अभी पैसा डबल कैसे करें ( Paisa Double Kaise Kare )

sbse uper

अभी पैसा डबल कैसे करें ( Paisa Double Kaise Kare )

 

Paisa Double Kaise Kare : आज के समय में प्रत्येक व्यक्ती अच्छा पैसा कमाना चाहता है जिसके लिए दिन-रात परिश्रम करता है । क्योंकि आजकल एक अच्छी Life Style के लिए अपने पास पैसा का रहना बहुत जरुरी है । पैसा तो हम सब कमाते हैं कोई कम तथा कुछ लोग ज्यादा पैसा कमाते हैं लेकिन जो जितना Earning करता है उसके अनुसार उसका पैसा खर्च हो जाता है । यानी हम यह कह सकते हैं कि पैसा सबको चाहिए चाहे वह कम कमाने वाला हो या अधिक हम हर समय सोचते रहते हैं कि Daily Paise Kaise Kamaye या कोई ऐसा तरीका है ।

paisa double kaise kare


जिसमें अपने पैसे को Invest करने पर पैसा दोगुना हो जाए लेकिन ऐसे स्कीम के बारे में हम सभी कभी-कभी सुनते है लेकिन Confuse रहते हैं कि क्या ये सही है कि मेरा पैसा डबल हो जाएगा । हलॉकि ये बात भी सही है कोई भी आदमी यह नही चाहेगा की वह जो पैसा Invest कर रहा है कही पर तो वह उसे गवा न बैठे ।

तो चलिए हम आज के पोस्ट में आपको पैसा डबल कैसे करें( Paisa Double Kaise Kare ) के बारे में अच्छी जानकारी देंगे जिसमें आप Investment कर अपना कम समय में Better Returns पा सकते हैं । अगर आपको सही में यही चाहते हैं कि पैसा डबल कैेसे करें तो इस आर्टिकल को शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें ताकि आपको पुरी जानकारी अच्छे से मिल सके ।

Note - पैसा डबल कैसे करें पोस्ट केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखी गई है आपका इसमें किसी भी प्रकार का निवेश जोखिम भरा हो सकता है । अत: आप किसी भी प्रकार के निवेश करने से पहले अपने निवेशक एक्सपर्ट की सलाह ले ले तथा उसके बारे में जान ले और अपने जोखिम पर ही निवेश करें ।

अपना पैसा डबल कैसे करें ( Apna Paisa Double Kaise Kare )

अगर आप अपने पैसे को दोगुना करना चाहते है तो आपको यहा पर नीचे हम पैसा डबल करने के कुछ तरीका के बारे में बताया हूँ जिसे फॉलो कर आप अपने पैसे को बढा सकते हैं । तो इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें तभी आपको अच्छी तरह समझ आएगा ।

शेयर मार्केट से पैसा डबल करें 

अगर आप कम समय में अपने पैसे को दोगुना करना चाहते हैं तो आपके लिए Stock Market एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं क्योंकि शेयर बजार में Invest किए हुए पैसे कभी-कभी आपको अच्छा रिटर्नस देता हैं । स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करने से पहले आपके पास एक अच्छी रणनीति होनी चाहिए तथा Share Market से संबंधित सभी जानकारयाँ भी रखनी पड़ती है नही तो आपका Invest किया हुआ पैसा डुब भी सकता हैं ।
फिर किसी भी स्टॉक या कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में जान ले कि वह अच्छा रिटर्न्स दिया है कि नही , ऐसे ही आप किसी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं और शेयर के दाम बढने पर उसे बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं । आप Zerodha , Upstox , Groww जैसे Application की मदद से आप अपने फोन से ही शेयर मार्केट मं पैसा Invest कर सकते हैं । इन Apps की मदद से आप असानी से अपना पैसा शेयर मार्केट में लगा सकते हैं
स्टॉक मार्केट में पैसा Invest करने से पहले आपको इसके बारे में पुरी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए तभी आप को इसमें फायदा मिलेगा और कम समय में आपका पैसा डबल क्या तीन गुना भी हो सकता है ।
हलॉकि स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने का प्रोसेस बहुत ही सरल है
इसके लिए आपके पास एक Demat Account का होना जरुरी है ।

फिक्स डिपॉजीट ओपन कर पैसा डबल करें 

अगर आप अपने पैसो को डबल करना चाहते तो आपके लिए Fix Deposite एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि जब आप कोई बैंक में FD करते है तो एक निश्चीत समय के बाद आपको एक Better Returns देता है और पैसा आपका डबल हो जाता है ।
मान लीजिए आपने किसी बैंक में एक लाख रुपये FD करने के लिए  जमा किए हैं तो यह पैसा 8 % या 9 % ब्याज के साथ आपको रिटर्न में दस साल बाद लगभग डबल हो जाता है यानी आपका पैसा लगभग दो लाख रुपए मिल जाएंगे ।
अगर आप इस तरह से अपने पैसे डबल करना चाहते हैं तो आपके पास एक FD Acount का होना जरुरी है इसे आप अपने बैंक में जाकर ओपन करवा सकते हैं । उसके बाद आपका पैसा एक निश्चीत अवधि के लिए निवेश होगा और जब अवधि की समय-सीमा समाप्त हो जाती है तो आपको अपना पैसा ब्याज सहित मिल जाता है ।

बिजनेस से पैसा डबल करें 

बिजनेस से आप अपने पैसो को कई गुना बढा सकते हैं यह तरीका पैसा डबल करने का बहुत ही बेहतरीन है बस आपको कोई ट्रेडिशनल बिजनस करने की जरुरत है । बिजनेस करने के लिए आपके अंदर Passion होना चाहिए तभी इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।
बिजनेस भी एक ऐसा तरीका है जो आपकी राशि को दो गुना कर सकता है लेकिन इसमे आपको मेहनत करने की जरुरत पड़ेगी ।
अगर आप चाहते हैं कि अपने पैसे को कही ऐसा जगह Invest करें जहां पर पैसा डबल हो जाए तो आप बिजनेस शुरु कर सकते हैं । आप अपने Budget के हिसाब से कोई अच्छा बिजनेस शुरु करें अगर आपके पास Invest करने के लिए ज्यादा पैसा नही है तो आप एक छोटी राशि से भी अपना विजनेस स्टार्ट कर सकते हैं । जब आपका Buisness अच्छे से चलने लगे तो आप उसी पैसो को दोबारा अपने बिजनेस में लगा सकते हैं । धीरे-धीरे आपका प्रॉफिट होने लगेगा और आप इसी तरह अपने पैसे को पुन: निवेश कर अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं और एक नई उचाईयों पर ले जा सकते हैं । तो इस तरह आप अपने पैसे को डबल कर सकते हैं ।

Real Estate से पैसा डबल करें 

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत से लोग शहरो में जमीन खरीदते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि जमीन/मकान की कीमत हर साल बढती रहती है । इसलिए अगर आप पैसा तेजी से कमाने की सोंच रहे हैं यानी पैसे डबल करने की तो आप प्रापर्टी हाउस से कर सकते हैं । हलॉकि इसमे निवेश करने के लिए अधिक पैसो की जरुरत पड़ेगी । यदि आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसे हैं तो आप शहर मे कोई जमीन या मकान ले सकते हैं । इसमें निवेश करने से आपको यह फायदा होगा कि आप अपने मकान को Rent पर भी दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं तथा कुछ साल बाद आपकी प्रापर्टी की कीमत भी डबल हो जाएगी ।
हलॉकि पैसा डबल करने का यह तरीका पुराना है परन्तु ट्रेडिशनल भी है । इसलिए जिनके पास पूँजी हैं इसमें निवेश कर कुछ ही सालो में प्रापर्टी की कीमत बढ जाती है और उनका पैसा भी डबल हो जाता है । इसलिए आप अपने पैसो को प्रपर्टी हॉउस में इनवेस्ट कर डबल कर सकते हैं ।

Investment से पैसे डबल करें 

अगर आप अपने पैसे को दोगुना या तीन गुना अथवा दस गुना बढाना चाहते हैं तो सबसे बढिया तरीका है अपने पैसे को Invest करना ।
बहुत से लोग है जिनके पास पैसा है वे उसको कही न कही इनवेस्ट करके आज अपने पैसे को कई गुना बढा लिए हैं । अब पैसे को कैसे बढाना है और कहा लगाना है ये हम आपको बताते हैं अगर आप यहां पैसा Invest करते हैं तो आप ब्याज से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं
आप Real Estate , Mutual Fund , Stock आदि में Invest कर कुछ साल में अपने पैसे कई गुना बढा सकते हैं ।
यदि आपके पास और पैसा है और उसे आप डबल करना चाहते हैं तो आप उसे P2P Lending Platform पर देकर उसे डबल कर सकते हैं । क्योंकि यह ऐसा प्लेटफॉर्म जो आपके जमा किए हुए या Invest किए हुए पैसे को लोगो को लोन पर देती है और जब आप अपना पैसा लेंगे तब आपका पैसा ब्याज सहित आपको मिल जाएगा । इस तरह से आप इसे कई गुना बढा सकते हैं ।

अंत में  -


आज के समय में बहुत से लोग इन तरीको का इस्तेमाल कर अपने पैसो को दोगुना कर रहें है आप भी कर सकते हैं , लेकिन इससे संबंधित जानकारियाँ भी आपको रखनी होगी । क्योंकि पैसा डबल करने का तरीका जोखिम भरा भी हो सकता हैं यदि आपको सही जानकारी नही है तो , इसलिए सभी जानकारी ले ले तब जाकर इसमे पैसे निवेश करें ।
आज के पोस्ट में हमने आपको Paisa Double Kaise Kare के बारे में जानकारी दिया । उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल लगी होगी । धन्यवाद

यह भी पढें - 

facebook से पैसे कैसे कमाएं ?

फ्री में मोबाइल Recharge कैसे करें ?

फ्री में पैसे कैसे कमाएं?

Chingari App से पैसे कैसे कमाएं ?

Daily पैसे कैसे कमाए ?




close