बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे कैसे इस्तेमाल करें ( Without ATM Card How to Use Google Pay )

sbse uper

बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे कैसे इस्तेमाल करें ( Without ATM Card How to Use Google Pay )

 


Without ATM Card How to Use Google Pay : अगर आप Google Pay चलााना चाहते हैं और आपके पास ATM Card नही तो फिर भी आप Google Pay App चला सकते हैं ।
क्योंकि आज हम इस Article में आपको बताने वाले हैं कि Google Pay Registration Without ATM Card कैसे करें तो आप इस पोस्ट के साथ बने रहिए और शुरु से अंत तक यह Article पढें ।

बिना एटीएम कार्ड के गूगल प्ले का इस्तेमाल कैसे करें ।


आपको बता दें कि गूगल पे एप से आप अपने मोबाइल से ही किसी को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए आपके फोन में Google Pay App Install होना चाहिए और साथ ही में आपका Google Pay Account भी होना चाहिए तभी आप कही पर पैसे की लेन-देन कर सकते हैं । Google Pay पर Registration के लिए आपके पास Debit Card होने चाहिए तभी आप Online Transaction कर सकते हैं । फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि Without ATM Card How to Use Google Pay  कैसे करें तो हम आप वो तरीका बताएंगे जिसके बाद आप बिना एटीएम के गूगल पे यूज कर सकते हैं ।

बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे कैसे इस्तेमाल करें जानकारी हिंदी में ( Without ATM Card How to Use Google Pay About in Hindi )

आज के समय में आपको Google Play Store पर बहुत से UPI App देखने को मिलते हैं । जिसमें आपका Phone Pay , Google Pay , Patym App , Bhim UPI आदि की सुविधा मिलती है जिसका उपयोग हम सब Online Transaction , Online Recharge , Online Bill Payment , etc. के लिए करते हैं ।
यहा पर खासकर हम Google Pay की बात करें तो जब हम Google Pay Account Create करते हैं तो हमें इसमें अपना Bank Account जोड़ना पड़ता है तथा उसके बाद UPI PIN सेट करने के लिए हमें डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है तभी हम UPI PIN सेट कर सकते है और किसी को Online Money Transfer कर सकते हैं । लेकिन क्या बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे चला सकते हैं तो मै तो यही कहूंगा की हां जरुर चला सकते हैं लेकिन उसके लिए आप को कुछ जानकारियाँ होना जरुरी है तभी आप Google Pay Account Registration कर सकते हैं ।

यह भी पढें -

एटीएम कार्ड के बिना गूगल पे कैसे चलाएं ?

अगर आपके पास Debit Card नही हैं और आप Google Pay Account Create करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल कर सकते हैं । लेकिन जब आप इसमें UPI Pin सेट करते हैं तो आपको ATM Card की आवश्यकता पड़ती है पर यदि आप बिना डेविट कार्ड के बिना UPI Pin सेट करा चाहते हैं तो फिर भी आप कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास अधार कार्ड का होना चाहिए जो मोबाइल नंबर से लिंक हो और साथ में आपके पास एक Bank Account होना चाहिए जिसमें आपका मोबाइल नंबर लिंक हो ।

बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे चलाने का तरीका

अगर आप बिना ATM Card के Google Pay का उपयोग करना चाहते हैं तो मै आपको यहां पर दो तरह के तरीका बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने फोन में Google Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में नीचे अच्छी तरह से समझाया गया है ।

1 - पेटीएम पेमेंट बैंक के माध्यम से

अगर आप Online Google Pay का उपयोग करना चाहते हैं तो वो भी बिना डेबिट कार्ड के तो आपको सबसे पहले Paytm Payment Bank में अपना Saving Account Open करना होगा । जिसके बाद आपको इससे Virtual ATM Card प्रदान की जाएगी जिसके द्वारा आप गूगल पे असानी से चला सकते हैं ।
जब आपको Virtual ATM Card मिल जाता है तो आप Google Play Store पर जाकर Google Pay App Download कर अपने फोन में Install कर सकते हैं । अब आप को Google Pay App को  ओपन कर अपना मोबाइल नंबर जो बैंक में जुड़ा हुआ है से रजिस्टर कर सकते हैं । इसके बाद आप Add Bank पर क्लीक कर अपना Bank को लिंक कर सकते हैं । जब आपका Account Add हो जाता है उसके बाद आपको UPI Pin सेट करने को कहा जाएगा । जहां पर आप Virtual ATM Card का नंबर देकर अपना UPI Pin सेट कर सकते हैं और Google Pe से Online Transaction असानी से कर सकते हैं ।

यह भी पढें -

2 - अधार कार्ड के माध्यम से

अगर आपके पास ATM Card नही है और आप Google Pay का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने Adhaar Card के माध्यम से भी कर सकते हैं लेकिन आप कुछ ही बैंको में इस तरह की सुविधा दी गई है कि आप बिना google pay registration without atm card से कर सकते हैं । जो निचे बैंक का नाम दिया गया है ।

  • केनरा बैंक 
  • पंजाब एंड सिंध बैंक
  • कॉसमॉस बैंक
  • सीबीआई सेंट्रल बैंक 
  • कर्नाटक ग्रामीण बैंक 
  • राजस्थान स्टेट कोऑपरेटिव बैंक 
  • इंडसइंड बैंक
  • केरला ग्रामीण बैंक
  • यूको बैंक

अगर आपका बैंक एकाउंट इन बैंक में से किसी में है तो आप Google Pay का इस्तेमाल बिना डेबिट कार्ड के कर सकते हैं ।
अधार कार्ड के माध्यम से Google Pay चलाने के लिए आपको BHIM UPI App का उपयोग करना पड़ेगा । जहां पर आपको मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा तथा उसके बाद बैंक का नाम दिखाई देगा जो आपका बैंक है उसे Add करें । इतना सब करने के बाद अब आपको UPI Pin सेट करने का Option दिखाई देगा जहां पर आपके सामने दो विकल्प होगें । जिसमें पहला Debit Card से और दुसरा अधार कार्ड के माध्यम से , जिसमें आप अधार वाले आप्शन पर क्लीक कर अपना UPI Pin सेट कर लें ।

अब आपको Google Pay App में जाना है जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करना है उसके तुरंत बाद आपको अपना बैंक जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लीक कर Bank Add करें । बैंक एकाउंट लिंक होने के बाद आपका गूगल पे एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा क्योंकि आपने पहले ही UPI Pin सेट कर लिया है । अब आप किसी से भी पैसे की लेन-देन कर सकते हैं ।
आप चाहे तो किसी को पैसे भेजकर यह चेक कर सकते हैं कि UPI Pin सेट हुआ है कि नही । जब आप किसी को पे करेंगे तो आपसे UPI Pin मांगा जाएगा । इसलिए जो आप BHIM UPI में Pin Number सेट किए थे वही 6 अंक UPI PIN डालकर किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं ।

अंत में -

अगर आपके पास डेबिट कार्ड नही है और आप Google Pay का उपयोग करना चाहते हैं तो आप उपर बताए गए तरीको के माध्यम से बहुत ही असानी से Google Pay का Use कर सकते हैं ।
आज के पोस्ट में हमने पढा कि बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे कैसे इस्तेमाल करें ( Without ATM Card How to Use Google Pay ) मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आप लोगो के लिए हेल्पफुल साबित होगी । धन्यवाद

यह भी पढें -


close