facebook से पैसे कैसे कमाएं - 5 बेहतरीन तरीके

sbse uper

facebook से पैसे कैसे कमाएं - 5 बेहतरीन तरीके

 



facebook se paise kaise kamaye : आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन युजर सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं जिसमें सबसे पापुलर एप है फेसबुक , इसका युज आज हर एक शख्स कर रहा है इसके उपयोग से लोग एक दुसरे से कनेक्ट रहते है जिस कारण एक दुसरे की जानकारी असानी से मिल जाता है । बहुत से लोग फेसबुक को कवल मनोरंजन या टाइमपास क लिए युज करते है लेकिन क्या पता है आपको की फेसबुक से पैसा भी कमाया जा सकता है । जी हाँ आप फेसबुक के द्वारा महीनो में हजारो रुपये की अर्निंग कर सकत हैं । अगर आप चाहते है फेसबुक से पैसा कमाना तो इससे संबंन्धित कुछ जानकारियाँ का होना आपको बहुत जरुरी है तभी आप अच्छा पैसा फेसुक से अर्न कर सकते हैं ।

earn money


अक्सर देखा जाता है कि या सुना जाता है कि लोग फेसबुक से पैसा कैसे कमाते हैं तो इससे आप बहुत ही असानी से पैसा कमा सकते हैं ।
अगर आपके पास एक फेसबुक एकाउंट है तो इसके द्वारा आप पैसा कमा सकते हैं जिसकी जानकारियाँ आपको नीचे पढने को मिल जाएगी । तो चलिए शुरु करते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं का तरीका
नीचे दिया गया है जिसे अच्छे से पढ ले तब आप पैसा कमाने पर विचार करें ।

facebook se paise kaise kamaye Jankari In Hindi

फेसबुक एक Social Media Application है जिसका उपयोग लाखो करोड़ो लोग करते हैं आज के समय में फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हो गए है जिसके द्वारा आप महीने में अच्छी अर्निंग कर सकते हैं ।

  • फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसा कमा सकते हैं ।
  • फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं ।
  • फेसबुक पर रील्स वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं ।
  • Facebook Ads के द्वारा पैसा कमा सकते हैं ।
  • ब्लाँग के द्वारा फेसबुक से पैसा कमा सकते हैैं ।
  • Freelancing के द्वारा फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं ।
  • एकाउंट मैनेज कर फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं ।
  • फेसबुक पर प्रोडक्ट सेल कर पैसा कमा सकते है ।
  • मार्केट प्लेस से फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं ।
  • फेसबुक पर वीडियो कंटेट डालकर पैसा कमा सकते हैं ।

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक से रियल में पैसा कैसे कमाएं तो आपको इससे संबंधित जानकारी लेना आवश्यक है । जैसे फेसबुक से मनी अर्न करने के लिए किन चीजो की जरुरत पड़ती है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

1 - आपके पास एक एंड्राइड फोन , लैपटॉप/डेस्कटॉप होना चाहिए ।
2 - अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ।
2 - आपका एक फेसबुक एकाउंट होना जरुरी हैं ।
3 - फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप की जरुरत होगी ।
4 - फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको अधिक से अधिक लोगो को अपने फेसबुक ग्रुप व पेज को ज्वाइन कराना होगा ।

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका

फेसबुक मार्किटप्लेस के द्वारा पैसे कमाएं

अगर आप अभी हाल ही में अपना कोई व्यवसाय शुरु किए हैं और आप चाहते हैं कि आपका Busiess अच्छा-खासा चले तो आप फेसबुक मार्केट प्लेस का सहारा ले सकते हैं आप अपने Product को Facebook Marketplace में सेल कर सकते हैं या अगर आप किसी अन्य Product को प्रमोट कराना चाहते हैं तो Facebook Market Place के माध्यम से फ्री या कुछ पैसे देकर एड भी करवा सकते हैं । अगर बात की जाए ग्राहक की तो आपके दिए गए Contact Detail के माध्यम से या Messanger के द्वारा ग्राहक आपको मैसेज करेगा और आप से बात होगी । अगर ग्राहक को आपके प्रोडक्ट पसंद है तो वह उसको आर्डर करवा सकता हैं । बस आप अपने प्रोडक्ट को कुछ Profit Mrgin के साथ बेचकर पैसे कमा सकते है । तो इस तरह आप अपने किसी भी Product को Facebook Market में लिस्ट करवा कर उसे बेच सकते हैं या Promotion करवा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं ।

फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाएं

अगर आपका एक फेसबुक पेज है जिसमें बहुत से मेंबर जुड़े हुए हैं तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं । क्योंकि इससे आपको पैसे कमाने के बहुत से तरीके मिल जाएंगे । अगर आपके फेसबुक पेेज को बहुत से लोगो ने लाइक किया है यानी आपके फेसबुक पेज के मेंबर ज्यादा है । इस स्थीति में आप अपने Facebook Page को Rent पर देकर पैसे कमा सकते हैं या फेसबुक पेज पर किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर पैसे कमा सकते हैं अथवा आप फेसबुक के द्वारा किसी प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमा सकत हैं । फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत से तरीक् मिल जाएंगे बस लेकिन आपको इसके लिए अपना एक फेसबुक पेज बनाना होगा और उसमें ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ना होगा और लाइक्स भी ज्यादा प्राप्त होने चाहिए तभी आप फेसबुक पेज के माध्यम से असानी से पैसा कमा सकते हैं ।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाएं ।

फेसबुक ग्रुप पैसे कमाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इस माध्यम से लोग बहुत तरीको से पैसे कमा रहे हैं । अगर आप के पास एक फेसबुक ग्रुप है जिसमें कम से कम दस हजार लोग ग्रुप के सदस्य है तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।
आप फेसबुक ग्रुप से विभीन्न माध्यम से पैसा कमा सकते हैं जैसे आपके पास कोई ब्लाग या वेबसाइट है तो आप उस पर पोस्ट पब्लिश कर ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं ।
या आपका Youtube Channel है तो आप Facebook Group में Video का लिंक डालकर पैसा कमा सकते हैं । आप अपने Facebook Group को Rent पर देकर भी पैसा कमा सकते हैं । फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाने के बहुत से साधन है बस इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और Regular अपने ग्रुप में पोस्ट डालना होगा

फेसबुक पर वीडियो बनाकर पैसे कमाएं

जब आप अपने Facebook Account को खोलते है तो उसमें देखते होंगे की बहुत तरह की ढेरो सारी वीडियो दिखाई देती होगी जिसमे हजारो लाखो लाइक मिले होंगे जिससे लोग वीडियो बनाकर पैसे कमाते हैं । अगर आपको भी वीडियो बनाने का जूनून है तो आप Facebook से पैसा कमा सकते हैं । वीडियो बनाने के लिए आपके अंदर कुछ स्किल होने चाहिए तभी लोग आपके वीडियो को देखेंगे और लाइक करेंगे । आज के समय में लोग डांस , एक्टिंग , Comedy , Motivation , etc भिन्न प्रकार की वीडियो बनाकर उस पर अच्छी Watching Time पाते है जिससे उनकी अर्निंग भी बहुत होती है । बस इसी तरह आपको अपने हुनर के हिसाब से वीडियो बनानी है जिसे देखने पर लोगो को पसंद आए और वह उसे लाइक करें ।

ब्लॉग लेखन से फेसबुक से पैसे कमाएं

आज के समय में हम सभी लोग चाहते हैं कि कोई ऐसा तरीका होता जिससे अतिरीक्त आमदनी होती , तो मै आपको बता दूँ कि यह तरीका बलॉगिंग का है क्योकि यह आप अपने नौकरी , बिजनेस के साथ-साथ भी कर सकते है या एक तरह से यह कह सकते हैं कि बलॉगिंग एक तरह से पार्ट टाइम वर्किंग आइडिया है । आप चाहे तो इसपर फुल टाइम वर्क भी कर सकते हैं । अब बात करते हैं ब्लॉगिंग की तो आपको इसके लिए लिखने और पढने का जूनुन होना चाहिए या यदि आपको किसी छेत्र में विशेष जानकारी है तो आप बलांगिग कर सकते हैं और अर्निंग कर सकते हैं । इसके लिए आपको रेगुलर अपने ब्लॉग पर अच्छा-अच्छा पोस्ट पब्लिश करना होगा यानि Quality Content Blog पर Publish करनी पड़ेगी तभी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा और आपकी कमाई होगी । दुसरी बात यह है कि जो भी पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर रहे हैं उसका लिंक अपने फेसबुक ग्रुप या पेज पर पब्लिश करें ताकि आपके Visitor और भी बढें और आपके  लिंक की माध्यम से आपके ब्लॉग पर जाए और उसे पढे  जिससे आपकी अर्निंग अच्छा होगी

अंत में -

फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं हमने आपको कुछ प्रमुख तरीका के बारे में उपर बताया हूँ । इसलिए आप उपर बताए गए अन्य तरीको से भी पैसा कमा सकते हैं ।
आज के पोस्ट में आपने पढा कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 



close