Relationship : लाईफ पार्टनर चुनें तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

sbse uper

Relationship : लाईफ पार्टनर चुनें तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

 

Relationship : हम सभी के जीवन एक ऐस समय आता है जब हमे एक से दो होना पड़ता है । उससे पहले सभी के मन में यह बात होती है कि मेरा जीवन साथी कैसा होगा , क्या वह मेरा अच्छा Soulmate होगा की नही , बहुत सी बातें मन में घर कर जाती है । इसलिए अपना जीवनसाथी सोंच-समझ और जानकर बनाना चाहिए क्योंकि जीवन के हर एक मोड़ और कठिन परिस्थतीयों में साथ निभाने वाला एक सच्चा हमसफर ही होता है जो सुख में आपके साथ रहकर आपकी खुशियों की कामना करता है तथा , दुख में आपका साथ देता है अपने पार्टनर को मोटिवेट करता है । किसी ने क्या खूब कहा है कि अगर " जिंदगी में आपको अच्छा जीवन साथी मिल जाए तो जिंदगी अपने आप जन्नत बन जाती है " ।
इसलिए लाईफ पार्टनर चुनते समय जल्दा बाजी ना करें और ना ही कोई फिल्म देखकर ये सोंचे की हमारा पार्टनर जब हमसे मिलेगा तो जोर-जोर से हवाएं चलने लगेगी और चारो ओर संगीत की ध्वनी सुनाई देने लगेगी , तो ऐसा कुछ नही होने वाला है क्योंकी यह सब एक काल्पनीक सोंच है या कह सकते है कि यह एक रील लाईफ है ।
रियल लाईफ और रील लाईफ एक दुसरे से अलग है जिनमे जमीन और आसमान का अंतर है । आपके लाईफ में ऐसा कुछ नही होने वाला है इसलिए नीचे हम आपको कुछ Relationship Tips बताने जा रहें है जिससे आपको अपने अच्छे लाईफ पार्टनर को सर्च करने में असानी होगी ।

Relationship


Relationship Tips In Hindi

इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोगो को देखा गया है या उनके बारे नें सुना गया है कि अच्छा जीवनसाथी ना मिलने से अपने पार्टनर के साथ अच्छे से ताल-मेल नही बैठ पाता है जिसके कारण कुछ दिन बाद ब्रेकअप की नौबत आ जाती है ऐसा क्यों होता है , क्या उन लोगो ने अच्छे से अपने लाईफ पार्टनर के बारे में जानकारी नही लिया होगा या कुछ और बात होगा । अगर बात की जाए लव मैरिज की तो इसमें अपने जीवन साथी को हम अच्छे से जानते रहेंगे  क्योंकि उसके साथ बहुत समय व्यतीत किए हैं । लेकिन अगर बात की जाए अरैंज मैरिज की तो इसमें अपने जीवनसाथी के बारे में जानने में थोडा रिस्क होता है ।  

क्योंकि अरैंज मैरिज में आप एक दिन में अपने लाई पार्टनर के बारे में नही जान सकते हैं जिस कारण आपके मन में यह सवाल उठता है कि मेरा जीवन साथी कैसा होगा , क्या जीवन साथी अच्छा मिलेगा कि नही इसीलिए , अगर अच्छा लाईफ पार्टनर चाहिए तो आपको कुछ बातो को ध्यान रखना चाहिए जो हम अभी नीचे बताने जा रहे है । अगर आप नीचे बताई गई बातों को अच्छे से फॉलो किया तो आपको अपने जीवन में कभी पछतावा नही होगा ।

एक दुसरे के बातों को सम्मान करें

सच्चे रिश्ते की पहली शुरुआत एक दुसरे की बातों को समझकर उसका सम्मान करना होता है क्योंकि जब तक एक दुसरे इज्जत नही देंगे तब तक सच्चे रिश्ते की मजबूत गांठ नही बनेगी । इसलिए जब किसी को लाईफ पार्टनर बना रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखे कि वह आपकी भी बातें सुन रहा है कि नही या आपकी बातों का सम्मान कर रहा है कि नही या आपके सामने केवल अपनी ही डींगे हाकने में लगा है आपकी सही बातों को काटकर उसको गलत बता रहा है । अगर इस तरह की बात आपके पार्टनर में है तो यह आपके जीवनसाथी बनने के लिए उपयुक्त नही है । अगर आपको ऐसा लाईफ पार्टनर मिल जाता है तो आपके लाईफ में एक दुसरे से अच्छी तरह से ताल-मेल बैठ नही पाएगा और आगे आने वाला समय में धीरे-धीरे रिश्ते में दरार आने लगेगी और आपका रिश्ता खराब हो जाएगा ।

एक दुसरे की भावना को समझे

किसी भी रिश्ते में अगर एक दुसरे की भावना को समझे , एक दुसरे की भावना को समझे तो रिलेसनशिप मे और निखार आता है रिश्ता और गहरा होता है । हलॉकि हर किसी की अपनी-अपनी सोंच हो सकती है विचार , इमोसंश अलग हो सकता है लेकिन लाईफ में अगर किसी को अगर अपना जीवनसाथी बनाना है तो एक दुसरे की भावनाएं मेल खाना जरुरी है । क्यों कि बहुत सी बांते ऐसी होती है जिसे बार-बार बोलकर जाहिर नही किया जा सकता , बस कोई ऐसा होना चाहिए जिसको बीना बताए हुए बात वह समझ जाता हो । इस तरह के लाईफ पार्टनर अगर मिल जाए तो रिश्ता मजबूत होता है वह बहुत लंबे समय तक चलता है ।

एक दुसरे की इंटरेस्ट समान हो

अगर जीवनाथी ऐसा मिल जाए जिसका रुची एक दुसरे से मिलती हो तो जिंदगी जीना सहज हो जाता है , हलॉकि जरुरी नही है कि आपकी जिसमें रुची है या आपको जो पसंद है वह आपके पार्टनर को भी हो । लेकिन लाईफ पार्टनर चुनते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए ।
जब आप किसी के जीवनसाथी बन जाते हो तो क्या होता है कि आपको जिसमें इंटरेस्ट है वह आपके पार्टनर में नही है या उसको जो चीज पसंद है वह आपको अच्छा न लगता हो इस वजह से आपके बीच में ताल-मेल बैठ नही पाता है एक दुसरे के लाईफ स्टाइल के बारे में बुरा-भल आपस में करते रहते हैं जो आपके लाईफ के लिए परफेक्ट नही है । इसलिए लाईफ पार्टनर का चुनाव करते समय यह बात जरुर ध्यान दें कि आपकी और उसकी रुची कुछ हद तक मिलती रहे

भरोसा करने वाला हो

जीवनसाथी का चयन करते समय यह बात ध्यान देना चाहिए की वह भरोसेमंद है कि नही या एक दुसरे पर आप लोग ट्रस्ट करते हो कि नही अगर आपके लाईफ में एक दुसरे से आपसी सामंजस्य नही है तो वह लाईफ पार्टनर के लिए सही नही है । लाईफ पार्टनर ऐसा होना चाहिए जो आपके द्वारा कही हुई बात को समझे आप पर पुरा विश्वास करें । आपका कभी ऐसा समय आए कि जब आप पुरी तरह अकेले हो और आपकी बात कोई नही सुन रहा है आप अपने स्थान पर सही है लेकिन कोई भी भरोसा नही कर रहा है उस समय वह आपका साथ दे , आपका फुल सपोर्ट करें , आप पर भरोसा करें और कहे कि नही आप सही हो ऐसा लाईफ पार्टनर आप के लिए परफेक्ट हो सकता है ।

अच्छे गुण वाला हो

किसी ने कहा है कि व्यक्ती की पहचान उसकी सूरत से नही बल्की सीरत से करो क्योंकि , अच्छे सूरत वाले के साथ आप फ्रैंडशिप , घुमना-फिरना व प्यार भरी बातें कर सकते हैं लेकिन जब सवाल हो जिंदगी बिताने की तो आपको उसकी सीरत भी देख लेनी चाहिए । क्या पता जो दिखने में सुंदर हो पर उसकी सीरत अच्छी न हो इसलिए जीवनसाथी का चयन करने से पहले पार्टनर में क्या गुण-अवगुण हैं या वह अच्छा ईमानदान इंसान है कि नही इन सभी बातों की जानकारी जरुर लेनी चाहिए तभी आप अपने साथी के साथ खुशहाल जिंदगी व्यतीत कर सकते हैं जो Relationship के लिए बढिया हैं ।

यह भी पढें -





Top Post Ad

Below Post Ad

close