Elon Musk Biography : एलन मस्क का जीवन परिचय व सफलता की कहानी

sbse uper

Elon Musk Biography : एलन मस्क का जीवन परिचय व सफलता की कहानी

 

Elon Musk Biography : आज हम आप लोगो को दुनिया के सबसे अमीर लोगो में शुमार उस शख्स के जीवन पर प्रकाश डालेंगे जो एक सफल उद्यमी , बिजनेसमैन और इंजीनियर हैं जिनका नाम एलन मस्क है । टेस्ला और स्पेसएक्स से ख्याति प्राप्त मस्क ने आज दुनिया को सस्ते प्रदुषण रहित इलेक्ट्रीक वाहन और रॉकेट आदि देकर मानवता के लिए बहुत ही उत्कृष्ट कार्य किया इसीलिए दुनिया इनको जानती है । इसलिए आज हम एलन मस्क का जीवन परिचय व सफलता की कहानी ( Biography of ELon Muskके उपर आर्टिकल लेकर आया हूं जिसे शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें ।

कौन है एलन मस्क ( ELon Musk Biography in Hindi )

एलन मस्क दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में जन्में अमेरिकी इंजीनियर व सफल उद्यमी हैं । इन्होने फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर बहुत से काम किया जैसे दुनिया को प्रदुषण रहित वाहन , जो इलेक्ट्रीक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ( Tesla ) और रॉकेट निर्माता स्पेसएक्स की स्थापना की ।  दुरदर्शी सोंच रखने वाले एलन मस्क ने इसके अलावा The Boring Company , Open AI  तथा Starlink कंपनियों के मालिक भी है  इनकी कुल संपति फोर्ब्स इंडिया मार्च 2024 के रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में इनकी संपति $205.6 बिलियन डॉलर है  ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट जो लक्जरी समान की कंपनी LVMH के सीईओ है जिनकी कुल संपति $210.1बिलियन डॉलर  के बाद दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं ।

एमबीए चाय वाला की सफलता की कहानी

ELon Musk Biography Summary

elon musk biography


नाम - एलन मस्क
वास्तविक नाम - एलन रीव मस्क
जन्म - 28 जून 1971
उम्र - 52
धर्म - इसाई
राष्ट्रीयता : अमेरिकी, कनाडाई और दक्षिण अफ़्रीकी
पिता का नाम - एरोल मस्क
माता का नाम - मेय मस्क
पत्नी - तीन बार शादी
शिक्षा - बीए और बीएससी डिग्री
कॉलेज/विश्वविद्यालय - क्वीन विश्वविद्यालय , पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय
घर - लॉस एंजिलिस, कैलिफोर्निया, सं० रा० अमेरिका , बेल एयर्स
संपत्ति - 205 अरब डॉलर

एलन मस्क का जीवन परिचय ( ELon Musk Biography in Short )

एलन मस्क दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस मैन में से एक है । जिन्होने कठिन परिश्रम और संघर्ष से अपना सपना पुरा किया , आज वह उस ऊँचे मुकाम पर पहुचकर अपना स्थान बना लिया हैं जहां दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट है । आज हम उन्ही के जीवन से संबंधित कुछ जानकारी नीचे पढेंगे ।

प्रारम्भिक जीवन व  शिक्ष ( ELon Musk Biography Highlights )
एलन का मस्क का जन्म 28 जुन 1971 को प्रिटोरिया , दक्षिण अफ्रीका में हुआ था । इनकी माता का नाम मैय मस्क है जो एक डॉक्टर हैं तथा पिता का नाम एरॉल मस्क था जो दक्षिण अफ्रिकी इंजीनियर और पायलट थे । 10 वर्ष की अवस्था में इनकी माता व पिता का तलाक हो जाता है । और तलाक के बाद एलन रीव मस्क अपने पिता के साथ प्रिटोरिया में ही रहने लग जाते हैं और यही पर अपनी पढाई करते हैं ।
एलन मस्क कम उम्र से ही प्रतिभा के धनी थे क्योंकि इनकी रुची विज्ञान व तकनीकि क्षेत्रों में बहुत ज्यादा थी उन्होने मात्र 12 वर्ष की अवस्था में घर पर ही कंप्युटर पर प्रोग्रामिंग सीखा और उसकी मदद से एक ब्लास्ट नाम का वीडियो गेम डेवलप किया , और उस गेम को एक अमेरिकी कंपनी को मात्र 500 डालर में बेच दिया था ।
एलन मस्क को सन 1988 में  कनाडा का सिटीजनशिप मिल जाती है और वे अपनी आगे की पढाई के लिए कनाडा चले जाते हैं । जहां पर वे किंग्स्टन, ओंटारियो के क्वीन विश्वविद्यालय से मैट्रिक पास कर के 1992 में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया में ग्रैजुएशन के लिए चले जाते हैं । यहां से वे फीजिक्स व इकोनामिक्स में बैचलर की डिग्री हासिल कर लेते हैं ।

एलन मस्क की सफलता की कहानी ( ELon Musk Biography And Succesfull Story )

एलन मस्क का शुरुआती जीवन
एलन मस्क के पिता इंजीनियर व माता एक डाक्टर थे उन्होने अपने घर में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और टेक्नोलॉजी वाले सोंच का माहौल तैयार किया जिसका एलन मस्क पर गहरा असर पड़ा । एलन मस्क को बचपन से किताब पढने और कंप्यूटर में बहुत रुची था उन्होने छोटी सी उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख लिया और केवल 12 वर्ष की अवस्था में एक ब्लॉस्टर नामक वीडियो गेम भी बना लिया जिसे किसी अमेरिकी मैग्जीन को पांच सौ डॉलर में बेच दिया था जो इनकी पहली उपलब्धि थी ।

अहिल्यादेवी होल्कर की जीवनी ( Biography of Ahilya Devi Holkar )

पीएचडी की पढाई छोड़ Zip 2 कंपनी का निर्माण किया

अपनी पढाई का अगला स्टेप पुरा करने के लिए उन्हे कनाडा जाना पड़ता हैं और कनाडा से मैट्रिक पास करने के बाद पीएचडी के लिए कैलिफोर्निया चले जाते हैं और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेते हैं लेकिन , दो दीन बाद यूनिवर्सिटी से अपना प्रवेश वापस ले लेते हैं । पीएचडी की पढाई छोड़ने के बाद वे अपना पुरा फोकस इंटरनेट और टेक्नोलॉजी पर देते है  जिस कारण वे अपने भाई किंबल के साथ मिलकर यही पर 1995 में वेब सॉफ्टवेयर कंपनी Zip2 की स्थापना करते है ।

PayPal से हुआ जीदगी में बदलाव
मस्क का Zip2 कंपनी में 7 प्रतिशत का हिस्सेदारी था जो इसमें मिले हुए पैसे से उन्होने एक दुसरी कंपनी के लिए लगाया जिसका नाम एक्स डॉट कॉम ( X.com ) था जो पैसो का लेन-देन का काम करती थी जिसका पे-पाल ( PayPal ) में विलेय हो गया है । सन 2002 में मस्क की इस बड़ी उपलब्धी वाली कंपनी पे-पाल को ई-बेय (eBay ) ने खरीद लिया जिसके उपरान्त मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले

खुद से Rocket बनाने पर विचार किया
एलन मस्क ने दो कंपनियों के निर्माण और सफलता के फलस्वरुप रॉकेट बनाने का विचार किया जिसके लिए वे रुस गए । रुस में मस्क इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल्स ( ICBM रॉकेट ) खरीदने का मन बनाया लेकिन उसकी कीमत 8 मिलियन डॉलर था जो बहुत ज्यादा था । मस्क ने यह विचार किया कि क्यों न इन रॉकेट का निर्माण कम खर्चे में अपने आप किया जाए ।
मस्क को रॉकेट बनाने के संबंध में कोई जानकारी नही था लेकिन , उन्होने एक साल तक रोकेट साइंस ( Rocket Science ) की पढाई की और रॉकेट बनाने में लग गए । लगातार तीन बार असफल भी हुए लेकिन अगली बार उन्हे सफलता मिली जिससे वे रॉकेट बना लिए और Space X कंपनी का निर्माण किया ।

टेस्ला
वर्ष 2004 में एलन मस्क टेस्ला मोटर्स से जुड़े जो प्रदुषण रहित वाहन अर्थात इलेक्ट्रिक गाड़़िया बनाने की कंपनी थी । उन्होने इस कंपनी के माध्यम से बहुत ही सस्ती इलेक्ट्रीक गाड़िया बनाया जो आज सभी देशो में चल रही है । आज सभी लोग टेस्ला कंपनी को एलोन मस्क का उपहार मानते है जिन्होने पुरी दुनिया को सस्ता इलेक्ट्रीक कार दिये ।

Nikola Tesla : ऐसा वैज्ञानिक जिसने एडीसन के चैलेंज को पूरा करके दिखाया था ?

एलन मस्क द्वारा अन्य और कंपनियो की स्थापना
एलन मस्क का टेस्ला में सफलता के बाद उन्होने और भी कंपनियों की स्थापना किया जिसमें द बोरिंग कंपनी , न्यूरालिंक , ओपनएआई , हाइपरलूप कंपनी सम्मलित है ।

FAQ : Elon Musk Biography
एलन मस्क का जन्म कब हुआ ?
एलन मस्क की जन्म की तरीख 28 जुन 1971 है ।
एलन मस्क किस देश के हैं ?
एलन मस्क का जन्म प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था । इसके अलावा उनके पास कनाडा और अमेरिका का भी नागरिकता है ।
एलन मस्क कहां रहते हैं ?
एलन मस्क अमेरिका में रहते हैं ।
एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है ?
फोर्ब्स इंडिया मार्च 2024 के रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में एलन मल्क की कुल संपति $205.6 बिलियन डॉलर है
एलन मस्क की पत्नी कौन है?
जस्टिन विल्सन , तलुलाह रिले

अंत में -
एलन मस्क ने कठिन परिश्रम , दृढ संकल्प और आत्म-विश्वास के साथ काम किया और जो सपना देखा था उसे पुरा करने में सफल रहे ।
आज का पोस्ट  Elon Musk Biography  उनके जीवनी और सफलता के उपर प्रकाश डालती है । आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद









close