भारत के शीर्ष 5 रहस्यमय स्थान

sbse uper

भारत के शीर्ष 5 रहस्यमय स्थान

 

Top 5 mysterious places in India : इस संसार में बहुत सी ऐसी जगह या बहुत से ऐसे स्थान है जो रहस्यो से भरी हुई है जिसे देखकर या सुनकर बहुत ही आश्चर्यजनक महशुस होता है । फिर भी जहां पर रहस्य की बात आती है वह स्थान या किसी भी रहस्य के कारण का कुछ न कुछ कहानी होती ही है । बहुत से लोग इस तरह के रहस्य को भगवान का चमत्कार या भूतो का जगह मानते हैं । लेकिन हमे नही पता की यह वाकई में सत्य है , या ऐसा कुछ रहस्य है जो चमत्कारिक हो जिसके बारे में जान पाना असम्भव हैं ।

Top 5 mysterious places in India


हमारे देश में भी बहुत से ऐसे टूरिस्ट स्पॉट्स जहां जे देश-दुनियां के लिए रहस्यों से भरे हुए है । इन स्थानो पर लोग दुर-दुर से लोग आते हैं या इन जगह के बारे में जानने के लिए बहुत ही इच्छुक रहते हैं ।
भारत में बहुत से ऐसे पुराने चमत्कारिक मंदिर हैं जिसे भगवान का आशिर्वाद माना है तथा बहुत सा ऐसे स्थान है जो एक रहस्य बने हुए हैं ।
इसके अलावा पुराने समय में या बहुत पहले कई ऐसी घटनाएं हुई होती है जो बहुत पुरानी होती है उसके बारे में जानना असंभव सा हो जाता है इसलिए वह स्थान एक रहस्य बन जाता हैं ।

इसलिए हम आपको नीचे एसे ही Top 5 mysterious places in India के बारे में जानकारी दने जा रहे है जो बहुत ही Interesting Story है जिसके बारे में लोग जानकर हैरान होते हैं । अत: आप ऐसे ही रहस्यभरी कहानी के बारे में अगर जानकारी लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ बने रहे ।

Mysterious Places in India

जुड़वा बच्चों का गांव ,  ( केदिन्ही )केरल

जुड़वा बच्चों का गांव ,  ( केदिन्ही )केरल


देश- दुनिया में आप लोगो ने जुड़वा लोगो के बारे में जरुर सुना होगा कि दुनिया में औशतन 1000 बच्चो पर 9 जुड़वा होते हैं लेकिन मै आपको बता दूँ कि भारत में एक ऐसा जगह है जहां पर 1000 बच्चों पर 45 Twins हैं । और यह जगह केरल के मलप्पुरम जिले के कोडिन्ही ( Kodinhi ) नामक गांव हैं जहां पर 200 बच्चो के हमश्क्ल हैं । इस गांव के स्कुल में या गली मुहल्लो में आपको जुड़वां बच्चे देखने को मिल जाएगें ।

कोडिन्ही गांव को जुंड़वा बच्चों का गांव कहा जाता है इसलिए यह एक रहस्यमयी गांव भी बोला जाता हैं । इस अनोखे गांव में आपको बहुत से Twins Children देखने को मिल जाएंगे । गांव के लोग जुड़वा बच्चों के पैदा होने का कारण इसे भगवान का चमत्कार बताते हैं । हलॉकि बहुत से लोगो ने यहां पर आकर जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर में इस गांव में क्या रहस्य है जो यहां पर ज्यादा जुड़वा बच्चो पैदा होते हैं और इनकी संख्या में वृद्धी भी हो रही है ।

Read This -


दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह
भूतों से जुड़े भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में

रुपकुंड झील , उत्राखंड

रुपकुंड झील , उत्राखंड


आपने मानव कंकाल कही न कही देखा होगा और उसके बारे में सुना भी होगा लेकिन कंकाल से भरा तलाब के बारे में नही सुना होगा या नही देखा होगा । जी हाँ उत्तराखंड में एक ऐसी झील है जिसको कंकाल का घर माना जाता है और यह जगह समुद्र तल से लगभग 5000 मीटर की उँचाई पर स्थित है जो सर्दियों के मौसम में बर्फ से ढका रहता है । जैसे ही बर्फ पिघलती हैै कंकाल भी दिखाई देने लगते हैं ।

रुपकुंड झील में मिले मानव अस्थिया , गहने , चप्पल , गहने बहुत ही पुराने है ऐसा माना जाता है कि यह लगभग 400 साल पुराना है । यहां के स्थानिय लोगो के अनुसार यहां पहले कब्रगाह थी और बाद मे ग्लेशियर पीघल कर झील के रुप में परिवर्तित हो गई । यहां तक की और भी लोगो का कहना यह है कि तिब्बती सेना के सैनिको के अवशेष हैं जो खराब मौसम के कारण यहां फस गए थे ।

रुपकुंड झील एक रहस्मयी ( Roopkund Lake Mystery )नरकंकाल झील है जो दुनिया के लिए एक रहस्य बनी हुई है वहा जाने पर आपको मानव कंकाल दिखाई देते हैं जिसे देखने पर शरीर में सिहरन पैदा कर देती है । हलॉकि उत्तराखंड आने वाले सैलानी रुपकुंड झील को देखने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते है

जतिंगा , असम

जतिंगा , असम


भारत के असम राज्य में एक गांव है जतिंगा ( Jatinga ) जिसे  (Jatinga Mystrious Village of Assam  ) कहा जाता है । लगभग 2500 लोगो की अबादी वाला यह गांव अपने रहस्य के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है । यहां पर यह सुना जाता है कि यहां पर पक्षी आत्महत्या कर लेते हैं जो कि एक प्रकार से अजीबो-गरिब घटना है ।
इस कारण इस जगह को सुसाइड प्वाइंट ऑफ बर्ड कहा जाता है ।

यहां के स्थानिय लोगो के अनुसार सितम्बर से लेकर नवंबर के बीच ज्यादा चीड़ियों की मौत होती है हलॉकि मरने वाले पक्षी केवल स्थानिय ही नही होते हैं बल्कि इनमें बहुत से बाहर से आए हुए प्रवासी पक्षी भी होते हैं । यहां के लोग बताते हैं कि चीड़ियों के मरने का कारण कुछ ज्यादा स्पष्ट नही मालुम पड़ता है वो लगभग शाम 7 बजे से लेकर 10 बजे के बीच में ज्यादा मरी हुई पाई जाती है । और बाकी समय दिन में वह अच्छी तरह से उड़ती हैं ।

Read This -

टेरेसा फिडाल्गो की कहानी
भारत की 5 सबसे भूतिया जगह

यहां तक बहुत लोग यह भी कहते हैं कि चीड़ियो की मौत का कारण तेज रफ्तार से उड़कर पेड़ से या दिवार से टकराना है ।
वैज्ञानिकों दृष्टि से यहां पक्षियों की 40 प्रजातियां आत्महत्या करती है जिसका कारण चुम्बकीय प्रभाव ज्यादा हो सकता है तथा इसके अलावा यहा पर तेज हवा और घने कोहरे के कारण चीड़ियो को ना दिखाई देता हो और वह दिवार और पेड़ से टकराकर अपनी जान दे देती हैं ।

लेपाक्षी मंदिर , आंध्रप्रदेश

लेपाक्षी मंदिर , आंध्रप्रदेश


भारत में बहुत से ऐसे मंदिर मिलेंगे जो अपने रहस्यो के कारण विश्व में प्रसिद्ध है इसी तरह आंध्रप्रदेश का लेपाक्षी मंदिर अपनी चमत्कारिक शक्तियां और रहस्यमयी मान्यताओ के लिए जाना जाता है । मंदिर की भव्यता में उस समयचार चांद लग जाता है जब मंदिर के 70 खंभा में से एक खंभा बिना किसी अधार के हवा में खड़ा हुआ दिखाई देता है । ऐसी मान्यता है कि जो भी इस खंभे के नीचे से कपड़ा पास कराता है तो उसके घर में धन-धान्य की वृद्धी होती है और उसकी मनोकामना पुरी होती है ।

इस मंदिर के बारे में यह भी कहा जाता है कि यह मंदिर भगवान शिव के दुसरे रुप वीरभद्र की है और साथ में भगवान शिव की बहुत सी मुर्तियां विराजमान है । हैंगिंग पिलर टेंपल नाम से विख्यात लेपाक्षी मंदिर का संबंध त्रेतायुग से भी है बताया जाता है कि जटायु और रावण के बीच इसी जगह पर युद्ध हुआ था यही पर जटायु घायल अवस्था में गिर गये थे और भगवान राम को माता सीता का पता बताया था ।

विजय विट्ठल मंदिर , हम्पी

विजय विट्ठल मंदिर , हम्पी


कर्नाटक के हम्पी में स्थित विजय विट्ठल मंदिर अनसूलझे रहस्यों से भरा है मंदिर के शानदार नमूने इसकी भव्यता में चार चांद लगा देता है
विट्ठल मंदिर का पिलर म्यूजिकल पिलर्स के नाम से जाना जाता है जिसका कारण यह है कि यहां के पिलर को छूने से संगीत की अवाज सुनाई देती है जो सभी को आश्चर्यचकित करती है ।
भगवान विष्णु को समर्पित विजय विट्ठल मंदिर में 56 स्तंभ है जिसमें प्रत्येक खंभो छुने से संगीत की अवाज सुनाई देती है इसी लिए इन पिलर को संगीत स्तंभ भी कहा गया है ।
कर्नाटक राज्य में स्थित विजय विट्ठल मंदिर के अनोखे रहस्य को देखने के लिए देश-विदेश से हजारो पर्यटक आते हैं और इस रहस्य को जानने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं ।

अंत में - भारत में बहुत से ऐसे रहस्यमय जगह हैं जहा के बारे में लोग जानकर बहुत ही हैरान रहते हैं हलॉकि इन जगहो के रहस्य के बारे में वैज्ञानिक द्वारा पुरी तरह से जानकारी लेने की कोशिश किया गया  लेकिन यह जगह अभी भी रहस्य बना हुआ है ।

आज के पोस्ट में आपने ऐसे ही जगहो के बारे में जानकारी हासिल किया । मुझे उम्मीद है कि भारत के शीर्ष 5 रहस्यमय स्थान (Top 5 mysterious places in India ) की जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी । धन्यवाद

Read This -


बॉलीवुड की 5 बेस्ट | Scary Movie | शूटिंग लोकेशंस की जानकारी
Haunted house : भूतिया बंगला जहां अकेले जाने से डरते हैं लोग

दुनिया की 5 सबसे डरावनी फिल्म ( Most Horror Movie in the World )




close