अपनी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए : 5 बेस्ट इफेक्टिव टिप्स

sbse uper

अपनी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए : 5 बेस्ट इफेक्टिव टिप्स

 

हाइट कैसे बढ़ाए  : आजकल के युवा वर्ग के लड़को को अगर कोई कह देता है कि अब तुम्हारी हाइट नही बढेगी क्योंकि तुम्हारे लंबाई बढने की उम्र खत्म हो गयी है इससे वह चिंतित हो जाता है और मायुस हो जाता है और अपना मनोबल गिराने लगता हैं तथा लड़के यह सोंचने लगते है कि हाइट कैसे बढाए अब तो मेरी हाइट नही बढ सकती है , लेकिन ऐसा नही है आपकी हाइट अभी भी बढ सकती है जरुर बढेगी आपको किसी के कहने पर अपना आत्मबल कमजोर नही करना है इसके लिए अपने अंदर हौसला रखने की जरुरत है और पुन: अपनी दृढ इच्छा-शक्ती के बल पर सही दिशा में  परिश्रम और अभ्यास करके आप अपनी हाइट को बढा सकते हैं । तो आज के पोस्ट में हम इसी बातो पर चर्चा करेंगे की अपनी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए : 5 बेस्ट इफेक्टिव  टिप्स तथा जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय के बारे में विस्तार से पढेंगे और यह जानेंगे की आप अपनी लंबाई को कैसे बढा सकते हैं ।

हाइट कैसे बढा़ए


अपनी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए टिप्स इन हिंदी

अगर आप अपने हाइट को बढाना चाहतें हैं तो नीचे लिखे गए हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज और डाइट तथा टिप्स को आप स्टेप वाइज पढ कर फॉलो कर सकते हैं । जिसमें आपको अपने शरीर की लंबाई बढाने के संबंध मे संपूर्ण जानकारी दी गयी है ।

हाइट न बढ़ने के कारण

हम सभी ऐसा मानते हैं कि किसी की भी हाइट एक उचित समय तक बढती है और रुक जाती है  जिसकी उम्र सीमित रहती है  लेकिन बहुत से एक्सपर्ट हाइट न बढने के और भी कारक मानते हैं जैसे में आनुवांशिकी , शरीर को उचित पोषक तत्व ना मिलना , पर्यावरण का अनुकुल न होना , असंतुलित व्ययाम तथा पर्याप्त नींद न लेना भी इसका कारण हो सकते है जिस कारण शरीर की ग्रोथ प्लेट रुक जाती है और लंबाई नही बढती है । जिसको प्रत्यछ रुप से स्पष्ट देखा जाए तो इन कारको में लगभग 80 प्रतिशत कारक माता-पिता के जीन पर तथा 20 प्रतिशत भौगोलिक स्थिती पर निर्भर करता हैं ।

जिम वर्कआउट शुरु करने का सही तरीका

हाइट कब तक बढ़ती है

किसी के भी शरीर की लंबाई में तब तक विकास होता रहता है जब तक ग्रोथ प्लेट काम करती है जिसकी काम करने की अधिकतम सीमा युवा अवस्था होती है जो 18 वर्ष तक है और उसके बाद ग्रोथ प्लेट धीरे-धीरे बंद होने लगती है जिससे लंबाई बढना बंद हो जाता हैं । हलाँकि लंबाई बढने का समय 18 वर्ष निश्चित सीमा नही कहा जा सकता क्योंकि इसका क्रम और अधिकतम लगभग 18 से 25 वर्ष तक भी हो सकता है यदि उपर बताये गए सभी कारक आप के अनुकुल हो तब आपकी  हाइट और भी बढ सकती हैं ।

लड़कों की हाइट कब तक बढ़ती है

अगर लड़को की कद की बात करें तो लड़को में शारीरिक गतिविधी ज्यादा रहती है जिस कारण इनके शरीर की कोशिकाए का ग्रोथ होता रहता है जो इनकी लंबाई बढाने में सहायता करती है ।
लड़को की हाइट में ग्रोथ किशोर अवस्था से लेकर युवा अवस्था तक होती रहती है जो 18 वर्ष माना गया है । लेकिन उचित एक्सरसाइज , सही मात्रा में खान-पान आदि शारिरिक गति वीधियो के परिणाम स्वरुप लडको की लंबाई में वृद्धी युवा अवस्था के बाद भी हो सकती है इसलिए लड़के लड़कियों से लंबे होते ।

अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

लड़कियों की हाइट कब तक बढ़ती है

लड़कियों की लंबाई जन्म से लेकर किशोर अवस्था तक बहुत तेजी से बढती हैं जो कि अधिकतम 14-15 वर्ष तक होती है और उसके बाद उनकी लंबाई में विकास धीरे-धीरे कम होने लगता हैं ।

1 साल में कितनी हाइट बढ़ती है

एक्सपर्ट के मुताबिक, प्रत्येक लड़के और लड़कियों की लंबाई बचपन से लेकर किशोर अवस्था तक उनकी हाइट में दो इंच प्रतिवर्ष की समान वृद्धी होती है तथा जिसमें लड़कियों की लंबाई मे ग्रोथ किशोर अवस्था तक सीमित हो जाती है और लड़को में इसके बाद भी कद बढने लगता है जो युवा अवस्था में आने पर लड़को की लंबाई में चार इंच प्रति वर्ष  की वृद्धी होने लगती है ।Post ad 1-

जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय

उम्र के बढने के साथ-साथ आपकी हाइट मे भी युवा अवस्था तक विकास होता है जो सीमित रहता है लेकिन बहुत से व्यक्तियों मे यह देखा गया हैं कि उनकी शरीर की लंबाई में वृद्धी युवाअवस्था के बाद भी होती हैं ।अगर व्यक्ती संतुलित अहार,एक्सरसाइज आदि पर ध्यान देता है तो उसकी ग्रोथ हार्मोन्स में वृद्धी होती हैं जिस कारण उसकी लंबाई मे विकास होता है । आगे हम जानेंगे की तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें जिस कारण रुकी हुई हाइट फिर से बढ सके ।

चेहरे का रंग साफ करने के पांच घरेलू उपाय

पोषक अहार से हाइट कैसे बढाएं

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने तथा इसके विकास के लिए संतुलित पोषक अहार की जरुरत होती है । बहुत से लोगो का कहना होता है कि हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए घरेलू उपाय खोजने लगते हैं जो की आपका सही तरीके से खान-पान हैं । हाइट को बढाने के लिए तथा शरीर में हार्मोन्स को एक्टीव करने के लिए  खान पान में हमें प्रोटीन, कैल्सियम ,जिंक ,मैग्निशियम ,विटामीन तथा मिनरल युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर की लंबाई में तेजी से विकास हो सके ।

उचित व्यायाम और खेल-कुद से हाइट बढाएं

जैसा कि हम लोग जानते हैं व्यायाम हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जिस कारण जो शरीर को स्लीम और फिट रखने में मदद करता है और हमारी हाइट भी बढती है । जब हम उचित व्ययाम और खेल-कुद करते हैं तब हमारे शरीर की मांसपेशियों में खिचाव उत्पन्न होता है तथा शरीर में उपस्थित हार्मोन्स जो स्थिर होते हैं वह एक्टिव हो जाते हैं जो लंबाई को बढाने में सहायता करते हैं ।
हाइट बढाने का सबसे मुख्य कारक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना होता हैं अगर आपको Hight Increase करनी है तो आप Long Jump , High Jump और Running वाले गेम की नियमित प्रैक्टिस करनी चाहिए ।

स्वीमिंग से हाइट बढाएं

बहुत से लोगो का यह प्रश्न रहता है कि Height kaise badhaye 100 percent. तो मै यही कहना चाहूंगा स्वीमिंग करना एक बेहत विकल्प हो सकता है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ती तैराकी करता हैं तो उसका असर पुरे शरीर पर होता है उसकी सभी हड्डीयो और मांसपेशियो मजबुत होकर धीरे-धीरे हाइट बढ़ाने वाला हार्मोन को विकसीत करती हैं जिस कारण स्वीमिंग को लंबाई बढाने के लिए सबसे बढिया उपाय बताया गया है Post ad 1-

Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

नियमित योगासन से हाइट बढाएं

योग क्रिया करके भी हाइट बढाया जा सकता है । योगासन करने से न केवल आपका कद बढता है साथ-साथ मन शांत और प्रसन्न रहता है तथा शरीर भी पूर्ण रुप से स्वस्थ रहता है इसलिए हमे नित्य प्रात:काल योगाभ्यास करना चाहिए । योगासन में आप नटराजसन ,त्रिकोणासन,भुजंगासन,वृछासन तथा सबसे महत्वपूर्ण सुर्यनमस्कार का प्रतिदीन अभ्यास करनी चाहिए ।

लटककर हाइट कैसे बढाएं

लटककर एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर के मांसपेशियो में खींचाव उत्पन्न होता है संकुचित हुई रीढ की हड़डी भी धीरे-धीरे सीधा होने लगती हैं तथा हमारे शरीर का निचला हिस्सा गुरुत्वाकर्षण के कारण उसमें खीचाव उत्पन्न होने लगता है । इसी प्रकार जब हम लटककर बार-बार पुसअप करते हैं तो हाइट के बढने का चांस ज्यादा होता है ।

निष्कर्ष - आज हमने शरीर की लंबाई के विकास के बारे में चर्चा किया जिसमें आपने देखा की किसी भी व्यक्ती की लंबाई सबसे ज्यादा आनुवांशिकी पर निर्भर करती है , मतलब अगर आपके परिवार में आपके माता-पिता लंबे है तो आप भी लंबे हो सकते है । और आपकी हाइट के बढने और ना बढने का दुसरा कारक पर्यावरणीय स्थीति ,खान-पान,रहन-सहन आदि भी हो सकता हैं इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि कोई भी व्यक्ती जिसकी लंबाई रुक गई है उपर बताये गए तरीको को अपनाकर अपनी हाइट को बढा सकता है ।
आशा करता हूँ कि अपनी रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए : 5 बेस्ट इफेक्टिव टिप्स को पढकर आप लोगो को अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

 

Top Post Ad

Below Post Ad

close