फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ? करियर ,जॉब व सैलरी की पूरी जानकारी हिंदी में

sbse uper

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ? करियर ,जॉब व सैलरी की पूरी जानकारी हिंदी में

 



Fashion Designing Course : आज कल फैशन का जमाना है लोग Well Dresses और Creativity Designe वाले कपड़े पहनना पसंद करने लगे है जहां जाओ तहां Fashion Market दिखाई देता हैं यहां तक की लोगो के पास Designing Cloth , Stylish Bag , Designing Jwellery और अन्य डिजाइनर प्रोडक्ट देखने को मिलता है यह सब फैशन डिजाइनर का कमाल है जो अपने Creativity Mind से कपड़ो तथा अन्य बस्तुओ के लिए एक अच्छा Design Create करता है जो बहुत ही Unique होता है और सबसे अलग होता है जब वह मार्केट में आता है तो लोग उसे बहुत पसंद करते हैं । आपको सबसे ज्यादा Designing Cloth और ज्वेलरी बडे-बड़े बॉलीवुड स्टार , Celebrity के पास देखने को मिलती है क्योंकि उनके पास अपना एक Personal Fashion Designer होता है और वह सबसे सुंदर कपडे डिजाइन कर के देता हैं जिसको देखकर लोग उसे बहुत पसंद करते हैं और वह ड्रेस या बस्तु मार्केट में Trend करने लगता है जिस कारण हर जगह पर Woman Fashion Designer और Man Fashion Designer की मांग बहुत बढ जाती है ।

यदि आप Fashion Designer बनने के लिए कोई कोर्स करने की सोंच रहें है तो इस समय आपको शुरु करने का बेहतर अवसर है और यदि आप चाहते हैं कि  Fashion Designing Course कर के नौकरी कैसे पाएं तो मै आपको बता दूँ कि इस फिल्ड में आपको Carier की अपार संभावनाए है तथा नौकरी के अवसर भी बहुत मिलते हैं । तो आज के पोस्ट में हम फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ( Fashion Design Course Kaise Kare ) के बारे में पढने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को आप पुरा पढें तभी आप पुरी जानकारी लेंगे ।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ( Fashion Design Course Kaise Kare )

फैशन डिजाइनिंग क्या है

जब एक Creative minded person अपने Skill के द्वारा  कपड़े , ज्वेलरी , फुटवियर , हैंडबैग व अन्य प्रोडक्ट का एक नया डिजाइन क्रिएट करता है जिस कारण फैशन नें एक नया लुक आ जाता है उसे फैशन डिजाइनिंग कहते हैं ।
इस तरह के फैशन वाली बस्तुओ को बनाने के लिए फैशन डिजाइनर उसका पहले स्केच बनाता है जिसमें बहुत प्रकार डिजाइन होते हैं तथा उनमें भिन्न - भिन्न प्रकार के रंगो का समावेश कर के एक बेहतर और स्टाइलिश लुक बनाया जाता है । इसी स्कील के अधार पर कपड़े , ज्वेलरी आदि को डिजाइन किया जाता है
आज लोग फैशन के पीछे भाग रहें है कि हमे सबसे अलग दिखना है हमे सबसे सुंदर दिखना है इसलिए अपने आप को अट्रैक्टिव दिखने के लिए बहुत महंगी ड्रसेस और ज्वेलरी पहनते है तथा हर वह बस्तु का उपयोग करते है जो सबसे अलग हो सुंदर हो , जिसे अच्छी तरह से डिजाइन किया गया हो । इस कारण लोग फैशन डिजाइनर की तलाश हर समय करते रहते हैं ।

fashion designing course


फैशन डिजाइनिंग कोर्स क्या है ?

फैशन डिजाइनिंग एक ग्लैमरस फिल्ड है जिसमें आपको पैसो के साथ-साथ Popularity भी मिलती है अगर आपके द्वारा fabulous design की हुई बस्तुए या ड्रेसेस फैशन बाजार में ट्रेंड कर गई तो बहुत पैसे वाला  बन जाएंगे और साथ में आपको शोहरत भी मिलेगी ।
अगर आप एक Creative Thinking वाले व्यक्ती हैं और आप फैशन डिजाइनिंग के फिल्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए फैशन डिजाइनिंग कोर्स एक बेहतर विकल्प हैं ।
अगर आप फैशन डिजाइनिंग कोर्स करते हैं तो आपको इसमें ड्रेस से लेकर बैग , जुते-चप्पल जिसमें आपको Beautiful Dress Designs , Lattest Dress Designs , Designs Shoes , New Fashion Shoes , new design jewellery , School bag ki design , Bag design आदि को डिजाइन करना सिखाया और पढाया जाता है ।
अगर आप अपने Creativity के द्वारा यह Designing Skill को सीख जाते हैं तो आप एक फैशन डिजाइनर बन जाते हैं । जिस कारण आप इस फिल्ड में Fancy Job भी पा सकते हैं या एक फैशन डिजाइनर के तौर पर अपना खुद का सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और डेली पैसे कैसे कमाएं का सपना पुरा कर सकते हैं ।

फैशन डिजाइनिंग में स्कोप ( Scope in fashion designing )

फैशन इंडस्ट्री Creativity और Designing के लिए जाना जाता है लेकिन अगर फैशन डिजाइनिंग की जहां पर बात आती है तो लोग  Designing clothes या डिजाइनिंग ड्रेसेस , गारमेंट्स आदि के बारे में ही केवल सोचने लगते हैं लेकिन आपको मै बता दूँ कि फैशन डिजाइनिंग फिल्ड सिर्फ इन ड्रेसेस डिजाइनिंग तक ही सीमित नही है बल्कि इसमें आप बहुत से फिल्ड में Designing Skill का प्रदर्शन कर सकते हैं जैसे - फुटवियर , ज्वेलरी तथा अन्य एसोसरीज के फिल्ड में Creativity Design देकर उसका नया स्वरुप बना सकते हैं ।
अगर आप अपने दिमाग से भिन्न प्रकार के Clothing design ideas बनाते हैं व आपके अंदर एक Creative Sense है तो आप इस फिल्ड में एक अच्छा करियर बना सकते हैं और अगर आप फैशन डिजाइनिंग में Interested हैं व आपके अंदर एक दुरदर्शी डिजाइन की देखने और क्रिएट करने का हुनर है तो आप नीचे दिए गए फैशन डिजाइनिंग फिल्ड अपना करियर सेट कर सकते हैं ।


  • कॉस्ट्यूम डिजाइनर
  • फैशन शो समन्वयक
  • फैशन सलाहकार
  • फैशन व्यापारी
  • स्टाइलिस्ट
  • फैशन इलस्ट्रेटर
  • उत्पादन पर्यवेक्षक
  • फैशन उद्यमी
  • पैटर्न डिजाइनर
  • फैशन उप संपादक
  • सहायक उपकरण डिजाइनर

फैशन डिजाइन कोर्स के प्रकार  ( Fashion Design Course Detail )

आपको पहले ही बता चूका हूँ कि फैशन डिजाइन एक ऐसा फिल्ड है जिसमें यह स्किल सीख कर बहुत से अनुभवी लोग फैशन फैशन डिजाइन कोर्स करके fabulous job कर रहे है ।
अगर आप फैशन डिजाइन में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 12th क्लॉस पास कर इस फिल्ड में प्रवेश लेकर फैशन डिजाइन में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं ।
इसके अलावा आप Graduation और Post Graduation के बाद इसमें इस फिल्ड में Admission लेकर कोर्स कर सकते हैं और डिग्री हासिल कर सकते हैं ।
अगर आप Fashion Designing Course करना चाहते है इसके बारे में जानना चाहते हैं कि इसमें किस तरह के कौन-कौन से कोर्स होते हैं तो आप इसके बारे में नीचे पढ सकते हैं ।

  • Diploma in Fashion Design
  • P.G Diploma in Fashion Design
  • Bachelor of Fashion Design
  • B.Sc in Fashion and Design
  • M.A in Fashion Design
  • Masters of Fashion Management ,अन्य कोर्स ।

भारत में फैशन डिजाइनिंग में करियर ( Carrier In Fashion Designing In India )

आजकल देश-दुनिया में रंग बिरंगे कपड़े , जुते , चप्पल , बैग आदि बस्तुएं भिन्न-भिन्न डिजाईन के आ रहे हैं जिसमें Creativity देखने को मिलती है , यानि एक तरह से यह कह सकते हैं कि इस दुनिया में फैशन का बोलबाला है जिसकी वजह है सिर्फ फैशन डिजाइनर , जिनको डिजाइनिंग, आर्ट व क्रॉफ्ट में अपनी डिजाइनिंग स्किल के द्वारा भिन्न प्रकार के ड्रेसेस व अन्य बस्तुओ का एक नया डिजाइन क्रिएट करते हैं
फैशन डिजाइनिंग के फिल्ड में आपको करियर बनाने की ढेरे संभावनाए मिलती है लेकिन इसमें अपना करियर सेट करने के लिए आपको Designing courses करना पड़ता हैं जो आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / कॉलेज से कर सकते हैं ।
अगर आप Fashion Designing courses पुरा कर सर्टीफिकेट हासिल कर लेते हैं तो आपको डिजाइनिंग के बहुत से फिल्ड में करियर बनाने का अवसर मिलता है जिसे आप नीचे अच्छी तरह से पढ सकते हैं -

  • फैशन फोटोग्राफर
  • फैशन डिजाइनर
  • कपड़ा डिजाइनर
  • मेकअप आर्टिस्ट
  • फैशन मॉडल
  • फुटवियर डिजाइनर
  • फैशन डिजाइनर
  • फैशन स्टाइलिस्ट
  • रिटेल बायर
  • ज्वेलरी डिजाइनर
  • टैक्सटाइल डिजाइनर
  • रिटेल बायर

भारत में सर्वश्रेष्ठ फैशन डिजाइनिंग कॉलेज ( Best Fashion designing colleges in India )

अगर एक अच्छा फैशन डिजाइनर बनना है तो आपको Top Fashion Designer Colleges में Admission लेना होगा तभी आप एक अच्छा और Unique Thinking और Creative Designe वाले फैशन डिजाइनर बन सकते हैं । इसलिए हमने आपको नीचे भारत के सर्वश्रठ फैशन डिजाइनिंग कॉलेज के नाम बता रहें है जहा से आप प्रवेश लेकर अपना Course Complete कर सकते हैं -

  • National Institute of Fashion Technology -  New Delhi
  • Pearl Academy -  Noida, Uttar Pradesh
  • National Institute of Design - Ahemdabad
  • Apeejay Institute of Design -  New Delhi
  • Shyam Institute of Engineering and Technology - Rajasthan

फैशन डिजाइनिंग कोर्स फीस

अगर आप फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए किसी कॉलेज में Admission लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले यह जानकारी होना आवश्यक हो जाता है कि फैशन डिजाइनिंग कोर्स फीस कितनी है ।
Designing Course करने के लिए आपको किसी कॉलेज में Admission लेना होगा जिसमें आपको सभी कॉलेज की अलग-अलग फीस हो सकती है लेकिन फिर भी हम आपको औसतन  बता देते हैं कि जब आप किसी बडे़ किसी बड़े शहर के कॉलेज या संस्थान में प्रवेश लेते हैं तो वहा की फीस कुछ ज्यादा हो सकती है आपको लगभग 4  लाख लग सकती है और यही जब आप किसी छोटे शहर के संस्थान में प्रवेश लेते हैं तो फीस कुछ कम हो सकती है ।
अगर फैशन डिजाइनिंग कोर्स फीस की बात की जाए तो औसतन डिप्लोमा कोर्स के लिए आपको लगभग 50 हजार से 1 लाख रुपये पड़ सकती है और यदि आप Designing Course में बैचलर डिग्री लेना चाहते हैं तो आपको 2 लाख से 4 लाख तक फीस देनी पड़ सकती है ।

फैशन डिज़ाइनर सैलरी

अगर आपने Fashion designing course कोर्स करना चाहते हैं या Complete कर लिया है और आप सोच रहे हैं कि फैशन डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है तो मै आपको बता दूँ कि जब आप कोई भी कोर्स पुरा कर जॉब करने के लिए जाते हो तब आपको प्रैक्टीकल अनुभव उतना नही होता है धीर-धीरे वर्क करते हुए कुछ दिन बाद आप उस काम में एक पेशेवर व्यक्ती की तरह टैलेंटेड हो जाते हैं ।
इसलिए शुरुआती समय में आपकी सैलरी लगभग 15000 या 20000 हजार रुपये प्रति महीना होती है और कुछ समय बाद जब आप एक अनुभवी और  क्रिएटिव और आर्टिस्टिक थिंकिंग वाले व्यक्ती हो जाते हैं तो आपका वेतन 50 हजार से 60 हजार रुपये महीना तक हो सकती है ।

फैशन डिज़ाइनर जॉब

अगर आप ने फैशन डिजाइनिंग कोर्स को पुरा कर लिया है और आप जानना चाहते हैं कि फैशन डिज़ाइनर जॉब कैसे पाएं , तो मै आपको बता दूँ कि देश-दुनियां में Fashion Industry बहुत तेजी से विकसीत हो रही है जिसमें फैशन डिज़ाइनर प्राइवेट जॉब से लेकर फैशन डिज़ाइनर गवर्नमेंट जॉब के अवसर स्टुडेंड को बहुत मिलते है ।
अगर आप Fancy Jobs की तलाश कर रहें है तो फैशन डिज़ाइनर स्टूडेंट के लिए बहुत से ब्रांडेड कंपनियां फैशन डिज़ाइनर जॉब के लिए समय-समय पर Hiring करती हैं आप वहां जॉब के लिए Apply कर सकते हैं ।
आप अगर फैशन डिज़ाइनर जॉब की तलाश कर रहे हैं तो बड़े-बड़े ब्रांडेड कंपनिया जैसे जारा, एम्पोरियो अरमानी में अप्लाई कर सकते है जहां पर आपको यह कंपनिया Fancy Job प्रदान करती हैं । इसके अलावा आप बुटीक , फैशन डिजाइनर डिपार्टमेंटल स्टोर आदि जगहो पर जॉब कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं

यह भी पढें - 

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने ?

एक सफल एक्टर कैसे बने ? 

बच्चों को कैसे पढ़ायें ? 

सफल होने के लिए पढाई कैसे करें ?

पॉलिटिशियन कैसे बने ?

विधायक कैसे बने ? 

साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है ? 

पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये ?


FAQ : Fashion Designing Course


  • फैशन डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता है ।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स अलग-अलग प्रकार के होते हैं जिसमें आपको एक वर्ष से लेकर चार वर्ष तक के कोर्स कराए जाते हैं ।

  • फैशन डिजाइनिंग कोर्स कौन-कौन से होते हैैं ।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कई प्रकार के होते हैं जिसमे आपको फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स व बैचलर कोर्स के अलावा पीजी डीप्लोमा , मास्टर डिग्री आदि प्रकार के होते हैं ।

  • फैशन डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है ।

फैशन डिज़ाइनर की सैलरी शुरुआती समय में 20 हजार से 30 हजार तक हो सकती है और जब आप इस फिल्ड में Fashion Expert बन जाते हैं तो आपकी सैलरी बढकर लगभग 60 - 65 हजार हो सकती है

अंत में -
देश- में बहुत से स्टुडेंट है जिनको फैशन डिजाइनिंग का बहुत शौख होता है , नया डिजाइनिंग क्रिएट करना उनका Passion होता है अगर आप भी फैशन डिजाइनिंग में Interested हैं तो आप फैशन डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं । आपको बता दूँ कि इस फिल्ड में पढाई करने के दो फायदे है जिसमें आप ब्रांडेड कंपनीयों मे Fancy Job पा सकते हो और दुसरा चाहे तो आप बिजनेस कर सकते हो ।
अच्छा फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको Creative Minded Person बनना पड़ेगा जो अपने दुरदर्शी सोंच से एक नया डिजाइन क्रिएट करता हो । आज के पोस्ट में आपने पढा कि फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ( Fashion Designing Course ) . मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद




























close