सफल होने के लिए पढाई कैसे करें ?

sbse uper

सफल होने के लिए पढाई कैसे करें ?

 


सफल होने के लिए पढाई कैसे करें : शिक्षा सफलता की एक ऐसी सीढी होती है जिससे हर एक विद्यार्थी ग्रहण करके अपने उद्देश्य तक पहुचता हैं 
शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाना आपके परिश्रम पर निर्भर करता है क्योंकि फासले देखने में तो बहुत दुर और कठिन होते हैं लेकिन दृढ निश्चय ,संकल्प , जुनून से जो इन पर चलता हैं वह अवश्य ही सफल होता है । हर एक विद्यार्थी में वह जुनून और हौसला होता है कि वह अपने लगन और परिश्रम से सफलता का मुकाम हालिल कर सकें ।
आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे की सफल होने के लिए पढाई कैसे करें ( how to study to be successful ) तथा ये भी आपको जानकारी देंगे की ध्यान लगाकर पढाई कैसे करें (How to study carefully ) या पढाई किस तरह से होनी चाहिए इन सभी बातों पर आज चर्चा करेंगे जिसे पढकर आप अपने आप को मोटिवेट कर सकते हो ।

Successful



ध्यान लगाकर पढाई कैसे करें (how to study carefully )

इंटरनेट पर पढाई करने के बहुत से तरीके , टिप्स आदि बताया गया है जिसे आप सभी पढते रहते हैं और हम भी यहां पर आपको उसी तरीके के बारें में बता रहा हू कि सफल होने के लिए कैसे पढाई करें के बारे में हमने कुछ टिप्स निचे शेयर किया हूँ जिसे पढकर आप Study करने के तरीके जानोगे तथा साथ-साथ मेरा इस पोस्ट को पढने से आपके अंदर एक नयी सोंच ,उमंग और उत्साह का संचार होगा ।

पढाई के लिए Carrier Guidance का चयन करें ।

शिक्षा का प्रथम चरण होता है , कैरियर मार्गदर्शन ( Carrier Guidance ) जो सभी छात्रो को लेनी चाहिए । क्योंकि बिना इसकी सहायता से आपको अपने लक्ष्य को पाना कठिन हो जाता हैं ।
इसलिए अपने कैरियर (Carrier ) का चयन करने से पहले अपने से सीनियर ,दोस्तों तथा बड़ो से बात करें तथा उनसे तर्क करें जो भी आपने चयन किया है तथा उस चयन के पहले और बाद में आने वाले नतीजो पर विशेष ध्यान दें ।
अक्सर ऐसा होता है कि हम दुसरो का देखकर अपना भी वैसा ही कैरियर चुन लेते हैं  और बाद में पछताना पड़ता है लेकिन हमें ऐसा नही करना हैं कोई भी विकल्प का चयन करने से पहले हमें पहले अपने आप को जानना होगा कि हमारे अंदर क्या स्कील ( Skill ) है या हमे किस चीज में ज्यादा रुची है तथा हमें क्या और कैसे करने में अधिक सरलता अनुभव होता है इन सभी बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए जो आपको अपने सफलता को नजदीक लाने में सहायता करेगा ।

पढाई के लिए दृढ संकल्प लें ।

आज के समय में ग्रहण की हुयी शिक्षा (Knowledge) सभी विद्यार्थी को एक ऐसे भविष्य में ले जाती है जहां पर उसको परिक्षा के माध्यम से यह सिद्ध करनी पड़ती है कि उसने कितना शिक्षा ग्रहण किया है । इस कंपटीशन की दौड़ में उसके द्वारा किया गया कड़ी मेहनत उसको हर वो शिक्षा तथा हर वो लक्ष्य की पुर्ती करवाता है जिसका वह सपना देखता है । इस लिए शिक्षा के क्षेत्र में वर्तमान समय में किया गया परिश्रम हमें कल की आने वाली सफलता का मार्गदर्शन करवाती है । इसलिए किसी भी क्षेत्र में सफलता पानी हो तो उसके लिए कठिन परिश्रम और दृढ संकल्प करना जरुरी हो जाता है ।

पढाई के लिए अपना सही समय का चुनाव करें ।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना व्यस्त हो जाते है की वह अपना कोई भी काम का सही समय का चुनाव नही कर पाते , अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको अपने स्टडी के लिए एक अच्छा समय चुनना होगा वो पढाई करने का समय क्या हो सकता है वह आप को अपने समझना होगा , क्योंकि हर विद्यार्थी का
पढने का अपना एक अलग अंदाज होता है वह किस समय अपने आप को स्टडी के लिए अपने को ठीक ढंग से तैयार करता है यह उस पर निर्भर करता है । बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते है जिनको रात में पढना पसंद होता है तथा बहुत से लोग होते है जिनको सुबह में पढना पसंद आता है लेकिन सब बात की एक बात है कि पढाई ऐसे समय में हो जब मन लगें । इसलिए अपना स्टडी एक शांत वातावरण में करनी चाहिए जो आपको सुबह में या रात के समय मिलती है क्योंकि यह वही समय होता है जब हमारा दिमाग एकाग्रचित होता है और जो भी हम अध्ययन करते हैं वह हमें ठीक तरह से याद रहता हैं ।

Motivation Quote


पढाई के लिए अपना परफेक्ट प्लान बनाए

अगर कोई भी कार्य को हम बिना सोचे समझे करते हैं तो उसका परिणाम लगभग सही नही होता इसलिए कोई भी काम को करने से पहले हमें उसके बारें में सोचना चाहिए उसका प्लान बनाना चाहिए जिससे उसका आने वाला परिणाम अच्छा हो सके । इसलिए ये बात आपके अध्ययन पर भी निर्भर करती है कि स्टडी के  क्षेत्र में आपकी पुरी तरह सें अच्छी सोंच-समझ और परफेक्ट प्लानिंग की आवश्यकता होती है तभी आप बेहतर रिजल्ट पा सकते हैं ।
बहुत से छात्र ऐसे होते है जिनको अपने बोर्ड एग्जाम की स्टडी करनी होती है तथा ऐसे भी छात्र है जो Competitive Exam की तैयारी करते है ऐसे में आपको अपने स्टडी मैटेरियल या सिलेबस के अनुसार अपने बिषय को समय के अनुरुप बाँटकर उसको अपना टार्गेट बनाना या स्टडी के लिए एक परफेक्ट प्लान बनाना चाहिए जो आपके आने वाले एग्जाम के प्रेशर को कम कर सकें इसलिए आपने जो भी प्लान और टार्गेट बनाया है उसे सही समय पर पुरा जरुर करें ।

पढाई के लिएअपने सिलेबस के अनुसार  नोट्स बनाएं

जब भी हम सिनेमा थिएटर में कोई मूवी देखते हैं तो वह मूवी हमें कुछ घंटे या कुछ दिनो तक याद रहती हैं तथा खासकर उसमें जो एक्टर होते है उनका नाम चेहरा उनकी एक्टींग हम अपने दिमाग में नोट कर लेते हैं ।
जब भी हम इन एक्टरो का नाम सुनते हैं तो उनकी देखी हुयी मूवी ध्यान आ जाती है । इसी प्रकार जब आप किसी भी टॉपिक को अध्ययन कर रहे हो तो आप उन मुख्य लाइनो को नोट करके अपने नोटबुक पर लिख लीजिए और उस मुख्य लाइन के बारे में विस्तार से पढ लीजिए , इससे यह फायदा होगा कि जब आपका एग्जाम का समय आएगा तब आप उन लाइनो को जो आपने नोट्स पर लिखे हैं उनको एक-दो बार देख लेना है जिससे उसके बारे में आपको पुरा पता चल जाएगा कि यह लाइन किस टॉपिक पर लिखी गयी है या किस बिषय पर है सब आपको ध्यान आने लगेगा । इस तरह से आप अपने सिलेबस के अनुसार नोट्स बनाकर एग्जाम के समय बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं ।

Motivation Quote


पढाई के लिए एडवांस तकनीकों का इस्तेमाल करें

ज्ञान कही से भी या किसी भी तरीको से मिले उसे ग्रहण करते रहना चाहिए । कभी कभी इस व्यस्त भरी दिनचर्या में हमे पढाई करने का समय नही मिल पाता है हमें कुछ काम में व्यस्त रहना पड़ता है या हमें कोई सफर पर जाना रहता हैं या  इस समय हमें एडवांस तकनीकों का इस्तेमाल करनी चाहिए ।
आज के ऑनलाईन जमाने में हम सभी के पास अपना स्मार्टफोन रहता है जिसमें हम अपने मनोरंजन तथा जरुरत के अनुसार वीडियो और फोटो देखते है और समय व्यतीत करते हैं । इसके स्थान पर अपने पढाई के टॉपिक से सबंधित सामग्रियों को इंटरनेट पर देखकर पढें जिससे आपके पढाई की बनी हुयी दिनचर्या में रुकावट न आए । इस तरह से आप किसी सफर या व्यस्तता के दौरान अपने मोबाइल से भी पढाई करके नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रतिदीन एक्सरसाइज करें ।

अगर आप किसी भी स्तर की पढाई कर रहे हैं या तैयारी कर रहें है तो सबसे पहले आपके शरीर का स्वस्थ रहना जरुरी होता है क्योंकि जब तक शरीर आपका स्वस्थ नही रहेगा तब तक आप अपने टार्गेट पर ध्यान नही लगा पाओगे , इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदीन एक्सरसाइज करना जरुरी है । इसलिए आपको अपने फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए ।
बहुत से ऐसे छात्र ऐसे होते हैं जो पढाई तो निरंतर करते हैं परंतु अपने हेल्थ पर ध्यान नही देते और वह बीमार हो जाते है और उनकी पढाई की रुटीन खराब हो जाती है और जब वे स्वस्थ होते हैं तो पढाई में मन नही लगता है यानि की उनको अपने को एकाग्रचित करने में बहुत समय निकल जाता है  ,ऐसे में उनको पढाई के साथ-साथ अपने शरीर पर भी ध्यान देना चाहिए , इसलिए अपने पढाई के साथ-साथ डेली वर्काआउट पर भी ध्यान दें तब जाकर आप अपने लक्ष्य को पुरा करने में सफल हो पाएंगे ।

परिश्रम करना

इंटरनेट पर आपको Study कैसे करें के संबंध में बहुत से लेख मिल जाएंगे सभी लेखो में लेखक ने पढाई (Study ) कैसे करें के संबंध में तरह-तरह के अपना अनुभव शेयर किए होंगे , लेकिन सभी लेखो में आपने देखा होगा कि पढाई के सबंध में मेहनत और लगन को ज्यादा महत्व प्रदान किया गया होगा क्योंकि पढाई करना (Study ) सभी छात्रो के लिए जरुरी होता है उसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना पड़ता है ।
अपने आप को इसके अनुरुप बनाओ जिससे ये आपकी दिनचर्या बनी रहे और इसको बनाएं रखने के लिए आपको प्रतिदीन परिश्रम करना पड़ेगा कुछ संकल्प लेना पड़ेगा कुछ त्याग करना पड़ेगा तब जाकर आप अपने लक्ष्य को पाने में सफल हो सकते हो ।

प्रतिदीन रीवीजन करें

हमारे शरीर को स्वस्थ तथा चलने के लिए प्रतिदीन आहार की आवश्यकता होती है जो हम ग्रहण करतें रहते हैं जिससे हमारा स्वास्थ्य का संतुलन बना रहता है इसी प्रकार हमें प्रतिदीन पढाई करनी चाहिए तथा पढें हुए टॉपिक को अगले दिन अच्छे से रिवीजन करना चाहिए जिससे हमे पढें हुए शब्दो या बिषय का संतुलन बना रहे और वह लंबे समय तक हमारे मन-मष्तिष्क में रहे तथा उसको आगे जाकर अपने होने वाली परीक्षाए
में उतार सके । इसलिए आप जो भी टापिक्स या बिषय आज अध्ययन कर रहे हो उसे अगले दीन जरुर रिवाइज करें तथा आपको अपनी पढाई की बनाई हुयी दिनचर्या में थोड़ा सा समय निकालकर अपने सभी पढे हुए बिषय की रिवीजन कर लें ताकि आपको लंबे समय तक याद रह सके । इस तरह रिवीजन करके आप अपने  सभी बिषयो पर अच्छी पकड़ बना सकते हो और एग्जाम में बेहतर रिजल्ट दे सकते हो ।

मोटिवेशन स्टोरी पढना

अक्सर देखा जाता है कि बहुत से छात्र अपनी पढाई पर बहुत मेहनत करते हैं वह पढाई करते-करते दिन-रात एक कर देते है लेकिन तब भी उनका रिजल्ट बेहतर नही आ पाता है और धीरे-धीरे वे पढाई कम कर देते है उनका स्टडी के प्रति ध्यान कम हो जाता है ।
इसके बहुत से कारण हो सकते है जैसे अपने स्टडी के लिए कोई प्लानिंग न करना फिर भी जबरदस्ती कोई भी सब्जेक्ट को बार-बार रटना आदि उपर बताए गए लेख में से बहुत से कारण हो सकते हैं जो आप पढाई तो करते हो लेकिन परिणाम सही नही मिल पाता हैं ।
ऐसे में इस कारण को दुर करने के लिए सबसे जरुरी हो जाता है आपके अंदर की Negative सोंच को बाहर निकालना , इसके लिए अपने-आपको  कुछ करने की प्रेरणा देनी होगी या खुद को मोटिवेट करना होगा ।
इन सभी परेशानीयो को दुर करने के लिए आपको मोटिवेशनल बुक ,प्रेरणदायक सुविचार आदि को पढना चाहिए जिससे आपके मन तरो-ताजा और साफ हो जाए तथा आप नए उमंग और उत्साह से पढाई कर सकें

Conclusion - आज के इस पोस्ट में आपने पढा कि , सफल होने के लिए पढाई कैसे करें ( how to study to be successful )तथा साथ में ये भी पढा कि ध्यान लगाकर पढाई कैसे करें (how to study carefully ) । मुझे यह आशा है कि आपके मेरे पोस्ट में लिखे गयी जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुयी होगी , अगर आप को यह पोस्ट पसंद आया है तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को लाइक करो तथा इस पोस्ट को अपनो मित्रो के यहां शेयर करो ।

Read This










Top Post Ad

Below Post Ad

close