मसूरी के सवॉय होटल की भूतिया कहानी ( The haunted story of Savoy Hotel in Mussoorie )

sbse uper

मसूरी के सवॉय होटल की भूतिया कहानी ( The haunted story of Savoy Hotel in Mussoorie )

 

savoy haunted hotel photo

Savoy Mussoorie Haunted : आज हम बात करेंगे मसूरी के सवॉय होटल के उस कहानी के बारे में जिसके लिए यह स्थान हॉटेंड प्लेस के नाम से जाना जाता है । पहाड़ो के बीच स्थित यह आलीशान होटल के बारे में कहा जाता है कि रात होते ही किसी बुरी आत्मा की साया होटल के हॉल्स और कॉरिडोर्स में घूमते हुए देखी जाती है ऐसा लगता है कि वह किसी को खोज रही हो ।

सवॉय होटल मसूरी ( hotel savoy mussoorie haunted story )

उत्तराखंड के देहरादुन में स्थित मसूरी अपनी प्राकृतिक सुंदरता , टूरिस्ट डेस्टिनेशन और उँची पहाड़ियों के लिए जाना जाता है । इसलिए मसूरी को पहाड़ियों की रानी भी कहा जाता है । इसे भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना जाता है । यहां के प्राकृतिक सुंदर दृश्यों का लूत्फ उठाने के लिए देश-विदेश से बहुत पर्यटक आते हैं और यहां के हिल स्टेशन व मनमोहक दृश्यों का आनंद लेते हैं ।
इसके अलावा मसूरी में एक ऐसा आलीशान हॉटेड होटल है जिसका नाम सवॉय होटल है जो उस समय का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध होटल था जिसमें कुछ भूतियां घटनाओं का जिक्र होता है । तो चलिए हम सवॉय होटल की भूतिया कहानी (  savoy mussoorie haunted ) के बारे में जानने की कोशिश करते हैं कि होटल में पूर्व में ऐसा क्या हुआ था जिसे भूतिया होटल कहा जाता है ।

यह भी पढें -

सवॉय होटल के बारे में पुरी जानकारी ( Savoy Mussoorie Haunted Full Story  )

सवॉय होटल के बारे में यह कहा जाता है कि यह आलीशान होटल 11 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें 121 कमरें है तथा होटल के अंदर ही आपको बॉल रुम , गार्डन , टेनिस कोर्ट , खूबसूरत पार्क आदि मिल जाएंगे । 19 वीं सदी का यह लग्जरी होटल सबसे पुराना है जो कभी स्कुल हुआ करता था जिसे बाद में मेडॉक स्कुल बनाया गया था ।
बहुत समय बीत गया समय बीतने के साथ होटल की दिवारें पुरानी हो चुकी थी तथा पुरी इमारत जर्जर हो चुकी थी जिससे सवॉय होटल की चमक फिकी पड़ गई थी , ऐसे क्या हुआ था इस होटल में जहां हर रोज पार्टियां होती रहती थी लेकिन किस घटना के कारण सवॉय होटल की प्रसिद्धी कम हो गई तथा यह स्थान सुनसान हो गया था

सन 1890 में इंग्लैंड से आए एक अंग्रेज बैरिस्टर सेसिल डी लिंकन ने इस होटल को खरीदा ।  डी लिंकन ने लगभग 12 वर्ष बाद सन 1902 में जर्जर हो चुके इस इमारत को लंदन के प्रसिद्ध सवॉय होटल के तरज पर फिर से बनवाया गया जो बहुत ही भव्य और शानदार था । जिसे देखने पर एक लग्जरी होटल से कम नही लग रहा था ।

लेडी गार्नेट की रहस्यमय मौत ( Savoy mussoorie haunted story )

सन् 1910 में इस होटल में लेडी गार्नेट ऑरमे नाम एक लेडी गेस्ट , यहां पर ठहरने के लिए आई थी लेकिन एक दिन वह अपने होटल रुम में मृत अवस्था में पाई गयी थी । लेडी गार्नेट का रहस्यमयी मौत का कारण जानने के लिए जब पोस्टमार्टम हुआ तो पता चला कि उनके दवा में जहर मिलाया गया था यानि उनका मर्डर हुआ है ।
बहुत समय बीत गया और फिर एक दिन अचानक लेडी की मौत के कुछ वर्ष बाद उनके डॉक्टर की मौत हो जाती है । हैरानी की बात यह है कि डॉक्टर की मौत भी उसी होटल में उसी अवस्था में होती है जैसे लेडी गार्नेट का मौत हुआ था । इस घटना ने हर तरफ दहशत फैला दिया । लोगो का मानना था कि यह घटना यानी डॉक्टर की मौत की वजह भी उसी लेडी गार्नेट की भूत ने किया है ।

यह भी पढें -
अमेरिका के मैककेमी मैनर हांटेड हाउस , जहां से बाहर आने के लिए मांगते है लोग दया की भीख

आज भी भटकती है लेडी गार्नेट की आत्मा ( Savoy mussoorie haunted story in hindi )

मसूरी की सबसे पुरानी होटल में सम्मलित होटल सवॉय जहां हर शाम लोगो के लिए गुलजार रहती थी यानि एक तरह से पिकनिक स्पॉट था । जहा प्रतिदीन लोगो की भीड़ देखी जाती थी लेकिन लेडी गार्नेट और उनके डॉक्टर की मौत ने होटल को सुनसान कर दिया ।
जिस कारण यह स्थान मसूरी का सबसे डरावना होटल माने जाने लगा
अब इस होटल के बारे में लोग कहते हैं कि आज भी उस लेडी का भूत इस होटल के गलियारो आदि में विचरण करता है और वह अपने को मारने वालो की खोज करती है ।

अंत में -

किसी भी फेमस प्लेस पर जब कोई दुर्घटना हो जाती है तो उसकी बहुत चर्चा होती है खासकर मर्डर जैसी घटना की तो कई तरह की बातें होती है अर्थात कुछ सच बातें और कुछ अफवाह भी हो सकती है । इस बात की सच्चाई तो वहां पर जाने के बाद ही पता चलेगा कि वह स्थान कैसा है या वहा पर क्या हुआ था । आज के पोस्ट में आपने Hotel Savoy Mussoorie Haunted Story के बारें में पढा । हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट पढकर आपको अच्छा लगा होगा। धन्यवाद

डिस्क्लेमर :  इस पोस्ट में दी गई जानकारी इंटरनेट के माध्यम से लिया गया है जो समान्य अध्ययन के उद्देश्य से लिखा गया है जिसकी विश्वसनीयता और स्पष्टता , सटीकता का दावा नही करते हैं और ना ही इसकी जिम्मेदारी लेते है ।

यह भी पढें -



close