PDF File क्या है तथा मोबाईल से कैसे बनाते है ?

sbse uper

PDF File क्या है तथा मोबाईल से कैसे बनाते है ?

 

PDF File मोबाइल से कैसे बनाते हैं तथा इस Article में हम जानेंगे की PDF File क्या है तथा  Whatsapp, Google Drive  से PDF File कैसे बनाते हैं ।

PDF File क्या है तथा मोबाईल से कैसे बनाते है ?


हम सभी अपने फोन में  Document को सुरक्षित रखने के लिए उसे ऐसे जगह पर रखने के लिए सोचते हैं जहा पर वह खराब ना हो उसकी Qulity वैसी रहे । तो मै आपको फोन मे ऐसी जगह बताउंगा जहा पर आपके सभी Documents , Photo , text जिसमे आप कोई भी Document को रख सकते हो और वह जगह हैं आपका PDF Format में , जहा पर Safe रख सकते हो ।

Read This -  मोबाइल फोन किस्त पर कैसे लेते है

आज के समय में इंटरनेट के प्रसार और विभीन्न तकनीको के विकास से हर प्रकार का कार्य ने सभी प्रकार की वस्तुओ का उपयोग करना आसान बना दिया है । क्योकि जब भी हमे कुछ मालुम करने का मन करता है तो तुरंत हम अपने फोन या कंप्युटर को खोलकर गूगल से सवाल करते हैं जैसे Image Ka PDF File Kaise Banate Hai और गुगल आपका तुरंत उत्तर दे देता है अगर आपको भी Google Assistance से कोई प्रश्न करना है तो आप कर सकते हैं यह आपके सभी प्रश्नो का उत्तर देने में सक्षम है।

आज देश-दुनिया की समाचार कंपनिया , सरकारी दफ्तर , विभीन्न प्रकार के कार्यालय तथा स्कुल,कालेज आदि में हर जगह महत्वपूर्ण डाक्युमेंट को कंप्युटर व मोबाइल में  PDF File में रखा जाता है क्योंकि उसकी क्वालिटी बनी रहे और वह कभी Corupt ना हो । आजकल बहुत से ऐसे App भी प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे जहा से आप Word to PDF File आदि में बदल सकते हो । तो चलिए और आगे जानते है कि PDF क्या हैं तथा  मोबाइल में PDF File कैसे बनाते है

Read This - Squid Game : एक ऐसा वेब सीरीज जिसकी दुनिया दिवानी हो गयी ।

PDF Kya Hai

PDF एक तरह से Folder या File Format होता है जिसको हम Portable Document File भी बोलते है । इसका उपयोग ई-बुक के रुप में पढने के लिए किया जाता है  । जैसे Document , Image ,Word Text आदि को  PDF Format मे Convert करके हम   अपने मोबाइल व कंप्युटर में  सेव करके रखते है जिसे हम e-book भी बोलते है  इसे हम अच्छी क्वालिटी के साथ कही भी कभी भी Print करा कर उपयोग कर सकते हैं ।

हमारे फोन मे तमाम तरह की फोटो , Document , तथा Word Text इधर-उधर बिखरी रहती है जिसे हम Collect करके सभी को एक फाइल में रखते हैं और उस फाइल को PDF में Convert कर देते हैं ।
PDF Ke Fayde बहुत है जैस हम अपने फोन के मेमोरी में सभी डाटा को Collect करके रखते है तो उसका साइज बहुत ज्यादा होता है लेकिन जब आप उस फाइल को PDF Format मे करते हो तो उसका साइज Compress हो जाता हैं ।

Read This -अधार कार्ड मे मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ?

Pdf File कैसे बनाते हैं ?

Pdf file बनाने के बहुत से तरीके है लेकिन मै आपको यहा पर मोबाइल से Pdf File बनाने के तीन अलग तरह से जानकारी देंगे जिसे आप असानी से अपने मोबाइल मे बना सकते हो ।

मोबाइल में Pdf फाइल बनाने के तरीके ?

यहा पर हम मोबाईल में रखी गई फोटो ,डाक्युमेंट ,Text Word को  Pdf File में Change करने के लिए गूगल ड्राईव , Whatsapp , और Pdf Creater जैसे App का उपयोग करेंगे । जिसको असानी से Convert  File to Pdf में कर सकते हैं ।

मोबाइल मे Pdf File बनाने के तीन तरीके हैं -
Google Drive
Whatsapp
Pdf Creater

Google Drive से Pdf File कैसे बनाए ?

आजकल जब हम New Smartphone लेते हैं तो उसमें Google Drive App पहले Install रहता है ।
गूगल ड्राइव गुगल की ही सर्विस है जिसको Cloud Storage के लिए बनाया गया है जो इंटरनेट के माध्यम आपके मोबाइल में डाटा अपलोड करता है । जिसको आप कभी भी Download कर के देख सकते हो ।
तो चलिए आगे जानते हैं कि Google Drive से Pdf File कैसे बनाए ?

  • अपने फोन में Google Drive App ओपन करके + Icon पर Click करें ।
    plus icon

  • अब Scan पर Click करके आप फिर Camera पर Click करें ।
  • camera


  • अब उस Text Page या Document का फोटो लें जिसे आप Pdf Format में बनाना चाहते हैं ।
  • PDF File क्या है, तथा मोबाईल से कैसे बनाते है ?


  • आप चाहे तो यहा नीचे + Icon पर Click करके और Text Form या Document का फोटो लेकर इसमे Add करके Save पर Click करें ।
  • Plus icon


  • अब अगले पेज में बाक्स ओपन होगा जिसमें आपको Document Title का नाम अगर रखना है तो Rename कर सकते है उसके बाद Save पर Click करें ।


  • अब आपकी Word Text To Pdf File बनकर Upload  हो गयी है आप Three Dot पर Click कर के Download कर सकते है और Share कर सकते है।
Download

Whatsapp से Pdf File कैसे बनाएं ?

आजकल सभी के फोन में Whatsapp इंस्टाल रहता है । इसके माध्यम से हम Chat , Photo ,Video आदि बहुत से Information शेयर करते रहते हैं ।
जब हम चैटिंग करते है और वह बहुत ज्यादा हो जाता है तो हम सोचते है कि क्यों न हम पुरी Chat को कही पर अच्छे से सेव कर के रखे । इसके लिए तरीका खोजते रहते हैं ,और वो तरीका मै आप को आज बता रहा हूँ कि आप कैसे Whatsapp से अपने सभी Chat को Pdf File में बनाकर उसे सेव कर सकते हो और बाद में उसे e-book की तरह पढ सकते हो । Whatsapp से Pdf बनाने के लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करें

  • सबसे पहले अपने फोन में Whatsapp को ओपन करें
  • अब जिस भी Chat Box का Pdf File बनाना है उसे ओपन करें और उपर थ्री डाट पर Click करें।

  • Three Dot

  • अब More के Option पर Click करें ।

  • more

  • यहा Export Chat के Option पर Click करें।
  • इसमें Without Media पर Click करें ।

  • without media

  • यहा पर Gmail Icon पर Click करें
  • अब आपका का Text File बनकर तैयार हो गया है बस इसे अपने Gmail Account पर Send कर कर दें जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है ।
  • अब अपने Gmail Account को ओपन करके txt File को Download कर लें ।
  • अब आपको एक एप की जरुरत पड़ेगी जिसका नाम हैं WPS Office इसे अपने फोन में Install कर के Open करें और Manage File पर Click करें ।

  • files manage

  • आपके सामने आपके File manager का फोल्डर Open होगा उसमे से जीमेल से Download किया हुआ Txt File को Select करें ।
  • उसके बाद आपको Export to PDF का आप्सन दिखायी देगा जिसपर Click कर के अपना Pdf File असानी से बना सकते हैं ।

  • Export to pdf

फोटो का Pdf File कैसे बनाए ?

अभी तक हमने Word Text to pdf के बारे में जाना तथा अब हम जानेंगे की किसी फोटो का Pdf File कैसे बनातें है ।
फोटो से पीडीएफ Image to Pdf के लिए आपको वही एप की फिर आवश्यकता पड़ेगी जिसका नाम है WPS Office और वही काम करना पड़ेगा जिसको आपने उपर Step to Step किया है ।

Read this - किसी का मोबाइल नंबर कैसे पता करे ?

सबसे पहले WPS Office ओपन करें ?
उसके बाद + Icon पर Click करें
अब Pdf पर Click करें ?
अगले में Picture to Pdf पर Click करने के बाद फोटो Select करें और Save कर दें ।
इसके बाद Export to Pdf पर Click करके आप अपना फोटो से पीडीएफ फाईल बना सकते हैं ।

Conclusion - आज के पोस्ट में आपने पढा कि PDF File क्या है तथा इसे मोबाइल में कैसे बनाते हैं तथा साथ में यह भी जाना कि Google Drive से Pdf File कैसे बनाएं और Whatsapp Se PDF File kaise Banye के बारे में पढा आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा ।














एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close