Haunted house : भूतिया बंगला जहां अकेले जाने से डरते हैं लोग

Haunted house : भूतिया बंगला जहां अकेले जाने से डरते हैं लोग

 

Haunted house : भारत में अनेक प्रकार के सुंदर इमारत , हवेली तथा स्थान हैं जो अपनी खूबसूरती और रहस्यों के लिए देश-दुनिया में प्रसिद्ध है । लेकिन इसके अलावा देश में ऐसे भी महल , हवेली हैं जो एक डरावनी जगह के रुप में जाने जाता हैं जिसमें भूतिया होटल , भूत बंगला या भूतिया किला और भी Haunted House है जो प्रेतवाधित घर के रुप में जाने जाते हैं । इन Scary House की कहानी बहुत ही दिलचस्प और भयानक हैं जहां पर लोंग इन भूत बंगला के आस-पास भी नही भटकना चाहते हैं क्योंकि उन लोगो को मालूम है कि यहां पर निगेटीव एनर्जी का बसेरा है ।

बहुत से लोग तो इन Hounted House में जाकर इसमे भूत होने का एहसास भी कर लिए है । आपको बता दें कि जिन आत्माओ का सबंध इन भूत बंगला से है वह बहुत ही रहस्यमयी है , जो की कभी न कभी इन जगहो पर कुछ न कुछ घटनाए हुए होगी तभी यह जगह रुहानी ताकतो का बसेरा बन गया है । यदि आप जानना चाहते हैं कि इन भूत बंगला के पीछे की कहानी क्या है तो आप इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें , जिसे पढकर जरुर आपको इन Haunted House के बारे में रोमांचक जानकारी मिलेगा ।

horror places


Haunted House In India

भूतों से जुड़ा हुआ यह बंगला वाकई में रहस्यमयी है जिसमें सुनाई देने वाली आहटें तथा आश्चर्यचकित घटनाए इन जगहो को और डरावना बनाती है । इस पोस्ट में हम भारत के 5 भूतिया बंगला के बारें में जानकारी देंगे आपको जो पढने में बहुत ही दिलचस्प लगेगा ।

जीपी ब्‍लॉक , मेरठ

जीपी ब्लॉक, मेरठ
Image Credit - bikingmystery.com


भूत बंगला से मशहुर उत्तर प्रदेश में स्थित मेरठ का जीपी ब्लॉक भारत के सबसे डरावनी जगह ( Haunted House ) में से एक है जहां लोग दिन में भी जाने से डरते हैं  । क्योंकि यहां पर बहुत से लोगो द्वारा पैरानॉर्मल एक्टविटी का अनुभव किया गया है इसलिए इस बंगले की तरफ कोई जाने की हिम्मत नही करता है यहां के स्थानीय लोगो द्वारा इस बंगले के संबंध में यह बताया जाता है कि यह बंगला बहुत पुराना है यानी अंग्रेजो के समय का है जो कभी यह जगह मशहुर हुआ करती थी लेकिन आज यह जगह चारो ओर जंगल से घिर गया है और बंगला विरान पड़ा है तथा यह स्थान खंडहर में तब्दील होकर सबसे डरावनी जगह में तब्दील हो गई है ।

इस डरावनी जगह की कहानी ( Bhoot bangla story ) सुनने में यह आता है कि यहां पर बहुत साल पहले भीषड़ आग लग गई थी जिसमें बहुत सी महिलाएं और बच्चे जल कर मर गए थे जो आज उन्ही मरे हुए औरतो की आत्मा भटकती रहती है ।
यहां के कुछ लोग बताते हैं कि बहुत साल पहले कुछ लोग इस बंगले में गए थे और उन्होने वहां पर कुछ नेगेटिव एनर्जी का एहसास किया था
और कुछ लोग बताते हैं कि उस बंगले में एक डरावनी चुड़ैल रहती है जो लाल साड़ी पहनकर घूमती रहती है इसलिए कोई भी आदमी उस भूत वाला बंगला के आस-पास भी नही जाता है ।

यह भी पढें -

ओइल हाउस , लखनऊ

ओइल हाऊस , लखनऊ
Image Credit - amarujala.com

नवाबों के शहर नाम से प्रसिद्ध लखनऊ में स्थित ओइएल हाउस ( OEL House ) को भी भूत बंगला ( Haunted House ) के रुप में जाना जाता है । आपको बता दूँ कि यह डरावना घर ( Scary House ) के रुप इसलिए जाना जाता है कि जब यहां के नवाब वाजिद  अली शाह पर ब्रिटीश सैनिको ने हमला कर दिया था उस युद्ध में वाजिद  अली शाह के वफादार सैनिको नें ब्रिटीश सैनिको को मारकर यहां के कुएं में फेक दिया था जिस कारण ऐसा बताया जाता है कि तभी से उन मरे हुए ब्रिटीश सैनिको की आत्मा यहां पर भटकती है ।

इस Bhoot bangla story के बारे में पता उस समय चला जब ओइएल हाउस ( OEL House ) को लखनऊ विश्व विद्यालय  ( Lucknow University ) के एक प्रोफेसर को इसे निवास स्थान के लिए दिया गया जहां पर एक लड़का अक्सर जाया करता था उस कूएं के पास जहां पर ब्रीटिस सैनिको को मार कर फेका गया था , लड़का उस कुएं के पास जाकर उसमें पत्थर फेका करता था ।
लेकिन एक दिन डरावनी घटना देखने को मिली जो वह लड़के के बारे में थी , लड़के की लास उस कूएं मे रहस्यमय स्थिती में मिली जिस कारण वहां के लोगो ने इस रहस्यमयी मौत के बारे में पता लगाया और जिससे पता चलाा कि लड़के की मौत उस कुएं में रहने वाले ब्रीटीश सैनिको की आत्माओं के वजह से हुआ है । तब से यह जगह लखनऊ की सबसे भूतिया घर ( Best horror house in Lucknow ) के नाम से प्रसिद्ध हो गया ।

यह भी पढें -

थ्री किंग्स चर्च , गोवा


थ्री किंग्स चर्च , गोवा
Image Credit- Wikimedia Common 
 

गोवा का नाम सुनते ही लोगो के मन में वहां के बीच की खुबसूरती , रंगीन समुंद्र की लहरो के किनारे हसीन वातावरण में एन्ज्वॉय करने का ख्याल आता है । लेकिन क्या आपको पता है कि गोवा में इन सुंदर बीच के अलावा बहुत सी ऐसी प्रेतवाधित स्थान है जहां लोग जाने से डरते हैं
जिसमें से एक स्थान है गोवा का थ्री किंग्स चर्च जहां , बताया जाता है कि यहां पर तीन राजाओ की आत्मा भटकती है तथा इस चर्च में  पैरानॉर्मल एक्टिविटी एक्सपर्ट की टीम ने भी रुहानी ताकतों को अपने कैमरे में कैद किया था और उनका भी कहना है कि यहां पर जरुर कोई निगेटीव एनर्जी है जो इस चर्च में भ्रमण करती है । अब बात करते हैं कि कैसे यह स्थान हॉन्टेड चर्च के नाम से प्रसिद्ध हो गया और इसकी ( Horror Story ) डरावनी कहानी क्या है ।

इस भयानक चर्च का संबंध तीन पुर्तगाली राजाओं से है जो अपना आधिपत्य जमाने के लिए आपस में युद्ध किया करते थे लेकिन , एक पुर्तगाली राजा जिसका नाम हेल्गर था वह दोनो राजाओ से युद्ध नही जीत सका , जिसके बाद उसने दोनो राजाओ को संधि के नाम पर अपने यहां बुलाया । जिसपर दोनो पुर्तगाली राजा ने निमंत्रण स्वीकार कर हेल्गर के यहां गए और हेल्गर ने उन्हे भोजन मे जहर देकर वही मार दिया । जब दोनो राजाओ की मृत्यु का पता वहां के लोगो को पता चली तो उन्होने चर्च को चारो ओर से घेर लिया , जिसके बाद हेल्गर ने परेशान होकर अपने आप आत्महत्या कर लिया । इसके उपरांत तीनो के शवों को उसी चर्च में दफना दिया गया था । तभी से थ्री किंग्स चर्च गोवा की सबसे डरावनी जगहों में से एक मानी जाती है ।

यह भी पढें -

डी मोंटे कॉलोनी , चेन्नई

डी मोंटे कालोनी , चेन्नई
Image Credit - holidifi.com


भूत वाला बंगला की कहानी भी अजीब होती है जिसमें घने जंगलो के बीच बड़ी-बड़ी इमारतें खंडहर में तब्दील हुई होती है लेकिन हम आपको यहां रियल भूत वाली जानकारी देंगे जो कि चेन्नई के डी मोंटे कॉलोनी की है । सेंट मैरी रोड के निकट यह स्थान अब भूतिया कॉलोनी के नाम से भी जाना जाता है । कॉलोनी के अंदर खंडहर बनी मकाने और पेड़ पौधे इस बात का साफ संकेत देते हैं कि यहां पर जरुर कोई पैरॉनार्मल एक्टिविटी है जो रात में विचरण करती है । जिसका अभास यहां के लोगो ने भी किया है , तो चलिए जानते हैं कि इस भूत बंगले की हॉरर स्टोरी क्या है । यहां पर सचमुच भूत है या लोगो द्वारा फैलाया गया अफवाह है । इस कालोनी के बिषय में यह बताया जाता है कि 19 वीं शताब्दी के आस-पास डि मोटें कॉलोनी में एक व्यपारी जिनका नाम डि मोटें था उनका परिवार वही पर एक मकान में रहते थे जो अपनी दुख-भरी जिंदगी से बहुत परेशान रहते थे ।

एक दिन अचानक उनको मालूम चला कि उनके पुत्र की मृत्यु हो गई है वो कैसे हुई है पता नही चल सका  । उसके कुछ दिन बाद डी मोंटे और उनकी पत्नी का भी मृत्यु हो गया जिसके बाद वहां के लोगो ने बताया कि उन लोगो की मृत्यु भूत की वजह से हुई है जो उस कॉलोनी के एक घर में वाश करती है । तभी से यह स्थान प्रेतवाधित स्थान माना जाता है । यहां के लोगो द्वारा बताया जाता है कि शाम के बाद यहां कोई नही जाता है यहां तक की अगर कोई जानवर भी उस कॉलोनी में चले जाए तो वापस नही आते हैं ।
डि मोटें कॉलोनी की सच्चाई कितनी स्पष्ट है हम दावा के साथ नही कह सकते हैं क्योंकि यहां पर अभी कुछ ऐसी रियल घटना नही हुई है जिसे यह साबित करें कि यह वाकई भूतिया स्थान है लेकिन यह कहानी बहुत ही डरावनी है जिसके पढने के बाद रुहें कांपने लगती है ।

यह भी पढें -

ब्रिज भवन , राजस्थान

ब्रिज भवन , राजस्थान
Image Credit - patrika.com


राजस्थान के कोटा में स्थित ब्रिज भवन यहां के प्रमुख होटलों में शुमार है कहा जाता है कि ब्रिज भवन ब्रिटीस काल के समय अंग्रेजो की हवेली थी । लेकिन होटल ब्रिज भवन आज भारत में भूतिया होटल के नाम से जाना जाता है जिसकी कहानी बहुत ही रोमांचकारी और डरावनी है । ब्रिज भवन के बारे में यह कहा जाता है कि सन् 1857 के विद्रोह के समय यह हवेली अंग्रेज अधिकारी मेजर बर्टन को सौंपी गई थी जिसमें वे अपने सपरिवार के साथ रहते थे । उस समय सैनिको ने बृज पैलेस ( Brij Palace ) में घुसकर मेजर बर्टन और उनके पुरे परिवार को मृत्यु के घाट उतार दिया था । तभी से यह बताया जाता है कि मेजर बर्टन की आत्मा इस भूतिया हवेली में घुमती रहती है जिसको लोगो ने एहसास भी किया है ।

हलॉकि लोग बताते हैं कि ब्रिज भवन में मेजर बर्टन की आत्मा वाश करती है लेकिन किसी को नुकसान नही पहुचाती है । लेकिन यहां के सुरक्षाकर्मी बताते हैं कि ड्यूटी के समय अगर नींद आ जाए तो ऐसा लगता है कि किसी ने गालो पर तमाचा जड़ दिया हो , जिस वजह से नींद खुल जाती है । हलॉकि इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो मै नही स्पष्ट नही कह सकता हूँ लेकिन ये जरुर बोल सकता हूँ कि रोमांचकारी जरुर है । तो यह था राजस्थान के Haunted House ब्रिज भवन की डरावनी कहानी जिसे आज भी लोग पढकर डर महसुस करते हैं ।

इसे भी पढें -





close