Real Dragon Lok Katha Hindi : रियल ड्रैगन लोक कथा , इतिहास की जानकारी हिंदी में

sbse uper

Real Dragon Lok Katha Hindi : रियल ड्रैगन लोक कथा , इतिहास की जानकारी हिंदी में

 

Real Dragon : आज तक आपने Hollywood और Chinese Dragon Movies तो बहुत देखा होगा जिसमें से आपने The Seventh Voyage of Sinbad , How To Train Your Dragon Sleeping Beauty , Dragonslayer आदि फिल्मो में मुँह से आग उगलते हुए दिखाये गए ड्रैगन (Dragon ) को तो जानते ही होंगे , क्या ये वास्तव में होते थे या केवल फिल्मी दुनिया में ही इसको दिखाया जाता हैं । आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Chinese Dragon के बारे में रोचक जानकारी पढेंगे तथा Real Dragon Lok Katha Hindi : रियल ड्रैगन लोक कथा , इतिहास की जानकारी हिंदी में के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को पुरा पढें तभी आप पुरी जानकारी ले पाएंगे ।

Real Dragon Jankari In Hindi

ड्रैगन क्या हैं

ड्रैगन का उल्लेख बहुत से पौराणिक कथाओं में किया गया है जो मुँह से आग उगलता हुआ सर्प की तरह दिखने वाला भयानक जीव जिसके चार पैर होते हैं और ये अपने विशाल पंखो के सहारे हवा में उड़ते हैं जिसे चीन में धन , शक्ति और नेतृत्व का प्रतीक माना गया हैं

ड्रैगन कौन थे

ड्रैगन के बारे में अलग-अलग सभ्यताओं में भिन्न -भिन्न प्रकार से वर्णन किया गया हैं । पूर्वी संस्कृतियों और सभ्यताओं में ड्रैगन को चार पैरो वाले , घोड़े के समान मुख तथा अजगर के समान जीव के रुप में वर्णन किया गया है और पश्चिमी सभ्यता में इस सरीसृप जीव को हवा में सांस लेने मे सक्षम , पंखो वाले , चार पैर तथा सींग के बारे में बताया गया है । इसके अतिरिक्त प्राचीन मेसोपोटामियन लोक कथाओं में ड्रैगन को शेर के सिर और पंक्षियो के पंजे के रुप मे वर्णन किया गया है ।
चीन के प्राचीन लेककथाओं के अनुसार यहां के लोग ड्रैगन को अपना देवता मानते थे जो प्राचीन शाही दरबार
राजाओं के प्रतिनीधित्व के प्रतीक के रुप में दर्शाया गया है । प्राचीन रिवाजों के चलते आज भी चीन में  ड्रैगन नृत्य तथा बोट रेसिंग परंपराए देखने को मिलती हैं ।

ड्रैगन का इतिहास

प्राचीन पौराणिक कथाओं में ड्रैगन के बारे में बहुत बार जिक्र हुआ है जिसमे मिस्त्र की पौराणिक कथाओं में एपेप और ग्रीक पौराणिक कथाओं में लर्नियन हाइड्रा , श्रृग्वेद में वीटा आदि अन्य पौराणिक कथाओ में ड्रैगन का उल्लेख किया गया है तथा इनके बारे में यह माना गया है कि यह गुफाओ में रहते थे और खजाने की रक्षा करते थे । अत : इनके बारे में पौराणिक कथाओ में जिक्र होने के कारण यह सिद्ध होता है कि ड्रैगन जरुर रहे होंगे ।

Real Dragon

ड्रैगन की लोक कथाएं

प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं में ड्रैगन का दो प्रकार से जिक्र हुआ है जिसमें एक लोगो का भलाई करने वाला ड्रैगन जो उनकी रक्षा और मदद करता है तथा दुसरे को भयंकर राक्षस , डरावना , नरभक्षी आदि बताया गया हैं जो ज्यादा समय निद्रा स्थिती में गुफा में रहता है और सोने के विशाल भंडार के अंदर छिपा रहता हैं और जब कोई भी व्यक्ती उन आभूषणो के पास जाता है तो वह उसे मार देता हैं ।

लर्नियन हाइड्रा ( Lernaean Hydra )

ग्रीक की लोक कथाओ में लर्नियन हाइड्रा ऐसे ही एक विशालकाय नरभक्षी ड्रैगन था जिसके नौ सिर थे जो ज्यादातर झील के पास गुफाओं में समय व्यतीत करता था । इसके बारे में यह बताया जाता है कि जब भी इसे मारने का प्रयास करता था और इसके सिर कटते थे तब उसके स्थान पर दो और सिर निकल आते थे इसको संसार में दो लोगो को छोडकर कोई नही मार सकता था जिसमें एक हरक्यूलिस और दुसरा इलौस ही उसको मारने में सक्षम थे और हरक्यूलिस ने ही हाइड्रा को मारा ।
चिमेरा ( Chimera )
प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं में एक और भयंकर और सबसे खतरनाक ड्रैगन के बारे में उल्लेख मिलता है जिसका नाम चिमेरा था इसको सबसे क्रूर जीवो में से एक माना गया हैं । Chimera के दो सिर थे जिसमें पहला शेर के सिर जैसा दिखता था और दुसरा सिर उसके पीठ के उपर से निकला हुआ था बकरी के समान दिखता था तथा उसका पुंछ एक सांप जैसा था ।
Chimera को एक ऐसे योद्धा ने मारा जो बहुत बलशाली था जिसके पास एक हवा में उड़ने वाला घोड़ा था जिसका नाम Pegasus है और वह योद्धा जिसका नाम Bellerophon था

सुनहरा ऊनी कपड़ा ( The Golden Fleece )

सुनहरा ऊनी कपड़ा का उल्लेख ग्रीक पौराणिक में मिलती है जो जैसन से संबंधित है । Jason के पिता तथा ग्रीक के राजा इओल्कोस को उनके ही भाई पेलियास ने सिहांसन के लिए मार कर राज सिहांसन अपने नाम कर लिया था । जैसन जब बड़ा होता है तो वह अपने पिता की सिंहासन को पुन: प्राप्त करने के लिए राजा से मांग करता है इस पर राजा ने सिहांसन देने के लिए मान जाता है , लेकिन  जैसन के सामने Golden Fleece को लाने की शर्त रखता हैं और जेसन इस शर्त को स्वीकार करता हैं । जैसन द्वारा Golden Fleece की खोज करना कठिन कार्य था क्योकि इसकी रखवाली भी एक भयानक ड्रैगन करता था जिसके सौ आखे थी लेकिन जैसन ने हिम्मत नही हारा और उसने Golden Fleece को खोजकर सिहांसन पुन: प्राप्त किया ।

क्या ड्रैगन होते हैं

ड्रैगन के बारे में कई तरह की जानकारी प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओ में मिलती है । प्राचीन योद्धा जब युद्ध पर जाते थे तो अपने हथियार और ढाल पर Dragon की कलाकृतियाँ बनवा लेते थे जिससे उनको विश्वास होता था कि दुश्मन इससे डरता है और इस तरह वह युद्ध लड़ते थें । लोक कथाओं में यह भी जिक्र हुआ है कि जब लोग समुंद्र में अपने जहाजो के साथ सफर करते थे तो उनको यह डर था कि ज्यादा दुर तक सफर करने पर ड्रैगन उनके जहाज पर हमला कर सकता है । इस तरह ड्रैगन की जानकारी लोक कथाओ में प्रचलित है वैसे क्या ड्रैगन सच में होते थे या यह केवल एक कल्पना मात्र है इस सवाल का उत्तर हां और ना भी हो सकता है लेकिन जिस प्रकार प्राचीन पौराणिक कथाओ में जिक्र हुआ इससे यह कहा जा सकता है कि Dragon की उपस्थिती भी कभी पृथ्वी पर रही होगी ।

अंत में -
आज के पोस्ट में आपने Real Dragon Lok Katha Hindi : रियल ड्रैगन लोक कथा , इतिहास की जानकारी हिंदी में   के बारे में जानकारी हासिल किया । उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -  

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह

भूतों से जुड़े भयानक तथ्य

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

Top Post Ad

Below Post Ad

close