घर बैठे Online Paise कमाने के तरीके

sbse uper

घर बैठे Online Paise कमाने के तरीके

 

Make Money


इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे Idea लेकर  आए है जिसे पढकर के आप घर बैठ पैसे कमाने के तरीके जान पाएंगे।इस तरीके का युज करके कैसे आप घर पर जीरो इनवेस्टमेंट के साथ पैसे कमा सकते हैं।

Table of Content

  • Freelancing क्या हैं?और इससे पैसे कैसे कमाएं
  • Youtube से पैसे कमाने के तरिके              
  • Website से पैसे कमाने के तरीके
  • Share Market से पैसे कमाने के तरीके 
  • Writing से पैसे कमाने के तरीके

1- Freelancing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं?


क्या आपने कभी फ्रीलांसिग के बारे नें सुना है कि Freelancing क्या है और इससे पैसा कैसे कमा सकते हैं ,नही तो चलिए समझते है ।आजकल सभी के पास मोबाइल/कंप्यूटर+ इंटरनेट है।और अगर आप में डिजाईन,फोटोशोप,पेंटिग,राईटिंग का नॉलेज   है तो अगर किसी भी व्यक्ति को इनमें से कुछ Work करवानी हो जैसे डिजाईन बनवाना हो या फोटोशोप मे कुछ करनी है या फिर उसको जरुरत हो अच्छे स्क्रिप्ट राईटर की तो ये सभी कामो को करवाने के लिए वह आपके पास आएगा।अत:स्पष्ट भाषा में यह कह सकते है कि किसी व्यक्ति द्वारा उपरोक्त स्किल की जरुरत को आपके माध्यम से करवाये जाने को ही Freelancing कहते है।


इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी बेबसाईट हैं जो इन सब चींजो के लिए Online Work करवाती है और बदले में इस वर्क का पैसा देती है।बेबसाईट के नाम कुछ इस प्रकार  है-Project4hire,Upwork,Freelancer,Elance
Fiberr ये सभी वेबसाईट है जो आनलाईन सर्विस  लेकर आपको इसका पैसे देती है।आप इस वेबसाईट पर वर्क करके असानी से महीने का हजारो रुपये कमा सकते हैं।

2- Youtube से पैसे कमाने के तरीके

आप  युट्यूब  पर movie,comedy,song तथा अन्य प्रकार के विडियो देखना पसंद करते हो।
क्या आपको पता है कि युट्यूब से Earning भी किया जा सकता है या कैसे किया जा सकता है।
आपके द्वारा Youtube पर कोई भी अच्छी क्वॉलिटी का Video डालते हैं तो
आपके चैनल के Viewer व Subscriber बढेंगे
और आपके बहुत ज्यादा Follower व Viewer हो जाएंगे तब उसके बाद आपको Google द्वारा एक प्रोग्राम Google adsense के लिए Sign up करना पड़ेगा तत्पश्चात आपके वीडियो पर Ad आना शुरु हो जाएंगे और आपकी इनकम शुरु हो जाएगी।


आपके Video मे कुछ Qulity होनी चाहिए ऐसा नही है कि आप कैसा भी विडीयो डाल दें या किसी दुसरे का विडीयो उठाया और कापी कर के डाल दिया।इससे कुछ नही होगा। इससे ना ही आपके चैनल पर Viewer आएंगे और ना ही आपकी कोई Earning होगी तथा Youtube आपके चैनल को Block भी कर सकता है।इस लिए आप अपने Hobby के अनुसार ही क्वॉलिटी वीडियो बनाएं।
उसके बाद जब आपके चैनल पर अच्छा Views आने लगे तब आप Google adsense पर sign up करके अपना account Creat कर सकते है ।
एकाउंट क्रिएट हो जाने के बाद आपके Video पर Ad आना शुरु हो जाएगा और जितने Viewer बढेंगे उतना ही आपकी Earning होगी।

3- Website से पैसे कमाने के तरीका


अब आपका तीसरा तरीका है Website बनाकर पैसा कमाना,हलॉकि वेबसाईट बनाना कोई कठिन काम नही है आप चाहे तो इस Wordpress में जाकर के दिये गये आप्सन को स्टेप वाईज फिल करना है और उसके बाद आपको अच्छा से अपने वेबसाईट के लिए Title नेम रखना है।उसके बाद Website के लिए एक  Domain Purchase करना होगा,आप Domain चाहे तो Godaddy या अन्य से खरिद सकते है।इसके बाद आपको अपनी साइट के Storage के लिए Hosting लेना पड़ेगा।
इतना सब करने के बाद अब आप अपने वेबसाईट पर अच्छा कंटेट लिखकर ब्लागींग शुरु कर सकते हो 


अपने वेबसाईट की traffic बढाने के लिए इसे Social media पर शेयर करें ताकि आपके Viwer बढने लगे।जब आपके वेबसाईट पर अच्छे से Viwer
आने लगे तब आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है। Google द्वारा जब आपके वेबसाईट पर Ad आना शुरु हो जाएगे और कोई Viewer आपके Ad पर क्लीक करता है तो इसका आपको पैसा मिलता है। तो इस तरह से आप Website बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

4- Share Marketing से पैसा कमाने का तरीका

अब आपका अगला तरीका है Share market जिसको एक तरह से जुआ समझा जाता है।अगर आपको इसमें अच्छा जानकारी है तो आपको शेयर मार्केट करोड़पति भी बना सकता हैं।लेकिन अगर इसमें आप से थोड़ी भी गलती हुई तो ये आपको करोड़पति से भिखारी भी बना सकता है।इसके लिए अच्छा नालेज और धैर्य की आवश्यकता होती है।


हलॉकि इसमें आपका लक पर भी निर्भर करता है।
इसके लिए आपके पास एक Demate Account होना जरुरी होता है।Account आप आनलाईन भी खोल सकते हो या बैंक से भी आवश्यक Docment
देकर Demate Account खोलवा सकते हो।
तो इस तरह से आप घर बैठे पैसे Earn कर सकते है

5- Writing से पैसा कैसे कमाएं


अब आपका पांचवा व अंतिम तरीका है कि आप Writing से कैसे पैसा कमा सकते हो।
अगर आप को लिखना पसंद है या आप चाहते हैं कि लिखकर पैसा कैसे कमाएं ।अगर आपका किसी Subject या Topic पर आपकी पकड़ ज्यादा है तो आप घर बैठे पैसा कमाने के लिए ब्लाग और सोशल मिडीया माध्यम सही रहेगा। 

बस आपको अपने नॉलेज के अनुसार किसी भी टापिक पर अच्छा कंटेट पोस्ट करना है क्योकिं जितना अच्छा कंटेट आप लिखेंगे उतना ही लोग आपके कंटेट को बार-बार पढेंगे और फिर आपके ब्लाग पर ट्रैफिक बढेगी जिससे धीर-धीरे आपको Earning होती जाएगी।

यह भी पढें👎

  1. गैस एजेंसी कैसे खोले? किसी गैस एजेंसी के लिए डिलरशिप कैसे ले?
  2. कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है?
  3. 10th 12th मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

Top Post Ad

Below Post Ad

close