Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

sbse uper

Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

 


You Tube Short Se Paise Kaise Kamaye आजकल लगभग सभी Smartphone   युजर Youtube पर वीडियो देखना पसंद करते हैं वह यूट्यूब के अलावा अन्य एप के माध्यम से वीडियो देखकर उसका लुत्फ उठाते है । लेकिन अब Shorts वीडियो का अधिक ट्रेंड चल रहा है लोग शार्ट्स वीडियो बनाकर कम समय में अच्छी Earning कर रहे हैं ।
अगर Shorts वीडियो की बात की जाए तो उदाहरण के लिए टिक-टॉक को ले लीजिए जो भारत में बहुत चल रहा था लेकिन अब TikTok के भारत में बैन हो जाने के बाद भी Short Video का Trend अब भी विभीन्न माध्यमो से चल रहा है । अगर वर्तमान की बात की जाए तो इस समय Snake Video App का क्रेज बहुत बढा है ।
अब बात करते है You tube की तो यूट्यूब ने बर्तमान समय में बढ रहे Short Video के क्रेज को देखते हुए इसने भी अपना You tube Short Beta version की शुरुआत किया है जो की बहुत ही पापुलर हो रहा है तथा लोग You tube पर शार्ट Video बनाकर अपलोड रहे हैं और अच्छा Income भी कर रहे हैं । तो आज हम इसी के बारे में आगे जानने की कोशिश करेंगे ।


you-tube-short


 
You Tube Short Kya Hai ?Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye ?

You Tube Short क्या हैं ?

You Tube Short का मतलब है छोटा, कम समय का जो कि आपका वीडियो सेकेंण्ड में हो उसे You tube Short कहते है ।
अक्सर आपने  अपने You tube चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं और उम्मीद करते है कि इसको लोग ज्यादा से ज्यादा Complete वीडियो देखे ताकि हमारा अच्छा Earning हो सके । और आपके उम्मीद से धीरे-धीरे Viewer बढते है और आपकी Earning भी होती है ।
लेकिन You Tube ने Short Beta Version इसलिए लांच किया है कि लोगो को कम समय में पूर्ण जानकारी मिल सके । यानि आप लगभग एक मिनट का
वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करके अपना Viewer भी बढाएं तथा Viewer को आपका वीडियो देखकर संपूर्ण जानकारी और मनोरंजन मिल सके ।

Read This - amazon से पैसे कैसे कमाए ?

Read This - अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ?


अगर आप Youtube Short का अनुमान लगाना चाहते हैं या कमाल देखना चाहते हैं तो आप एक वीडियो Create किजीए जिसकी Strenth एक मिनट से अधिक हो को अपने चैनल पर अपलोड कीजिए ।
वही Youtube Short पर एक मिनट से कम समय का वीडियो Create करके अपलोड करके दोनो के Viewer की तुलना करें ।
दोनो वीडियो को अपलोड करने के बाद आप देखेंगे की एक मिनट से अधिक का वीडियो पर कम View तथा एक मिनट के कम समय के वीडियो पर ज्यादा View आ रहे है । तो यही  है You tube के Short Beta Version का कमाल जिसके माध्यम से लोग Short Video बनाकर अच्छा View पाते है और अच्छी Earning भी करते हैं ।
अब आपको ठीक से समझ में आ गया होगा कि You Tube Shorts क्या है ।
आगे हम अब ये जानने की कोशिश करेंगे की You Tube Shorts तो समझ में आ गया लेकिन Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ।

Read This - Jio Pos Lite App से पैसा कैसे कमाए ?

Read This - लूडो खेलकर पैसा कैसे कमाए ?

यूट्यूब शार्ट्स से पैसे कैसे कमाए ?

You Tube Shorts Se Paise Kaise Kamaye Hindi Me
How to Earn Money Youtube Shorts In Hindi

अगर आप Youtube Shorts से पैसे कमाना चाहते है तो आपको नीचे कुछ तरिका बताया गया है जिसे फॉलो करके अच्छा Income किया जा सकता है -

1 - एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा
अगर आप Youtube Shorts से पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग (Affliate Marketing ) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं । क्योंकि एफलिएट मारकेटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसे किसी कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंक के द्वारा सेल करवाया जाता है और बदले में कंपनी आपके प्रोडक्ट सेल करवाने पर आपको कुछ कमीशन प्रदान करती है ।
बस आपको ध्यान यह देना है कि जिस भी टापिक पर आप वीडियो बना है उसी बिषय से संबंधित प्रोडक्ट का चयन करें और एफलिएट करें तो ये आपके  Earning के लिए बढिया रहेगा । जैसे में आप Health & Fitness , Recipe , Make Money आदि बिषयो पर वीडियो  और उससे Releted प्रोडक्ट का Affliate  कर पैसे कमा सकते हो ।

2 - अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करके
You tube Shorts प्लेटफार्म किसी भी Product को प्रमोट करने के लिए बढिया तरिका है तथा आप इसके माध्यम से अपना भी प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हो अर्थात यदि आपके अंदर कोई Talent है जैसे Graphics Design , Seo Tools , Website Maker आदि का Video बनाकर प्रमोट कर सकते हो तथा इसके माध्यम से अपने प्रोडक्ट को सेल करके पैसा कमा सकते हो ।

Read This - IRCTC : एक बार एजेंट बन गए तो महिने की होगी मोटी कमाई,जानिए तरीका ?

Read This - घर बैठे Online Paise कमाने के तरीके


3 - You Tube Short Video Fund के द्वारा
अगर आप You tube Short वीडियो क्रिएटर है तो आप You tube Short Video Fund के द्वारा पैसा कमा सकते है तथा इसके लिए आपको You tube के Policy  का अच्छे तरह से पालन करना होगा ।
You tube Short Fund उनको प्रदान किया जाता है  जो You tube के Community Guideline के Policy के लिए Eligible है तथा जो Youtube Short वीडियो का मुख्य Creater है ।
You Tube Short Video Fund प्राप्त करने के लिए आपके पास Youtube के Community Guideline Policy के Eligibility की आवश्यकता होती है जो निचे बतायी गयी है -

1 - आपकी आयु-सीमा Google Account के Policy के अनुसार होना चाहिए ।
2 - आपका चैनल 6 महीना पुराना होना चाहिए ।
3 - आपके चैनल पर 6 महीेने में कम से कम एक वीडियो अपलोड हो ।
4 - आपके चैनल पर किसी भी Third Party तथा सोशल मीडिया के लोगो या वाटरमार्क हो तो वह अमान्य होगा ।
5 - आपका चैनल Youtube के Community  Guide Line की Policy का पालन करता हो ।

अगर आप उपर बताए गए Guideline का पालन करते है तो You tube Short Video Fund के लिए योग्य होंगे ।


Read This - कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है ?

Read This - गैस एजेंसी कैसे खोले ?


4 - You Tube से अपने Blog पर ट्रैफिक भेज कर
आजकल बहुत से प्रोफेसनल ब्लागर है जिनके पास ब्लाग के साथ-साथ You Tube चैनल है । आप भी अपने Youtube चैनल से अपने Blog पर ट्रैफिक भेजकर अच्छा पैसा कमा सकते है ।

5 - Youtube Short से अपने बिजनेस को Promote करके
अगर आपके पास कोई ऐसा Product है जिसका आप बिजनेस कर रहे है तो बस आपको इससे रिलेटेड वीडियो बनाकर अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते है तथा अच्छा पैसा कमा सकते है ।

Conclusion - आज के इस पोस्ट में आपने पढा कि You tube Shorts क्या है तथा Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ।
Youtube के इस Shorts Beta Version से बहुत लोग Earning कर रहे हैं । आप भी Video Create करके अच्छा पैसा कमा सकते है ।
आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख बढिया लगा हो तो कृपया मेरे Facebook Page को Like करें तथा सोशल मीडिया पर Share करें ।




close