साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है ? Cyber Security Course कैसे करें ।

sbse uper

साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है ? Cyber Security Course कैसे करें ।

 

साइबर क्राइम के बढते कदम साइबर सिक्योरिटी के लिए चिंता का विषय बना हुआ है ऐसे में हैकिंग,ऑनलाइन फ्रॉड,ब्लैकमेलिंग,स्टॉकिंग,कॉपीराईट को रोकने के लिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स कराया जाता है ।
अगर आप भी 12वीं के बाद साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने की सोंच रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है ।आज हम इसी प्वाइंट पर बात करेंगे कि साइबर सिक्योरिटी क्या है तथा साइबर सिक्योरिटी कोर्स कैसे करते है ।जिसे आप करके अपना बेहतर भविष्य बना सकते है और केवल भविष्य ही नही इन Cyber security kya hai तथा cyber security course kaise karte hai को कर लेने के बाद अच्छी नौकरी और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं ।

Cyber security


साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है (What is cyber security course in hindi )
Cyber security course kaise kare

साइबर सेक्योरिटी कोर्स इंटरनेट डाटा को सेक्योर रखने में मदद करता है। यह इनफार्मेशन टेक्नोलाजी का ऐसा क्षेत्र है जिसके माध्यम से हम इंटरनेट पर होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड को रोकते है जैसे कोई व्यक्ती अपनी डाटा इंटरनेट पर स्टोर करके रखता है तो उसका गलत इस्तेमाल होने का खतरा बना रहता है ऐसे में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट जो रहते हैं वो इंटरनेट पर रखी गयी डाटा की सुरक्षा प्रदान करते है।

इस डिजिटल युग ने इंटरनेट के माध्यम से हमारा काम असान बना दिया है लेकिन इसमें भी एक चुनौती सामने आ जाती है अपने डाटा को सेक्योर कैसे रखा जाए या डाटा को चोरी होने से कैसे बचाया जाए ऐसे में ही काम आते है साइबर एक्सपर्ट वाले जो आपकी डेटा को सेक्योर रखने में मदद करते है तथा गलत गतिविधीयो पर नजर बनाए रखते हैं ।
इसी लिए साइबर सिक्योरिटी कोर्स में यही सिखाया जाता है की आप कैसे साइबर क्राइम को रोक सकते है ।
आज के समय मे इंटरनेट पर साइबर क्राइम इतना बढ गया है कि बहुत से लोग इसके चपेट में आ जाते हैं जैसे क्रेडिट कार्ड चोरी का मामला,स्टॉकिंग,ऑनलाइन फ्रॉड,ब्लैकमेल करना होता है।  और बाद में उनको पता चलता है कि यह तो उनके साथ फ्राड हुआ है या चोरी हुआ है । इसी ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए Cyber Sequrity कोर्स कराया जाता है ।

वर्तमान में साइबर सिक्योरिटी कोर्स की आवश्यकता

आजकल लगभग सभी काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है ऐसे में इसमें बहुत ठगी और अपराध भी बढ रहे हैं इसलिए साइबर एक्सपर्ट की डिमांड बहुत बढ गयी है हर कोई अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखना चाहता है चाहे वह गवर्नमेंट हो या प्राईवेट सेक्टर हो या फिर एक व्यक्ति । इसलिए
साइबर एक्सपर्ट कोर्स ज्यादा डिमांड पर है। इसलिए आप इन कोर्सेस को कर के एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं और अपना सुंदर भविष्य बना सकते है ।
वर्तमान में साइबर सिक्योरिटी की मांग में बढोत्तरी हुई है लेकिन आने वाले समय में इसकी बहुत डिमांड बढने वाली है।भारत जैसे देश तथा विदेशो में भी साइबर क्राइम को रोकने के लिए ऐसे ही साइबर एक्सपर्ट को सर्च करते है जिस ने साइबर सेक्योरिटी का कोर्स किया हो ।इस लिए इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि साइबर एक्सपर्ट की आवश्यकता देश तथा विदेशो में भी बढती जा रही है और इसमें नौकरी की भी संभावना भी बढ रही है ।

प्रमुख साइबर सिक्योरिटी कोर्स

▶बीटेक इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विद साइबर सिक्योरिटी एंड क्विक हील (BTech in Computer scince engineering with Cyber security and quick heal )

▶बीटेक इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विद साइबर सिक्योरिटी एंड फॉरेंसिक ( BTech in Computer scince engineering with cyber security and forensic )

▶बीई इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विद आईबीएम (B E information Technology with IBM )

▶कंप्यूटर साइंस विद साइबर सिक्योरिटी एंड क्विक हील ( Computer scince with cyber sequrity and quick heal )

▶बीसीए विद माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड कंप्यूटिंग एंड साइबर सिक्यूरिटी (BCA with microsoft cloud Computing and cyber security )

▶बीएससी इन साइबर सिक्योरिटी (BSc in cyber security )

▶बीसीए ऑनर्स इन साइबर सिक्योरिटी (BCA hners in cyber security )

▶आईटी मैनेजमेंट एंड साइबर सिक्योरिटी (IT management and cyber security )

साइबर सिक्योरिटी कोर्स के लिए प्रवेश परिक्षा

अगर आप साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने की सोंच रहे है तो आपको किसी मान्यता प्राप्त या सरकारी कॉलेज या इंस्ट्यूट से कर सकते है तथा इसके लिए आपको निम्न प्रवेश परिक्षाओ से गुजरना पड़ेगा ।

▶जेईई-मेंस (JEE mains )
▶नीट( NEET )
▶जेईटी( JET )

साइबर सिक्योरिटी कोर्स के लिए योग्यता

छात्र 12 वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास हो ।
छात्र कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास किया हो तथा जिसमे गणित लिया हो ।

छात्र को कंप्यूटर पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए ।

साइबर सिक्योरिटी कोर्स की फीस

साइबर सिक्योरिटी कोर्स की फीस की बात की जाए तो यह अलग-अलग होती है क्योंकि सरकारी कॉलेज की अपेक्षा प्रॉइवेट कॉलेज में फीस कुछ ज्यादा लगती है जैसे लगभग इस कोर्स के लिए आपको सरकारी कॉलेज में एक से लेकर तीन लाख तक लगती है और  वही प्राइवेट कॉलेज की फीस की बात की जाए तो वह एक से लेकर दस लाख तक लग सकती है अत: यह कह सकते है कि सबकी फीस अलग-अलग हो सकती है ।

भारत में साइबर सिक्योरिटी कोर्स कराने वाले कॉलेज

▶जैन यूनिवर्सिटी बैंगलोर
▶मारवाड़ी यूनिवर्सिटी-एमयू राजकोट
▶सिटी यूनिवर्सिटी लुधियाना
▶जयपूर नेशनल यूनिवर्सिटी जयपुर
▶डॉक्टर-केएन मोदी यूनिवर्सिटी जयपुर
▶इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी     इलहाबाद
▶आईएमटी मेरठ रोड गाजियाबाद
▶इंडियन लॉ इंस्टियूट भगवान दास रोड व नई दिल्ली
▶डिपार्टमेंट ऑफ लॉ नई दिल्ली
▶फैकल्टी ऑफ लॉ लखनऊ यूनिवर्सिटी,लखनऊ

साइबर सिक्योरिटी कोर्स के बाद कैरियर की संभावनाए

साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने के बाद आपको अपने देश के साथ-साथ विदेशो में भी नौकरी के चांस मिलते है तथा आने वाले समय में सरकारी तथा प्राइवेक्ट सेक्टरो में डाटा की देखभाल की जिम्मेदारी भी साइबर सिक्योरिटी का होगा । तथा इसके साथ-साथ आईटी कंपनीयां,टेलीकॉम सेक्टर,आॉनलाइन पेमेंट एप ,बैंकिग,इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी आदि में जॉब की मिलने का चांस होता है  इसलिए इस कोर्स की डिमांड बहुत बढती जा रही है

साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने के बाद कितना वेतन मिलता है ?

साइबर सिक्योरिटी कोर्स का प्रजेंट टाइम में बहुत डिमांड है तथा इस कोर्स को करने के बाद  इसमे वेतन भी अच्छा मिलता है ।आपको शुरुआती दौर में 2500-40000 रुपये तक का वेतन मिल सकता है तथा इसके उपरांत आपको जितना जियादा एक्सपीरियंस होता जाएगा आपका वेतन भी बढता जाएगा यानि की आपको इसमें बेहतर अनुभव हो जाएगा तो आपको लाखो रुपये महीने के मिल सकते है और आप अपना भविष्य अच्छे से सवांर सकते हैं ।

Conclusion - आज के इस पोस्ट में आपने पढा कि साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है तथा साइबर सिक्योरिटी कोर्स कैसे करते है के बिषय मे जाना आशा करता हूँ कि cyber security course kya hai तथा cyber security course kaise karte hai आपको समझ में आ गया होगा । अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया मेरे       फेेेेेसबुुक पेज को लाइक करें तथा अपने दोस्तो को शेयर करें ।







Top Post Ad

Below Post Ad

close