अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले । Amul ki franchise kaise le jankari hindi me

sbse uper

अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले । Amul ki franchise kaise le jankari hindi me

 

अमूल ब्रांड के प्रोडक्ट मार्केट में हर जगह उपलब्ध रहते है तथा इसकी मांग हर समय रहती है अगर आप भी सोंच रहे है अमूल के साथ बिजनेस करने की या अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर कारोबार करने की । तो यह आपके लिए बढिया मौका है । क्योंकि अमूल बिजनेस करने के लिए कारोबारियो को फ्रेंचाइजी देता है और साथ में आप इसमें कम निवेश में भी अपना कारोबार कर सकते हैं । तो चलिए हम निचे आर्टिकल के माध्यम से यह जानेंगे की अमूल की
फ्रेंचाइजी कैसे ले (Amul ki franchise kaise le ) तथा अमूल की फ्रेचाइजी के लिए कितना निवेश करना पड़ता है और इसके लिए स्थान का चयन कैसा होना चाहिए और इससे जुड़ी सभी जानकारी हम हिंदी में असानी से पढेंगे । और आप इसे पढकर आसानी से अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं ।

Amul


अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले । Amul ki franchise kaise le jankari hindi me

अमूल डेयरी बिजनेस की जानकारी
 
आपने अमूल(Amul) का नाम तो जरुर सुना होगा यह भारत की बहुत बड़ी डेयरी कंपनी है जिसके प्रोडक्ट देश के हर जगह पर उपयोग किया जाता है
उदाहरण स्वरुप अमुल डेयरी के प्रोडक्ट घी,दुध,मक्खन,छाछ,आइस्क्रीम,मिल्क पावडर,चॉकलेट्स,ब्रेड स्प्रेड आदि मार्केट में उपलब्ध कराती है ।
अब बात आती है कि कारोबार कैसे शुरु किया जाए
तो मै आपको बता दूँ कि अमूल कंपनी जो है वह कारोबारियों को फ्रेंचाइजी का आप्सन भी देती है आप अमूल डेयरी कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर छोटे निवेश में अपना व्यपार शुरु कर सकते हैं तथा अगर आपका लोगो से जान पहचान अच्छा है तो आपका ये बिजनेस शुरु में ही अच्छा पैसा दे सकता है।
अगर आप अमूल डेयरी का फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेश शुरु करना चाहते है तो हम इस पोस्ट के माध्यम से इससे जुड़ी हर वो जानकारी आप को देंगे कि कैसे अमूल का फ्रेंचाइजी कैसे लेते है तथा इसका क्या रजिस्ट्रेशन प्रोसेस है और इसमें कितना खर्च आता है तथा इसके आउटलेट की पुरी जानकारी निचे आर्टिकल मे बताने जा रहें है जिसको आप समझकर आप अपना अमूल डेयरी का बिजनेस आसानी से शुरु कर सकते हैं ।

Read This ➡ घर बैठे Online Paise कमाने के तरीका ?

अमूल फ्रेंचाइजी कितने प्रकार का देता है ?

अगर आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो यह आपको दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर करता है ।
जिसमें पहला अमूल आउटलेट है जिसमें अमूल रेलवे पार्लर अथवा अमूल क्योस्क की फ्रेंचाइजी प्रदान करता है । तथा दुसरा है अमूल आइस्क्रीम स्कूपींग पार्लर की फ्रेंचाइजी प्रदान करता है ।

अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है ?

अमूल की फ्रेंचाइजी लेने से पहले कुछ बातो को जानना आवश्यक है क्योंकि कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले उसका प्लानिंग करना जरुरी होता है
मेरे कहने का तातपर्य है कि अगर आप अमूल का फेंचाइजी लेकर कारोबार शुरु करना चाहते हैं तो उससे पहले अपने बजट पर ध्यान देना चाहिए कि आपके पास निवेश करने के लिए कितना बजट है।
हलाँकि अमूल दो प्रकार का फ्रंचाइजी देता है जोकि आप एक कम निवेश तथा दुसरा ज्यादा निवेश कर के बिजनेस शुरु कर सकते हैं ।
अमूल फ्रेंचाइजी में जो पहला अमूल आउटलेट में अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्योस्क में आपको 2 लाख रुपये निवेश करने पड़ सकते है जिसमें आपसे 25 हजार रुपये सिक्योरिटी डिपॉजीट करना पड़ता है जो नॉन रिफंडेबल है और जिसमें आपका 1 लाख रुपये शॉप के रिनोवेशन के लिए तथा 75 हजार रुपये उपकरण पर  खर्च आता हैं ।
अमूल फ्रेंचाइजी में आपका दुसरा ऑप्शन आता है अमूल आइस्क्रीम स्कूपींग पार्लर का जिसमें आपका 6 लाख रुपये तक निवेश करना पड़ सकता है और इसमें आपसे 50 हजार रुपये सिक्योरिटी के तौर पर ले लिया जाता है और दुकान के उपकरणों के लिए 4 लाख तथा रिनोवेशन के लिए 1.5 रुपये का खर्च आता है ।

Read This ➡ कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है?

अमूल के फ्रेंचाइजी के लिए उचित स्थान

अगर आप अमूल की फेंचाइजी लेने की सोंच रहे है तो इसके लिए उचित स्थान सर्च करना जरुरी है जैसे में ऐसा स्थान होना चाहिए जहां पर भीड़-भाड़ हर समय रहता हो तथा  लोगो का आना-जाना रहता हो आपको ऐसा स्थान किसी हास्पिटल,शैक्षणिक संस्थान,रेलवे स्टेशन के पास मिल जाए तो आपके अमूल फेंचाइजी के लिए फायदेमंद हो सकता है ।
और साथ में यह भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप अमूल आउटलेट के अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्योस्क फ्रेंचाइजी के लिए स्थान चयन कर रहें हैं वह 100 से लेकर 150 स्क्वायर फीट के एरिया से कम नही होनी चाहिए । वही दुसरा अमूल आइस्क्रीम
स्कूपींग पार्लर के लिए 300 स्क्वायर फीट होनी चाहिए जोकि अमूल कंपनी की मानक एरिया हैं ।

Read This ➡ गैस एजेंसी कैसे खोले?

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें ।

अमूल की दोनो फेंचाइजी के आवेदन का समान प्रोसेस है तथा आपको आवेदन करने के लिए आपको अमूल के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजीट करना होगा और आवेदन से पुर्व यह सुनश्चित कर लें कि इसके लिए जरुरी डाक्यूंमेंट्स सब सही है कि नही तभी अप्लाई करें ।
सर्वप्रथम अमूल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए और अमूल पार्लर के ऑप्सन पर क्लीक करें तथा दिये गये फार्म को भरें ।तत्श्चात आपको लगभग कुछ दिन में आपके मेल द्वारा या फोन के द्वारा आपसे कंटेक्ट किया जाएगा और आपको आगे का पूरा प्रोसेस समझा दिया जाएगा ।

अमूल के फ्रेंचाइजी के लिए टोल फ्री नंबर

अमूल फ्रेंचाइजी सबंधी जानकारी के लिए आप सीधे अमूल की अधिकारिक वेबसाइट www.amul.com पर जाकर कंपनी के फ्रेंचाइजी सबंधित जानकारी हासिल कर सकते है तथा इसके अतिरिक्त इसके टोल फ्री नंबर 02268526666 पर संपर्क कर सकते हैं ।

Disclaimer - इस पोस्ट में लिखी गयी जानकारी अमूल फ्रेंचाइजी सबंधित अध्ययन के मुताबिक दी गयी है तथा carealltype इस ब्रांड का प्रतिरुपण नही करता है ।अत:अमूल की फ्रेंचाइजी लेने से पहले  इसके अधिकारिक वेबसाइट तथा टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके जानकारी हासिल कर लें । 

Top Post Ad

Below Post Ad

close