पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022-23 - जॉब के साथ एक्स्ट्रा इनकम

sbse uper

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022-23 - जॉब के साथ एक्स्ट्रा इनकम

 





पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज : आज के समय में नौकरी करने वाला आदमी भी नौकरी के अलावा एक्स्ट्रा वर्क करना चाहता है क्योंकि बढती महंगाई के कारण नौकरी से प्राप्त पैसा पर्याप्त नही होता वह महीना के आखिरी तक खत्म हो जाता हैं  इसलिए पैसा की जरुरत को पुरा करने के लिए वह कोई ऐसा काम की तलाश करता है जिसे नौकरी करते हुए किया जा सके ।
अगर आप भी नौकरी के साथ extra income चाहते हैं तो आप कर सकते हैं क्योंकि आज के पोस्ट में मै आपको कुछ Business idea ले आया हूँ जिसे आप अपने जॉब करते हुए Side Buisness के रुप में कर सकते हैं । पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022-23 - जॉब के साथ एक्स्ट्रा इनकम

आगे हम पढेंगे -

1 - ब्लॉगिंग ( Blogging )
2 - कोचिंग क्लासेस ( Coaching Classes )
3 - शेयर मार्केट ( Share Market )
4 - इवेंट मैनेजमेंट ( Event Management )
5 - अमेजन सेलर ( Amazon Seller )


पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी


1 - ब्लॉगिंग ( Blogging )

अगर आप चाहते हैं कि नौकरी के साथ-साथ कोई और काम करें तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं यह ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे भी किया जा सकता है यानि जब आपको खाली समय मिलता है आप ब्लॉग राइटिंग कर सकते हो । अगर आपके पास किसी फिल्ड में अच्छी जानकारी है और आपको लगता है कि Blog post के माध्यम से आप लोगो को क्वॉलिटी आर्टीकल दे सकते  हैं तो आप यह काम स्टार्ट कर सकते हैं । जॉब के साथ इसे आप इसको समय निकालकर शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे जब आप की अर्निंग स्टार्ट होने लगेगी तब इसे आप चाहे तो फुल टाइम भी दे सकते हैं । इसे आप साइड बिजनेस के रुप में भी कर सकते है । ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए आपको ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे तथा Seo कैसे करें आदि की जानकारी अच्छे से लेने के बाद ही इस काम को स्टार्ट करें । अगर आप ऑनलाईन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढिया बिकल्प है Blogging करना तथा इसमें सबसे खास बात यह है कि यह कम पैसो में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है ।

2 - कोचिंग क्लासेस ( Coaching Classes )

आज के समय में कोचिंग क्लासेस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ गयी है क्योंकि जरुरत है तो बस अच्छे कोचिंग और उसमें पढाने वाले अच्छे टीचर की । अगर आपने अच्छी शिछा ग्रहण किया हुआ है तो आप कोचिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या आप थोड़ा भी पढे लिखे हैं तो आप एक ट्यूशन सेंटर खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं । आप बस अपने कोचिंग में अच्छे टीचर्स को रखकर ये काम कर सकते हैं । आपको बता दूँ कि अगर आपके कोचिंग के माध्यम से अगर बच्चो को अच्छी जानकारी मिलती है तो आपके कोचिंग से आपको बहुत प्रॉफिट होने वाला हैं । ट्यूशन सेंटर खोलने के लिए आपको अपने कोचिंग सेंटर नाम रखना होगा और अगर आप पढाने में सछम है तो आप शुरुआत में अकेले ही बच्चो को पढा सकते हैं या आप अपने कोचिंग में बढियॉ टीचर रख कर यह काम कर सकते हैं । इसे आप साइड बिजनेस के तौर पर भी चला सकते हैं बस आपको शुरु में कुछ बाते ध्यान देना होगा कि कोचिंग का प्रचार कैसे करे जिससे ज्यादातर बच्चे आपके कोचिंग में पढने के लिए आ सके । एक बात को आपको ध्यान में रखना होगा कि आपके कोचिंग सेंटर की विशेषताएं भी अच्छी होनी चाहिए तभी विद्यार्थी आपके कोचिंग में एडमिशन लेंगे ।

part time buisness ideas


3 - शेयर मार्केट ( Share Market )

अगर आपको ऑनलाईन वर्क फ्रॉम होम पसंद है तो आप शेयर मार्केट के फिल्ड में जा सकते हैं और ऑनलाईन ट्रेडिंग कर पैसा कमा सकते है । शेयर मार्केट में ऑनलाईन अर्निंग करने के लिए आपको कंपनियो के शेयर खरिदना और बेचना होता है अगर आपको इल समय बहुत से ऑनलाईन ट्रेडिंग एप मिल जाएंगे जिसे पर आप वर्क कर पैसा कमा सकते है यह नौकरी के साथ करने वाला एक बढिया पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज है ।
Upstox , Zerodha , Groww trading App , Guru Trade 7 आदि ट्रेडिंग एप से लोग पैसा कमा रहे है । शेयर मार्केट में कदम रखने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो जाने के बाद ही इसमे कदम रखे । क्योंकि इस फिल्ड मे पैसा तो बहुत है लेकिन आपको अगर इसकी अच्छी जानकारी नही है तो आप इसमें पैसा कमाने के बजाए आपको वित्तीय जोखिम का सामना करना पड़ सकता है यानि आपको पैसा गवाना पड़ सकता है ।

4 - इवेंट मैनेजमेंट ( Event Management )

अगर आप हमसे पूछेगे कि इस समय कौन सा बिजनेस करें तो मै आपको यही जबाब दूँगा कि आप इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस स्टार्ट करें । क्योकि इस बिजनेस की मांग मार्केट में इसलिए ज्यादा है कि यह भी आपका 12 महीने चलने वाला बिजनेस है तथा इसकी मांग उस जगह पर ज्यादातर देखने को मिलती है जहा पर संगीत शो , बर्थडे पार्टी , शादी , अवार्ड शो तथा स्कुल में एनुअल फंक्सन आदि होते है ।
अगर आपने इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स किया है तो आप इस फिल्ड में नौकरी भी कर सकते है या अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो नौकरी के साथ भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं
अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो आपको बहुत फायदा होने वाला है क्योकि आने वाले समय में इसकी मांग और ज्यादा बढने वाली है ।

5 - अमेजन सेलर ( Amazon Seller )

अगर आप नौकरी के साथ कोई और काम चाहते हैं जिससे आपको Extra Income हो सके तो आप अमेजन सेलर बन कर पैसा कमा सकते हैं । अगर आपको नही पता कि अमेजन से पैसा कैसे कमाएं  तो आप इससे जानकारी ले सकते हैं । ई-कामर्स साईट्स Amazon जिसके द्वारा लोग प्रतिदीन ऑनलाईन शॉपिंग करते हैं अमेजन के द्वारा आप प्रोडक्ट को सेल करवा कर आप इसमे अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके अलावा अमेजन अपने प्रोडक्ट का सेलिंग करने के लिए आपको वेयरहाउस का बिजनेस ( Warehouse Buisness ) का विकल्प देता है आप चाहे तो वेयर हाउस का बिजनेस भी कर सकते हैं

अंत में -
आज के पोस्ट में आपने नौकरी के साथ साइड बिजनेस के बारे में जानकारी हासिल किया । आप चाहे तो इन बिजनेस को आप घर  से या ऑफिस खोलकर शुरु कर सकते हैं मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022-23 - जॉब के साथ एक्स्ट्रा इनकम पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -

टॉप 5 गांव का बिजनेस - 2023 में शुरुआत करें और लाखो रुपये कमाएं

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है - टॉप 5 बेस्ट बिजनेस आईडिया

टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : इस नया बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई

टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस

अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ।

कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है?

गैस एजेंसी कैसे खोले? किसी गैस एजेंसी के लिए डिलरशिप कैसे ले?





close