दिल्ली की ये 5 जगहें सबसे भूतिया क्यों मानी जाती है ?

sbse uper

दिल्ली की ये 5 जगहें सबसे भूतिया क्यों मानी जाती है ?

 

haunted places in delhi

Top 5 Haunted Places In Delhi 

अगर किसी जगह पर भूत चूड़ैल का साया होता है तो वह स्थान का वातावरण ही बदल जाता है क्योंकि , उस स्थान पर पूर्व में कुछ ऐसी डरावनी घटना घटित हुई होती है जिस कारण वह सबसे खौफनाक जगह माना जाता है । उस जगह पर जाने पर आपको कुछ भी नॉर्मल नही लगेगा क्योंकि ऐसे हॉन्टेड जगहें खंडहर में तब्दील हो गये होते है
तथा वहा पर पैरानॉर्मल एक्टिविटी महसुस होेने लगती है जैसे कही से डरावनी आवाजें आने लगती है लगता है कि खिड़की और दरवाजा अपने आप खुल गए हों आदि ।

अगर आप भी ऐसे हॉन्टेड प्लेस के बारे में जानना चाहते हैं तो मै आपको horror house in delhi के बारे में आज बताऊंगा
जहां अगर आप जाना चाहते हैं तो वहां के haunted Place का एक बार जरुर अनुभव ले लीजीए । लेकिन वहां पर जाने से पहले उस जगह की पैरानॉर्मल घटनाओं के बारे में जानना भी जरुरी है।
तो चलिए हम आज जानते हैं कि Haunted Places In Delhi के बारे में की कौन-कौन से है ।

1 - अग्रसेन की बावली ( Agrasen ki Baoli Most Haunted Places in Delhi in Hindi )

agrasen ki baoli delhi photo


दिल्ली की अग्रसेन की बावली ( Agrasen ki Baoli ) को हॉन्टेड प्लेसेस और रहस्यमयी जगहों में से एक माना जाता है जिसका कारण  यहां कि एक प्राचीन बावड़ी ( Ancient Stepwell )है जिसे अग्रसेन की बावली कहा जाता हैं ।
यह रहस्यमय स्थान एक सीढी़नुमा बावड़ी है जिसमें 105 सीढ़ियां है इसे सीढ़ीदार कुआं भी कह सकते हैं । जिससे नीचे जाने पर वहां का माहौल बदल जाता है पुरा वातावरण शांत लगने लगता है चारो ओर सन्नाटा पसरा हुआ , ऐसा लगता हैं बावड़ी की दिवारों से कोई आवाज आ रही है । कबूतरों का फड़फड़ाना , चमगादड़ो का दिवार से टकराना आदि मानो ऐसा लगता है कि यहां पर कोई भूत-प्रेत का साया है जिसकी नकारात्मक ऊर्जा महसुस हो रही है ।

इस स्थान का रहस्यमयी या दिल्ली की सबसे डरावनी जगह कहने का कारण  प्राचीन भारतीय बावड़ी के काला पानी की कहानी है जो लोगो को अपनी ओर सम्मोहित करती है । जब लोग उस डरावना जलाशय के पास जाते हैं तो उन्हे लगता है कि कोई अपनी तरफ खींच रहा है उन्हे उस काला पानी के बावड़ी में कूदने के लिए प्रेरित कर रहा है । हलॉकि वर्तमान समय में बावड़ी का पानी सुख गया है । यह कहा जाता है कि इसी आकर्षण के कारण बहुत से लोगो ने यहां आत्महत्या कर ली थी जिस कारण बुरी आत्माएं यहा बिचरण करती है उन्हे महसुश किया गया है या उनकी परछाई देखी गई है । हलॉकि अग्रसेन की बावली भूतिया कहानी के बारे में क्या सही है या क्या गलत इसकी हम स्पष्ट पुष्टी नही करते हैं ।

यह भी पढें -

दुनिया की 5 सबसे डरावनी फिल्म
बस नंबर 375 की डरावनी और रहस्यमयी कहानी

2 - खूनी दरवाजा ( Khooni Darwaza haunted places in delhi in hindi )

khooni darwaja delhi photo


खूनी दरवाजा नाम से प्रसिद्ध यह हॉंटेड प्लेस बहादुरशाह जफर मार्ग पर दिल्ली गेट के पास स्थित है जिसे लाल दरवाजा और काबुली दरवाजा भी कहा जाता है । इस दरवाजा से जुड़ी कई किस्से सुनने को मिलते हैं कहा जाता है कि मुगल बादशाह औरगंजेब ने सिंहासन पाने के लिए अपने भाई दारा शिकोह की हत्या करवा कर उसके सिर को यहां पर लटका दिया था ।
इस दरवाजा के बारे में दुसरी बात यह कही जाती है कि यहां पर ब्रिटिश  जनरल विलियम हॉडसन द्वारा बहादुरशाह जफर के दो बेटों और एक पोते को गोली मार कर हत्या कर दिया था ।

खूनी दरवाजा से जुड़ी कुछ और भी जानकारी सुनने को मिलती है जो 1947 के विभाजन से जुड़ी हुई है । कहा जाता है कि बटवारे के समय यहां पर बहुत से शरणार्थियों को मौत के घाट उतार दिया गया था जिस कारण यह भयवाह स्थान  लगता है । यहां के आस-पास के लोग इस भूतिया दरवाजे के बारे में यह कहते हैं कि यहां पर जरुर कोई पैरानॉर्मल एक्टिविटी है या यह सब उन आत्माओं की ध्वनि है जिसकी यहां पर हत्या हुई है और वह भटकती रहती है । जिस कारण यहां पर रात के समय दर्दनाक चीखें सुनाई देती है जो बहुत ही डरावनी अवाज होती है । इस स्थान के बारे में ये कहा जाता है मॉनसून के समय में यह  दिवार के छत से खून की बुंदे टपकती रहती है हलॉकि इसका कोई स्पष्ट प्रमाण नही मिला है ।

3 - प्रेतवाधित पेड़ ( Haunted Places in Delhi Dwarka Sector 9 story in Hindi )

haunted tree dwarka sector 9 delhi photo


दिल्ली के द्वारका सेक्टर 9 मेट्रो स्टेशन के पास स्थित एक पेड़ को प्रेतवाधित माना जाता है । चारो ओर चबूतरा से घीरा पेंड़ जिसपर भगवान की छोटी-छोटी मूर्तियां रखी हुई है । भूतिया पेड़ से प्रसिद्ध यह स्थान रोड के किनारे स्थित है । इस पेड़ के बारे में किसी पूछने पर लोग इसकी भूतहा जगह होने का दावा करते हैं । लोग कहते हैं कि यहां पर किसी औरत की आत्मा भटकती है जो यहां से गुजरने वाले वाहनो से लिफ्ट मांगती हैं । और लिफ्ट देने पर वह अचानक वाहन से कहां गायब हो जाती है पता नही चलता है ।

बहुत से लोग कहते हैं कि लिफ्ट ना देने पर वह बहुत समय तक पीछा भी करती है । यहा से रात में पैदल गुजरने वाले लोगो ने भी इस भूतिया औरत को देखा है या उसकी परछाई देखी गई है ।
यहां के स्थानिय लोग द्वारका सेक्टर 9 दिल्ली के भूतहा पेड़ की कहानी के बारे में यह कहते हैं कि रात के समय में यह स्थान पर घायल अवस्था में एक औरत अपने बच्चे के साथ इस जगह से जाने वाले लोगो से लिफ्ट या सहायता मांग रही थी लेकिन , उसकी किसी ने सहायता नही की जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई । तभी से वह औरत भूत बनकर वहां घूमती है और लोगो से लिफ्ट मांगती है ।

यह भी पढें -
भूतिया बंगला जहां अकेले जाने से डरते हैं लोग
भारत के शीर्ष 5 रहस्यमय स्थान

4 - मालचा महल ( Malcha Mahal haunted places in delhi story )

malcha mahal delhi photo


दिल्ली के मालचा महल अवध के आखिरी नवाब के शाही परिवार के सदस्य होने का दावा करने वाली विलायत महल अपने दो बच्चों के साथ यहां पर 1985 में आई थी । ऐसा सुनने में आता है कि 1993 में राजकुमारी ने कूचले हीरे को खाकर आत्महत्या कर ली थी और कुछ वर्ष बीतने के बाद उनके बेटे और बेटी की भी मृत्यु हो गई जिसके बाद यह जगह पुरा सुनसान खंडहर में तब्दील हो गया । तथा इसे दिल्ली की सबसे डरावनी जगह के नाम से भी जाने जाना लगा ।

मालचा महल ( Malcha Mahal ) की ओर जाने वाली सड़के और उससे सटे हुए भयकंर पेड़ किसी भी शख्स के अंदर सिहरन पैदा करने के लिए काफी है । महल के पास में जाने पर गेट के पास आपको कुछ चेतावनियां भी देखने को मिलेगी जैसे शिकारी कुत्तों से सावधान आदि ।
इस महल को लेकर डरावनी कहानी क्या हैं और है तो क्यों है हम स्पष्ट दावा नही कर सकते हैं । हो सकता है राजकुमारी विलायत महल की आत्महत्या का कारण जैसी वजह हो सकता है और या तो उनका परिवार का किसी से न मिलना जुलना के वजह से लोग इस जगह को डरावनी आदि जगहो का नाम दे दिए होंगे खैर कुछ भी कारण हो सकता है ।

5 - जमाली कमाली मस्जिद ( top haunted places in delhi in hindi )

jamali kamali masjid delhi photo


दिल्ली में कुतुब मीनार से सटे हुए जमाली कमाली मस्जिद में आपको मुगल कालीन आर्टिटेक्चर का शानदार नमूना देखने को मिलता है । बताया जाता है कि इस मस्जिद को जमाली कमाली सूफी संत की याद में बनाया गया है । यह मस्जिद इस समय पुरानी हो गई है लेकिन आज भी इसकी नक्कासी की झलक देखने को मिलती हैं । इस जगह पर जाने पर सुकून और शांति मिलती है लेकिन आप रात के समय यहां पर नही जा सकते हैं क्योंकि , इस मस्जिद के बारे में यह कहा जाता है कि यहां पर भूत प्रेत और जिन्न रहते हैं जो लोगो को कई तरह से परेशान करते हैं ।

इस जगह के बारे में यह कहानी व्याप्त है कि यहां पर बहुत से लोगो द्वारा भूत देखे गये हैं या उनकी अवाज सुनी गई है जैसे ,भूत के हंसने की आवाज या किसी जानवर की अवाज , कोई प्रकाश या भूत की परछाई देखना आदि  सब बातें सुनने में आता है ।
हलॉकि मस्जिद की दिन रात रखवाली करने वाले गार्ड से इसके बारे में पूछा गया तो उसने कहा कि ऐसी डरावनी बातें कुछ नही है बस यह लोगो द्वारा फैलायी गई एक मनगढंत कहानी है ।

अंत में -
अगर हम किसी डरावनी जगह के बारे में जान जाते है और वहां पर जाना रहता है तो डर और दोगुना हो जाता है क्योंकि हम हर समय उसी स्थान के बारे में सोचते रहते हैं । लेकिन वह स्थान सही में भूतिया या डरावनी है यह तो वहां जाने के बाद ही पता चलता है ।
आज का पोस्ट Haunted Places In Delhi के बारें में आपने जानकारी प्राप्त किया मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद


डिस्क्लेमर :  इस पोस्ट में दी गई जानकारी इंटरनेट के माध्यम से लिया गया है जो समान्य अध्ययन के उद्देश्य से लिखा गया है जिसकी विश्वसनीयता और स्पष्टता , सटीकता का दावा नही करते हैं और ना ही इसकी जिम्मेदारी लेते है ।


यह भी पढें -
अमेरिका का ऐसा घर जहां भूतों का है कब्जा !
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह
अमेरिका के मैककेमी मैनर हांटेड हाउस , जहां से बाहर आने के लिए मांगते है लोग दया की भीख
भूतों से जुड़े भयानक तथ्य 
टेरेसा फिडाल्गो की कहानी

close