Livestock farming व्यवसाय को चलाने के लिए आप कम दामो मे पशुओ को खरीद कर उसकी अच्छे तरह से देख भाल करके और पालन पोषण करके उसे उच्च दामो में बेचकर अच्छा पैसा कमा लकते है । इस व्यवसाय मे आप अच्छे नस्लीय पशुओ को खरीद सकते हैं जिसकी जानकारी आप epashuhaat.gov.in पर भी ले सकते हैं ।

4 - फर्टीलाइजर सीड बिजनेस

आजकल किसान खेतो की उर्वरक छमता और फसलो की अच्छी पैदवार के लिए खेतो में केमिकल फर्टीलाइजर , तथा फसलो को कीटाणुओं से बचाने के लिए दवाईयाँ आदि का प्रयोग करता है और मौसम के अनुकूल फसल की खेती करने के लिए उसे अच्छे किश्म की बीज की आवश्यकता होती हैं । इस स्थिती में अगर आप अपने गांव में फर्टीलाइजर सीड शॉप खोलते है तो आपका बिजनेस बहुत ज्यादा चल सकता है । खाद और बीज का बिजनेस करने के लिए आपको खेती में लगने वाली सभी जरुरतो और किसानो की मांग को पहले जानना होगा तभी आप इस बिजनेस को चला सकते हैं । फर्टीलाइजर सीड स्टोर का बिजनेस आप छोटे स्तर पर भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर या थोक विक्रेता बनना चाहते हैं तो आपको अपने शॉप या गोदाम के लिए जरुरी लाईसेंस लेनी पड़ेगी ।
खाद और बीज भंडार का बिजनेस बहुत ही मुनाफा वाला व्यवसाय हैं क्योकि इससे किसानो को अपनी जरुरत के हिसाब से खाद व बीज मिलती है । आजकल फूल से लेकर कोई भी पौधा या फसल के लिए बीज व रसायनिक खाद की जरुरत हर समय पड़ती है जिस कारण मार्केट में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा रहती है ।

5 - हर्बल फार्मिंग बिजनेस

आजकल लोग हर्बल प्रोडक्ट का उपयोग ज्यादा करते है जिस कारण इसकी मार्केट में डिमांड बहुत बढ गयी है इसी लिए बहुत से जगहो पर किसानो द्वारा औषधीय पौधों (Medicinal Plants) की खेती बहुत की जा रही है और किसान इसमें अच्छा पैसा भी कमा रहें है ।
मार्केट में हर्बल प्रोडक्ट की मांग इसलिए ज्यादा है कि इसका उपयोग करने पर यह शरीर को कोई हानि नही पहुचाता है  तथा इससे बनने वाले प्रोडक्ट एलोवेरा जेल , तुलसी का तेल , चाय , हर्बल अगरबत्ती , हर्बल साबुन , मेहंदी आदि के उपयोग से शरीर स्वस्थ रहता है । अगर आप के पास पर्याप्त भूमि है या आप किराए पर लेकर हर्बल की खेती कर सकते हैं बस आपको औषधीय खेती से संबंधित जड़ी बूटी के बारे में जानकारी रखना आवश्यक होता है । हर्बल फार्मिंग बिजनेस को आप छोटे स्तर भी शुरु कर सकते है जिसमें आपका 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की पूँजी लगानी होगी जिससे आप हर्बल उत्पादो  को अपने से भी सेल कर सकते हैं या इसके अलावा आप कंपनी के थ्रू इसको बेच सकते है जिससे आप लाखो रुपये कमा सकते है ।

अंत में -
बिजनेस में सफल होने के लिए सबसे पहले यह जानना चाहिए कि जहां आप व्यवसाय करना चाहते है वहा किस चीज की कमी है या समय की मांग क्या है । इस तरह आप सो-विचार कर बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आप इन व्यवसाय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं । उम्मीद करता हूँ कि आज का टॉप 5 गांव का बिजनेस - 2023 में शुरुआत करें और  लाखो रुपये कमाएं पोस्ट पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 

इस समय नया बिजनेस कौन सा करें | 2023

टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी
2022 के टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस

अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ।

कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है?





Top Post Ad

Below Post Ad

close