Smartwatch क्या है ? स्मार्टवॉच की मुख्य विशेषता, फिचर्स की जानकारी हिंदी में ।

Smartwatch क्या है ? स्मार्टवॉच की मुख्य विशेषता, फिचर्स की जानकारी हिंदी में ।

 

आज के पोस्ट में हम जानेंगे की स्मार्टवाॉच क्या है ? स्मार्टवॉच की मुख्य विशेषता, फिचर्स की जानकारी हिंदी में ।
आज कल कलाई पर घड़िया बाँधना पहले से ज्यादा कम हो गया है क्योंकि घड़ियो का स्थान हम सब के फोन ने ले लिया है । देश दुनिया में प्रसार हो रहे आधुनिक तकनीकि और डिजीटलीकरण से विभीन्न  क्षेत्रो में भिन्न प्रकार की बस्तुओ का अविष्कार हो रहा है जिसके कारण हम घण्टो का काम असानी से कर लेते है तथा जानकारी हासिल करते है । तो चलिए आगे हम स्मार्टवॉच के उपयोगी गैजेट्स और फिचर्स के बारे में पढते है ।

Smartwath


स्मार्टवॉच क्या है

अगर स्मार्टवॉच (Smart Watch ) की बात की जाए तो यह एक प्रकार की पोर्टेबल डिवाइस है जिसे हम Digital Watch कह सकते हैं जिसमें आप Heart Rate Monitering , Bluetooth , GPS, Location Tracker , Barometer , Calling , Blutooth आदि भिन्न प्रकार के फिचर्स इसमे दिए गए  है जिसमें आपके स्मार्टफोन की तरह ही फिचर्स मौजुद है जिसको अपने हाथो में  पहनकर तथा इसके फिचर्स का उपयोग करके आप एक कंप्युटर और स्मार्टफोन का अनुभव महशुस करेंगे ।
अगर हम साफ शब्दो में कहे तो इसका जैसा नाम वैसा काम हैं ।

स्मार्टवॉच की मुख्य विशेषताए

Smartwatch आजकल Modern Technology पर अधारित होती है जिसके फिचर्स का इस्तेमाल करके आप अवश्य ही आश्चर्यचकित हो जाएंगे । तो चलिए आगे जानने की कोशिश करते है कि स्मार्टवॉच की मुख्य विशेषताए क्या होती है ।

1 -  Heart Rate Tracker

हमारे शरीर में हार्ट रेट की गणना करना एक चकित्सीय पद्धति है पहले जब भी कोई  Patient ह्रदय सबंधी परेशानी के लिए चकित्सक के पास जाता था तो सबसे पहले वह मरीज का ECG Test करवाता है और उसके बाद आपको हार्ट बिट का रिपोर्ट बताता हैं ।

लेकिन आजकल के स्मार्टवॉच में एक सेंसर लगा होता है तथा स्मार्टवॉच के नीचे Green Led  लगी होती है जो प्रकाश को आपके हाथो की तरफ बिखेरती है और स्कीन के अंदर चली जाती है तथा फिर कोशिका शिराओ से टकराकर Reflect हो जाती है तथा Photo Detector इसी को कैप्चर कर लेता है तो इसी एल्गोरिथम के माध्यम से स्मार्टवॉच मे लगे हुए सेंसर कार्य करते है और आपको सटीक जानकारी देते हैं ।
तो अब आपका हार्टबिट को मॉनीटर करने के लिए अनेक प्रकार की स्मार्टवॉच और स्मार्टबैंड मार्केट में आ गयी है जो आपके Daily Life में कभी भी तथा कही भी आप इन स्मार्टवॉच को अपने कलाई में पहन कर अपने हार्ट रेट को ट्रैक कर सकते हो ।

2 - ब्लड में आक्सीजन लेवल ( SPO2 ) की जॉच

ब्लड में आक्सीजन लेवल की गणना के लिए पल्स आक्सीमीटर का उपयोग किया जाता है इसमें आपके अंगुलियों को इसके अंदर डाल दिया जाता है जिसमें Light Scattering होती है जिस प्रकार यह गणना करके आपके ब्लड में आक्सीजन लेवल को मॉनीटर करता है ।
अब बात आती है Smartwatches और Smartband की तो इसमें भी  SPO2 की जांच के लिए सेंसर लगे हुए होते है । प्राय: इस प्रकार के स्मार्टवॉच में अवरक्त व लाल रंग के प्रकाश का उपयोग किया जाता है जो Smartwatches के नीचले भाग पायी जाती है जिसके द्वारा इसका प्रकाश आपके कलाई से टकराकर रिफलेक्ट हो जाती है।
इसी प्रकार के प्रकाश का Scattering और Reflection से Light की आने और जाने के क्रम का गणना करके ब्लड मे आक्सीजन के स्तर को बताया जाता है ।

sleeping Activity Tracking

आजकल की Smartwatches आपके सोने की क्रिया की भी Moniter करती है । इस प्रकार की क्रियाविधी की ट्रैकिंग के लिए स्मार्टवॉच Actigraphy एल्गोरिथम का प्रयोग करती है । यह दो प्रकार से Sleep Tracking करती है जिसमें एक Deep Sleep व Light Sleep होती है । इस प्रकार की ट्रैकिंग के लिए स्मार्टवॉच में एक सेंसर लगा हुआ होता है जब हमारा शरीर Deep Sleep मे रहता है तो इसकी Activity कम हो जाती है और जब हम Light Sleep में होते है तो Activity बढ जाती है इन सभी डाटा को सेंसर इकट्ठा तथा Analysis करके Sleep Tracking की गणना करता है और यह इसकी सटीक जानकारी हमे प्रदान करता है।

स्मार्टवॉच कितने प्रकार के आते हैं ?

आजकल देख रहे हैं कि मार्केट में बहुत ही स्मार्ट क्वालिटी की डिजीटल घड़िया आ गयी है जिसके शानदार फिचर्स और गैजेट्स को देखकर हर कोई एक बार अपने हाथो में पहनने के लिए सोचेगा ।
अगर बात की जाए की स्मार्टवॉच के प्रकार की तो ये बताना मुश्किल है कि यह कितने प्रकार की होती है क्योंकि आजकल आप देख रहे है कि सभी कंपनिया अपने प्रोडक्ट में सबसे बढिया फिचर्स देकर कस्टमर को आकर्षित कर रही हैं यानि की हर दिन नए प्रकार के शानदार गैजेट बेहतरीन लुक वाले स्मार्टवॉच मार्केट में आ रहे हैं । फिर भी इनकी क्वालिटी और बढिया फिचर्स को देखकर हमने तीन शानदार Smartwatches के बारे में जानकारी देंगे जिसको जानकर आपको बहुत ही अच्छा लगेगा ।

Stand Alone Smartwatch

जब हम Stand Alone Smartwatch की बात करते हैं तो इस प्रकार के Smart watch आपके Smartphone की फिचर्स की याद दिलाते हैं या कहे तो आपके पास स्मार्टफोन रहे या न रहे फिर भी यह स्मार्टवॉच आपके स्मार्टफोन की जरुरते पुरा करने मे सछम हैं । जैसे फोन काल , मैसेज , ई-मेल , फिटनेस ट्रैकिंग , जीपीएस  इत्यादि बेहतरीन डिस्पले के साथ ये मार्केट में आती हैं ।

Companion Smartwath

अगर बात की जाए Comanion Smartwatch की तो यह Modern Technology तथा Smart and  Stylish फिचर्स के साथ आती है जिसे मैनेज करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होगा ।
इससे आप  फोन काल , मैसेज , ब्लूटूथ और अन्य फिचर्स के साथ काम कर सकते हो । तथा साथ में इस वॉच में आप अपने फिटनेस लेवल को ट्रैक करके मैनेज कर सकते हो ।

Classic Smartwatch

अब बात आती है Classic Smartwatch की तो यह आपको समान्य घड़ियो की तरह ही दिखाई देती है लेकिन इसमे बढिया डिस्पले तथा Stylish Icon से इनका लुक देखने में और भी बढिया लगता हैं तथा इस प्रकार की घड़ियो को मैनेज करने के लिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जाता है जिससे आप इसके Icon पर Click करके मैसेज और नोटिफिकेसन प्राप्त कर सकते हैं । Classic Smartwatch आपको समान्य कीमत यानी की सस्ती मिल जाती है ।

स्मार्टवॉच के उपयोगी फिचर्स और उनके फायदे

वाटरप्रुफ ( Waterproof )

आजकल मार्केट में बहुत ऐसे स्मार्टवॉच आ गए हैं जो पुरी तरह से वाटरप्रुफ होते है  अगर Smartwatch आपसे गलती से पानी में गिर जाता है तो भी खराब होने का चांस नही रहता है या आप स्नान करते समय भी इसे अपने कलाई में पहन सकते है क्योंकि  यह स्मार्टवॉच पुरी तरह से पानी के अनुकूल बनाए जाते हैं ।

Sim card Suport

बहुत से ऐसे स्मार्टवॉच है जिसमे आपको सिम कार्ड लगाने की भी सुविधा दी जाती है इस प्रकार आप इसमे माइक्रो सिम लगाकर काल अथवा मैसेज सेंड कर सकते हैं ।

GPS System

जब आप कही पर यात्रा करते है तब आप किसी जगह की जानकारी या लोकेशन जानने के लिए अपना स्मार्टफोन साथ में ले जाते हैं लेकिन इसके साथ आपके पास दुसरा विकल्प भी है स्मार्टवॉच जो पुरी तरह GPS System से लैश है और यह आपके लोकेशन की सटीक जानकारी देता है ।

Bluetooth

आजकल मार्केट में बहुत से ऐसे Blutooth Conected Speaker और Earphone आ गए है जिससे आप अपने स्मार्टवॉच से कनेक्ट कर सकते हैं ।

Voice Record

हम सभी को कभी अचानक Voice Recording की आवश्यकता पड़ जाती हैं और उस समय फोन हमारे पास नही रहता है । ऐसी परिस्थिती में आप तुरंत अपने हाथो में बधा हुआ स्मार्टवॉच के Record Icon पर Click कर के कैसी भी Voice को Record कर सकते हैं ।

Reminder

स्मार्टवॉच में आपको रिमाइंडर की भी सुविधा प्रदान की गयी है आप अपनी जरुरी काम आदि को याद दिलाने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं यह आपको समय पर उसका नोटिफिकेसन दे देता हैं और आपका Assistant की तरह कार्य करता है ।

Wifi Conection

बहुत से ऐसे स्मार्टवॉच आपको मिलेंगे जिससे आप wifi Conect करके इंटरनेट का उपयोग कर सकते है और अपनी जरुरी जानकारी पा सकते है ।

Pedometer

आजकल स्मार्टवॉच में पैडोमीटर का भी फिचर्स दिया रहता है जिसके द्वारा आप अपने हर एक चाल या कदम माप सकते हैं ।

Conclusion - आज के पोस्ट में आपने पढा कि कैसे एक स्मार्टवॉच में आपका GPS Tracker ,Fitness Tracker , Wifi, Bluetooth आदि बहुत से उपयोगी फिचर्स मिलते हैं जिसके उपयोग से हमारा बहुत से काम जल्दी और असानी से हो जाता है इससे हम सब क्या यही निस्कर्ष निकालेंगे की स्मार्टवॉच भी स्मार्टफोन की भॉति ही हमारे लाइफ के लिए क्या उपयोगी साबित हो सकता है अथवा क्या स्मार्टवॉच ,स्मार्टफोन का जगह ले सकता है या नही ।
आशा करता हूँ कि यह Smartwatch क्या है ? स्मार्टवॉच की मुख्य विशेषता, फिचर्स की जानकारी हिंदी में पोस्ट आपको पसंद आया होगा ।
Read ThisWhatsapp पर delete हुआ Message को कैसें पढे 

Read ThisTruecaller Secret Setting

Read This - फोन हैकिंग के क्या लक्षण होते है ?

Read This - जानिए मनुष्य की आँखे कितने मेगापिक्सल की होती है ?





close