आजकल सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है - टॉप 5 बेस्ट बिजनेस आईडिया

sbse uper

आजकल सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है - टॉप 5 बेस्ट बिजनेस आईडिया

 

 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस : बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हे अपना व्यवसाय करना अच्छा लगता है वह किसी दुसरे के यहां जॉब करना पसंद नही करते , क्योंकि वह खुद मालिक बनना चाहते हैं क्योंकि नौकरी में पैसा आने की एक सीमा होती है लेकिन खुद का बिजनेस में पैसा कमाने की कोई सीमा नही है आप इसमें इतना पैसा कमा सकते हैं कि जितना आपने सोचा भी नही होगा । इसलिए आजकल बहुत से लोग अपना जॉब छोड़कर बिजनेस करने की सोच रहे हैं । और होना चाहिए भी क्योंकि बिजनेस ही एक रास्ता है जो आपको जिंदगी की सभी ख्वाइशे पुरी करा सकता है आप जो चाहे पैसो से खरीद सकते हो , ले सकते हो । यानि की बिजनेस से आपका पैसे वाला कैसे बनें का सपना पुरा हो जाता है । इसके लिए बस आपको सही दिशा और अच्छे प्लान के साथ अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए और उससे पहले सबसे महत्वपूर्ण यह बात जानना आवश्यक हो जाता है कि सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है जिससे आप अपने व्यवसाय में अधिक ( Profit ) मुनाफा कमा सके ।

आज हम पढेंगे 

  • ‌सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

1 - मोबाइल एसेसरीज बिजनेस
2 - इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस
3 - कैटरिंग बिज़नेस
4 - टी-सेलिंग बिजनेस
5 - कंसल्टेंसी सर्विस

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

जब हम किसी भी व्यवसाय को शुरु करने को सोंचते हैं तो हमारे दिमाग में एक सवाल उठता है कि आखिर इस समय नया बिजनेस कौन सा करें जिसमें केवल लाभ ही हो के बारे में जानना चाहते हैं । तो चलिए हम आपके लिए कुछ बिजनेस आईडिया ( Buisness Idea ) लेकर आए हैं । जिसमें आज हम आपको सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप उसे शुरु करने के लिए एक बार जरुर सोचेंगे ।

1 - मोबाइल एसेसरीज बिजनेस

आजकल मार्केट में अगर कोई बिजनेस  ट्रेंड कर रहा है तो वह मोबाइल एसेसरीज बिजनेस ( Mobile Accessories Buisness ) है । इसे आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस भी कह सकते हैं । क्योंकि मोबाइल एसेसरीज की मांग पुरे साल रहती है ।
जिसमें Bluetooth , Charger , Earphone , Speaker , Mobile Stand , Card Reader , Cable आदि  की डिमांड ग्राहको को हर समय पड़ती रहती है । इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरु करते हैं तो आपको इसमें ज्यादा फायदा मिलने वाला है क्योकि इसके एक प्रोडक्ट को बेचने पर आपको 2 से 3 गुना प्रॉफिट होगा ।
बहुत से लोगो का यह प्रश्न रहता है कि 5000 में कौन सा बिजनेस करें तो उनके लिए यह बिजनेस एकदम परफेक्ट है क्योंकि इसे आप भीड़ वाले जगहो पर यानी मार्केट में एक छोटा स्टाल लगाकर भी शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे जब आपकी आमदनी बढने लगे तब आप बड़ा निवेश कर एक शॉप खोल कर इस बिजनेस को चला सकते हैं ।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस


2 - इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस

आज के समय में लोग गांव या शहर में चाहे अपना मकान बनवाना हो या होटल बनवाना हो , ऑफिस बनवाना हो  इंटीरियर डेकोरेशन करवाते हैं जिसमें इंटीरियर डिजाइनर की मदद लेते हैं । जो लोगो को नए क्रिएटीविटी के साथ उनको इंटीरियर डिजाइनिंग का ऐसा लुक प्रदान करते हैं जिसका रंग , स्टाईल , डिजाईन , आर्ट , फर्नीचर , लाइटिंग व्यवस्था आदि को मैंचिग कर बेहतर डिजाइन प्रस्तुत करना होता है ।
अगर आपने इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स किया है तथा आपके पास अनुभव और बेहतर डिजाइनिंग स्किल है तो आप इस बिजनेस को अच्छे से चला सकते हैं ।
आप इस व्यवसाय को दो तरीको से चला सकते हैं जिसमें पहला ऑफलाईन व दुसरा ऑनलाईन तरीका है
यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है जिसमें आप स्मार्ट वर्क करके इसमे सफलता हासिल कर सकते हैं । इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको निवेश ( Invest ) की जरुरत पड़ेगी । जो आपके बजट के उपर डिपेंड करता है । वैसे इसमें आप 100000 रुपये का निवेश लगाकर शुरु कर सकते हैं यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरु करना चाहते हैं तो 40-50  हजार की पूँजी लगानी होगी जिसमें आपके ऑफिस सेटअप समान सम्मलित होगा ।

3 - कैटरिंग बिजनेस 

कैटरिंग का व्यापार सबसे ( Profit ) मुनाफा वाला व्यवसाय है क्योंकि यह खान-पान से संबंधित है इसलिए इस बिजनेस की मांग शादी ,बर्थडे पार्टी , पब , होटल तथा अन्य अवसर वाले स्थानो पर ज्यादा है ।
जब किसी के यहां शादी ,पार्टी आदि अवसर पड़ता है तो कैटरिंग ( Catering ) वालो की जरुरत पड़ती है । जिसमे कैटरर द्वारा इन स्थानो पर खाद्य पदार्थो की सर्विस दी जाती है
अब आप सोच रहे होंगे की कैटरिंग का बिजनेस शुरु कैसे करें तो मै आपको बता दूँ कि इसे शुरु करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है । Catering Business खाद्य-पदार्थ का व्यापार है जिसको शुरु करने के लिए आपको अपने बजट के हिसाब से अपने पास एक दो कारीगर रखना पड़ेगा जो अच्छा खाना बनाने का जानकार हो तथा इसके अलावा साथ में कुछ हेल्पर की जरुरत पड़ेगी उनकी सहायता करने के लिए ।
इस बिजनेस में आपको शादी-समारोह , पार्टी अन्य इवेंट वाले स्थानो को टार्गेट करना होगा और उनसे संपर्क करना होगा । इस तरह आप अपने बिजनेस को चला सकते हैं ।

4 - टी-सेलिंग बिजनेस


आजकल बहुत से लोगो में Tea business Ideas का क्रेज बहुत ज्यादा देखा जा रहा है पढे लिखे युवा भी चाय का बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं जिसका उदाहरण है MBA Chaiwala और Graduate Chaiwali . जिन्होने छोटे स्तर पर कम निवेश ( Low Investment ) में टी सेलिंग बिजनेस की शुरुआत किया और आज करोड़ो रुपये के मालिक हो गए हैं ।
चाय एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग हर जगह तथा किसी भी समय रहती है चाय लोगो को पीना बहुत पसंद है इस लिए अगर आप चाय का बिजनेस करते हैं तो आपको बहुत मुनाफा होने वाला है । इस बिजनेस को शुरु करना बहुत ही आसान है इसे आप कम पूँजी में भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन , शुरु करने से पहले सही स्थान का चयन कर लेना चाहिए जैसे कही भीड़ वाले स्थान के पास जैसे , कॉलेज , हॉस्पीटल , बस स्टैंड , रेलवे स्टेशन आदि जगहो पर अगर आप अपना चाय का स्टाल लगाते हैं तो आपका बिजनेस बहुत चलेगा जिसमें आपको ज्यादा प्रॉफीट होगा ।

5 - कंसल्टेंसी सर्विस 

आज के समय मे कंसल्टेंसी सर्विस की मांग बहुत ज्यादा बढ गयी है चाहे किसी छेत्र में करियर बनानी हो या कोई बिजनेस स्टार्टअप करना हो आदि किसी भी फिल्ड में जानकारी लेनी हो तो हमें सलाहकार ( Consultant ) की जरुरत पड़ती है । कंसल्टेंट वह व्यक्ति होता है जो अपने ग्राहक के समस्याओ को हल करता है और सही दिशा में एक नया आईडिया प्रदान करता है । अगर आप कंसल्टेंसी बिजनेस का बिजनेस करने को सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको इससे संबंधित कोर्स करना होगा तथा इसके लिए  आवश्यकता लाइसेंस बनवानी होगी उसके बाद उचित स्थान देखकर अपने ऑफिस का सेटअप करना होगा जिसमें आपको आवश्यक उपकरण रखना होगा  । अगर आप इसको छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो 40-50 हजार के निवेश पर कर सकते हैं और बड़ा बिजनेस कर रहे है तो कम से कम आपको 100000 रुपये लगाने होंगे ।

अंत में -

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास बजट होना चाहिए तथा उस बिजनेस के बारे में पुरी जानकारा होना चाहिए जैसे आपके पास पूँजी कितनी है आप क्या बिजनेस करना चाहते है आप बिजनेस में कितना निवेश करेंगे कितना प्रॉफिट होगा इस प्रकार आप बिजनेस को अच्छे से कमा सकते हैं । तो आज के पोस्ट में आपने पढा कि आजकल सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन है-टॉप 5 बेस्ट बिजनेस आईडिया पोस्ट पढकर आपको एक अच्छी जानकारी मिली होगी । धन्यवाद

यह भी पढें - 

टॉप 5 गांव का बिजनेस 

टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज 

टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया

 टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस 








close