2022 के टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस : Franchise Buisness

2022 के टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस : Franchise Buisness

 

आज के समय में हर कोई चाहता है कि किसी भी बिजनेस में कम समय में प्रॉफिट कमाना, लेकिन ऐसा जल्दी होता नही है । हर एक बिजनेस मैन की सोंच यह होती है कि कैसा या कौन सा बिजनेस किया जाए जिसमे वह पूर्ण रुप से सफल हो सके ।
अब अगर बिजनेस की बात आती है तो सबसे पहले Franchise Buisness का नाम पहले आता है क्योंकि इसमें आप को असानी से प्रॉफिट कमाया जा सकता है ।
अगर आप कोई ब्यवसाय शुरु करते है और कोई दुकान खोल के बैठ जाते है तो आपके दुकान पर आपको ग्राहको का वेट करना पड़ेगा , लेकिन फ्रेंचाईजी बिजनेस में ऐसा नही है । अगर आप कोई अच्छी कंपनी की फ्रेंचाईजी ले लेते है तो आपका फायदा ही फायदा हैं क्योंकि जो भी कस्टमर आपके पास आएगा वह कंपनी के नाम और ब्रांड देखकर ही आएगा । इसलिए नीचे हम आपको Top 5 Franchise Buisness of 2022 का नाम और उसके बारे में बताएंगे जिससे आप बिजनेस करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

Franchise Image

2022 के टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस 

Top 5 Franchise Buisness of 2022


1 - डोमिनोज फ्रेंचाईजी (Domino's Franchise )

आप सभी को यह जानकारी भलिभांति होगा की कोई भी व्यवसाय छोटा नही होता हैं बस उसे करने की ललक होनी चाहिए । ऐसे ही एक व्यवसाय है डोमिनोज पिज्जा ( Domino's Pizza ) की , जिसकी शुरुआत सन 1960 में एक छोटे से दुकान से हुई थी लेकिन आज वह टाप फूड ब्रांड में से एक बन गयी हैं । Domino's Pizza अमेरिका में फास्ट फूड के शीर्ष में दुसरे नंबर पर अपना स्थान स्थापित किया हैं । तथा यह कंपनी भारत के अलावा 70 देशो में प्रसारित है
इस कंपनी का मुख्य फास्ट फूड ब्रांड डोमिनोज पिज्जा ( Domino's Pizza ) है तथा यह कंपनी डोमिनो के साथ-साथ और भी लजीज खाद्य पदार्थ फास्ट फूड मुहैया कराती हैं ,  जैसे में गार्लिक ब्रेड ,पास्ता , चिकन विंग्स इत्यादि जो लोगो को खुब पसंद आता हैं ।

Domino´s


अगर आप इस ब्रांड के कंपनी में निवेश करना चाहते हैं अथवा Domino's Pizza Franchise लेना चाहते हैं तो आपको Jubilant Foodworks Limited के साथ शेयर करनी होगी क्योंकि भारत में डोमिनोज पिज्जा फ्रेंचाइजी जुबिलेंट फूड वर्क लिमिटेड के अंतर्गत काम करती हैं ।

( Domino's pizza Franchise ) के लिए आपके पास लगभग 1500 वर्गफूट जमीन उपलब्ध होनी चाहिए तथा अगर Investment की बात की जाए तो इस Franchise के लिए आप को 30 लाख रुपए लगाने होंगे ।
Domino's Pizza देश-दुनिया में बहुत पसंद आने वाला फास्ट फूड है और आप अगर इस ब्रांड की Franchise लेते हैं तो सच मानिए पैसे बहुत कमा सकते हैं और अपना एक अच्छा व्यवसाय चला सकते है ।

m.dominos.co.in


2 - पतंजली ( Patanjali Franchise )

अगर जैविक उत्पाद (Organic Product ) और अच्छे गुणवत्ता (quality ) वाले प्रोडक्ट की बात करें तो हमारे देश में पतंजली का शीर्ष स्थान हैं । पतंजली ने बहुत कम समय में सफलता हासिल करके भारत की ब्रांड बन गयी हैं । यह कंपनी सिर्फ भारत में ही नही बल्की अन्य देशो में अपने ब्रांड के गुणवत्ता की प्रमाणिकता सिद्ध कर चुकी है ।
पतंजली प्राईवेट लिमिटेड (Patanjali Private Limited ) की शुरुआत सन् 2006 में स्वामी बाबा रामदेव ने अचार्य बालकृष्ण के साथ किया था ।
पतंजली कंपनी ने FMCG बजार में अपने उत्पादों का कम समय में अग्रणी स्थान बनाए रखा ।
इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य आयुर्वेद (Aurved ) के अनुरुप अपने प्राचीन ज्ञान और बढ रही नयी तकनीक के साथ मिलकर देश-दुनिया में उच्चा गुणवत्ता एवं Organic Product प्रदान करना हैं ।

Patanjali


पतंजली (Patanjali ) ने अपने शुरुआती चरण में विभीन्न प्रकार के हर्बल और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट लांच किए जिसकी लगातार मांग और सफलता से ही यह भारत की पहली ब्रांड बन गयी । इस कंपनी ने इसके अलावा विभीन्न क्षेत्रो में अपना व्यवासाय का विकास किया जो सफल हुयी तथा जिसकी मांग गावों व शहरो में दुकान व स्टोर तथा पतंजली फ्रेंचाईजी (Patanjali Franchise ) के रुप में दिन पर दिन बढती गयी । इस तरह से पतंजली ने भारत में एक ब्रांड का स्वरुप स्थापित किया ।
अब यहां पर बात करते है पतंजली फ्रेंचाईजी (Patanjali Franchise ) की , किस प्रकार ले सकते है तो मैं आपको बता दूँ कि किसी भी व्यवासाय को शुरु करने के लिए उसके मापदंड के स्वरुप निवेश और स्थान की आवश्यकता होती है । अगर आपने पतंजली की फ्रेंचाइजी लेने का निर्णय कर लिया है तो इसके लिए कम से कम निवेश करने के लिए आपको 7 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ेगी तथा स्टोर के लिए आपके पास 500 वर्गफीट की जगह पर्याप्त होनी चाहिए तब जाकर आप पतंजली की फ्रेंचाईजी के लिए आवेदन कर सकते है । अत : पतंजली कंपनी भारत की बहुत ही पापुलर कंपनी है इसके साथ कारोबार करने पर आपको बहुत फायदा होगा तथा आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।


patanjaliayurved.net


3 - डीटीडीसी कूरियर ( DTDC Courier Franchise )

आजकल लगभग सभी शहरो में लोगो को कूरियर (Courier ) की आवश्यकता पड़ती हैं चाहे वह छोटे शहर हो या बड़ा शहर एक दुसरे जगह संदेश और समान भेजने की आवश्यकता पड़ती हैं । इसलिए कूरियर जैसी सुविधाए का दिन पर दिन मांग बढती जा रही हैं ।
डीटीडीसी कूरियर ( DTDC Courier ) भारत के विभीन्न राज्यो में अपनी सेवाए प्रदान कर कर रही है इसलिए भारत में कूरियर के मामले में इस कंपनी ने बहुत नाम कमाया हैं । तथा साथ ही साथ यह कंपनी राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सेवा प्रदान कर रही हैं ।

Dtdc


DTDC एक कूरियर कंपनी है और वह भारत में अपना विस्तार कर रही हैं और अगर कोई DTDC के साथ जुड़कर व्यवसाय करना चाहता हैं तो वह असानी से कर सकता हैं ।
अगर आप DTDC की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो आपको इसमे निवेश करनी पड़़ेगी इसके लिए आपको कम से कम 1.5 लाख का निवेश करना पड़ेगा तथा साथ मे आपके पास 10×10 का एक कमरे की आवश्यकता पड़़ेगी । जब आप कंपनी की Franchise  ले लेते है तो अब आपको अपने व्यवसाय को चलाने तथा विभीन्न उत्पादो की डिलीवरी करने के लिए कुछ लोगो की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको करनी होगी ।
तो इस तरह आप DTDC के साथ जुड़कर कंपनी की Franchise ले सकते है और पैसा कमा सकते हैं ।


dtdc.in


4 - लक्मे ( Lakme Franchise )

दुनिया भर में मशहूर सौंदर्य उत्पाद तथा सौंदर्य  प्रसाधनो की जब बात आती है तो लैक्मे (Lakme )का नाम सबसे पहले स्थान पर आता हैं क्योंकि यह कंपनी अपनी विश्वसनीय और प्रसिद्ध ब्रांडेड कास्मेटिक सौंदर्य उत्पादो के लिए प्रसिद्ध मानी जाती है । यह कंपनी हेयरकेयर , स्किनकेयर तथा मेकअप के रुप में अपनी सेवाए प्रदान करती हैं । इस कंपनी की शुरुआत सन 1984 में की गयी थी और तबसे अपने कॉस्मेटिक सौंदर्य ब्रांडो के लिए जानी जाती है ।
इस समय इस कंपनी ने भारत के साथ-साथ दुसरो देशो में अपना व्यवसाय का प्रसार कर चुकी हैं । अगर केवल भारत की बात की जाए तो यह भारत के 75 शहरो में अपनी कारोबार स्थापित कर चुकी हैं जिसका स्वामित्व हिन्दुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Uniliver ) के पास हैं ।

Lakme


इस कंपनी के साथ कारोबार करने के लिए आप इसका सैलून खोल सकते है या फिर इनके प्रोडक्ट को सेल करने की Lakme Franchise ले सकते हैं जो दोनो रुप से आप के लिए लाभदायक है । अगर आप Lakme Franchise लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 25 लाख रुपये का निवेश करना होगा जिसमें साथ ही Franchise से संबधित उपकरण , प्रोडक्ट एव प्रशिक्षण पूर्ण रुप से सम्मलित होगा तथा साथ ही आपको इस कंपनी के लिए इसके मानक के अनुसार पर्याप्त जगह उपलब्ध करानी होगी ।
अगर आप लक्मे फ्रेंचाईजी ( Lakeme Franchise ) या सैलून खोलते हैं तो इसमें बहुत ही प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि यह कंपनी 18 से 25 प्रतिशत तक के निवेश पर छुट भी प्रदान करती है यानी इस फ्रेंचाइजी का मालीक कुछ सालो में व्यवसाय से अपना निवेश वापस पा सकता हैं ।
यह कंपनी कॉस्मेटिक प्रोडक्ड के अलावा और भी बहुत सौदंर्य उत्पादो का व्यवसाय करती हैं जिसका बिजनेस करके आप महीने का लाखो रुपया कमा सकते हैं।


lakmeindia.com


5 - फर्स्टक्राई ( Firstcry Franchise )

फर्स्टक्राई ( Firstcry ) कंपनी की की शुरुआत सबसे पहले पुणे में सन 2010 में सुपम महेश्वरी के द्वारा एक छोटे से स्टोर के रुप में की गयी थी हलांकि इस कंपनी ने अपने शुरुआती समय में केवल 400 - 500 प्रोडक्ट वितरित करती थी और तब से इस कंपनी ने धीरे-धीरे अपना कारोबार का विस्तार किया और बड़े स्तरों पर अपना व्यवसाय शुरु कर दिया तथा सन 2012 में इस कंपनी के द्वारा अपना Automate Fulfillment Center ओपन किया जिसके लिए 80000 वर्गफीट का जगह निर्धारित किया गया और इस कारण सन 2013 में इसके ग्राहक एक लाख तक पहुचें और इस कंपनी ने अभिनेता अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर के रुप में साइन अप कराया ।
आज यह बहुत बड़ी कंपनी बन गयी हैं जिसका 5800 ब्रांडो के 2 लाख से अधिक प्रोडोक्टो के साथ आती है ।
Firstcry कंपनी अब बहुत बड़े स्तरो पर अपना बिजनेस करती है वह बच्चे के कपड़ो से लेकर खिलौने आदि प्रोडक्ट का कारोबार करती हैं ।

First Cry


आज के समय में कंपनी ने अपने विश्वसनीय व क्वालिटी प्रोडक्ट मुहैया कराने के कारण लोगो को बहुत पसंद आती है । और आज यह कंपनी अपना नेटवर्क कारोबार का अधिक से अधिक प्रसार कर रही हैं और हर जगह लोगो को अपना फ्रेंचाइजी दे रही है , अपना स्टोर ओपन करवा रही हैं ताकि इस कंपनी का नेटवर्क और बढ सके । इसलिए इस कंपनी के Franchise लेकर बिजनेस स्टार्ट कर सकते है अच्छी कमाई कर सकते हैं ।
अगर कोई इस कंपनी में निवेश करके Franchise लेता है तो उसके इनवेस्ट पर कंपनी कुछ छुट भी देती है अगर आप फर्स्टक्राई फ्रेंचाइजी ( Firstcry Franchise) लेना चाहते हैं तो आपके पास 1000 sq-ft का फ्लोर स्पेस तथा कम से कम 20 लाख रुपये इनवेस्ट करने की आवश्यकता पड़ेगी ।


firstcry.com


Conclusion - आज के पोस्ट में आपने Top 5 Franchise Business in 2022 के बारे में पढा और समझा । आशा करता हूँ कि 2022 के फ्रेंचाईजी बिजनेस के बारे में आपको ठीक से समझ में आ गया होगा ।
अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगा हो तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को लाईक करें तथा अपने मित्रो को शेयर करें ।


Read This ➡ गैस एजेंसी कैसे खोले ?

Read This ➡ अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ?

Read This ➡ कैटरिंग बिजनेस शुरु कैसे करें ?

Read This ➡ घर बैठे पैसे कमाने के तरीके ।










close