Nikola Tesla : ऐसा वैज्ञानिक जिसने एडीसन के चैलेंज को पूरा करके दिखाया था ?

sbse uper

Nikola Tesla : ऐसा वैज्ञानिक जिसने एडीसन के चैलेंज को पूरा करके दिखाया था ?

Table Of Content

1- निकोला टेस्ला के विचार
2- निकोला टेस्ला का जन्म
3- निकोला टेस्ला की शिक्षा
4- निकोला टेस्ला व एडीसन
5- निकोला टेस्ला के अविष्कार
6- निष्कर्ष

निकोला टेस्ला के विचार

दुनिया का एक महान वैज्ञानिक जो समय की उन जरुरतो को पूरा किया जिसका उपयोग हम आज के समय में कर रहे रहे हैं। तीव्र मानसिकता वाले इस वैज्ञानिक ने भविष्य में उपयोग होने वाली उन जरुरतो की भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी जो आज के समय में वास्तविक साबित हुई है।आज तक आपने एडिसन,न्यटून,तथा बहुत से प्रसिद्ध वैज्ञानिको का नाम सुना है लेकिन क्या आप ने कभी निकोलस टेस्ला नाम के वैज्ञानिक के बारे में सुना है।अगर सुना है तो उनके बारे में जानते भी होंगे,और नही सुना है तो चलिए हम इस महान शख्स के बारे में बताऐगें की  इन्होने अपने जीवन में क्या-क्या अद्भुत काम किया और कैसे किया।
तो चलिए हम उन महान शख्स के जीवन से जुड़ी कुछ जानकारीयों को पढते हैं।


Nikola Tesla


  निकोला टेस्ला का जन्म
     
Nikola Tesla का जन्म 10 जुलाई 1856 को क्रोएशिया मे हुआ था तथा इनके पिता एक चर्च में पादरी थे तथा माता एक गृहणी थी टेस्ला अपने माता-पिता की चौथे पुत्र थे। टेस्ला अपनी पैतृक खेती का काम भी किया करते थे तथा खाली समय रहने पर वह कुछ न कुछ नई चींजो के बारे में खोज खबर लिया करते थे। एकबार टेस्ला और इनके भाई दोनो साथ में झुला झुल रहे थे तभी इनके भाई का झुले पर से गिर कर मौत हो गई।इस घटना से टेस्ला को बहुत अघात पहुचा तथा इनका मानसिक संतुलन डगमगा सा गया ।और ये हरदम उस दुख भरी यादों को सोचते रहते थे।

Read This➡  Real Actor:इस एक्टर ने किया था बैकांक में वेटर का काम,जानिए इनके बारे में सबकुछ ?                                            

निकोला टेस्ला की शिक्षा


इन्होने ग्राज के तकनीकी विश्वविद्यालय में गणित और भौतिकी के साथ अध्ययन किया। सुनने में आता
है कि निकोलस का गणित में अच्छा नालेज था बल्कि इतना ही नही इनकी मनुस्मृति इतनी तेज थी कि ये गणित के अच्छ से अच्छे प्रश्नो को अपने दिमाग में ही हल कर लिया करते थे।
इन्होने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद बहुत से जगहो पर काम किया।

निकोला टेस्ला व एडीसन

एक बार की बात है जब निकोला एडीसन के यहा सहयोगी के रुप में काम करने गए तो महान वैज्ञानिक थॉमस एल्वा एडीसन के एक सहयोगी ने निकोला टेस्ला से कहा कि मै इस दुनिया में दो ही सबसे प्रतिभवान वैज्ञानिक को जानता हूँ और मानता हूँ एक तो तुम हो और दुसरा एडीसन है।टेस्ला जब एडीसन के यहा काम करने लगे तब एडीसन ने इनकी प्रतिभा को आजमाना चाहा और टेस्ला को कुछ बनाने के लिए चैलेंज किया और कुछ शर्त रखी कि अगर आप शर्त को पुरा कर लेते हो तो आपको कुछ डॉलर देंगे। तब इन्होने इस शर्त को स्वीकार किया और इस प्रतिभवान वैज्ञानिक ने उसको बना दिया।सुनने में आता है कि जब निकोला टेस्ला ने अपना शर्त पुरा कर लिया तो एडीसन अपने शर्तो को पुरा करने से मुकर गए तथा यहा तक कि इस वजह से दोनो के बीच धीरे-धीरे मतभेद उत्पन्न होने लगा,और कुछ दिन के बाद टेस्ला ने एडीसन के यहा से काम छोड़ कर चले गए ।

निकोला टेस्ला का अविष्कार

Nikola Tesla अपनी खुद की कंपनी खोल कर अपना वर्क करने लगे इन्होने यहा पर AC Current System की खोज की जिससे बिजली को एक स्थान से दुसरे स्थान पर सरलता पूर्वक ले जाया जा सकता था। वहीं पर थाॉमस अल्वा एडीसन DC Current System के तरफ थे जो कि उस समय का DC/AC वार चर्चा का बिषय बन गया था।हलॉकि इसमें जीत निकोलस टेस्ला की हुई ।इस महान वैज्ञानिक ने अपनी प्रतिभा से ऐसे काम किए है जो कि आश्चर्यजनक साबित हुआ है।टेस्ला ने अपने जीवन में कई अविष्कार किए है जिसमें एक्सरे तकनीकी,बिद्युत से चलने वाले मोटर,टेस्ला काइल्स,एसी करंट,रेडियो आदि बहुत से महत्वपूर्ण अविष्कार किया।
हलॉकि रेडियो के अविष्कार का जनक जी मार्कोनी को जाता है लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक जी मार्कोनी के रेडियो संबंधी अविष्कार को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने अमान्य ठहरा दिया था तथा निकोलस टेस्ला सबंधित रेडियो की खोज के पक्ष में फैसला दिया था।हलॉकि यह फैसला लगभग छ: महिने बाद आया तब तक निकोला टेस्ला की मृत्यु हो गयी थी।


निष्कर्ष

आज हमने बात की Nicola Tesla के बारे में जिनके अविष्कार ने आज हमें इस अंधकार भरी वातावरण को प्रकाशमान बना दिया।नही तो आज हम वही लालटेन,व मशाल लेकर घुमते फिरते होते।लेकिन इस महान वैज्ञानिक ने बिजली को एक जगह से दुसरे जगह पर ले जाने का माध्यम बनाया।इस महान वैज्ञानिक ने इसके अलावा बहुत से ऐसे अविष्कार किए पर इनको इसका श्रेय नही मिल पाया।
पर अंत दिनो में निकोलस टेस्ला के कुछ अविष्कार असफल होने के कारण ये अकेले रहने लगे और धीरे-धीरे कमजोर होते गए और 1943 में इस महान 
वैज्ञानिक की मृत्यु हो गयी।

Read This➡ pewdiepie कौन है ?Felix Arvid के सफलता की रोचक जानकारी

एमबीए चाय वाला की सफलता की कहानी

 क्या राजा पोरस देशभक्त नही थें ?

अपने बॉडीगार्ड्स को करोड़ो की सैलरी देते हैं ये बॉलीवुड सितारे ,जानिए इनके बारे में सबकुछ ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close