आपके आईडी से कितने लोग फर्जी सिम चला रहे है कैसे पता करें

आपके आईडी से कितने लोग फर्जी सिम चला रहे है कैसे पता करें


फर्जी सिम

 आपको पता है कि आप के आईडी से और कितने सिम चल रहे है ,क्या आप इसे बंद करवाना चाहते हैं तो आइए आज हम इस आर्टिकल से जानेंगे की कितने आपके आईडी से फर्जी सिम चल रहा है और कैसे इसका पता लगाकर इसे बंद करवाया जाये।

अपने नाम पर चल रहे फर्जी सिम को कैसे बंद करे

बहुत बार यह बात प्रकट होता है कि किसी एक व्यक्ती के आईडी से बहुत सारे सिम चल रहे है। टेलिकाम कंपनियो से कई लोगो ने संपर्क करके शिकायत भी किया की उनके अधार आईडी का युज करके कोई फर्जी सिम चला करके गलत इस्तेमाल कर रहा है। इन कंप्लेन को ध्यान में रखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन(DOT) एक्टिव हो गया हैं। आपके नाम पर किसने सिम निकाल रखा है इसके बारे में पता लगाने के लिए DoT ने कुछ दिन पहले एक पोर्टल लांच किया था जिसकी मदद से आप डिटेल निकाल के पता कर सकते हैं कि आपके आईडी पर कितने फर्जी सिम एक्टिव है।

Dark Lips को गुलाबी कैसे बनाये

अपने आईडी पर एक्टिव फर्जी सिम को बंद करने की प्रक्रिया

अगर आपको जानना है कि आपके नाम पर कितने सिम चल रहे है तो सबसे पहले इस बेबसाईट tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा
आप चाहे तो निचे दिये गये लिंक पर क्लीक करके सीधे बेबसाईट पर जा सकते हैं।

Click Now👎

https://tafcop.dgtelecom.gov.in/

किसी भी व्यक्ती द्वारा असानी से tafcop.dgtelecom.gov.in की बेबसाईट पर जाकर के यह पता लगा सकता है कि उसके अधार कार्ड आईडी से कितने फर्जी सिम एक्टीव हैं और  और आप चाहे तो इसे यहा से बंद भी करवा सकते हैं ।अब आगे जानेंगे कि हमारे आईडी से कितने फर्जी सिम चल रहे है इसको बंद करवाने की प्रक्रिया क्या है।

सबसे पहले आप Dot के बेब पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर(निचे दिये गये लिंक पर क्लीक कर)जाए।

Click Now👎

https://tafcop.dgtelecom.gov.in/

बेबसाईट ओपेन होने के बाद अब आपको अपना मोबाईल नंबर दर्ज करना होगा

मोबाईल नंबर इंटर करने बाद आपके मोबाईल पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी दर्ज करने पर आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा।

इसके बाद आपके सामने उस नंबर की सभी लिस्ट डिटेल दिखायी देने लगेगी जो आपके आईडी से फर्जी सिम चल रहे है। आप चाहें तो आपके नाम से गलत तरिको से चल रहे सिम को यहा से ब्लाक करवाने का रेक्वेस्ट कर सकते हैं।
पोर्टल पर आपकी शिकायत को दर्ज कर ली जाएगी।
आपके शिकायत पर दुरसंचार कंपनी आपके नंबर और आईडी की की जॉच करेगी और अगर जॉच में यह पाया जाता है कि आपकी आईडी पर कोई और नंबर से मिसयुज कर रहा है तो इसे ब्लाक कर दिया जाएगा।

इस पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से चेक कर सकते है कि आप के आईडी पर कितने सिम चल रहें है और इस पर रेक्वेस्ट करके नंबर को ब्लाक भी करवा सकते है। 


Note- फिलहाल यह सुविधा केवल तेलांगना और आंध्रप्रदेश राज्य को दिया गया है तथा जल्दी ही इसको पुरे देश में लागु किया जाएगा।

यह भी पढें👎

फोटो से Name और Address कैसे पता करें

क्रैश Google App"Google keep stopping" Error आता है तो ऐसे Fix करें

close