कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है?(how to start a catering business)

sbse uper

कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है?(how to start a catering business)

 


कैटरिंग बिजनेस

आज केे समय में हर आदमी नए बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहा है ताकि उसको कम पूंजी में ज्यादा प्राफिट मिल सके।वह अपना खुद का अच्छा बिजनेस शुरु करना चाहता है ताकि उसको जल्दी से अच्छी आमदनी आना शुरु हो जाए। अगर आप भी अपना नया व्यवसाय शुरु करने की सोच रहें है तो हम एक व्यवसाय की जानकारी देंगे ।जिसको शुरु करके आप बहुत पैसे कमा सकते हैं
आज हम कैटरिगं बिजनेस के बारे में जानकारी लेंगे की कैटरिंग बिजनेस क्या है तथा कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरु करते है।

कैटरिंग बिजनेस की जानकारी

अगर कैटरिंग व्यवसाय की बात की जाए तो कैटरिंग का बिजनेस इस समय बहुत चल रहा है यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी जरुरत आज के समय में बहुत है
क्योकि किसी भी शादी समारोह में भोजन आदि की जरुरत तो पड़ती है आज कल किसी के पास उतना समय नही हैं कि वह उतना आदमी के लिए भोजन बना सकें।इसलिए वे कैटरिंग सर्विस लेना बेहतर समझते है।
चाहे किसी की शादी हो या पार्टी हर एक फंक्सन में कैटरिंग सर्विस वाले की जरुरत पड़ती है। आज के समय में यह बिजनेस बहुत चल रहा है इस बिजनेस को करके आप लाखो रुपया कमा सकते हैं।

कैटरिंग का बिजनेस क्या है

Catering Business  खाद्य उद्योग से संबंधित है इस सर्विस वाले लोग खान पान के प्रबंध करवाते हैं जैसे कि किसी शादी समारोह,पार्टी स्थल,पब, होटल  तथा अन्य इवेंट स्थलो पर खाने की सर्विस प्रदान कराई जाती है यह बिजनेस कई तरह का होता है जैसे किसी वाहन को एसे बनाया जाता है कि वह चलती फिरती खाने पीने की दुकान हो।किसी का आर्डर मिलने पर उसको एक जगह से दुसरे जगह पर ले जाते है जिसे Mobile Catering कहा जाता है। तथा एक होता है Wedding Catering जोकि शादी समारोह  में अपना सर्विस देते हैं।कैटरिंग का बिजनेस सबसे ज्यादा लाभकारी बिजनेस में से एक है।इस बिजनेस में कभी गिरावट नही आती है इसलिए इस बिजनेस को करने पर बहुत पैसा कमाया जा सकता है।

कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरु करें

निचे दिए गए विभीन्न स्टेप के माध्यम से आप अपना कैटरिंग का बिजनेस शुरु कर सकते है।

1- अपने बिजनेस के क्षेत्र का विश्लेषण करें

अगर आप Catering Business शुरु करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ब्यवसाय से संबंधित क्षेत्र को पहचानना होगा। आपको उस विशेष एरिया को समझना होगा और ये पता करना होगा की इस समय यहा पर ब्यवसाय से संबंधित कैसी गतिविधी चल रही है। वैसे शुरुआती समय में आप पार्टी,बर्थडे,सगाई जैसे छोटे आयोजन को टारगेट कर सकता है उसके बाद धीरे-धीरे आमदनी होने पर आप कैटरिंग के बिजनेस को बढा सकते है।

2- कैटरिंग बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस

Catering Business  शुरु करने के लिए आपको भारतीय खाद्य सुरछा और मानक प्रधिकरण (FSSAI) द्वारा
जारी फूड आपरेटर लाईसेंस की जरुरत पड़ेगी।इसके लिए आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरफ से कर सकते है । अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप भारतीय खाद्य सुरछा और मानक प्रधिकरण के कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते है।

3- कैटरिंग बिजनेस के लिए जरुरी समानो की लिस्ट बनाए

अगर आपने कैटरिंग Catering Business के लिए लाईसेंस बनवा लिया है तो अब आपको इस व्यवसाय से संबधित सभी समानो की लिस्ट बनानी होगी।आपको शुरुआती समय मे केवल लिस्ट बनानी है न की समान खरिदना है।अगर आप चाहे तो अपने बजट के अनुसार व्यवसाय से संबंधित अच्छे समान ले सकते है।और जहां तक लिस्ट की बात है तो वह अपने ग्राहक व सर्विस के अधार पर बना सकते है।

4- मेनू तैयार करें

अब आप यदि उपरोक्त पूरी तैयारी कर चुके है तो
Catering Business के लिए आपको मेनू तैयार करनी पड़ेगी।इसमे आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि उस क्षेत्र के कैटरिंग मे किस फूड आईटम की ज्यादा मांग हो रही है अन्य उद्यमी किसी भी आईटम के लिए कितना चार्ज रख रहे हैं और अपने फूड आईटम का रेट अन्य कैटरिंग के रेट को देखते हुए मेंटेन करके रखना पड़ेगा क्योकि अगर आपके फूड की रेट ज्यादा होगी तो ग्राहक कम मिलेंगे और रेट ज्यादा कम होगी तो उद्यमी को घाटा हो सकता है।

5- मार्केटिंग

कोई भी बिजनेस शुरु करके उसे डेवलप करने के लिए आपको मार्केटिंग करनी पड़ेगी तथा आपको बड़े तथा छोटे कैटरिंग उद्यमीयों से संपर्क बनाना पड़ेगा ।यहा तक की अपने बिजनेस के संबंध में आपको लोगो के बीच पहचान बनाना पड़ेगा। आप अपने बिजनेस को विजीटींग कार्ड,पंम्पलेट जैसे साधनो का उपयोग करके प्रचार प्रसार कर सकते है।
अब पूरी प्रक्रिया होने के बाद आप अपना ब्यवसाय शुरु कर सकते हैं।

close