Courier Franchise In India :अभी शुरु करे ये 5 बेहतरीन कूरियर बिजनेस - होगी बंपर कमाई

sbse uper

Courier Franchise In India :अभी शुरु करे ये 5 बेहतरीन कूरियर बिजनेस - होगी बंपर कमाई

 



Courier Franchise In India आज के समय में कूरियर का कारोबार बहुत तेजी से बढ रहा है जिसका कारण लोगो द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करना है , क्योंकि ईकॉमर्स शॉपिंग साइट जैसे फ्लिपकार्ट , अमेजन , मीशो  के द्वारा लोग किसी भी प्रोडक्ट को आर्डर करते हैं और उनका आर्डर हुआ पैकेज इन कूरियर कंपनियों के माध्यम से ही लोगो के पास पहुचता है
कूरियर वह सेवा है जो कम समय में किसी पैकेज को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुचाने का काम करती है । जैसे घरेलू समान से लेकर ऑनलाइन मंगाया हुआ कोई भी प्रोडक्ट इन कूरियर सेवाएं के माध्यम से ही कस्टमर के यहां पहुचता है ।

courier franchise in india


अगर आप भारत में कूरियर फ्रेंचाईजी ( Courier Franchise In India ) की तलाश में हैं तो आपके लिए Ecom Express , FedEx , ब्लू डार्ट एक्सप्रेस, फ्लीपकार्ट , Shadofax कोरियर सेवाएं हैं जिसमें से आप किसी भी कंपनी के साथ टाईअप कर वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग कर लाभ कमा सकते हैं

आज हम पढेंगे
1 - ब्लू डार्ट एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी
2 - फेडेक्स एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी
3 - शैडोफैक्स कूरियर फ्रेंचाइजी
4 - ईकॉम एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी
5 - फ्लीपकार्ट कूरियर फ्रेंचाइजी

भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ कूरियर फ्रैंचाइजी (Top 5 Courier Franchise In India )

अगर आप भारत में फ्रैंचाईजी बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको नीचो बताये गए कूरियर फ्रैंचाईजी बिजनेस करना चाहिए ।

1 - ब्लू डार्ट एक्सप्रेस ( Blue Dart Express )

blue dart franchise


ब्लू डार्ट एक्सप्रेस ( Blue Dart Express )एक चर्चित भारतीय कूरियर कंपनी है जो राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर एयर और ग्राउंड स्तर पर डोर टू डोर तेज घरेलू कूरियर सेवाएं  प्रदान करने के लिए जानी जाता है । आज ब्लू डार्ट कंपनी 220 देशो में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है तथा यह कूरियर कंपनी आज के समय में प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में अन्य कूरियर कंपनियो को पीछे छोड़ ब्लू डार्ट ब्रांड बन गई है । इसी कारण लोग आज के समय में ब्लू डार्ट एक्सप्रेस फ्रैंचाईजी बिजनेस  करने के लिए सोच रहे है ।

अगर आप कूरियर इंडस्ट्री में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए ब्लू डार्ट फ्रैंचाईजी एक बढिया विकल्प हो सकता है यह आपके लिए सुपरहिट बिजनेस आइडियाज है इसमें आप अराम से 35 से 40 प्रतिशत मार्जिन के साथ लाभ कमा सकते हैं ।

अगर आप ब्लू डार्ट कूरियर कंपनी की फ्रैंचाईजी लेना चाहते है तो आपको 2 लाख से 5 लाख तक निवेश करना पड़ सकता है यह आपके स्थान के उपर निर्भर करता है कि आपका फ्रैंचाईजी प्लेस सेटप कैसा है कहा पर है और हां , डिलेवरी फ्रैंचाईजी के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा 1000 square Feet से 1500 Square Feet का गोदाम या ऑफिस का मानक एरिया जमीन लेकर ऑफिस सेटप कर आप बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ।

टॉप 5 गांव का बिजनेस 

2 - फेडेक्स एक्सप्रेस ( FedEex Express )

fedex express franchise


फेडेक्स एक मंटीनेशनल अमेरिकी कूरियर कंपनी है जो दुनिया की टॉप 5 कूरियर कंपनी में सम्मलित है जिसे 1971 में शुरु किया गया था ।
फेडेक्स कंपनी की वार्षिक आय ( Annual Income ) 68 बिलियन डॉलर है तथा यह डेली 16.5 मीलियन कूरियर पैकेज डिलीवर करती है 
यह कंपनी भी एयर और ग्राउंड स्तर पर अपने कूरियर सेवाओ के लिए जानी जाती है ।

अब बात करते हैं कि फेडेक्स कूरियर फ्रैंचाइजी केसे ले . तो मै आपको बता दूँ कि फेडेक्स की फैंचाइजी इंडिया में आपको नही मिल सकता है क्योंकि फेडेक्स कंपनी अपनी फ्रैंचाइजी इंडिया में प्रोवाइड नही करती है । अगर आप फेडेक्स कंपनी के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास बहुत से ऑप्सन है ।

आप अपने किसी वाहन को कंपनी के साथ लगा सकते हैं जिसमें कंपनी का नाम , लोगो आदि से प्रिंटेड करवा कर कंपनी के साथ जुड़ सकते है । कंपनी की यह सर्विस पाने के लिए fedex customer care number india पर संपर्क कर सर्विस ले सकते हैं ।
फेडेक्स के साथ काम करने का दुसरा तरीका है जो कंपनी प्रोवाइड करती है शिप सेंटर का , यदि आप इंडिया में फेडेक्स सर्विस पाना चाहते हैं तो आपको कंपनी के मानक के अनुसार एक वेयर हाउस खोलना पड़ेगा जिसमें आपको प्रोडक्ट की लेवलिंग , स्कैनिंग और पैकेजिंग कर स्टोर करना है और FedEx Truk आने पर उसे लोड कर भेज देना है ।

अगर आपको Fedex Service Center के साथ India में काम करना है तो 10 से 15 लाख रुपया तक इनवेस्ट करना पड़ेगा जिसमें आपको सिक्योरिटी फीस आदि सब सम्मलित है । तो इस तरह फेडेक्स इंडिया में और भी सर्विस प्रोवाइड करती है जो आप फेडेक्स कस्टमर केयर नंबर से पता कर सकते हैं ।

टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : इस नया बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई , जाने फुल जानकारी ?

3 - शैडोफैक्स( Shadowfax )

shadofax courier franchise


अगर आप भारत में बेस्ट कूरियर फ्रैंचाइजी या लो इनवेस्टमेंट फ्रेंचाइजी
की तलाश कर रहें है तो आपके लिए शैडोफैक्स कूरियर आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है । आपको बता दूँ कि शैडोफैक्स कंपनी वर्तमान समय में भारत के ईकामर्स जैसे प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा कूरियर या पार्सल डिलीवर के लिए प्रसिद्ध है । शैडोफैक्स कंपनी आज पुरे भारत के 500 से ज्यादा शहरो में तथा 7000 से अधिक पिन कोड को कवर करती है ।

अगर आप भी शैडोफैक्स के साथ जुड़कर काम करना चाहते है तो यह आपके लिए बेस्ट फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया है । क्योंकि आज के समय में शापिंग साइट्स जैसे अमेजन , फ्लीपकार्ट ,  मीशो आदि शापिंग कंपनियो से बहुत से पैकेज आते हैं जिसमें आपका ई-कॉमर्स , फूड, ग्रेसरी, फार्मा , आदि से पैकेज या पार्सल को डोर टू डोर डिलीवर करना शैडोफैक्स का काम रहता है जिसे हर पार्सल पर कमीशन मिलता है ।

शैडोफैक्स कूरियर फ्रेंचाईजी लेन के लिए इनवेस्ट की जरुरत पड़ती है जिसमें शैडोफैक्स सिक्योरिटी फीस से लेकर जमीन का खर्चा , ऑफिस का खर्चा आदि सब मिलाकर दो लाख से 10 लाख रुपये लग सकते हैं । अगर आप यह व्यवसाय करना चाहते हैं या आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस करना चाहते है तो इतना पैसा इनवेस्ट कर सकते हैं और यदि आपका यह कूरियर फ्रेंचाइजी इन इंडिया बिजनेस चलने लगा तो आप महीना में बंपर कमाई कर सकते हैं ।

Costa Coffee फ्रैंचाइजी कैसे ले ? लागत , कमाई तथा अन्य सभी जानकारी

4 - ईकॉम एक्सप्रेस ( Ecom Express )

ecom express courier franchise


ईकॉम एक्सप्रेस ( Ecom Express ) एक लॉजिस्टिक्स कूरियर कंपनी है जिसका मुख्यालय गुड़गांव हरियाणा में है । फ्लीपकार्ट अमेजन , मीशो आदि जैसे कई ई-कामर्स साइट के साथ भागीदारी कर उसके प्रोडक्ट पैकेज को गंतव्य स्थान पर डिलीवर करती है । भारत में
ईकॉम एक्सप्रेस का कूरियर के फिल्ड में बहुत बड़ा नाम है । आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा कई तरह के प्रोडक्ट ईकॉमर्स वेबसाइटो से आर्डर करते हैं उन सभी प्रोडक्ट या पैकेज को डिलीवर करने का काम ईकॉम एक्सप्रेस कूरियर एजेंसी करती है ।

अगर आप ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए बढिया समय है । आप कंपनी से कंटेक्ट कर बहुत ही असानी से ईकॉम एक्सप्रेस एजेंसी चला कर घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं आपको बता दूँ कि इस कंपनी की फ्रेंचाइजी आपके लिए एक प्रटफिटेबल बिजनेस आइडिया है जिसके द्वारा लाखो रुपये महीने के कमा सकते हैं ।

अगर आप ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी लागत की जरुरत पड़ेगी जो 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का निवेश करनी पड़ सकती है ।  जिसमें आपका फ्रेंचाइजी फीस , लैंड कास्ट , ऑफिस सेटप कास्ट तथा अनय चार्जेस शामिल है । आपको ईकॉम एक्सप्रेस की फ्रेंचाइजी के लिए ठफिस /गोदाम के लिए जगह 3500 स्क्वायर फीट से लेकर 4500 स्क्वायर फीट की जगह रखनी होगी ।

घर से ऑनलाइन बिजनेस शुरु कैसे करें - Online Business From Home

5 - फ्लिपकार्ट ( Flipkart )

flipkart courier franchise


फ्लीपकार्ट ( Flipkart )भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है जिसे 2007 में बिन्नी बंसल और सचिन बंसल द्वारा शुरु किया गया था । आज के समय में लोगो के द्वारा ऑनलाईन शॉपिग की वृद्धी आज ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट की सेवाओ और उत्पाद की मांग तेज कर दी है जिस कारण फ्लिपकार्ट ने अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए लोगो को अपने साथ जोड़कर व्यवसाय करने का मौका प्रदान कर रही है ।

अगर आप फ्लीपकार्ट के साथ काम करना चाहते हैं तो फ्लीपकार्ट डिलीवरी पार्टनर बनकर अपना व्यवसाय कर सकते हैं । फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइजी के लिए आपके पास 500 वर्ग फीट से लेकर 1500 वर्ग फीट की जगह ऑफिस/गोदाम के लिए आवश्यकता होगी ।
जिसमें आपको ऑफिस सेटप आदि से लेकर फ्लीपकार्ट फ्रेंचाइजी डिलीवरी शुल्क ( flipkart delivery franchise cost ) आदि के लिए आपको कुछ फ्रेंचाइजी फीस आदि सब लेकर एक लाख से लेकर पांच लाख रुपये तक निवेश लग सकता है यह आपके फ्रेंचाइजी लोकेशन , एरिया पर भी निर्भर करता है ।

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आपके पास कंपनी के मानक के अनुसार सभी जरुरी दस्तावेज है तो आप फ्लीपकार्ट कस्टमर सर्विस नंबर पर बात कर फ्लीपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी अप्लाई ऑनलाइन ( flipkart delivery franchise apply online ) कर सकते हैं । अगर बात की जाए फ्लीपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी प्रॉफिट की तो यह आपके फ्लीपकार्ट पार्सल के उपर निर्भर करता है कि आपके पास कितना पार्सल आता है और आप कितना डिलीवर करते हैं ।


FAQCourier Franchise In India

कोरियर सेवा कैसे शुरू करें ?

कूरियर ( Courier ) सेवा शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले कूरियर कंपनी और मार्केट का चुनाव , इनवेस्टमेंट , आवश्यक उपकरण , कूरियर कंपनी रजिस्ट्रेशन , बिजनेस इंश्योरेंस आदि की तैयारी कर सेवा शुरु कर सकते हैं ।

भारत में शीर्ष 5 कूरियर कंपनी कौन सी है ?

भारत में ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड , डीएचएल एक्सप्रेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड , डीटीडीसी कूरियर एंड कार्गो लिमिटेड , फेडेक्स इंडिया और भारतीय स्पीड पोस्ट
टॉप कूरियर कंपनियां है ।

भारत में कौन सी कंपनी का कूरियर फ्रेंचाइजी लें ?

आप भारत में डीटीडीसी , फेडेक्स , ईकॉम एक्सप्रेस , फ्लीपकार्ट , शैडोफैक्स आदि कंपनियो की कूरियर फ्रेंचाइजी ले सकते हैं ।

भारत में सबसे सस्ती कूरियर फ्रेंचाइजी कौन सी है ?

भारत की सबसे कम लागत की फ्रैंचाइजी शैडोफेक्स है जिसकी फ्रैंचाइजी फीस कम से कम 50000 रुपये तक है ।

कूरियर बिजनेस में निवेश के लिए कितना पैसा चाहिए ?

अगर आप कूरियर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको 50000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक लग सकते हैं ।

यह भी पढें - 


 
अंत में -

आज के समय में प्रत्येक दिन लाखो-करोड़ो पार्सल लोग ऑनलाइन ऑर्डर करते है जिसे यह कूरियर कंपनिया लोगो के घर तक पहुचाती है
अगर आप कूरियर बिजनेस करना चाहतेहैं तो कूरियर कंपनी खोलने का सबसे बढिया समय है आप किसी कंपनी का फ्रैंचाइजी लेकर अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं । आज के आर्टिकल में आपने Courier Franchise In India के बारे में पढा । हमे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ होगा । धन्यवाद









Top Post Ad

Below Post Ad

close